MOST POWERFUL PEOPLE IN TECHNOLOGY | जानिये टेक्नोलॉजी के सबसे ताकतवर लोगों के बारे में

Most Powerful People In technology: वैसे तो IT की क्रांति किसी एक इंसान के कंधे पर सवार होकर नहीं आई हे. लाखों लोगों का Vision और उनकी मेहनत लगी हे. क्रांति को इस मुकाम तक लाने में. फिर भी कुछ चेहरे ऐसे हे, जो ओरों से अलग दीखते हे. इन चमकते चेहरों में करनी की पटकथा लिखी हे और उसे Hit बनाया हे. Microsoft के Bill Gates या Apple के स्टीव जॉब्स के योगदान को इस नजरिये से देखा जा सकता हे. आज हम आपको Technology की दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों से रूबरू कराएँगे, जो World Wide Web, Blogging, Portal, Social Sites, Software, Hardware आदि में क्रांति को आगे बढ़ा रहे हे.

MOST POWERFUL PEOPLE  IN TECHNOLOGY

शेरिल सैंडबर्ग

Facebook का नाम सब जानते हे और यह भी जानते हे की इसे मार्क जुकरबर्ग ने Start किया हे. आज वे इस कम्पनी का चेहरा हे. लेकिन कम्पनी की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, CEO शेरिल सैंडबर्ग का Vision और उनकी मेहनत इस कम्पनी को आगे बढ़ा रही हे. इसमें कोई संदेह नहीं हे की दुनिया की सबसे लोकप्रिय Social Sites को आगे बढाने और नए-नए प्रयोग करने में शेरिल की बहुत बड़ी भूमिका हे.

टीम कुक

Apple में टीम कुक ने लीजेंडरी स्टीव जॉब्स की जगह ली हे. जॉब्स ने जिस तरह से तकनीक को बदला था, उसकी मिशाल मुश्किल हे. लोग Technology को कैसे देखें और कैसे उसका इस्तेमाल करे यह नजरिया जॉब्स ने बदला था. उनकी जगह लेना मुश्किल हे, लेकिन कुक ने उनकी जगह को भरा हे. जॉब्स को श्रदांजली के तौर पर उन्होंने कई उत्पाद लौंच किये हे. iphone 5s के बाद iphone 6, iphone 6 plus और एप्पल वाच लौंच किया हे. वे जॉब्स की विरासत को आगे बढ़ा रहे हे.

लैरी पेज

दुनिया की सबसे पॉवरफुल और लोकप्रिय Search Engine Google की सह संस्थापक और CEO हे लैरी पेज. 2012 में उनकी निजी सम्पति 20 अरब डॉलर से ज्यादा थी और वे अमेरिका के सबसे धनी लोगों की सूचि में 13 वें नंबर पर थे.

जेफ़ बेजोस

दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शौपिंग कम्पनी Amazon के संस्थापक जेफ़ बेजोस ने अभी दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स को कुछ घंटो के लिए पीछे छोड़ दिया था. यह कम्पनी भारत में सबसे बड़ा कारोबार कर रही हे.

जेफ़ वेनर

दुनिया की सबसे मशहूर लोकप्रिय Social Sites में से एक हे Linkedin के CEO हे वेनर. दो सो देशों में 20 करोड़ से ज्यादा रजिस्टर्ड User इस कम्पनी के हे. वेनर Yahoo के साथ काम कर चुके हे.

पाल ओटेलिनी

इंटेल के अध्यक्ष और CEO हे ओटेलिनी. उन्होंने 1974 में इस कम्पनी को ज्वाइन किया था. वे अभी Google के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर में भी हे. दुनिया भर के डिवाइस में लगने वाले माइक्रोप्रोसेसर का सबसे बड़ा हिस्सा इंटेल से बन कर जाता हे.

लैरी एलिसन

लैरी दुनिया की मशहूर कम्पनी Oracle के को फाउंडर हे. उनकी सम्पति 41 अरब डॉलर की हे. उनके नेतृत्व में ओरेकल कंप्यूटर हार्डवेयर और एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनियों में से एक बनी हे.

उम्मीद करता हु की आपको MOST POWERFUL PEOPLE IN TECHNOLOGY पोस्ट पसंद आई होगी. अगर आपको MOST POWERFUL PEOPLE IN TECHNOLOGY पोस्ट पसंद आई है तो इसे शेयर करे और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भी अच्छी से अच्छी पोस्ट लिख सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *