Rajasthan Gram Sevak Bharti 2020 राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2020

Rajasthan Gram Sevak Bharti 2020 Notification Exam Pattern Syllabus Online Application Date For RSMSSB Rajasthan Gram Sevak Recruitment 2020 Notification: राज्य में जल्द ही विगत भाजपा सरकार में प्रस्तावित 5100 पदों पर पटवारी भर्ती 2020 का आयोजन RSMSSB (ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग) द्वारा अंतिम स्वरूप देकर Notification जारी किया जाएगा. Rajasthan Gram Sevak Bharti 2020 के इस आर्टिकल में हम पटवारी भर्ती 2020 की शैक्षिक योग्यता, पद विवरण, ऑनलाइन आवेदन, सम्भावित परीक्षा तिथि, परीक्षा पैटर्न चयन प्रक्रिया तथा सेलेबस [Educational Qualification, Post Details, Online Application, Probable Exam Date, Exam Pattern Selection Process ] पर विस्तृत चर्चा करेंगे. जैसे ही GramSevak Bharti 2020 के ऑनलाइन आवेदन शुरू हो तो आपके दिमाग में भर्ती से जुड़े किसी पहलू पर संशय न हो.

Rajasthan Gram Sevak Bharti 2020

Rajasthan Gram Sevak Bharti 2020

Rajasthan Gram Sevak Bharti 2020 Latest Recruitment, Notification Syllabus Exam Date/राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2020: राज्य में कोरोना वायरस के चलते सभी भर्तियों की प्रक्रिया पूर्ण रूप से बाधित हुई हैं. राज्य में विगत चार माह से करीब 3600 पदों के लिए प्रस्तावित भर्तियों को विराम लग गया था. अब फिर से राज्य सरकार ने चिकित्सा विभाग, राजस्व विभाग, परिवहन विभाग के साथ ही पंचायतीराज में ग्राम सेवक के लिए 2261 पदों पर भर्ती आयोजन के लिए राज्य कर्मचारी आयोग को अभ्यर्थना भेज दी हैं.

Rajasthan Gram Sevak

इससे पूर्व पंचायती राज विभाग राजस्थान द्वारा सभी जिला परिषदों से रोस्टर आधारित रिक्त पदों का विवरण माँगा था. जिला परिषदों से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक़ राज्य में ग्राम सेवक के 4000 से अधिक पद रिक्त हैं. हालांकि राज्य सरकार ने अब केवल 2261 पदों को भरने के लिए आरएसएमएसएसबी बोर्ड को प्रस्ताव भेजा हैं. स्वीकृति के बाद राज्य में ग्रामसेवक भर्ती 2020 के नोटिफिकेशन और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

Notification For Rajasthan Gram Sevak Bharti 2020

राजस्थान ग्रामीण एवं पंचायती राज विभाग में ग्राम सेवक के करीब 5160 पोस्ट रिक्त हैं. सरकार द्वारा फरवरी 2019 और 2020 में भी ग्राम सेवक के इन रिक्त पदों को भरने की बात दोहराई गई थी. जैसे ही राज्य में कोरोना की स्थिति सामान्य होगी राज्य सरकार जल्द से जल्द यह भर्ती करवाने के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगी. Rajasthan Gram Sevak Bharti का नोटिफिकेशन बहुत जल्द जारी होने की सम्भावना हैं.

Rajasthan Gram Sevak Vacancy 2020 Kab Aayegi

आगामी कुछ समय के भीतर ही Rajasthan Gram Sevak Vacancy 2020 का नोटिफिकेशन बोर्ड अपनी वेबसाइट पर जारी कर सकता हैं. राज्य में ग्राम विकास के पदाधिकारियों के 2140 पद खाली हैं. समाचार पत्रों में प्रकाशित न्यूज के मुताबिक अगले माह तक राजस्थान में ग्राम सेवक के 2100 पदों पर नई भर्ती की अधिसूचना जारी हो सकती हैं. इच्छुक और योग्य अभियर्थियों को सलाह है कि वे राजस्थान कर्मचारी आयोग की अधिकारिक वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर निरतर विजिट करते रहे हैं. जैसे ही ग्राम सेवक भर्ती की अधिसूचना जारी होगी हम विस्तृत विवरण के साथ आपकों इस भर्ती से जुडी तमाम लेटेस्ट अपडेट भी उपलब्ध करवाते रहेगे.

Apply Online FormComing Soon 
Download NotificationComing Soon
Official WebsiteClick Here
Exam Date Coming Soon 
Download Admit CardComing Soon 

Rajasthan Gram Sevak Bharti 2020 Educational Qualification Criteria

विभाग का नाम (Name Of Department) :- राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (Rajasthan Subordinate and Ministerial Services Selection board)

पद का नाम (Name Of Post) :- Gram Sevak

शैक्षणिक योग्यता (Qualification) : अब तक राज्य में कराई गई ग्राम सेवक भर्तियों की शैक्षिक अहर्ता की बात करे तो इसकी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन रखी गयी थी. किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्विद्यालय से बीए/ बीएससी/ बीकॉम कर चुके परीक्षार्थी ग्राम सेवक की भर्ती Rajasthan Gram Sevak Recruitment 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

RSMSSB Gram Sevak Bharti 2020 Exam Date

राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती प्रक्रिया का पहला सोपान बोर्ड द्वारा अधिसूचना जारी होने के पश्चात आवेदन फॉर्म लेने का होगा, इसके बाद ही परीक्षा तिथि की घोषणा की जाएगी. अनुमानतः नोटिफिकेशन रिलीज होने के पश्चात अभियर्थियो को एक माह तक के लिए आवेदन का वक्त दिया जाएगा तथा उसके बाद कभी भी राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती परीक्षा डेट 2020 की घोषणा की जा सकती हैं.

RSMSSB Gram Sevak Bharti 2020 Exam Pattern

राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2020 की परीक्षा का पैटर्न पूर्व आयोजित परीक्षा के मुताबिक रहना ही सम्भावित हैं। आपको जानकारी हो कि ग्राम सेवक भर्ती में आवेदन के लिए आर एस सी आई टी की परीक्षा का प्रमाण पत्र भी अनिवार्य होगा। ग्राम सेवक की मुख्य परीक्षा का प्रश्न पत्र 100 अंकों का होगा, सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे तथा नकारात्मक अंकन भी होगा। प्रति गलत जवाब के लिए 1/3 कटौती होगी, तथा स्टूडेंट्स को न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। सामान्य ज्ञान , करंट अफेयर्स, रीजनिंग, हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक और कंप्यूटर ज्ञान के समान 100 सवाल होंगे तथा परीक्षा समय 2 घण्टे रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *