Rajasthan Ke Mukhyamantri Kaun Hai | राजस्थान के नए सीएम

Rajasthan Ke Mukhyamantri Kaun Hai | राजस्थान के नए सीएम : आज के इस लेख में मित्रों आपका स्वागत हैं. यदि आप 2019 राजस्थान के नयें मुख्यमंत्री का नाम जानना चाहते है, क्या आपकों पता है राजस्थान के मुख्यमंत्री कौन हैं. यदि नही तो आज के आर्टिकल में हम राज्य के नये सीएम के बारे में आपकों बताने जा रहे हैं. 11 दिसम्बर 2018 को मतगणना में कांग्रेस को 99 सीट मिली, अपने बागी विधायकों के सहयोग से कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा तो पेश कर दिया अब उनके मुख्यमंत्री कौन होंगे, आपकों यहाँ बता रहे हैं.Rajasthan Ke Mukhyamantri Kaun Hai | राजस्थान के नए सीएम

Rajasthan Ke Mukhyamantri Kaun Hai

राजस्थान के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है (who is the Chief minister of rajasthan): यह करंट सामान्य ज्ञान के लिहाज से बेहद अहम सवाल हैं. हाल ही में राज्य में विधानसभा चुनाव 2018 सम्पन्न हुए हैं. अब तक वसुंधरा राजे राजस्थान की 22 वीं मुख्यमंत्री थी. अब अगला मुख्यमंत्री कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के लिए चुनना बेहद कठिन सवालों में से एक साबित हुआ हैं. उनके सामने पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं राज्य कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट हैं.

चुने हुए विधायकों की राय के बाद राहुल गांधी ने अशोक गहलोत के नाम पर मुहर लगाई हैं, इससे पूर्व वे दो बार राजस्थान के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. यानि अब 23 वीं सीएम का नाम अशोक गहलोत ही होगा, जिन्होंने इससे पूर्व 1998 से 2003 एवं 2008 से 2013 तक राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया हैं.

गहलोत जोधपुर की सरदारपुरा सीट से विधायक हैं. 1980 से राजनीतिक में कदम रखने वाले श्री गहलोत 3 बार केन्द्रीय मंत्री भी रह चुके हैं. वे अब किसी व्यक्तित्व तौर पर कोई भी चुनाव नही हारे हैं. 342,239 क्षेत्रफल में फैला यह देश का सबसे बड़ा राज्य है जिसकी राजधानी जयपुर हैं.

राजस्थान के पहले मुख्यमंत्री श्री हीरालाल शास्त्री थी, जो 7 अप्रैल 1949 के दिन राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने थे. वे कांग्रेस के नेता था. राज्य के पहले गैर कांग्रेसी मुख्यमंत्री भैरोसिंह शेखावत थे.

आशा करता हूँ दोस्तों Rajasthan Ke Mukhyamantri Kaun Hai का यह छोटा सा लेख आपको पसंद आया होगा, अशोक गहलोत के मुख्यमंत्री के रूप में आपकी क्या राय है हमे कमेंट कर जरुर बताए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *