REET 2018 SUCCESS TIPS : ऐसे कर लो तैयारी तो थर्ड ग्रेड टीचर बनने से कोई नही रोक पायेगा

REET 2018 परीक्षा का मतलब तनाव स्वाभाविक है, जब reet जैसी बड़ी भर्ती का आयोजन हो रहा हो और उसमे प्रतियोगिता का सामना करना हो तो यकीनन चक्कर आना बड़ी बात नही है. कई मायनों में आने वाली यह थर्ड ग्रेड भर्ती परीक्षा महत्वपूर्ण है. सफल हो गये तो जीवन संवर जाएगा, वर्ना अगले तीन चार साल कोचिंग सेंटर के चक्कर लगाना ही बचेगा.

REET 2018 में सफलता कैसे प्राप्त करे

इस वक्त बहुत से युवाओं का यह सवाल वाजिब है, हमने आपके इस सवाल के जवाब के लिए एक मित्र के संदेश को संपादित कर प्रस्तुत किया है. यकीनन इसे पढ़ने के बाद आपकों एक लक्ष्य और reet में सफलता की आस तथा सही तरीके से एग्जाम की तैयारी कैसे की जाए, जिससे सफलता मिल सके. तमाम संदेहो को दूर करने का प्रयास किया है.

अगले वर्ष यानि फरवरी 2018 में  माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के द्वारा आयोजित रीट परीक्षा 2018 की तैयारी करने सभी युवा साथियो के सफल कैरियर के लिए भगवान्कि से दुआ करता हु. आपको अवश्य अपनी मंजिल प्राप्त होगी यदि आपने जी जान लगा कर तैयारी शुरू कर दी है बिना रोजगार के जीवन कैसे जीते है इससे मै भली भांति वाकिफ हु.

बीएसटीसी धारकों साथियों जो रीट परीक्षा के माध्यम से frist LEVEL और सेकंड लेवल (कक्षा 6 से 8 तक) शिक्षक बनना चाहता है तो यह लेख आपके लिए ही है आपकों इस पर थोड़ा ध्यान देना चाहिए. आपको बहुत ही स्वर्णिम अवसर प्राप्त हो रहा है अगर अभी भी आपने नियमित रूप से अध्ययन 7-8 घंटे शुरू नहीं किया है तो भी कुछ नही हुआ है अभी भी आपके पास तीन महीने से अधिक का वक्त है, आप उस उम्र के पड़ाव में हो जहाँ से आप बेरोजगारी और सरकारी नौकरी के अंतर को अच्छी तरह से समझ सकते हो.

(REET 2018) रीट की तैयारी करने वाले निम्न बातों को ध्यान रखे

  • यह कोई जरुरी नही है कि बड़े शहरों के कोचिग सेंटर सेतैयारी करने से ही reet एग्जाम में सफलता मिलती है, अपने शहर या कस्बे के नजदीकी सेंटर से ही कोचिग करे.
  • reet 2018 में सफलता पाने के लिए कम से कम आपकों 45 दिन सेल्फ स्टडी को देना चाहिए. यानि नवम्बर से पहले तक जो कोचिग या अन्य कार्य करना हो तो कर लेवे.
  • यह बेहद नाजुक समय होता है, परीक्षा की तैयारी में शांत माहौल बहुत जरुरी है, यदि आपकों अपने घर या परिवार में इस प्रकार का शांत माहौल ना मिले जिससे आप अच्छी reet तैयारी कर सके तो आपकों किसी दोस्त का या कोई किराए का रूम ले लेना चाहिए.
  • यदि आप reet की कोचिंग ले रहे है तो अपनी समय सारणी का जरुर ख्याल रखे. ऐसा नही कही आप 6-7 घंटे लगातार कोचिंग हॉल में बैठकर reet 2018 से पार पाना चाहते है. यदि आप ऐसा ही सोच रहे है तो आप गलत है, यदि कोचिंग भी जाना है तो अधिकतम 3 घंटे के लिए जाए इससे अधिक समय के लेक्चर अकसर उपर से होकर ही जाते है.
  • यदि आपकों अपने कोचिंग सेण्टर में लिखित टेस्ट या मुल्यांकन का आयोजन हो रहा है, तो उसमे इमानदारी के साथ भाग ले, reet से पहले यह आपके पास अच्छा वक्त होता है जिसमे आप स्वयं का अच्छी तरह से मुल्यांकन कर सकते है.
  • reet की तैयारी करते समय अपना रूम पार्टनर या दोस्त ऐसा चुने जो आपकों मदद करे कई बार फेकू लोगों के साथ पड़ जाने से भी हमारी सफलता से दुरी बन जाती है.
  • आज के समय में हर कोई 4-5 घंटे आराम से मोबाइल फोन पर गुजार लेता है. ये सच है हमे इस समय का पता नही चलता बड़ी आसानी से गुजर जाता है इसलिए बेहतर है तीन चार महीने पहले ही अपने फोन को बंद कर देवे.
  • अपनी समय सारणी इस तरह से तैयार करे कि परीक्षा से दो सप्ताह पूर्व तक आपका पाठ्यक्रम कम से कम दो बार अवश्य पूरा हो जाए. विषयों के विभाजन के समय इस तथ्य को दिमाग में रखे कि कठिन विषय जैसे गणित, विज्ञान और मनोविज्ञान को पहले पढ़े तथा आसन विषयों को बाद में पढ़े.
  • reet की तैयारी योजनाबद्ध तरीके से की जाए तो सफलता मिलना निश्चित है, आपकी इस योजना में पढ़ते समय महत्वपूर्ण बिन्दुओ को अलग से लिखने और रात को सोने से पूर्व उन्हें एक बार देख लेना एक अच्छी आदत हो सकती है.

मुख्य बाते

(1) मोबाइल से नाता लेशमात्र भी ना रखें पूर्णतः मन मारकर इस बीमारी को डिब्बे में परीक्षा तक बंद रखें व अनावश्यक मित्रों, रिश्तेदारों को कुछ दिन के लिए भूल जाएं।
(2) हिंदी व्याकरण व गणित का अभ्यास ज्यादा से ज्यादा करें व परीक्षा से 10 दिन पूर्व मॉडल टेस्ट पेपर अधिक से अधिक सॉल्व करें व मूल्यांकन करें।
(3) शुद्ध रूप से कितने घंटे अध्ययन किया पेज पर लिखें अक्टूबर में 8 घंटे व नवंबर दिसंबर जनवरी में 10 घंटे से कम न हो व समय सारणी के अनुसार ही पढ़ें निश्चित रूप से आपके चयन की गारंटी है।समय सारणी को बार बार न बदले पाठ्यक्रम जारी होते ही सोच समझ कर ही समय सारणी बनाएं।

उम्मीद करता हु मित्रों मेरे ये सुझाव आपकों अच्छे लगे होंगे. एक बार सभी को फिर से reet exam 2018 के लिए हार्दिक बधाई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *