REET Exam News, Date, Website Admit Card And All News in Hindi

REET Exam News: REET का पूरा नाम है अध्यापक पात्रता परीक्षा. इसकी परीक्षा का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की और से किया जाता है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 6 नवम्बर से स्टार्ट हुए थे और 30 नवम्बर चले थे. आज हम जानेंगे की REET की Exam Date क्या है, इसकी Official Website कौनसी है, Admit Card कैसे डाउनलोड किया जाएगा और इसका सिलेबस क्या होगा और इसके बारे में सब कुछ जानेंगे इस पोस्ट में.

REET Exam News, Date, Website Admit Card And All News in Hindi

REET की Exam Date

REET की Exam Date 11 फरवरी 2018 है. पुरे राज्य में यह परीक्षा एक साथ आयोजित होगी.

REET की Official Website

REET की ऑफिसियल वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in है. इस वेबसाइट पर जाकर आप REET के बारे में और जानकारी पा सकते है.

Admit Card कैसे डाउनलोड करे

REET के Admit Card डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसके बारे में मैंने उपर बताया है. इसकी वेबसाइट पर 1 फरवरी से आप Admit Card यानी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है.

परीक्षा के बारे में About Exam

REET की परीक्षा 2 चरणों में होगी. पहली परीक्षा सुबह 10 बजे से 12:30 तक और दूसरी परीक्षा 2:30 से 5 बजे तक होगी. दोनों परीक्षाओं का शुल्क 750 रूपये था. अब यह परीक्षा सरकारी और प्राइवेट दोनों स्कूल के लिए अनिवार्य है.

कैसे डाउनलोड करे Syllabus

REET का Syllabus डाउनलोड करने के लिए आप निचे दी गई वेबसाइट पर जा सकते है.

https://www.govtexamsadda.com/reet-level-1-syllabus-pdf/

इसमें निचे की और सभी विषयों के Syllabus की PDF दी गई है.

REET के लिए गणित-विज्ञान की तैयार कैसे करे

गणित विज्ञान के सिलेबस में छह छह यूनिट पाठ्यक्रम के निर्धारित है. इसमें दोनों ही विषयों के अंतिम तीन-तीन यूनिट बहुत ही महत्वपूर्ण है। इनके सामान अंक है और कठिनाई स्तर भी काफी कम है. इन यूनिटों पर अच्छी पकड़ से अच्छे अंक हासिल कर सकते है. इन तीन यूनिटों में शिक्षण विधियाँ, सांख्यिकी व आधुनिक विज्ञान के टॉपिक है जिसमे आने वाले प्रश्नों कठिनाई स्तर कम होता है. इन टॉपिकों पर विद्यार्थी कम अभ्यास से ही मजबूत पकड़ कर सकते है. जबकि शरुआती तीन यूनिट का कठिनाई स्तर इनके मुकाबले ज्यादा है. दोनों विषयों के कुल 60 अंक के प्रश्न पूछे जाने है. रीट परीक्षा का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से होना है. इसलिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्तर की पुस्तकों से विशेष रूप से तयारी करें। अन्य पुस्तकों मुकाबले बोर्ड की पुस्तकें प्रामाणिक है. परीक्षार्थी गणित विज्ञान के सिद्धांत व अवधारणाओं को स्मृति में रखते हुए उनसे सम्बंधित समस्याओं पर अपने प्रतियोगी साथियों से चर्चा करें. जिससे आजकल के परीक्षा पैटर्न में आने वाली नवीनतम रचनात्मक प्रश्नों को हल किया जा सके. विज्ञानं में बल, कार्य व प्रकाश से सम्बंधित संख्यात्मक प्रश्नों को हल करने का अभ्यास काफी फायदेमंद रहेगा. गणित विज्ञानं की तैयारी के लिए क्लास आठवीं नवीं एवं दसवीं की पुस्तकों में दिए विशेष तथ्य प्रश्नो को हल करें.

आभार: www.govtexamsadda.com 

प्लीज अच्छा लगे तो शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *