Rajasthan Teacher Vacancy 2017-18 REET Notification Online Application Qualification Syllabus Selection Process Admit Card Exam & Result

Rajasthan Teacher Vacancy 2017-18 REET राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा भर्ती की अधिसूचना जारी हो चुकी है, दो साल बाद प्रदेश के बीएड और BSTC योग्यता धारी 10 लाख प्रत्याशियों कों नए साल तक 25,000 हजार अध्यापक भर्ती में जाने का सुनहरा अवसर है. REET Notification Online Application Qualification Syllabus Selection Process Admit Card Exam & Result की अब तक की सभी नवीनतम जानकारी और बोर्ड की अपडेट आपकों यहाँ दी जा रही है.

REET Notification Online Application Qualification Syllabus Selection Process Admit Card Exam & Result

रीट विज्ञप्ति (Reet 2017 notification)

राजस्थान सरकार की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती 2017-18 के लिए 25,000 खाली पदों पर आवेदन मांगे है, सूत्रो के अनुसार यह भर्ती प्रक्रिया पूरी होने तक पदों की संख्या 40 हजार तक पहुच सकती है.

दो वर्ष पूरी सरकार द्वारा 7 फरवरी 2015 को 15 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती का आयोजन करवाया था, जिनमे चयनित लगभग सभी छात्रों को ज्वाइनिग दी जा चुकी है. विभाग द्वारा जारी इस Teacher Vacancका आयोजन भी पिछली बार की तरह प्रथम लेवल सैकंड लेवल पर होगा, जिनमे bstc योग्यताधारी पहले लेवल के लिए आवेदन कर सकेगे. जिनके पाठ्यक्रम में दो भाषाएं, गणित, पर्यावरण और मनोविज्ञान होगा, तथा इसकी कठिनता का स्तर माध्यमिक लेवल तक होगा.

REET 2017 Online Application (रीट आवेदन प्रक्रिया)

भर्ती का विवरण

  • पद का नाम – 3rd ग्रेड शिक्षक
  • कुल पदों की संख्या -25,000 पद
  • ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभ तिथि – नवम्बर 2017
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 30 नवम्बर
  • शैक्षिक योग्यता – बीएसटीसी या बीएड उत्तीर्ण
  • आयु सीमा – न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष
  • चयन प्रक्रिया – उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा (reet) के आधार पर किया जाएगा।

विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से 6 नवम्बर से ऑनलाइन फॉर्म भरे जाने आरम्भ हो जाएगे. दोनों स्तर के प्रत्याशी नवम्बर की अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकेगे. REET Exam 2018 की अंतिम तिथि में अभी तक किसी प्रकार का संशोधन नही किया गया है.

Rajasthan Teacher Vacancy (REET) 2017-18 Qualification

इस बार आयोजित होने वाली reet भर्ती परीक्षा में राज्य के 8 लाख नवयुवक शामिल हो सकते है. पिछले वर्षो में बीएड और BSTC योग्यताधारी युवक इस परीक्षा में बैठ सकेगे. विशेषकर BSTC वालों के लिए यह अवसर सोने पर सुहागे जैसा है, उनके लिए 2013 व 2015 की reet के बाद अब सर्वाधिक पदों पर इस थर्ड ग्रेड भर्ती का आयोजन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड करवाने जा रहा है.

इसकी मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए अभियर्थी का 12 वी पास होने के साथ साथ बीएड/BSTC उतीर्ण होना अनिवार्य है. जो स्टूडेंट्स अभी इस डिग्री को कर रहे है, वे भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते है. मगर चयन प्रक्रिया के समय तक उन्हें अपने डिप्लोमे की अंकतालिका प्रस्तुत करनी होगी.

REET Syllabus & Selection Process

पाठ्यक्रम (Syllabus)

  • REET LEVEL 1 प्रथम स्तर जिनमे केवल BSTC वाले ही सम्मलित हो सकते है. जो इस परीक्षा के बाद में मेरिट सूची में स्थान पाने के बाद 1 से 5 तक की कक्षाओं के लिए अध्यापन कार्य करवा सकेगे. उनके लिए reet में पेपर की कठिनता का स्तर माध्यमिक लेवल का होगा. उनके सेलेबस में किसी प्रकार का कोई बदलाव नही किया गया है, जो reet 2015 के अनुसार यथावत है.
  1. मनोविज्ञान
  2. प्रथम भाषा
  3. द्वितय भाषा
  4. गणित
  5. पर्यावरण

REET LEVEL 2-दुसरे स्तर जिनमे केवल बीएड योग्यताधारी युवक ही सम्मलित हो सकते है. जो इस reet को पास करने के बाद कक्षा 6-8 के लिए अध्यापन कार्य करवा सकेगे. उनके पेपर की कठिनता का स्तर उच्च माध्यमिक स्तर का रहेगा. reet LEVEL 2 का पाठ्यक्रम इस प्रकार है.

  1. बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र
  2. भाषा प्रथम
  3. भाषा 2
  4. गणित और विज्ञान

चयन प्रक्रिया (Selection Process)

पिछली कुछ reet थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्तियो के विवादों को मद्देनजर रखते हुए इस बार राज्य सरकार ने चयन प्रक्रिया और न्यूनतम अंक प्रणाली में बदलाव किया है. विभाग की अधिकारिक जानकारी के अनुसार अब से reet परीक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरुरी है.

साथ ही एक बार का reet प्रमाण पत्र तीन वर्षो के लिए वैध्य रहेगा. जिसकी समयावधि की गणना प्रमाण पत्र जारी होने की तिथि के साथ आरम्भ किया जाएगा. reet में इस बार चयन प्रक्रिया में इस reet को मुख्य आधार न मानते हुए इसके 70 फीसदी अंक तथा शेष 30 प्रतिशत अंक 12 वीं, डिप्लोमे से जोड़े जाएगे. इस बाबत अभी तक बोर्ड ने अपना रुख अभी तक स्पष्ट नही किया है.

REET Admit Card Exam & Result

राज्य सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार reet परीक्षा का आयोजन अगले साल 11 फरवरी को किया जाना है. इस सम्बन्ध में अभी भी बोर्ड और विद्यार्थियों के लिए तैयारी का पर्याप्त समय है. इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जनवरी 2018 के अंतिम सप्ताह से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन डाउनलोड किये जाने आरम्भ हो जाएगे.

जहाँ तक रीट 2018 के रिजल्ट की बात है, इसमे एक या दो महीने का वक्त लग सकता है. इस लिहाज से मार्च या अप्रैल से पहले ही रिजल्ट की घोषणा हो जाएगी. यदि इस समय reet रिजल्ट घोषित नही हुआ तो बोर्ड परीक्षणों के व्यस्त माहौल के चलते इसमे काफी देरी आ सकती है.

REET Cut Off Category WISE

जैसा कि हमने आपकों पहले ही बताया था, रीट 2018 शिक्षक बनने का सपना देखने वाले हजारों नवयुवकों के लिए वरदान साबित हो सकती है. इसकी वजह यह है कि बोर्ड की अब तक की नवीनतम सूचना के अनुसार यह भर्ती 25,000 पदों पर करवाई जा रही है. जबकि सूत्रों के मुताबिक राज्य भर में 50 हजार शिक्षकों के पद खाली पड़े है.

भर्ती के अंतिम चरणों तक इन पदों को और बढाया जा सकता है. इस लिहाज से अधिक पद संख्या होने के चलते कट ऑफ बहुत निचे आ सकती है. हो सकता है reet 2018 में 65 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाला नवयुवक भी सफल हो जाए.

हालांकि लगातार बढ़ रहे BSTC और बीएड धारी युवकों के चलते प्रतिस्पर्दा काफी तेज होगी. पिछली रीट भर्ती की कट ऑफ 116 (प्रथम लेवल) की रही थी. यदि इस बार यह 110 या इससे भी कम रह सकती है.

REET LATEST NEWS

अभी तक की नवीनतम जानकारी के अनुसार reet थर्ड ग्रेड के दोनों स्तरों के लिए 25 हजार पदों पर भर्ती परीक्षा का आयोजन फरवरी 2018 में होगा. बोर्ड ने reet सेलेबस को यथावत रखा है. दो बड़े बदलावों में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक लाने को अनिवार्य करना तथा इस परीक्षा के चयन प्रोसेस के लिए reet के 70% अंको को आधार बनाया जाना प्रमुख है.

प्रदेश के सभी भावी शिक्षकों को ढ़ेरों बधाई और शुभकामनाएँ, मित्रों हम इस थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती पर पूर्ण निगाह बनाए हुए है. बोर्ड की प्रत्येक खबर पर हमारी नजर रहती है. ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को विजिट करते रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *