स्ववृत्त का अर्थ स्ववृत लेखन Resume Meaning In Hindi Definition Matlab

स्ववृत्त का अर्थ स्ववृत लेखन Resume Meaning In Hindi Definition Matlab bio data: अपने बारे में डेटा स्वयं की जानकारी देने सेल्फ इंट्रोडक्शन स्ववृत्त का अर्थ तथा स्ववृत्त meaning की परिभाषा क्या हैं इसके बारे में विस्तार से यहाँ जानेगे.

स्ववृत्त का अर्थ स्ववृत लेखन Resume Meaning In Hindi

स्ववृत्त का अर्थ स्ववृत लेखन Resume Meaning In Hindi

resume अर्थ model format pdf freshers objective format download example for teachers how to write headline strengths resume writing In Hindi: मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है. जीवन में उसे कई क्षेत्रों में सम्पर्क करना पड़ता हैं. यह सम्पर्क यह वैयक्तिक और पत्रों के माध्यम से करता हैं. कई क्षेत्र ऐसे भी हैं. जहाँ वह उसे पत्र के माध्यम से करना पड़ता हैं. ऐसे कई क्षेत्र हैं जैसे संस्थान जहाँ वह रोजगार चाहता हैं. विभिन्न कार्यालय आदि. रोजगार प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को आवेदन करना पड़ता हैं.

आवेदन करते समय उसे सम्पूर्ण व्यक्तित्व एवं शैक्षणिक जानकारी प्रस्तुत करनी होती हैं. इसके लिए वह अपनी स्ववृत्त/ bio डाटा/ स्ववृत तैयार करता हैं. इसके साथ ही उसे प्रार्थना पत्र भी देना होता हैं यह उसके लिए अनिवार्य हैं.इस पाठ स्ववृत्त लेखन, रोजगार के लिए आवेदन पत्र, सरकारी एवं अर्द्ध सरकारी पत्र लेखन का व्यवहारिक ज्ञान दिया गया हैं.

स्ववृत्त लेखन

Resume का तात्पर्य है अपना वृत लिखना या अपना वृतांत कहना. वृतांत का एक अन्य अर्थ अपनी आपबीती भी होता हैं, किन्तु स्वयं अपने बारे में संक्षिप्त रूप से आवश्यक सूचना प्रदान करना ही स्व वृत्त लेखन कहलाता हैं. अंग्रेजी में इसे bio data, resume या curriculum vitae कहते हैं. स्ववृत का तात्पर्य आत्म विज्ञापन या आत्म प्रशंसा कदापि नहीं हैं.

यह Resume किसी आजीविका प्राप्ति के सन्दर्भ में लिखा जाता हैं. इस पत्र में व्यक्ति पद से सम्बन्धित अपनी योग्यताओं, कार्यानुभव, उपलब्धियों को प्रस्तुत करता हैं. स्ववृत्त व्यक्ति के वैशिष्ट्य का परिचायक होता हैं. आजकल जीविकोपार्जन के अतिरिक्त भी कुछ अन्य उद्देश्यों के लिए Resume लेखन किया जाता हैं. जैसे विवाह आदि हेतु लड़के लड़की की स्ववृत लेखन, अन्य विशिष्ट कार्य करने के लिए योग्यता एवं अनुभव सम्बन्धी स्ववृत्त लेखन आदि.

Resume Writing Tips In Hindi

वस्तुतः प्रत्येक कार्य के लिए Resume की रूपरेखा और रचना भिन्न प्रकार की होती हैं. यथा नौकरी के लिए जहाँ शैक्षणिक योग्यता और व्यावहारिक अनुभव के बारे में विस्तृत जानकारी देना आवश्यक होता हैं, क्योंकि नौकरी देने वाले को आपके कार्य कौशल और योग्यता का मूल्यांकन करना होता हैं.

वही विवाह आदि के लिए शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी देने की जरूरत नहीं होती बल्कि परिवार के अन्य सदस्यों के बारे में जानकारी देना महत्वपूर्ण होता हैं. क्योकि विवाह जैसे सम्बन्धों के लिए आपके परिवार की पृष्ठभूमि और आपके अन्य रिश्तेदारों के बारे में जानकारी प्राप्त करना होता हैं.

फोटोग्राफ के मामले में भी जहाँ नौकरी के लिए आवक्ष चित्र लगाकर भी काम चलाया जा सकता हैं, किन्तु विवाह के लिए पूरी फोटो की आवश्यकता होती हैं ताकि वे आपकी तस्वीर से भी प्रथम द्रष्टया आपके बारे में अंदाजा लगा सके, कि आप दिखने में कैसे हैं.

Resume में कई बार फोटो की अपेक्षा नहीं की जाती बल्कि आपसे यह जानने की उत्सुकता होती हैं कि आपके जीवन का ध्येय क्या हैं. आपकी इच्छा शक्ति और मूल्यांकन भी आपके कथन से लिया जाता हैं.

Resume For Job Meaning In Hindi

नौकरी के लिए जब भी Resume लिखा जाता हैं उससे पूर्व एक आवेदन पत्र अवश्य लिखा जाता हैं. जिसमें विज्ञापित पद का   क्रमांक , तिथि, पद का उल्लेख आदि किया जाता हैं. उस पत्र के साथ Resume अर्थात अपना बायोडाटा भी लगाया जाता हैं. Resume पर व्यक्ति का एक नवीनतम फोटो भी लगाया जाता हैं. अंत में हस्ताक्षर किये जाते हैं.

Resume Examples For Teachers Job In Hindi

resume examples for teachers Job In Hindi

Conclusion Of Resume

Resume राइटिंग से व्यक्ति का व्यक्तित्व झलकता हैं. इससे नियोजनकर्ता संस्था को सही व्यक्ति को चुनने में सहायता मिलती हैं. कहीं कहीं नियोजनकर्ता द्वारा हाथ से लिखा तो कहीं कहीं टाइपिंग बायोडाटा माँगा जाता हैं. आवेदन पत्र से व्यक्ति के व्यक्तित्व एवं अभिव्यक्ति की शैली की भी परीक्षा हो जाती हैं.

अतः सही एवं व्यवस्थित Resume लेखन से नियोजनकर्ता को व्यक्ति को चुनने में सुविधा हो जाती हैं. इसी प्रकार कार्यालय के कामकाज के लिए  भी पत्रों का आदान प्रदान होता हैं, मौखिक  आदेशों की अपेक्षा लिखित पत्रों का महत्व अत्यधिक होता हैं.

हर अधिकारी सरकारी आदेश लिखित में ही प्रदान करता हैं. अर्द्ध सरकारी पत्र किसी अधिकारी को व्यक्तिगत नाम से भेजा जाता हैं. इस प्रकार के पत्रों का मूल उद्देश्य अन्य अधिकारियों की व्यक्तिगत सम्मति जानना या किसी विषय की जानकारी या सूचना पाना या विचार विमर्श का आदान प्रदान करना होता हैं.

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ दोस्तों Resume Meaning In Hindi का यह लेख आपकों पसंद आया होगा. यदि आपकों इस लेख में स्ववृत के बारे में दी जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *