Richest Man In The World In Hindi : दुनिया में सबसे अमीर आदमी बने जेफ बेज़ोस

Richest Man In The World In Hindi: अब तक हम जानते थे कि माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. मगर 27 जुलाई को जेफ बेजोस ने उनकी जगह ले ली हैं. अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की कुल नेट वर्थ 90.09 अरब डॉलर हो चुकी हैं, जबकि बिल गेट्स की नेट वर्थ 90.07 अरब डॉलर ही हैं. हाल ही में आई ब्लूमबर्ग की नवीनतम रिपोर्ट में ये चौकाने वाला आकड़ा सामने आया हैं. आपकों बता दे पिछले चार वर्ष (2013) से जुलाई 2017 तक बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे.

Richest Man In The World In Hindi (दुनिया में सबसे अमीर आदमी)

आज न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के खुलते ही शुरूआती दौर में आई तेजी ने जेफ बिजोस का शेयर 1.3 प्रतिशत बढ़ने के साथ ही वे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने का कारनामा अपने नाम दर्ज करवा चुके हैं. पिछले एक वर्ष में जेफ बेजोस की कुल नेट वर्थ सबसे तेजी से बढ़ी हैं. वही बिल गेट्स की कुल सम्पति में 8.5 अरब यूएस डॉलर की बढ़ोतरी हुई तो जेफ बेजोस की सम्पति तक़रीबन 25 अरब डॉलर तक बढ़ चुकी हैं.

ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन डॉट कॉम के संस्थापक जेफ बेजोस वे सातवे इंसान होंगे जो यह खिताब हासिल करने वाले हैं. इनके अलावा विश्व के सबसे अमीर लोगों में अमेरिकन की बात करे तो बिल गेट्स, वॉरन बफेट के बाद तीसरे अमेरिकन हैं.वर्तमान स्थति में जेफ बेजोस गेट्स से 500 मिलियन डॉलर आगे हो गये. धीरे धीरे ये अंतर कम अथवा ज्यादा भी हो सकता हैं.

जेफ बेज़ोस के बारे में (About Jeff Bezos In Hindi)

53 वर्षीय सफल व्यवसायी और अमेज़न.कॉम के संस्थापक जेफ बेज़ोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को न्यू मैक्सिको के अल्बुकर्क शहर में हुआ था. इन्होने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से विज्ञान विषय में स्नातक की. इनके माता-पिता टेक्सास में रहा करते थे. जहाँ उनका बड़ा फॉर्म हाउस था. अपना बचपन इन्ही फॉर्म हाउस और पशु फॉर्म में नानाजी के साथ गुजारने वाले जेफ बेज़ोस को बचपन से तकनिकी विषयों में गहरी रूचि थी.

बेजोस ने बचपन में एक बार अपने झूले के स्क्रू पेशकश से खोलने की कोशिश की थी. इनकी माँ का नाम जैकी था. पिता के साथ माँ का रिश्ता कुछ ही सालो तक चला जिसके बाद दोनों के बिच तलाक हो गया था. इसके बाद जोसेफ ने अपनी मेहनत पर यकीन रखा और इंजिनियर बन गये थे. इनका विवाह Mackenzie Bezos के साथ सम्पन्न हुआ था.

कंप्यूटर विज्ञान में शिक्षा प्राप्त करने वाले बेजोस ने 1994 में अमेजन डॉट कॉम (in which year was amazon founded) की स्थापना की थी. इस कम्पनी की स्थापना का विचार लेकर इन्होने पुरे सयुक्त राज्य अमेरिका का भ्रमण किया और नए-नए विचारों को शामिल कर अपने गैरेज को अमेजन को ऑफिस के रूप में बदला. अमेजन के 10 साल बाद बेजोस ने ब्लू ओरिजिन नाम से एक और कंपनी की स्थापना की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *