RIP Meaning in Hindi, RIP Full Form Meaning Definition

RIP Meaning in Hindi, RIP Full Form Meaning Definition: फ्रेड्स आपका स्वागत हैं. आज के आर्टिकल में हम विस्तार से जानेगे कि RIP क्या है इसकी Meaning और Full Form क्या होती हैं. किन अवसरों पर प्रयोग किया जाता हैं. RIP in Hindi में इसका मतलब तथा हिन्दू जैसे धर्मों में इसके लिए क्या शब्द प्रयोग में लिए जाते हैं.

rip meaning in hindi death

RIP Meaning in Hindi

What RIP Meaning in Hindi Death: इंटरनेट के इस दौर में जहाँ सोशल मिडिया हो या ब्लॉग नेटवर्क पर हम नित्य हजारों short form देखते पढ़ते और यूज करते हैं. देखादेखी ऐसे शब्द हम भी जीवन में प्रयोग करने लगते हैं. मगर असल में हमें भी उन शब्दों की Full Form या Meaning पता नहीं होती हैं. आज हम एक ऐसे ही अंग्रेजी शब्द के बारें में जानकारी दे रहे हैं उसका प्रयोग किसी मृत्यु होने के बाद उसके लिए किया जाता हैं.

एक दिन में हम अपने सोशल मिडिया फ्रेड्स को Yaa, Hmm, Ok, OMG, Hello जैसे शब्दों का प्रयोग तो बात बात पर कर जाते हैं, मगर RIP जैसे कमेन्ट किसी बड़े व्यक्ति या दोस्त के देहांत के बाद जब सोशल मिडिया पर उसकों कोई याद करता हैं तो इस तरह के शब्दों को लिखा जाता हैं. आपने क्या कभी Rip शब्द की मीनिंग या अर्थ फुल फॉर्म को जानने की कोशिश की हैं, चलिए अब हम इस शब्द के बारें में आपकों विस्तार से बताते हैं.

RIP Meaning in Hindi, RIP Full Form

when person is die We Say rip meaning in hindi, यदि आप एक साधारण व्यक्ति से RIP का मतलब पूछेगे तो संभव हैं वह आपकों Return if possible अर्थात सम्भव हो तो लौट के आना कह सकता हैं, मगर यह इसका सही अर्थ नहीं हैं. rip का अर्थ होता है Rest in peace. हिंदी में इसे शांति से आराम करो आदि शब्दों का प्रयोग किया जाता हैं.

Rest in peace शब्द का प्रयोग उसी धर्म के मृत लोगों के लिए किया जाता हैं जिन्हें कब्र या ताबूत में दफनाया जाता हैं उनके लिए रेस्ट इन पीस का आशय हैं शांति से आराम करिए. हिन्दू धर्म तथा अन्य मजहबों की मूल अवधारणा में अंतर होता हैं ईसाई और इस्लाम के लोगों के लिए RIP का प्रयोग तार्किक हैं. क्योंकि उनकी मान्यता में एक ही जन्म होता हैं.

जबकि मुर्ख हिन्दुओं को जानना चाहिए, कि तुम्हारे धर्म के अनुसार आत्मा अमर हैं तथा देह नश्वर हैं. जीवन चक्र निरंतर चलता रहता हैं, एक देह के त्यागने के बाद वह आराम नहीं करता हैं. हिन्दुओं का अंतिम संस्कार जलाने से होता हैं फिर शांति से विश्राम करने का प्रश्न ही नहीं उठता हैं. हिंदुत्व के अनुसार एक देह त्यागने के बाद उसके कर्मों के अनुसार आत्मा नया शरीर धारण करती हैं और यह चक्र अनंत चलता रहता हैं.

Ripe Mango Meaning

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे RIP रिप लेटिन भाषा के Requiescat in Pace से बना हुआ हैं. इस शब्द के माध्यम से ईसाई धर्म के अनुयायी मृत व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए इस शब्द का प्रयोग करते हैं. बहुत से ईसाई लोगों की को जमीन में दफनाने के बाद उसके ऊपर पीलर बनाकर बड़े अक्षरों में RIP लिखने की परम्परा हैं.

हिन्दू धर्म के जानकार लोग किसी के देहांत हो जाने पर RIP शब्द का प्रयोग नहीं करते हैं. आप भी एक हिन्दू हैं तो आपकों जानना चाहिए कि किसी कि मृत्यु के बाद उसकी आत्मा की शांति के लिए ॐ शांति ॐ शब्दों का प्रयोग किया जाता हैं. यहाँ हमने एक और इससे मिलता जुलता शब्द Ripe Mango लिखा हैं. इन दोनों को जोड़कर कभी मत देखिये. Ripe Mango का अर्थ होता हैं पका हुआ आम, आम अर्थात एक फल.

यह भी पढ़े

मैं उम्मीद करता हूँ दोस्तों RIP Meaning in Hindi, का यह लेख पढ़ने के बाद आप RIP क्या हैं कब इस शब्द का प्रयोग  करे तथा हिन्दुओं को कौनसे शब्द का प्रयोग करना चाहिए. हमारे मानव होने की निशानी यही हैं कि देखादेखी की बजाय हर चीज को समझे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *