रिवर राफ्टिंग क्या होता है | River Rafting in Hindi

रिवर राफ्टिंग क्या होता है | Rishikesh, kolad, Coorg, Manali, Pune, River Rafting in Hindi In India: साहसिक खेल सामान्यत आउटडोर होते हैं. रिवर राफ्टिंग उनमें से एक है जो असमिति रोमांच, जोश, मनोरंजन और जोखिम से जुड़े होते हैं. रिवर राफ्टिंग के खेल उल्लास, अभिप्रेरणा और आत्मविश्वास में वृद्धि करते हैं. River Rafting- रिवर राफ्टिंग इस तरह का एक आधुनिक व साहसिक खेल हैं. श्वेत जल राफ्टिंग (White water rafting) इसका एक लोकप्रिय नाम हैं. जोखिमभरे इस खेल को अत्याधुनिक उपकरणों एवं सुरक्षा टिप्स को ध्यान में रखते हुए खेलना चाहिए. Indian River Rafting के प्रसिद्ध स्थानों एवं सुरक्षा उपाय के बारे में आपकों यहाँ बता रहे हैं.

रिवर राफ्टिंग क्या होता है | River Rafting in Hindiरिवर राफ्टिंग क्या होता है | River Rafting in Hindi

रिवर राफ्टिंग मीनिंग अर्थ ऋषिकेश इन इंडिया इन हिंदी: 1970 के दशक के मध्य में यह खेल काफी लोकप्रिय हो गया था. निरंतर बहते हुए पानी के ऊपर उछलते तथा चक्कर काटते राफ्टिंग करना एक साहसिक क्रियाकलाप हैं.

ऊँची नीची लहरों से एक मोटी सी नाव में जूझना एक अलग तरह का अनुभव होता हैं. बड़ी बड़ी लहरें जब वेग से व्यक्ति की ओर आती है तो कुछ क्षणों के लिए वह सब कुछ भूल जाता हैं. उसे केवल इन लहरों को जीतने की इच्छा होती हैं.

यात्रा पूरी करने पर जो उस जीत की खुशी होती है, उसका शब्दों में वर्णन करना असम्भव हैं. रिवर राफ्टिंग के लिए आप उतराखंड के अलकनंदा, भागीरथी, ऋषिकेश के पास गंगा नदी, जम्मू कश्मीर की सिंधु और जस्कार नदी, सिक्किम में तीस्ता नदी, अरुणाचल प्रदेश की ब्रह्मपुत्र नदी और सुबनसारी नदी और हिमाचल प्रदेश की व्यास नदी जैसी रोमांचक जगहों पर जा सकते हैं.

रिवर राफ्टिंग के सुरक्षा उपाय (River Rafting Safety Tips In Hindi)

रिवर राफ्टिंग के दौरान निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  1. रिवर राफ्टिंग में अकेले जाने से बचना चाहिए.
  2. आपको अच्छी तैराकी आनी चाहिए
  3. आप में नदी को वर्गीकृत करने की योग्यता होनी चाहिए
  4. रिवर राफ्टिंग के समय सदैव लाइफ जैकेट और हेल्मेंट पहनें
  5. खराब मौसम में रिवर राफ्टिंग न करे.

रिवर राफ्टिंग क्या है और कैसे बनता हैं (What is River Rafting and How to Make)

रिवर का अर्थ तो हम सभी जानते है यानि नदी. वही राफ्ट एक चटाई के आकार की बनी हुई एक आकृति होती हैं जो एक विशेष पेड़ के पत्तों एवं टहनियों को जोड़कर बनाई जाती हैं. आमतौर पर राफ्ट में दो जने ही सफर कर सकते हैं इसे किसी नदी अथवा तालाब के छोटी दूरी को तय करने के उपयोग में लाया जाता हैं.

रिवर राफ्टिंग एक साहसिक खेल की श्रेणी में आता हैं. देश के कुछ प्रसिद्ध स्थलों जहाँ पर राफ्टिंग होती है वहां पर्यटक आते हैं. जिसमें बनी राफ्ट रबर के नावों जैसी होती हैं. जिसमें हवा भरी रहती हैं. एक नाव के आकार की बनी इस राफ्ट में दस बारह लोग एक साथ आराम से यात्रा कर सकते हैं. मछुआरों द्वारा भी इनका उपयोग किया जाता हैं. मगर आमतौर पर इन्हें पर्यटकों के लिए ही निर्मित किया जाता हैं जिनके मार्गदर्शन के लिए एक गाइड भी इनके साथ होता हैं.

रिवर राफ्टिंग मीनिंग इन हिंदी

यह खेल को भारत के कुछ स्थानों में ही सिमित रखा गया हैं जिसकी वजह इनकी अनुकूलता हैं. यह हरेक नदी अथवा जल स्रोत में संभव नही होता हैं. इसके लिए किसी जल स्रोत जैसे नदी के बहाव क्षेत्र उनके जल की गति ढलान धारा की दिशा आदि बातों को ध्यान में रखते हुए चट्टानों आदि को काटकर बनाया जाता हैं.

रिवर राफ्टिंग के लिए बहते जल की गति व पानी का उछाल भी अच्छा होना चाहिए. यदि जल क्षेत्र में कोई रुकावट यथा चट्टान आदि है तो उन्हें काटकर रास्ते से हटाया जाता हैं ताकि इस खेल को खेलने के लिए उपयुक्त सुरक्षा एवं पर्यटकों को पर्याप्त आनन्द मिल सके. रिवर राफ्टिंग की शुरुआत पहाड़ी इलाको से की जाती हैं इसके बाद वह नदी की धारा एवं दिशा के साथ साथ बहता चला जाता हैं. जब तक कि न्यूनतम बहाव दर कायम रहे.

आशा करता हूँ रिवर राफ्टिंग क्या होता है (What Is River Rafting in Hindi) के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी. यदि आप इस साहसिक खेल मुख्य स्थलों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे अन्य लेख पढ़े-

प्लीज अच्छा लगे तो शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *