रोबोटिक्स क्या है | Robot In Hindi

Robot In Hindi रोबोटिक्स रोबोट्स के विकास और उसके उपयोग करने पर आधारित क्षेत्र है. रोबोट्स कंप्यूटर नियंत्रित मशीन होते है. जो सजीवो की शारीरिक गतिविधियों की नकल करते है. उदाहरण के लिए हौंडा का असीमो रोबोट मानव से मिलता जुलता होता है. और सीढ़िया चढ़ने नाचने हाथ मिलाने आदि कार्यो में सक्षम है. कुछ रोबोट्स आर्टिफिशियल इटेलिजेंस का प्रयोग करके करके कठिन से कठिन समस्या का हल कर सकते है.

रोबोटिक्स क्या है |What is Robotics In HindiWhat is robotics

रोबोट्स का प्रयोग फैक्ट्रियों, निर्माण, घर की सुरक्षा, सेना और मानव जीवन के अन्य क्षेत्रों में किया जाता है. वे दूसरे चरण के असेम्बली लाइन मशीन से भिन्न होते है. क्युकि उन्हें एक से अधिक कार्य करने के लिए पुनः प्रोग्राम किया जा सकता है. रोबोट्स तीन प्रकार के होते है.

रोबोट्स के प्रकार (Types of robots)

  • परसेप्शन सिस्टम्स-प्रसेप्श्न्स सिस्टम्स रोबोटिक्स कुछ मानव जानकारियों की नकल करते है. उदाहरण के लिए टेलीविजन कैमरा विजन सिस्टम वाले रोबोट्स विशेष तौर पर उपयोगी होते है. वे मशीन टूल्स का मार्गदर्शन करते है. उत्पादों की जांच करते है और घरों में सुरक्षित रहते है.
  • इंडस्ट्रियल रोबोट्स-इंडस्ट्रियल रोबोट्स का प्रयोग अनेक कार्यो के लिए किया जाता है. उदाहरण के लिए ऑटोमोबाइल प्लांट्स में वेल्डिंग करने, पोलिश करने और पेंटिंग करने में प्रयुक्त मशीन कुछ रोबोट्स में चीजो को पकड़ने और खतरनाक सामग्रियों को सँभालने के लिए पंजे होते है.
  • मोबाइल रोबोट्स-मोबाइल रोबोट्स विभिन्न कार्यो के लिए बड़े स्तर पर ट्रांसपोर्ट करने के लिए कार्य करते है. उदहारण के लिए पुलिस और सेना में उनका प्रयोग विस्फोटक उपकरणों को खोजने और उन्हें निरस्त करने के लिए करते है. एक कीट से आप अपना रोबोट खुद भी बना सकते है.

Types of robots

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *