फिल्म पटकथा लेखन pdf स्वरूप अवधारणा – Script Writing In Hindi Pdf

फिल्म पटकथा लेखन pdf स्वरूप अवधारणा – Script Writing In Hindi Pdf: प्रिय दोस्तों आपका स्वागत हैं हिंदी विधा लेखन के इस अध्याय में आज हम फिल्म पटकथा लेखन यानि मूवी स्क्रिप्ट राइटिंग की मीनिंग अर्थ विशेषताएं आदि के विषय में इस आर्टिकल में जानकारी दी गई हैं.

फिल्म पटकथा लेखन pdf स्वरूप अवधारणा – Script Writing In Hindi Pdf

फिल्म पटकथा लेखन pdf स्वरूप अवधारणा - Script Writing In Hindi Pdf

movie script in hindi : टीवी सीरियल हो या फिल्म थियेटर इनकी नीव में होता हैं राइटिंग यानी लेखन. फिल्म व टेली विजन जगत में जो फिल्मांकन शूटिंग किया जाता हैं या थियेटर में जो भी मंच पर प्रस्तुत होता हैं उसे पहले कागज पर इस तरह लिखा जाता हैं कि निर्देशक के सामने एक एक दृश्य जीवंत हो जाए.

फिल्म पटकथा लेखन का अर्थ क्या हैं (What is the meaning of film script writing In Hindi)

फिल्म या टीवी प्रोग्राम के लिए स्क्रिप्ट राइटिंग का कार्य तीन चरणों में किया जाता हैं. पहले कहानी लिखी जाती हैं. फिर स्क्रीन प्ले या पटकथा तैयार की जाती हैं और अंत में लिखे जाते हैं. डायलोग या संवाद. कहानी, पटकथा और संवाद जितने मजबूत होंगे, शूटिंग और उसके बाद होने वाला पोस्ट प्रोडक्शन का कार्य उतना ही आसान रहेगा.

जहाँ लेखक और साहित्यकारों का वास्ता कागज और कलम तक सीमित होता हैं, वहीँ टीवी प्रोग्राम और फिल्म लिखने वालों को अपनी कला को परफोर्मिंग आर्ट में तब्दील करना होता हैं. उन्हें वह दोनों माध्यमों की जानकारी होना जरुरी हैं. लिखते समय यदि उन्हें परदे पर उतारे जा सकने वाले दृश्यों की सीमाओं को समझना होता हैं, फिल्म के बजट को ध्यान में रखना होता हैं. किसी फिल्म में स्क्रिप्ट का महत्व यह हैं कि कई बार घटिया स्क्रिप्ट होने की वजह से बड़े से बड़े बजट और नामी सितारों से लदी हुई फिल्म फ्लॉप हो जाती हैं.

दूसरी ओर एक मजबूत स्क्रिप्ट को कसे हुए डायरेक्शन के साथ परदे पर उतारा जाए तो छोटे कलाकारों और मामूली बजट वाली फ़िल्में भी दर्शकों के दिल में उतर जाती हैं. अच्छी बात यह हैं कि फिल्म और टेलीविजन इंडस्ट्री में अच्छे लेखकों की हमेशा तलाश रहती हैं. खासकर एक ऐसे दौर में जब टीवी धारावाहिकों के 300 से 500 एपिसोड बनना आम बात हो गई हैं. कहानियाँ, संवाद और पटकथा लेखन रोजगार का एक विशाल क्षेत्र बनकर उभरा हैं.

Hindi Me Patkatha Lekhan Tips

पटकथा लेखन क्षेत्र में इच्छित सफलता अर्जित करने के लिए पहली आवश्यक शर्त यह हैं कि आपका भाषा पर अच्छी कंट्रोल होना चाहिए, साथ ही साथ क्रिएटिविटी में आप सक्षम हो. भाषा पर नियंत्रण से आपका शब्द भंडार जितना विस्तृत होना उतना ही आपके लिए लेखन आसान रहेगा, तथा आप अपने विचारों को उपयुक्त शब्दों के चयन के साथ अभिव्यक्त कर पाएगे.

हिंदी की पटकथा लेखन विधा अन्य विधाओं यथा निबंध, कविता व कहानी से काफी हटकर हैं. यहाँ आपके लिखे प्रत्येक शब्द को परदे पर उतारा जाना हैं. एक पटकथा लेखन को अपनी कहानी लिखते समय इस बात का पूरा पूरा ध्यान रखना पढ़ता हैं कि उनकी लेखनी मात्र वाचन के लिए नहीं बल्कि उसे चित्रांकन किया जाना हैं उसके बाद ही उसे अपनी मेहनत का फल मिलने वाला हैं.

पटकथा लेखन की प्रक्रिया (how to write a movie script examples)

पटकथा लेखन एक कला हैं जो व्यक्ति में मौलिक रूप से होती हैं. मगर उस कला को पंख देने और परिमार्जित करने का कार्य पुस्तकों तथा शिक्षा का होता हैं. जिस तेजी से अंग्रेजी में पटकथा लेखन को बढ़ावा मिला हैं, लेखकों द्वारा पुस्तकें लिखी गई हैं अथवा अमेरिका जैसे देशों में अलग से इनके कोर्स चलायें जा रहे हैं. हिंदी में ऐसा नहीं हैं यहाँ आप बस चंद किताबों के गाइड के आधार पर अपनी कला को विकसित करने का प्रयत्न कर सकते हैं.

आज के समय में फिल्म और टीवी के क्षेत्र में पर्याप्त विकास हुआ हैं तेजी से यह रोजगार के बड़े स्रोत के रूप में फलने फूलने लगा हैं, अब युवा भी हिंदी व अन्य भारतीय भाषाओं में पटकथा लेखन की ओर प्रवृत हो रहे हैं. यदि आप इस विधा के शिल्प की मूलभूत जानकारी प्राप्त कर लेखक बनना चाहते हैं. विद्वान् पटकथा लेखक मनोहर श्याम जोशी की पटकथा लेखन एक परिचय पुस्तक को एक बार अवश्य पढना चाहिए. हिंदी पाठकों को ध्यान में रखकर रचित यह पुस्तक उनकों प्राथमिक जानकारियों से रूबरू कराती हैं.

यह भी पढ़े

मुझे उम्मीद हैं दोस्तों Script Writing In Hindi Pdf यहाँ दिया गया लेख आपकों पसंद आया होगा. पटकथा लेखन हिंदी में हमने Script Writing how to, app, format, course in mumbai, delhi, examples, jobs, basics, radio, books, competition, types, online आदि के बारें में यहाँ जानकारी दी हैं इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *