गणतंत्र दिवस : हमारा राष्ट्रीय पर्व | Short Essay On Republic Day In Hindi

Short Essay On Republic Day In Hindi: गणतंत्र दिवस हमारे देश भारत का राष्ट्रीय पर्व है । यह दिन भारत के गणतंत्र बनने की खुशी में मनाया जाता है, आज ही के दिन हमारा भारत देश 26 जनवरी, 195 0को गणतांत्रिक राष्ट्र घोषित किया गया था गणतंत्र दिवस पर निबंध कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 के स्टूडेंट्स के लिए100,200,250,500 शब्दों में | यहाँ गणतंत्र दिवस पर हिंदी में निबंध उपलब्ध कराया जा रहा है.Short Essay On Republic Day In Hindi

गणतंत्र दिवस : हमारा राष्ट्रीय पर्व

Essay On Republic Day
Essay On Republic Day

Short Essay On Republic Day In Hindi

स्वतंत्रता मानव मात्र का जन्म सिद्ध अधिकार है पशु पक्षी भी बधन और परतन्त्रता में दुखी रहते है हमारा देश समय -चक्र और हमारी भूलो के कारण परतंत्र हो गया सेकड़ो वर्षो तक हमे पराधीनता का अपमानजनक जीवन बिताना पड़ा .किन्तु देश -भक्तो के संघर्ष और बलिदान ने परतन्त्रता की जंजीरे तोड़ डाली और 15 अगस्त 1947 को हमारा प्यारा भारत स्वतंत्र हो गया.

गणतन्त्र की स्थापना -15 अगस्त को हम स्वतंत्र तो हो गये लेकिन देश में विदेशियों के बनाये विधान और कानून बने रहे .अतं 26 जनवरी ,1950 को हमारे देश में अपना संविधान लागू किया गया .हमने देश में पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न लोकतन्त्रात्मक गनतंत्र की स्थापना की.

26 जनवरी ,1929 को ही हमारे नेताओं और जनता ने रवि नदीं के तट पर पूर्ण स्वतंत्रता का संकल्प किया गया इसी कारण 26 जनवरी को ही गणतन्त्र स्थापना का दिन निश्चित किया गया.

गणतंत्र दिवस कार्यक्रम (Republic Day Events)

देश में तथा दिल्ली में मनाया जाना 26 जनवरी को पुरे देश में गणतन्त्र दिवस बड़े उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाता है. लेकिन दिल्ली में इसका आयोजन बड़ी धूमधाम और भव्यता से होता है. इस दिन प्रात ;काल प्रधानमन्त्री इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति पर जाकर देश के शहीदों के प्रति पुष्पांजली अर्पित करते है.

विजय चौक मुख्य आयोजन होता है .राष्ट्रपति के आयोजन स्थल पर आने पर  प्रधानमन्त्री उनका स्वागत करते है .किसी देश के प्रमुख को इस दिन मुख्य अथिति के रूप में आमंत्रित किया जाता है .राष्ट्रपति राष्ट्रीय ध्वज फहराते और आयोजन आरम्भ हो जाता है .

सेना तीनों अंग तथा पुलिस बल राष्ट्रपति को सलामी देते हुए गुजरते है .सेना के प्रमुख अस्त्र -शस्त्रों का प्रदर्शन किया जाता है. विद्यालयों के बच्चें तथा विभिन्न राज्यों से आए लोक -कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करते है.

वीरतापूर्ण कार्यो के लिए पुरस्कार प्राप्त बच्चे हठी पर बैठकर राष्ट्रपति अभिवादन करते निकलते है. अंत में देश के सभी राज्यों की विविध झाँकियाँ निकलती है .रात को सरकारी भवनों तथा राष्ट्रपति भवन को बिजली की बतियों से सजाया जाता है.

दिल्ली के साथ ही देश के सभी राज्यों के सरकारी विभागों में तथा विद्यालयों में गणतन्त्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है .

गणतंत्र दिवस का संदेश (Republic Day Message)

गणतन्त्र दिवस हमें देश की स्वतंत्रता के लिए बलिदान होने वाले वीर सपूतों की याद कराता है. और राष्ट्रीय एकता बनाए रखने का संदेश देता है .

राष्ट्रीय पर्वो का हमारे लिए अत्यंत महत्व है. ये दिवस हमें राष्ट्रीय गौरव से ओत -प्रोत करते है और देश भक्ति की भावना जगाते है, हम सभी को इनमें उत्साह के साथ भाग लेना चाहिए .

Hope you find this post about ”Short Essay On Republic Day In Hindi” useful. if you like this article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update keep visit daily on hihindi.com.

Note: We try hard for correctness and accuracy. please tell us If you see something that doesn’t look correct in this article about गणतंत्र दिवस पर निबंध  and if you have more information History of Essay on Republic Day in Hindi then help for the improvements this article.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *