राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन सम्बन्धी प्रमुख नारे वचन | Slogans Of Freedom Fighters In Hindi

Slogans Of Freedom Fighters In Hindi: भारत के राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान देश के प्रमुख स्वतंत्रता सैनानियों एवं महापुरुषों ने भारतीय जनता को एड्रेस कर कुछ नारे अर्थात् वचन (Freedom Fighters Slogans) कहे, जो आज भी हमारी प्रेरणा के स्रोत बने हुए हैं. यहाँ हम महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरु, सुभाषचन्द्र बोस, चन्द्रशेखर आजाद, भगत सिंह, रविन्द्रनाथ टैगोर, बकिम चन्द्र चटर्जी सहित अन्य महान पुरुषों के नारे बता रहे हैं. चलिए hihindi.com टीम और हम सब मिलकर इन महान पुरुषों को उनके महान कथनों को याद कर उन्हें श्रद्धांजली अर्पित करते हैं.

राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन सम्बन्धी प्रमुख नारे वचन | Slogans Of Freedom Fighters In Hindi

राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन सम्बन्धी प्रमुख नारे वचन | Slogans Of Freedom Fighters In HindiSlogans 1#: स्वराज्य हमारा जन्म सिद्ध अधिकार हैं.- बाल गंगाधर तिलक (भारत की पूर्ण स्वतंत्रता की मांग करने वाले पहले नेता तिलक ही थे, “स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है, और मैं इसे लेकर रहूँगा” नारे के बाद लोग उन्हें लोकमान्य तिलक के नाम से पुकारने लगे थे.


Slogans 2#: सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में हैं- राम प्रसाद बिस्मिल (बिस्मिल ने अपने प्रसिद्ध गीत सरफ़रोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है, देखना है ज़ोर कितना बाज़ु-ए-कातिल में है? वक्त आने दे बता देंगे तुझे ऐ आस्माँ!हम अभी से क्या बतायें क्या हमारे दिल में है? के द्वारा अंग्रेज सरकार को उखाड़ फेकने के लिए क्रांतिकारियों एवं युवाओं से आग्रह किया था)


Slogans 3#: सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा- मोहमद इकबाल (मुस्लिम शायर मोहम्मद इकबाल ने उर्दू की गजल सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां को गजल रूप में लिखा, जो आज देश भक्ति गीत का रूप ले चुकी हैं. भारत के स्वतंत्रता संग्राम के समय लिखी गई इस गजल से अंग्रेज विरोधी भावना को प्रबल मिला. 1905 में लिखी गई इस रचना को इकबाल ने सर्वप्रथम लाहौर कॉलेज में गाया था. उनकी रचना बंग ए दारा में यह गीत संकलित हैं.)


Slogans 4#: वंदेमातरम्- बंकिमचन्द्र चटर्जी (चटर्जी द्वारा रचित बंदेमातरम् हमारा राष्ट्रगीत हैं. इसे पहली बार 1896 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन में गाया गया था. यह चटर्जी की कृति आनंदमठ में संकलित हैं)


Slogans 5# जन गण मन अधिनायक जय हैं -रविन्द्रनाथ टैगोर (यह रविन्द्रनाथ टैगोर द्वारा मूल रूप से बांग्ला में रचित और संगीत बद्ध जन गण मन का हिंदी संस्करण हैं. जिसे संविधान सभा द्वारा भारत के राष्ट्रगान के रूप में 24 जनवरी 1950 को अपनाया गया था. यह सर्वप्रथम 27 दिसम्बर 1911 को भारतीय कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन में गाया गया था. राष्ट्रगान के गायन की अवधि लगभग 52 सैकंड हैं)


Slogans 6# हू लिव्स इफ इंडिया डाईज- पंडित जवाहरलाल नेहरु


Slogans 7# इंकलाब जिंदाबाद- भगतसिंह (भारत की आजादी के संघर्ष में आमजन को एकजुट कर चेतना जागृत करने वाले लोकप्रिय नारों में से एक था इंकलाब जिंदाबाद, जिसे भगतसिंह एवं उनके दो साथी सुखदेव एवं राजगुरु ने असेम्बली पर बम्ब फेकने के समय उपयोग किया था. इससे पूर्व इसे मेक्सिकन क्रांति में भी उपयोग किया गया था. इंकलाब जिंदाबाद का अर्थ होता हैं Long Live Revolution’. इसका हिंदी अर्थ है ‘क्रांति अमर रहे’. उर्दू के शायर एवं क्रांतिकारी लेखक मौलाना हसरत मोहनी ने 1921 में इस नारे को लिखा था, जिसे भगतसिंह ने 1929 में पहली बार बोला था, इसके बाद तो यह क्रांतिकारियों की आवाज सा बन गया था.


Slogans 8# दिल्ली चलो- सुभाषचंद्र बोस (देश के स्वतंत्रता संग्राम के प्रसिद्ध नारों में से एक दिल्ली चलो का नारा नेताजी सुभाषचन्द्र बोस ने दिया था. इससे पूर्व चलो दिल्ली, मारो फिरंगी का नारा जोधपुर के क्रांतिकारियों द्वारा 1857 की क्रांति के समय दिया गया था.


Slogans 9# करो या मरो- महात्मा गांधी (डू ओर डाई का यह प्रसिद्ध नारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने 1942 के भारत छोड़ो आन्दोलन के समय दिया था. विकल्प ना होने की स्थिति में आजकल करो या मरो का नारा एक कहावत भी बन चूका हैं, जिन्हें अधिकतर क्रिकेट के मैच में सुना जाता हैं.


Slogans 10# जय हिन्द- सुभाषचंद्र बोस (आजादी के संघर्ष के समय एवं आज भी जय हिन्द का उद्घोष राष्ट्रभक्ति का प्रतीक माना जाता हैं यह नारा नेताजी सुभाषचन्द्र बोस द्वारा आजाद हिन्द फौज के गठन के समय दिया गया था. इसका शाब्दिक अर्थ होता है भारत की विजय. आबिद हसन सफ़रानी द्वारा इसे लिखा गया था. बाद में इसी नाम पर एक देशभक्ति नाटक रामचन्द्र मोरेश्वर करकरे जी ने लिखा था.


Slogans 11# दिवालिया बैंक पर लिखा गया पोस्ट डेटेड चेक – महात्मा गांधी (क्रिप्स प्रस्ताव के सम्बन्ध में)


Slogans 12# मेरे शरीर पर पड़ी एक एक लाठी ब्रिटिश सम्राज्य के कफन में कील सिद्ध होगी- लाला लाजपत राय


Slogans 13# पूर्ण स्वराज्य- जवाहरलाल नेहरु


Slogans 14# तुम मुझे खून दो मैं तुम्हे आजादी दूंगा- सुभाषचंद्र बोस


Slogans 15# वेदों की ओर लौटो- स्वामी दयानन्द सरस्वती


Slogans 16# आराम हराम है.- जवाहरलाल नेहरु


Slogans 17#भारत छोड़ो- महात्मा गांधी


Slogans 18# विजयी विश्व तिरंगा प्यारा- श्यामलाल गुप्त

आशा करता हूँ मित्रों Slogans Of Freedom Fighters In Hindi का यह लेख आपकों पसंद आया होगा. स्वतंत्रता सैनानियों के प्रसिद्ध नारों का यह लेख अच्छा लगा हो तो प्लीज अपने दोस्तों के जरुर शेयर करे.

प्लीज अच्छा लगे तो शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *