Snake Information In Hindi | सांप के बारे जानकारी तथ्य

Snake Information In Hindi | सांप के बारे जानकारी तथ्य : सांप यह नाम डर का पर्याय भी हैं. जब भी नाग सांप का नाम लेते है तो एक अनजाना डर हमें घेर लेता हैं. सर्प सरीसृप वर्ग का जीव है जो जल और जमीन दोनों स्थानों पर पाया जाता हैं. ये लम्बाई में भिन्न भिन्न आकार के होते हैं. इनका शरीर एक तरह की खोली से बना होता हैं. सांप आगे बढ़ने के लिए रेगते हैं इनके पैर नहीं होते हैं और ना ही ये उड़ते हैं. सर्प की आँख हमेशा खुली रहती हैं पलके न होने के कारण इसकी आँख कभी बंद नही होती हैं. आज के लेख में हम सांप के बारे में आपकों रोचक जानकारी और तथ्य snake information in hindi pdf में आपकों ऐसी जानकारी बता रहे है जो शायद आपकों पता न हो.Snake Information In Hindi

Snake Information In Hindi

essay on snake in hindi language (सांप पर निबंध आर्टिकल तथ्य जानकारी फैक्ट)सर्प बड़े आकार में अपना मुख खोल सकता हैं. उसकें मुहं में एक विष की थैली बनी होती है तथा दांत बेहद पैने व अंदर से खोखले होते हैं. अमूमन सांप किसी व्यक्ति को नहीं काटता हैं. तमाम धारणाओं से अलग हटकर विज्ञान यह बात मानती है कि इंसान सांप से डरता है तथा सांप इंसान से. 

मगर जब कभी सर्प को यह लगता हैं कि कोई व्यक्ति उन्हें नुक्सान पहुचाना चाहता है तो वह अपने सेल्फ डिफेन्स में उस व्यक्ति को काट लेता हैं. सांप के काटते ही उसके जहर की थैली फट जाती है तथा विष व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाता हैं. कुछ सांप जहरीले नहीं होते हैं जबकि कुछ का जहर जानलेवा होता हैं जिसके काटने पर व्यक्ति की मृत्यु तक हो जाती हैं.

Fact About Snake Information In Hindi | सांप के बारे रोचक तथ्य

Facts 1: दुनियाभर में २५००-३००० साँपों की जातियां पाई जाती हैं, सांप अपने भोजन के रूप में मेढक, छिपकली, पक्षी, चूहे यहाँ तक वह साँपों को भी खां लेता हैं.


Facts 2: सांप एक रस्सी की तरह लम्बाई में होता हैं सबसे छोटे सांप 10 सेंटीमीटर की लम्बाई के होते हैं जबकि अजगर जैसा सर्प 25 फीट तक की लम्बाई के होते हैं तथा ये सांप किसी भी बड़े प्राणी या जन्तु को सीधे ही निगल जाता हैं.


Facts 3: सांप बहुत कम भोजन करता है कुछ प्रजाति के सांप तो वर्ष में एक दो बार ही खाते हैं. वे भोज्य को चबाकर खाने की बजाय सीधे ही निगल जाते हैं.


Facts 4: कहते है सर्प १०० साल तक जीवित रहते हैं. इस उम्रः के पड़ाव को पार करने के बाद उनके सिर पर एक मणि चमकती हैं, मगर यह केवल धारणा भर हैं. सर्प का शिकार करने वाले लोगों ने इस प्रकार की अभी तक कोई मणि नही देखी.


Facts 5: साँपों को लेकर विशेष कर हिन्दू धर्म में बहुत सी मान्यताएं प्रचलित हैं ऐसा भी माना जाता हैं कि सांप की आँखों में कैमरा लगा होता है जब कोई व्यक्ति किसी दम्पति सर्प का वध करता हैं तो उसके साथी के आँखों के कैमरे में उस हत्यारे की तस्वीर आ जाती है तथा वह उसका बदला लेता हैं. मगर वैज्ञानिक प्रमाणों के अनुसार के कपोल बातें हैं सांप की दृष्टि तीव्र तो होती हैं मगर उसमें इस तरह की बौद्धिक क्षमता का अभाव होता हैं.


Facts 6: संसार भर में साँपों की कुल प्रजातियों के 25 प्रतिशत सांप ही जहरीले होते हैं जिनके काटने से व्यक्ति की मृत्यु हो सकती हैं. भारत में सर्पों की तकरीबन २५० प्रजातियाँ पाई जाती है जिनमें से 50 जाति के जहरीले सांप हैं.


Facts 7: बताया जाता है कि दुनियाभर में हर साल सर्पदंश से एक लाख लोगों की मौत हो जाती हैं. एक सर्वेक्षण के मुताबिक़ भारत में हर साल लगभग ढाई लाख लोगों को सांप काटते है जिनमें से 50 हजार लोग मौत के मुहं में चले जाते हैं.


Facts 8: साँपों के बारें में माना जाता हैं कि ये मनचाहे प्राणी का रूप धारण कर लेते हैं. पुरानों में इस तरह के कई उल्लेख मिलते हैं भीम के नाना को सापों का देवता भी माना गया हैं. मगर आज के वैज्ञानिक युग में ऐसी बातों को केवल मनोरंजन से ही जोडकर देखा जाता हैं.


Facts 9: लोगों का यह भी विश्वास है कि सांप हवा में उड़ सकते हैं, मगर इसमें कोई सच्चाई नहीं हैं. सांप उड़ना नही जानते है उनमें इस तरह की कोई विशेषता नहीं पाई जाती हैं. अक्सर कुछ प्रजाति के सांप उछलते हैं तथा एक पेड़ की टहनी से दूसरी टहनी पर चले जाते हैं लोग जिन्हें साँपों को उड़ना कहते हैं.


Facts 10: अधिकतर सांप अंडे देते हैं तथा उन अण्डों से ही सांप के बच्चों का जन्म होता हैं, मगर कुछ प्रजाति के सांप स्तनधारियों की तरह बच्चों को जन्म भी देते हैं.


Facts 11: किंग कोबरा को अब तक का सबसे जहरीला सांप माना गया हैं, यह सबसे ऊँचा फन करता हैं कुंडली मारकर बैठा कोबरा सांप एक पल से भी कम समय में पांच फुट तक ऊपर उठ सकता हैं इस सांप के काटने से एक हाथी भी मर सकता हैं.


Facts 12: साँपों की उम्रः सामान्य तौर पर 10 से बीस वर्ष तक ही होती हैं. Green Anaconda दुनियां का सबसे अधिक वजन वाला सांप है जिसका वजन ढाई किव्टल से भी अधिक होता हैं.


Facts 13: अमूमन सांप को अधिक पानी या भोजन की जरूरत नही होती हैं वह अपने एक शिकार से महीनों तक काम चला लेते हैं.


Facts 14: सांप ठंडे स्थानों पर बिलकुल नहीं रहते हैं वे आयरलैंड, आइसलैंड, ग्रीनलैंड, न्यूजीलैंड इन देशो में बिलकुल कम ही देखने को मिलते हैं.


Facts 15: बहुत से सांप इंसानों से डरते है तथा उन्हें देखते ही भागने की कोशिश करते हैं, मगर किंग कोबरा जैसे किस्म के सांप अपनी आवाज से व्यक्ति को सावधान तो कर देते है मगर स्वयं भागने की बजाय उस जीव पर आक्रमण कर देते हैं.


Facts 15: दुनियां के अधिकतर विषैले सांप ब्राजील और ओस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं. सांप के कान नहीं होते है मगर ये अपने शरीर से किसी भी आहट या कम्पन को महसूस कर लेते हैं. जब भी भूकम्प आने वाला होता हैं सांप अपने बिलों से बाहर निकल आते हैं.


Facts 16: कुछ लोगों को सांप या डसने वाले जीवों से अत्यंत डर लगता हैं जिन लोगों को सांप का नाम लेते ही रूह काँप उठती हैं वे  Ophiophobia नामक बिमारी के शिकार होते हैं.


Facts 17: सांप बेहद तीव्र गति से भागता है वह एक घंटे में छः सात किलोमीटर पार कर लेता हैं यदि कभी सांप आपका पीछा करे तो सीधे भागने की बजाय टेड़े मेढे भागकर आप आसानी से सांप को थका सकते हैं क्योंकि उसे सीधे चलने की बजाय मुड़ने में बहुत परेशानी होती हैं.


आशा करता हूँ दोस्तों Snake Information In Hindi का यह लेख अच्छा लगा होगा, सांप के बारे में तथ्य व जानकारी के इस लेख में Snake details in Hindi, Snake In Hindi, Snake Facts In Hindi, Snake Meaning in hindi में दी गई डिटेल्स आपकों पसंद आई हो तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *