नर्सिंग सेवा पर भाषण Speech on nursing profession in hindi

नर्सिंग सेवा भाषण Speech on nursing profession in hindi: नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है आज हम नर्सिंग पर भाषण लेकर आए हैं. सेवा एवं समर्पण से जुड़े इस व्यवसाय के बारे में यह सरल भाषण बच्चों के लिए यहाँ दिया गया हैं. चलिए बिना वक्त गवाएं इस भाषण को पढ़ना आरम्भ करते हैं.

नर्सिंग सेवा पर भाषण Speech on nursing profession in hindi

नर्सिंग सेवा पर भाषण Speech on nursing profession in hindi

सुप्रभात मित्रों, इस कार्यक्रम में शामिल सभी लोगों का तहे दिल से स्वागत करा हूँ. आज नर्सिंग डे के अवसर पर सेवाभावी व्यवसाय नर्सिंग के सम्मान स्वरूप यह आयोजन रखा गया हैं. नर्सिंग इन्हें मानव सेवा का सच्चा धर्म माना जाता हैं बीमार व असहाय लोगों के दुखों पर मरहम लगाने का सौभाग्य नर्सिंग से जुड़े हम जैसे भाग्यशाली लोगों को मिला हैं. वाकई पूर्ण निष्ठां के साथ हम अपने कर्तव्य में लीन रहे तो निश्चय ही हम एक खुशहाल संसार का निर्माण कर सकते हैं.

जिस तरह परिवार में हमारी माँ अथवा बहिन हमारी सेहत का ख्याल रखती है उसी तरह बीमार होने पर हमारे स्वास्थ्य का ख्याल नर्स अथवा परिचारिका ही करती हैं. आधुनिक समाज में अस्पताल एक महत्वपूर्ण संस्था हैं जहाँ बुरे वक्त में हमें जाना ही पड़ता हैं. पैसे के पीछे भागने वाले कुछ लोगों ने इस पावन कर्म को कलंकित भी किया हैं. मगर हम अपने सेवा कार्यों की बदौलत न केवल आमजन का चिकित्सा संस्थाओं के प्रति विश्वास प्रगाढ़ करेगे बल्कि एक मानव के रूप में दुखी तथा पीड़ित मनुष्य के विघ्नहर्ता बन सकेगे.

नर्सिंग के विश्व इतिहास में ब्रिटिश इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग की स्थापना मील का पत्थर साबित हुआ. इसकी स्थापना में बड़ा योगदान प्रथम नर्स फ्लोरेंस नाइटेंगल की थी. बीमार मरीजों की सेवा के लिए नाइटेंगल ने सम्मानित पेशे के रूप में नर्सिंग को मान्यता दिलाई थी. इसी कारण उनके जन्म दिवस को नर्सिंग डे के रूप में भी मनाया जाता हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक़ गरीब एवं अमीर लगभग सभी देशों में नर्सों की भयंकर कमी चल रही हैं इसके दो बड़े कारण है एक तो यथेष्ठ शासकीय सुविधाओं का अभाव तथा दूसरा सेवाभावी व्यवसाय के प्रति लोगों की हीनभावना. यही वजह है कि आज देश के प्रत्येक अस्पताल में रोगियों और नर्सों के अनुपात में भारी अंतर देखने को मिल रहा हैं. भारत सरकार ने कुछ प्रभावी कदमों से नर्सिंग में कुछ सुधार किये हैं. जिससे नर्सों के पलायन में काफी कमी देखी गई हैं. भारत में वेतन तथा सुविधाओं की कमी के चलते बड़ी संख्या में प्रशिक्षित नर्से अच्छी सेवाओं की तलाश में विदेशों में जाने लगी थी अब यह सिल सिला खत्म होने जा रहा हैं.

एक नर्स के साथ हमारे गहरे भावनात्मक सम्बन्ध होते हैं. एक बच्चें के जन्म के समय उसकी तथा माता के स्वास्थ्य तथा आहार का ख्याल नर्स ही रखती हैं. छः माह तक उनके सभी टीके लगवाने परिवार नियोजन के कार्यक्रमों में सहयोगिनी के रूप में नर्स हमारे जीवन के ख़ुशी एवं दुःख के पलों में अपनी सेवाए देती हैं. अपने जीवन की समस्त परिस्थतियों में एकसा रहकर मरीजों के दुखों में अपनी संवेदना जोडकर उनकी सेवा करने वाली नर्स निश्चय ही समर्पित सेवा का रूप होती हैं.

आज के नर्सिंग सम्मान समारोह में उपस्थित सभी बहिनों एवं बन्धुओं का एक बार फिर से धन्यवाद करता हूँ साथ ही मैं आपके स्वर्णिम भविष्य की कामना करता हूँ. हम सदैव मानव मात्र की सेवा के इस पुण्य कार्य को पूरी निष्ठां के साथ करते रहेगे क्यों कि पीड़ित की सेवा और उसके आशीर्वाद से जो संतोष व सुख मिलता है वह अन्यत्र कार्यों में दुर्लभ हैं.

यह भी पढ़े

दोस्तों उम्मीद करता हूँ Speech on nursing profession in hindi का यह भाषण आपकों पसंद आया होगा. नर्सिंग प्रोफेशन के बारें में यहाँ दी गई जानकारी आपकों अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *