बिना किसी कोचिंग के SSC CHSL Tier 1 2019 परीक्षा की तैयारी कैसे करें SSC CHSL Preparation With Out Coaching Study Tips Syllabus And Books

बिना किसी कोचिंग के SSC CHSL Tier 1 2019 परीक्षा की तैयारी कैसे करें SSC CHSL Preparation With Out Coaching Study Tips Syllabus And Books : SSC CHSL के पद के लिए एसएससी को हर साल लाखों आवेदन प्राप्त होते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। चयनित उम्मीदवार हमेशा वे नहीं होते हैं जिन्होंने उच्च स्तरीय कोचिंग कक्षाएं ली हैं। उम्मीदवार जो बिना कोचिंग के SSC CHSL Tier 1 परीक्षा की तैयारी करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, वे इन सर्वोत्तम युक्तियों और रणनीतियों का अनुसरण कर सकते हैं जिनका हमने नीचे उल्लेख किया है।

हम मानते हैं कि एसएससी सीएचएसएल 2019 के विशाल पाठ्यक्रम के लिए, एक कोचिंग सेंटर में शामिल होना आवश्यक नहीं है, लेकिन स्व-अध्ययन के माध्यम से, सही रणनीति और अच्छी तरह से संरचित दृष्टिकोण का पालन करके यह संभव किया जा सकता है| अगर आप बिना कोचिंग के इस परीक्षा को उत्तीर्ण करना चाहते हैं, तो आपके पास एक सही योजना और सर्वश्रेष्ठ संसाधन होना चाहिए। SSC CHSL परीक्षा 2019 को पहले प्रयास में क्रैक करने के लिए हमने एक व्यापक अध्ययन योजना तैयार की है।

बिना किसी कोचिंग के SSC CHSL Tier 1 2019 परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

SSC CHSL Preparation With Out Coaching : बिना कोचिंग के किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को पार करने के लिए, सबसे पहले आपको परीक्षा पैटर्न के बारे में पूरा ज्ञान होना चाहिए| SSC CHSL Tier 1 परीक्षा के ऑनलाइन माध्यम के लिए, आपके पास विषयों जैसे General Awareness, Reasoning, English Language, और Quantitative Aptitude चार वर्गों से 25 प्रश्नों का प्रयास करने के लिए 75 मिनट होंगे|

परीक्षा पैटर्न के साथ परिचित होने के बाद, आपको अपनी तैयारी, सभी सर्वोत्तम अध्ययन की सामाग्री के संग्रह के साथ शुरू करनी होगी। ये महत्वपूर्ण बातें इस प्रकार हैं:

  1. SSC CHSL Tier 1 परीक्षा पाठ्यक्रम Exam Syllabus SSC CHSL

परीक्षा में प्रश्न केवल पाठ्यक्रम से पूछे जाते हैं, इसलिए आपको उन चीजों का अध्ययन करना चाहिए जो SSC CHSL पाठ्यक्रम का हिस्सा हैं तथा आपको पाठ्यक्रम को पूर्ण रूप से अध्ययन करना चाहिए।

Section Topics
General Intelligence and Reasoning ●     Data Sufficiency

●     Alphanumeric Series

●     Logical Reasoning

●     Seating Arrangement

●     Tabulation

●     Puzzle

●     Blood Relations

●     Input -Output

●     Coding-Decoding

●     Coded Inequalities

●     Syllogism

●     Ranking/Direction/ Alphabet Series

 

Quantitative Ability ●     Profit and Loss

●     Mixtures and Allegations

●     Simplifications

●     Work and Time

●     Data Interpretation

●     Time and Distance

●     Number System

●     Sequence and Series

●     Permutation, Combination and Probability

●     Mensuration-Cylinder, cone and Sphere

●     Ratio and Proportion, percentage

●     Simple Interest and Compound Interest

English Language ●     Cloze Test

●     Para Jumbles

●     Reading Comprehension

●     Fill in the Blanks

●     One-word Substitution

●     Active/ Passive Voice

●     Paragraph Completion

●     Error Spotting

●     Miscellaneous

General Awareness ●     Geography

●     Economic Scene

●     History

●     General Policy

●     Scientific Research

●     Books and Authors

●     Awards and Honours

 

  1. SSC CHSL Tier 1 2019 के लिए सर्वश्रेष्ठ किताब

Best book For SSC CHSL : प्रतियोगी परीक्षा में सफलता पाने के लिए, आपको सबसे अच्छी पुस्तकों को इकट्ठा करना है जो सभी विषयों को कवर करती हो और उदाहरणों और सवालों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध कराती हो| जिन पुस्तकों में सरल और समझने योग्य भाषा हो उन पुस्तकों का चयन करें| कुछ सर्वोत्तम पुस्तकें जो हम सुझाते हैं वे हैं:

General Awareness Books

  • General Knowledge – Manohar Pandey
  • Lucent G.K (Objective Questions) – Dr Binay Karna and Manwendra Mukul
  • Lucent G.K (Theory) – Dr Binay Karna and Manwendra Mukul

Reasoning Books

  • Lucent Reasoning – Arihant Publication
  • Logical and Analytical Reasoning- A K Gupta
  • Verbal and Non-Verbal Reasoning- R S Aggarwal

English Language Books

  • Corrective English – A K Singh
  • Plinth to Paramount – Neetu Singh
  • Objective General English -S P Bakshi

Quantitative Ability Books

  • Fast Track Objective Arithmetic- Arihant Publication
  • Magical Books on Quicker Maths- M-Tyra
  • SSC Mathematics 7300+ – Abhinay Sharma Publication
  1. SSC CHSL परीक्षा की पूर्व वर्षीय कट-ऑफ

प्रतियोगिता स्तर को स्वीकार करने और अपने अध्ययन की दिनचर्या को बढ़ाने के लिए आपको SSC CHSL परीक्षा की पूर्व वर्षीय कट ऑफ की जांच करनी चाहिए। आपको पिछले वर्ष के कट-ऑफ के अनुसार अपनी तैयारी की योजना और रणनीति बनाने की आवश्यकता है। यदि पिछले वर्ष के लिए कट-ऑफ अधिक है, तो वर्तमान वर्ष की परीक्षा के अनुसार व विपरीत रूप से तैयारी करें।

SSC CHSL 2019 परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स:

इस परीक्षा के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा के साथ, आपको अपनी तैयारी को एक प्रभावी मोड़ देने के लिए कुछ स्मार्ट रणनीतियों को अपनाना होगा। नीचे आपके लिए कुछ विषय वार रणनीतियाँ दी गई हैं।

General Awareness के लिए इस खंड में अच्छा स्कोर करने के लिए, आपको नियमित आधार पर दुनिया की सभी प्रमुख घटनाओं को ध्यान में रखना होगा। चल रहे मामलों के ज्ञान के साथ खुद को अपडेट रखें और विचारों में स्पष्टता लाएं। इस खंड में अच्छे अंक लाने के लिए परीक्षा में स्वयं को शांत और प्रेरित रखें|

Quantitative Aptitude के लिए आपको संख्यात्मक प्रश्नों के अपने विचारों और अवधारणाओं को सुधारने की आवश्यकता है। अपना समय बचाने के लिए लंबी गणना से बचने की कोशिश करें। आपको सभी अवधारणाओं और सूत्रों से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए। पहले द्विघात समीकरण, सरलीकरण जैसे आसान और स्कोरिंग विषयों से शुरुआत करें।

Reasoning के लिए सभी विषयों की अवधारणाओं को स्पष्ट रूप से समझें। इन विषयों पर समय और प्रश्नों को संतुलित करना सीखें। आपको पजल को अंत में करने के लिए छोड़ देना चाहिए और इस खंड को दिशा और दूरी, रक्त संबंध, कोडिंग-डिकोडिंग जैसे आसान विषयों के साथ शुरू करना चाहिए।

English के लिए अपने व्याकरणिक कौशल में सुधार करें और हर दिन अपनी शब्दावली का विस्तार करें। प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें क्योंकि इससे आपको प्रश्नों को जल्दी और आसानी से हल करने में मदद मिलेगी। क्लॉज टेस्ट या पैरा जंबल्स के सवालों के साथ इस खंड को शुरू करें क्योंकि वे एक ही समय में थोड़ा मुश्किल और स्कोरिंग हैं।

अब, आपके पास एसएससी SSC CHSL परीक्षा 2019 की तैयारी के लिए बिना कोचिंग के सभी बुनियादी ज्ञान हैं। परीक्षा के कट-ऑफ से अधिक स्कोर करने के लिए, आपको पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करने और विषयों के अपने ज्ञान का परीक्षण करने के लिए मॉक टेस्ट देने की आवश्यकता है। SSC CHSL परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए किसी भी प्रश्न पत्र को हल करते समय गति और सटीकता को संतुलित करने का प्रयास करें।

यदि आपको कोई संदेह या प्रश्न है, तो आप नीचे टिप्पणी अनुभाग में टिप्पणी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *