व्यक्तिगत कंप्यूटर के प्रकार | Types Of Personal Computer In Hindi

Types Of Personal Computer In Hindi, computer ke prakar in Hindi, classification of the computer in Hindi, types of computer in Hindi, computer kitne prakar ke hote h, workstation computer, what is the computer in Hindi : 

उस स्थति पर विचार करे जब आप एक टेलीविजन खरीद्ना चाहते है. बाजार में कई ब्रांड और मॉडल उपलब्ध है. आपकों अपनी इच्छानुसार सुविधाओं और उत्पादों के मूल्य के आधार पर निर्णय लेना होता है. इसी प्रकार व्यक्तिगत कंप्यूटर (PC) के विभिन्न प्रकार बाजार में उपलब्ध है. इनकी विशेषताओं के अनुसार ये अलग अलग होते है जैसे कीमत आकार और गति. इनके अलावा ये समग्र कारण कंप्यूटर के निष्पादन को प्रभावित करते है.
व्यक्तिगत कंप्यूटर के प्रकार | Types Of Personal Computer In Hindi

जब आप एक टेलीविजन खरीद लेते हो तो आपकों उसमे उपलब्ध विभिन्न प्रकार के चैनलों में चयन करना होता है. ये चैनल मनोरंजन, खेल या समाचार प्रसारित करते है. आप अपनी इच्छा के अनुसार अपना मनचाहा चैनल देखना पसंद करते है. इसी प्रकार जब आप कंप्यूटर का उपयोग शुरू करते है तो अलग अलग प्रकार के प्रोग्राम उपलब्ध है.

जो विभिन्न कार्यों में आपकी सहायता करते है. आप एक दस्तावेज बनाने के लिए वर्ड प्रोसेसर या स्प्रेड शीट बनाकर गणितीय गणना कर सकते है. संचार सम्बन्धी प्रोग्राम बनाने की सहायता से आप दूर दराज में रहने वाले लोगों से सम्पर्क कर सकते है. मनोरंजन के प्रोग्राम से आप मूवी देख सकते है, संगीत सुन सकते है या गेम खेल सकते है.

व्यक्तिगत कंप्यूटर क्या है और इसके प्रकार (What is personal computer and computers type in hindi)

आज बाजार में कई प्रकार के कंप्यूटर उपलब्ध है. सबसे सामान्य कंप्यूटर व्यक्तिगत कंप्यूटर (PC) है. जो प्रारूपित तौर पर व्यक्ति और छोटे व्यापार करने वाले लोग इस्तमोल करते है. एक व्यक्तिगत कंप्यूटर एक ऐसा उपकरण है, जो एक बार में एक व्यक्ति द्वारा उपयोग के लिए बनाया गया है.

एक व्यक्तिगत कंप्यूटर कार्यस्थल पर दस्तावेज बनाने, व्यापार सम्बंधी रिकॉर्ड के प्रबंधन और अन्य लोगों के साथ सम्पर्क में कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है. स्कूलों में पाठ पढ़ाने, इंटरनेट पर अनुसंधान करने और असाइनमेंट पर कार्य करने में इस्तमोल होता है. आप गेम खेलने, विडियो देखने और संगीत सुनने के लिए व्यक्तिगत कंप्यूटर का उपयोग कर सकते है. व्यक्तिगत कंप्यूटर के आकार और प्रयोजन पर निर्भर करते हुए इसे चार अलग अलग भागों में बांटा जा सकता है.

कंप्यूटर के चार प्रकार (4 types of computer with definition in hindi)

  1. डेस्कटॉप
  2. लैपटॉप
  3. हैंडहेल्ड
  4. टैबलेट

आप जो कार्य करना चाहते है उस पर निर्भर करते हुए कंप्यूटर चुने. उदहारण के लिए यदि आप फोटो की एडिटिंग करने या कॉम्प्लेक्स गेम खेलने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करना चाहते है तो आपकों एक तीव्र सीपीयू और एक अच्छे डिस्प्ले अडॉप्टर वाले कंप्यूटर की जरुरत होगी. यहाँ आपकों 4 types of computer with definition in hindi बता रहे है, जिन्हें आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते है.

  • डेस्कटॉप कंप्यूटर के बारे में जानकारी (Information about desktop computers)- डेस्कटॉप कंप्यूटर भागों से मिलकर बना होता है जैसे एक मोनिटर, एक कीबोर्ड, एक सिस्टम यूनिट और एक प्रिंटर. डेस्कटॉप कंप्यूटर पोर्टेबल नही होते है. और आम तौर पर ये एक टेबल या डेस्क पर रखे जाते है.
    डेस्कटॉप कंप्यूटर के भागों को आसानी से बदला या अपग्रेड किया जा सकता है. डेस्कटॉप कंप्यूटर में आम तौर पर लैपटॉप तथा अन्य पोर्टेबल कंप्यूटरों की तुलना में अधिक तेज मेमोरी होती है, यह एक बड़ी हार्ड ड्राइव, अधिक पोर्ट और बड़ा डिस्प्ले होता है.
  • लैपटॉप कंप्यूटर के बारे में जानकारी (Information about laptop computers)– लैपटॉप कंप्यूटर कम वजन वाले व्यक्तिगत कंप्यूटर डेस्कटॉप कंप्यूटरों की तुलना में छोटे होते है. और इन्हें यात्रा के लिए डिजाइन किया गया है. लैपटॉप कंप्यूटर को नोटबुक भी कहते है.लैपटॉप कंप्यूटर की मुख्य विशेषता यह है कि यह छोटे और पोर्टेबल होते है. जैसा कि नाम से पता चलता है, इन्हें प्रयोक्ता अपनी गोद में बड़े आराम से रख सकता है. डेस्कटॉप कंप्यूटर केवल बिजली से चलते है, जबकि लैपटॉप कंप्यूटर बीजी या बैटरी दोनों से चलते है, जिसे रिचार्ज किया जा सकता है. जबकि लैपटॉप कंप्यूटर में डेस्कटॉप कंप्यूटर की तुलना में समान हार्डवेयर व्यवस्था के साथ बिजली की कम खपत होती है.
  • हैंड हेल्ड कंप्यूटर क्या होता है इसके बारे में जानकारी (Information about what a hand-held computer is)-हैण्ड हेल्ड कंप्यूटर प्रतिदिन के विशिष्ट कार्यों के लिए इस्तमोल होने वाली डिवाइस है, जैसे व्यक्तिगत डेटा प्रबंधन. ये लैपटॉप की तुलना में छोटे होते है. और डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर की तुलना में कुछ कम विशेषताओं वाले होते है. ये मूलभूत word प्रोसेसिंग भी कर सकते है. और इन्टरनेट का उपयोग करने में भी सहायक होते है. आप हैण्डहेल्ड कंप्यूटर से इमेल संदेश भेज सकते है और प्राप्त कर सकते है. कई हैण्ड हेल्ड कंप्यूटर मॉडल सेल्युलर फोन या डिजिटल कैमरा की तरह कार्य करता है.
  • टेबलेट कंप्यूटर के बारे में जानकारी (About tablet computers)- टेब लेट कंप्यूटर पूरी तरह कार्य करने वाले कंप्यूटर है. जो एक टेबलेट पैन के इस्तमोल से स्क्रीन पर सीधे लिखने की सुविधा देते है. आप टेबलेट पेन से माउस का कार्य कर सकते है, इसलिए टेबलेट कंप्यूटर में कीबोर्ड और माउस की जरुरत नही होती है.

मेमोरी क्या होती है, कंप्यूटर में इसकी क्या भूमिका है (What is memory, what is the role of it in the computer)-जब कंप्यूटर पर कोई कार्य किया जाता है तो इसकी मेमोरी में डाटा स्टोरेज हो जाता है, मेमोरी में भंडारित होने वाला डेटा आंतरिक रूप से 0 और 1 के रूप में दर्शाया जाता है. प्रत्येक 0 या 1 को बीट कहते है. 8 बीट के संयोजन को बाईट कहते है.

यहाँ आपकों कंप्यूटर मेमोरी को मापने या मेमोरी की क्षमता के लिए प्रयुक्त पद निम्न है.

बिट क्या है (what is the bit of my computer)-

एक बिट सूचना की सबसे छोटी इकाई है जिस पर कंप्यूटर कार्य करता है. एक अकेला बिट केवल एक या दो मान वाला होता है. 0 या 1 दो मानो में एक हमेशा मौजूद रहता है. एक अकेला बिट कम सार्थक सूचना देता है जबकि आप बिट को जोड़कर बड़ी इकाईयाँ बनाते हुए अधिक सार्थक सूचना प्राप्त कर सकते है.

बाइट इकाई क्या है? (what is a byte unit)-

एक बाइट आठ बिट के एक विशेष क्रम का संयोजन है प्रत्येक क्रम एक अक्षर, संकेत, अंक या अक्षर दर्शाता है. एक बाइट से मूलभूत इकाई बनती है, जिसे भंडारण युक्ति की भंडारण क्षमता मापने में उपयोग किया जाता है.

किलोबाइट क्या होता है (what is kilobytes in computer)-

एक किलोबाइट (केबी) 1024 बाइट के बराबर होती है, कंप्यूटर में भंडारित अधिकाँश प्रयोक्ता डेटा जैसे इमेल, संदेश या टेक्स्ट फाइल से कुछ किलोबाइट भंडारण स्थल उपयोग होता है.

मेगाबाइट के बारे में जानकारी (Information about megabytes)-

एक मेगाबाइट (एमबी) 1024 केबी के बराबर होता है. एक एमबी में रखी गई सूचना की मात्रा लगभग एक पूरी पाठ्यपुस्तक के बराबर होती है.

गीगाबाइट क्या होती है, और इसकी क्षमता कितनी है (What is gigabyte, and how much is its potential)-

एक गीगाबाइट (जीबी) 1024 एमबी के बराबर होती है. जो लगभग एक बिलियन बाइट है. अधिकाँश कंप्यूटरों में बड़ी क्षमता वाली हार्ड डिस्क होती है, जिन्हें गीगाबाइट में मापा जाता है. विशाल भंडारण क्षमता, उदहारण के लिए एक कंप्यूटर में रखी गई एक विडियो फिल्म 1 जीबी से अधिक जगह लेती है.

मेमोरी मापन इकाई टेराबाइट क्या है (What is the memory measurement unit terabyte)-

एक टेराबाइट (टीबी) 1024 जीबी लगभग एक ट्रिलियन बाइट के बराबर होती है. टेराबाइट की क्षमता रखने वाली भंडारण डिवाइस आम तौर पर उन स्टोरेज में उपयोग की जाती है, जहाँ बड़ी मात्रा में डेटा रखने की जरुरत होती है. एक टेराबाइट इतना बड़ा होता है कि मेमोरी के कुछ टेराबाइट स्थान पर बड़ी संख्या में पुस्तकों का सम्पूर्ण पाठ्य रखा जा सकता है.

कंप्यूटर का परिचय | Computer Introduction In Hindi... कंप्यूटर का परिचय | Computer Introd...
कंप्यूटर क्या हैं | What Is Computer And Fundamentals In Hindi... What Is Computer कंप्यूटर शब्द लेटि...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *