Veer Savarkar Quotes In Hindi | वीर सावरकर के सुविचार

Veer Savarkar Quotes In Hindi | वीर सावरकर के सुविचार : भारत के स्वतंत्रता संग्राम के हीरों वीर सावरकर एक वक्ता, विद्वान, विपुल लेखक, इतिहासकार, कवि, दार्शनिक और सामाजिक कार्यकर्ता इन्हें विनायक दामोदर सावरकर भी कहा जाता हैं. 28 मई 1883 को नासिक के समीप भागपुर गाँव में इनका जन्म हुआ था, ये दुनियां के एकमात्र क्रन्तिकारी हैं जिन्हें देशप्रेम के बदले दो जन्म की आजीवन काले पानी की कारावास दी गयी थी, आज के इस लेख में हम सेनानी vinayak damodar savarkar quotes कोट्स उद्धरण अनमोल वचन जानेगे.

Veer Savarkar Quotes In Hindi | वीर सावरकर के सुविचार

Veer Savarkar Quotes In Hindi वीर सावरकर के सुविचार

vinayak damodar savarkar quotations, savarkar times

Quotes In Hindi : अन्याय को आमूल चूल मिटाने तथा धर्म की स्थापना की खातिर प्रकृति ने क्रांति, रक्तचाप प्रतिशोध ये महत्वपूर्ण हथियार प्रदान किये हैं. समाज में अन्याय, अत्याचार से प्राप्त वेदना और उद्दण्डता को नियंत्रित करने का उपाय यही हैं.


Quotes In Hindi : हमारी संस्कृति, सभ्यता, इतिहास, न्याय, दर्शन का आधार हमारी मातृभाषा हिंदी ही हैं. जो देश के बहुसंख्यक हिन्दुओं की भाषा हैं भाषा पर विदेशी घोलमेल को रोककर संस्कृत से उत्पन्न विशुद्ध हिन्दू ही हमारी राष्ट्र भाषा हो, भाषा राष्ट्रीयता का एक स्तम्भ हैं इसलिए सभी को जागरूक रहने की आवश्यकता हैनं. हिंदी सुलभ तथा अनुकूल भाषा हैं देश के अधिकाँश वर्ग द्वारा बोली एवं समझी जाती हैं यही भारत की राष्ट्रभाषा के पद पर सुशोभित हो सकती हैं.


Savarkar Quotes: अस्पृश्यता अथवा अपने ही हिन्दू भाइयों के साथ भेदभाव की कुरीति समाज के लिए कलंक हैं. अस्पृश्यता की इस बुरी में देश के लाखों हिन्दू आज भी लिप्त हैं यदि हमने अपने विचारों को न बदला तो संभव हैं जल्द ही हम दुश्मनों के हाथों विभाजित होंगे.


Quotes In Hindi : अपने वतन की, राष्ट्र की, समाज की स्वतन्त्रता के लिए इश्वर से की गयी मौन आराधना अहिंसा की सबसे बड़ी निशानी हैं.


Savarkar Quotes: चालीस हजार शताब्दियों का हिन्दू इतिहास कोई ताड़ के पत्तों पर नहीं लिखा गया, जो हाथ से गिरते ही मिट जाएगा. हिन्दू धर्म ना ही कोई गोलमेज परिषद हैं बल्कि यह एक गौरवान्वित जाति का महान जीवन हैं जिसके सम्बन्ध में कहानियां नहीं बल्कि सदियों का पूरा इतिहास हैं.


Quotes In Hindi : वीर सावरकर का मानना था कि गाय की पूजा करने का अर्थ है इंसानियत के स्तर को निम्न करना, कभी भी मुसलमानों ने हिन्दुओं को नहीं हराया बल्कि वे गाय का पूजन करने से हारे है.


Savarkar Quotes : सम्राट अशोक जब तक क्षत्रिय हिन्दू था तब २५२ ई पू तक उसकी सेना अजेय थी, मगर बौद्ध धर्म की दीक्षा लेते ही उसकी सम्पूर्ण शक्ति धराशायी हो गयी.


Quotes In Hindi : हिन्दू समाज की जर्जरता का एक ही कारण था जाति व्यवस्था. ऐसा नहीं था कि केवल ब्राह्मण ही जाति अहंकार तथा व्यवस्था को चला रहे थे. ब्राह्मण मराठों के पुरोहित बनना चाहते थे, मराठे चमार के, चमार भंगियों के. इस तरह ब्राह्मण से चांडाल तक यह जहर हिन्दू समाज की हड्डियों को कोस रहा था.


Savarkar Quotes: जो भारतीय की स्वतंत्रता का पूर्ण श्रेय अहिंसा को देते हैं वे झूठे पक्षपाती एवं धोखेबाज हैं. भारत की स्वतंत्रता में किसी एक नेता अथवा दल का योगदान नहीं बल्कि पिछले तीन पीढियों का सामूहिक प्रयास था जिसमें 1857 की क्रांति भी शामिल हैं. हमें देश की स्वतंत्रता के लिए नरमपंथी तथा गरमपंथी दोनों विचारधाराओं के स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करनी चाहिए.


Quotes In Hindi : संस्कृत भाषा ने ही हिन्दू संस्कृति के भव्य मन्दिर रुपी इतिहास को सुरक्षित रखा हैं. हमारे इतिहास तथा धर्म का सम्पूर्ण ज्ञान सर्वोत्तम तथ्य संगृहीत हैं. एक राष्ट्र, एक जाति और एक संस्कृति के आधार पर ही हम हिन्दुओं की एकता आश्रित और आघृत की मुख्य कारण संस्कृत ही हैं.


Savarkar Quotes: भारत को आजादी तो मिल गयी मगर मुझे चिंता इस बात कि हैं कि देश को कौन और कैसे चलाएगा, भारत का भविष्य क्या होगा. आज की रोती सूरत की नपुसंक कांग्रेस कैसे देश को सम्भाल पाएगी. आए दिन चीन हमारी सीमाओं पर आक्रमण किये जा रहा हैं. यदि हमने आक्रामक नीति का अनुसरण किया होता तो चीन २४०० मील हमारी भूमि के अंदर नहीं आ पाता. क्या नेहरु के ख़ुफ़िया विभाग को इस बात कि खबर नहीं थी क्या ? बल्कि उसने डर के मारे चीन का विरोध नहीं किया. हमने आजादी के बाद सीमाओं का निर्धारण कर उसे नो मेंस लैंड की बजाय हिन्दू मेंस लैंड बनाया होता तो देश इन गंभीर समस्याओं में नहीं घिरा होता.


Quotes In Hindi : आततायी, अत्याचारी और आक्रामक को मार डालना अहिंसा व सदाचार हैं न कि हिंसा. हमने अत्यधिक अहिंसा की भावना के चलते मन में अनेक भ्रांतियों तथा कायरपन को जन्म दिया हैं जिसके चलते लोग हमारे विरोध को भी हिंसा मान लेते हैं.


Savarkar Quotes: हम परमाणु कभी नहीं बनाएगे यह घोषणा मुर्खता एवं कायरता की निशानी होगी. यदि हमारे दुश्मन चीन के पास परमाणु एवं हाइड्रोजन बम हैं तो हमें इसके मुकाबले अधिक ताकतवर हथियार बनाने का प्रयास करते रहना चाहिए, साथ ही हमारे शासकों को यह समझ लेना चाहिए कि आज के युग में जिसके पास सशक्त सेना हैं उसी का राष्ट्र सुरक्षित हैं.


यह भी पढ़े-

आशा करता हूँ दोस्तों आपकों Veer Savarkar Quotes In Hindi का यह लेख अच्छा लगा होगा. वीर सावरकर के अनमोल वचन थोट्स विचार में दी जानकारी आपकों पसंद आई हो तो प्लीज अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *