Website To Sell Products Online Business In Hindi

Business Ideas In Hindi यदि आप थोड़ा सा पैसा खर्च कर (low budget business) भविष्य के लिए एक बड़ा बिजनेस करने का प्लान कर रहे है. तो आज आपके साथ में एक ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग का आईडिया पेश कर रहा है. जो आपके प्रयास को बल देगा साथ ही आपकों उन चीजों के बारे में नई जानकारी प्रदान करेगा जो एक न्यू Website To Sell Products का कार्य कैसे शुरू किया जा सकता है. आखिर ये बिजनेस है क्या भविष्य में इसकी क्या क्या संभावनाएं हो सकती है तथा इसके शुरुआत के लिए आपकों किन किन चरणों से होकर गुजरना पड़ सकता है (apna business kaise start kare in hindi ). इस ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने के लिए आपकों कितने पैसे और कहाँ पर खर्च करने की आवश्यकता पड़ सकती है.

Website To Sell Products Online Business In Hindi

Website To Sell Products Online Business क्या है?

business Kaise Kare-आज से 5 या 6 साल पहले की बात करे यानि 2011-12 यह दौर था जो ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग वेबसाइट्स कॉमर्स बाजार में आई थी. जिनमे अमेजन, फ्लिप्कार्ट, स्नेपडील वगेरह वगेरह यह उस समय भी वही कार्य करती थी, जो आज कर रही है. मगर उस समय बहुत सिमित संख्या नगण्य लोग ही ऑनलाइन शॉपिंग करते थे. सच्चाई यह थी कि लोगों को विशवास नही होता था कि ऐसा भी हो सकता है कि सब कुछ ऑनलाइन ही खरीदा व बेचा जा सकता है. मगर धीरे धीरे ये कम्पनियां लोगों के विश्वास को जीतने में सफल रही. जिसका नतीजा आज हमारी आँखों के सामने है. आपकों ऐसे हजारों लोग मिल जाएगे जो हर वस्तु ऑनलाइन ही खरीदते है. उन्हें विश्वास है कि सही वस्तु सही कीमत पर मिल रही है और सही वक्त पर घर पर डिलेवरी भी हो रही है. उत्पाद पसंद न आने की स्थति में प्रोडक्ट रिटर्न की सुविधा भी इन ऑनलाइन ग्राहकों के विश्वास को बढ़ाने तथा सुरक्षा का काम करती है.

इससे आप समझ चुके होंगे कि हर चीज आज के बाद ऑनलाइन मिलनी शुरू हो जाएगी जो आज नही मिल रही है. कम्पनियां भी बढ़ेगी तो उत्पाद और ग्राहकों की संख्या भी बढ़ती जाएगी. Website To Sell Products बनाकर किसी एक श्रेणी जैसे ज्वैलरी, मोबाइल, टीवी, कपड़े, खिलौने, टीवी फ्रिज, मोबाइल रिचार्ज, ब्यूटी केयर, वीमेन क्लोथ में से किसी एक को चुनकर शुरू कर सकते है.

Website To Sell Products के लिए क्या करे

यहाँ आपको बता दे Website To Sell Products स्टार्ट करने के लिए आपकों उतना कुछ नही चाहिए जितना आप सोच रहे और न ही इसका इतना बजट होता है. कुछ साधारण कार्य जैसे – माल का प्रबंध करना, अपनी वेबसाइट बनाना, डिलेवरी के लिए भारतीय डाक के साथ संबंधता स्थापित करना, कुछ 40-50 हजार रूपये इन्वेस्ट करना.

Website To Sell Products में क्या क्या चाहिए, यह सब समझने के लिए आपकों चरणवार समझाते है कि आपकों ये कदम उठाने पड़ेगे, यकीनन आप ऐसा करने में सफल हो जाते है तो फ्यूचर में आप कॉमर्स वर्ल्ड में एक अच्छी हस्ती बन सकते है. साथ ही आप यह सब व्यवस्थित तरीके से नही कर पाए तो 30-40 हजार से ज्यादा का नुकसान नही होगा. चलिए शुरू करते है. इस ऑनलाइन बिजनेस को स्टार्ट कैसे करे.

Konsa Business Kare,Business Tips In Hindi

  • ब्रांड का चयन और वेबसाइट-यदि आप Website To Sell Products करने का पूरा मन बना चुके है तो सबसे पहली चीज आपकों चाहिए वो है आपका ब्रांड. मान के चलिए आप इंडिया शॉप नाम से कंपनी खोलना चाहते है तो सबसे पहले आप इस नाम के डोमेन नेम की उपलब्धता जांच लेवे. इसके बाद इस ऑनलाइन कम्पनी के रजिस्ट्रेशन की शुरुआत होती है.
  • उत्पादों की सूची और थोक विक्रेता से संबंध-यह काम आपकों कंपनी बनाने से पूर्व कर लेना चाहिए. 30-50 जितने उत्पाद आप ऑनलाइन अपनी वेबसाइट के जरिये बेचना चाहते है, उनकी सूची बनाए तथा एक थोक विक्रेता को खोजे जो आपकों ये प्रोडक्ट उपलब्ध करवा सकता है. यदि आपके पास अच्छा बजट है तो आप उन सभी सामान की खरीद कर अपने घर या ऑफिस में उनका भंडारण कर सकते है. जहाँ से ग्राहक के आर्डर के मुताबिक उन तक पंहुचा सकते है.
  • डाक विभाग के साथ एग्रीमेंट-जब कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर आकर किसी उत्पाद को खरीदने के लिए आर्डर करता है तो यह सामान उनके घर डिलेवरी करने के लिए आपकों थर्ड पार्टी की जरुरत पड़ेगी, जिनमे आप भारतीय डाक के साथ भी एग्रीमेंट साइन कर सकते है.
  • वेबसाइट बनाना,ग्राहकों की खोज-Website To Sell Products आरम्भ करना संभव हो तो इस ऑनलाइन बिजनेस के लिए आप किसी व्यक्ति को एडवाईजर भी रख सकते है. जो इस क्षेत्र में अच्छी जानकारी रखता है. Product Selling करने के लिए एक अच्छा डोमेन नेम खरीदकर किसी वेब डिजाइनर से एक अच्छी वेबसाइट पोर्टल तैयार करवा ले. इसमे आपकों 10 से 20 हजार तक का खर्चा आ सकता है. वेबसाइट बनाने के बाद आपकों ग्राहकों की तलाश के लिए अपनी वेबसाइट की मार्केटिंग करवानी चाहिए. जितना अच्छा प्रमोशन होगा उतने अधिक लोग आपकी वेबसाइट पर आएगे. जिससे अधिक से अधिक मात्रा में आपके उत्पादों को खरीदने की सम्भावना होती है.

Website To Sell Products क्या है इसको कैसे शुरू करे आपकों बताया जा चूका है. यदि आप अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन पेमेंट का विकल्प देते है तो ग्राहक सीधे आपकों पेमेंट कर सकते है. इसके अलावा कैश ऑन डिलेवरी की सुविधा भी आपका पार्टनर डाक विभाग आपकों उपलब्ध करवाता है.

इस लेख से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट कर जरुर बताए, साथ आपकों यह ऑनलाइन मनी मेकिंग आइडिया (new business ideas in hindi ) पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और उनकी राय ले. ऐसे ही नये पैसे कमाने के तरीके जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर आ सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *