What are the benefits of eating dried figs In Hindi? अंजीर खाने के फायदे नुक्सान और साइडइफेक्ट्स

What are the benefits of eating dried figs In Hindi? अंजीर खाने के फायदे नुक्सान और साइडइफेक्ट्स: अंजीर एक ऐसा स्वास्थ्यकारी फल हैं जो सर्दी के मौसम में खाने के लिए उपलब्ध रहता हैं, मगर इसकों सुखाकर या सूखे मेवे के रूप में साल भर उपयोग किया जा सकता हैं. न केवल अपने स्वाद के कारण बल्कि कई औषधीय तथा स्वास्थ्य कारी गुणों के कारण उसे बहुत से लोग इस्त्मोल करते हैं. हमारी सेहत को बनाने और बहुत सारी बीमारियों के निदान में सहायक अंजीर के क्या लाभ हैं. तथा इसके क्या नुक्सान हैं इस सभी सवालों के बारे में आज हम यहाँ जानेगे.

anjeer benefits in hindi (अंजीर खाने के फायदे)anjeer benefits in hindi

What are the benefits of eating dried figs In Hindi

अंजीर खाने के गुण व फायदे:- प्रति १०० ग्राम अंजीर में पायें जाने वाले तत्वों एवं पौष्टिक गुणों की मात्रा इस प्रकार हैं. प्रोटीन 5.5%, सेल्ल्योज 7.3%, कार्बोहाइड्रेट 63%, चिकनाई 1%, मिनरल साल्ट 3%, पानी 20.8%, एसिड 1.2%, फैट 0.5%. इसके अतिरिक्त अंजीर विटामिन का भरपूर स्रोत भी हैं. इसमें विटामिन A, विटामिन B वन और B टू एवं कैल्शियम, मैगनीस, फाइबर, फोस्फोरस, आयरन, क्लोरिन, सोडियम, पोटेशियम व गोंद आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें रेशों की मात्रा २८ फीसदी होती हैं इसके अतिरिक्त  हाई गुलुकोस व हाई कोलेस्ट्रोल के लेवल को संतुलित कर शरीर के वजन को नियंत्रित करने में सहायक हैं. 

health benefits Anjeer gun fayde in hindi

  • पाचन शक्ति वर्धक के रूप में– भोजन में सभी तत्वों की उपस्थिति को संतुलित भोजन कहा जाता हैं, जिसमें जल, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन मुख्य हैं. इसके अतिरिक्त रेशे अथवा फाइबर भी स्वास्थ्य के लिए एक अहम तत्व हैं १०० ग्राम अंजीर (figs)  में २८ फीसदी रेशे होते हैं. दिन में २-३ पीस का उपयोग करने से शरीर की समस्त आवश्यकता पूर्ण की जा सकती हैं.
  • हार्ट की सुरक्षा के लिए– अक्सर काम में लिए जाने वाले सूखे अंजीर (figs) में एंटीओक्सिडेंट की मात्रा काफी अधिक होती हैं. जो रक्त परिसंचरण से उन हानिकारक पदार्थों को अलग करने में मदद करता हैं, जो आगे जाकर दिल की बीमारियों का कारण बनती हैं, इसलिए ह्रदय सम्बन्धी रोगों से पीड़ित व्यक्ति को अंजीर का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं.
  • अंजीर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता हैं– इसके लिए सूखे अंजीर (figs) अधिक फायदेमंद माने जाते हैं. इसमें मिलने वाले पौष्टिक तत्वों की बात करे तो 129 मिग़्रा पोटैशियम और 2 मिग्रा सोडियम पाया जाता हैं. शरीर में उच्च रक्तचाप की वजह सोडियम एवं पोटेशियम का असंतुलन ही होता हैं, जिसके कारण शरीर में हाइपरटेंशन की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं. अतः अंजीर आपकों इस समस्या से बचाने में मदद कर सकता हैं.
  • कैंसर से बचाव-Antioxidant-rich तत्व के कारण अंजीर शरीर में कोशिकाओं के अनियंत्रित प्रचार को रोकने में मदद करता हैं. यह ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित व्यक्तियों को तुरंत राहत देने वाला घरेलू ईलाज भी हैं. किडनी में स्टोन की समस्या से ग्रस्त लोगों को भी अंजीर का सेवन करने से पत्थरी की समस्या का निदान किया जा सकता हैं.
  • डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण ईलाज– अंजीर में शुगर की कम मात्रा तथा फाइबर की अधिकता के कारण यह विशेष रूप से डायबिटिज यानी मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद हैं. सामन्य स्तर के मधुमेह रोगी इसका घर पर उपयोग कर सकते हैं, यह मीठा खाने की इच्छा को समाप्त करने का एक कारगर जरिया हैं. यदि आप दवाई के साथ इसका सेवन करने की सोच रहे तो चिकित्सक से परामर्श लेने के बाद ही इसका उपयोग किया जाना चाहिए.
  • हड्डियों की मजबूती में सहायक– कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं. मानव की नित्य आवश्यकता का कुल ३ प्रतिशत कैलिशयम अंजीर का एक पीस दे सकता हैं, साथ ही यह हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने तथा उन्हें मजबूत बनाने में भी सहायक हैं.

anjeer benefits Nuksan in Hindi

आपकों ऊपर कई सारे अंजीर के फायदे बताए हैं. पाचनतंत्र मजबूत,वजन कम, हाइपरटेंशन कंट्रोल, दिल की सुरक्षा, हड्डियाँ मजबूत करे, मधुमेह के लिए अच्छा, एनीमिया दूर कर, गले का दर्द कम करे, अस्थमा, संक्रमण दूर करे, ताकत, बवासीर की परेशानी दूर करे, कमर व सर्द दूर करे इत्यादि कामों में सहायक हैं.

त्वचा, बालों और समग्र स्वास्थ्य आदि के लिए सुखा अंजीर बेहद फायदेमंद हैं. मगर एक सीमा तक इसका उपयोग ही फायदेमंद रहेगा. अंजीर के अधिक से सेवन से भी कुछ भी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. अधिक मात्रा में सेवन से डायरिया, सूखे अंजीर की अधिक मात्रा लेने से दांतों की खराबी हो सकती हैं.

अंजीर के बहुत से स्रोत हैं, आजकल दूध के साथ भी इसका सेवन किया जाता हैं. सूखी अंजीर काफी फेमस ड्राई फूड्स हैं. जों मेवे और आइसक्रीम के रूप में हम उपयोग कर सकते हैं. हालांकि किशमिश की तरह यह काफी महंगा भी हैं मगर यदि आप इन्हें खरीद पाते हैं तो यह स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद हैं.

अंजीर खाने के तरीके – Anjeer Khane ka Tarika in Hindi

अंजीर को भोजन अथवा नाश्ते के साथ भी खाया जा सकता हैं. इसके अतिरिक्त आप इन्हें सलाद के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं. मीठी डिश, जैम, स्मूथी और मिठाई के लिए भी अंजीर का उपयोग किया जाता हैं. आज के समय में डिब्बे में बंद अंजीर बाजार में उपलब्ध हैं मगर यह स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हैं इसमें कई अन्य चीजें चीनी व कई रासायनिक पदार्थ सम्मिलित किये जाते है ताकि लम्बे समय तक वह खराब न हो, मगर इस तरह की पैक सामग्री स्वास्थ्य को बहुत बड़ा नुक्सान पहुचाते हैं.

कुछ लोग ताजे अंजीर खाने के शौकीन होते हैं, मगर इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती हैं. इसलिए आप अपनी रूचि के अनुसार सूखे अथवा ताजे किसी भी प्रकार को चुन सकते हैं. खाने का सबसे अच्छा तरीका रात को दो चार पीस भिगोकर सुबह चूसकर अथवा नाश्ते के रूप में उपयोग किया जा सकता हैं. रोजाना दो तीन अंजीर को आप दूध के साथ भी खा सकते हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *