क्वालिटी क्या है? हिंदी में | What is Quality? in Hindi

Quality क्या है?

क्वालिटी (Quality) का हिंदी में अर्थ होता है – गुणवत्ता, इससे तात्पर्य है कि कोई वस्तु जो किसी वस्तु से कितनी उत्कृष्ट / अच्छी है। जब भी कोई व्यक्ति किसी वस्तु को खरीदने जाता है तो उसके विचार में वस्तु की उच्चतम गुणवत्ता सर्वपरि होती है क्योंकि उच्चतम गुणवत्ता वाली वस्तु ज्यादा दिनों तक टिकाऊ एवं मजबूत होती है। अगर हम खाने पीने वाली वस्तु की बात करें तो उच्चतम गुणवत्ता वाली वस्तु से इंसान का स्वास्थ ठीक रहता है तबियत ख़राब होने की सम्भावना नगण्य होती है। इसलिए गुणवत्ता आज कल हर इंसान के रोज़मर्रा की ज़िंदगी में शामिल हो गया है और इसी कारण लोगों ने अनेक परिभाषा से गुणवत्ता का वर्णन किया है, जो सूचीबद्ध है:

  • उत्कृष्टता की एक डिग्री (A degree of excellence)
  • आवश्यकताओं के लिए अनुरूपता (Conformance to requirements)
  • विशेषताओं की समग्रता जो एक आवश्यकता को पूरा करने के लिए कार्य करती है (Totality of characteristics which act to satisfy a need)
  • इस्तेमाल के लिए फ़िटनेस (Fitness for use)
  • मकसद के लिए फ़िटनेस (Fitness for purpose)
  • कमियों से मुक्ति (Freedom from defects)
  • ग्राहकों को प्रसन्न करना (Delighting customers)

क्वालिटी (गुणवत्ता) के लिए उपरोक्त सभी परिभाषा उपयोगी हैं, क्योंकि प्रत्येक उत्पादों के लिए उपयोगकर्ता / ग्राहक के लिए गुणवत्ता के अलग-अलग अर्थ होता है। ग्राहक अपनी धारणाओं के माध्यम से गुणवत्ता का आकलन कर सकते हैं, लेकिन ग्राहक के आकलन का अर्थ यह नहीं है कि गुणवत्ता क्या है? ग्राहक की संतुष्टि ही गुणवत्ता का प्रभाव है क्योंकि ग्राहक स्पष्ट रूप से गुणवत्ता को मापने योग्य नहीं होते। ग्राहक द्वारा वस्तु के उपयोग किए जाने पर गुणवत्ता सुधार परीक्षण और प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया की पुनरावृत्ति प्रक्रिया बन जाता है। हर कंपनी को अपने वस्तु की गुणवत्ता परिभाषित करने और मापने का मानक सेट करना चाहिए, जिसके हिसाब से ही उत्पाद को बनाया जाए और उत्पादन होने के बाद वस्तु की गुणवत्ता को पूर्व निर्धारित मानक के हिसाब से ही चेक करें जिससे वस्तु की गुणवत्ता का सही आकलन किया जा सके। वस्तु की गुणवत्ता ही ग्राहक को आकर्षित या अनाकर्षित करती है जिससे उस वस्तु को ग्राहक स्वीकार्य या अस्वीकार्य करता है।

ये भी पढ़ें: 5S क्या है? हिंदी में जानें | WHAT IS 5S? IN HINDI

वस्तुओं का विभिन्न मापदंडों के अनुरूप ही उत्पादन करना चाहिए जिसमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान रहे, जिससे उपभोगताओं को संतुष्टि मिले।

व्यापार में गुणवत्ता (Quality in Business)

व्यापार में गुणवत्ता शब्द मतलब वस्तुओं में कमियाँ ना पायी जाएँ, सभी मापदंडों के अनुरूप वस्तुओं को तैयार किया जाएँ, ग्राहक या उपभोक्ता के अपेक्षाओं का भी पूरा ख्याल रखा जाएँ। गुणवत्ता ज्यादातर एक व्यक्तिपरक और अवधारणात्मक विशेषता है।

गुणवत्ता के लक्षण (Quality Characteristics)

गुणवत्ता एक ऐसा तत्व जो वस्तु को उपयोग में लाने के लिए उपयुक्त बनाता है। वस्तुओं के उत्पादन में मानक मापदंडों का गुणवत्ता के लिए पालन होना अनिवार्य है। गुणवत्ता का सबसे महत्वपूर्ण लक्षण – मानक के अनुरूप बने वस्तु पर स्टैम्प, सर्टिफ़िकेट या कोई भी मानक कागज़ जिससे वस्तु की गुणवत्ता का पता लग सके का लगा होना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें: काइज़न क्या है? हिंदी में जानें। WHAT IS KAIZEN? IN HINDI

गुणवत्ता का महत्व (Importance of Quality):

आज के समय में गुणवत्ता इंसान के रोज़मर्रा के जीवन से जुड़ गया है इसलिए यह आवश्यक हो जाता है की कोई भी कंपनी सरकार या संस्थाओं के द्वारा बनायीं गयी नीतियों का विशेष रूप से पालन करें। गुणवत्ता किसी वस्तु के उत्पादन में महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं क्योंकि गुणवत्ता से ही कंपनी के प्रोडक्ट का प्रचार होता है एवं बिक्री में बढ़ोतरी होती है। आज के समय में हर कोई जागरूक हो चला है बेकार प्रोडक्ट को खरीदने से लोग कतराने लगे हैं और जहाँ तक संभव हो रहा है उसकी शिकायत उपभोक्ता फोरम में करने की कोशिश कर रहे हैं।

कंपनी के द्वारा उचित मात्रा में उत्पादन हो और सभी वस्तुओं को मानक मापदंडों का पालन करते हुए बनाया जाना चाहिए। अगर आप वस्तु को गुणवत्तापूर्ण नहीं बनाते तो कर्मचारियों की मजदूरी, कंपनी का बहुमूल्य समय, आपका धन सभी व्यर्थ हैं क्योंकि गुणवत्ता के बिना ग्राहकों को सामान बेच पाना संभव नहीं है। निम्न गुणवत्ता वाली वस्तुओं से जान माल का संकट, मानव के स्वास्थ में गिरावट एवं बड़ी मात्रा में धन की बर्बादी होना संभव है।

गुणवत्ता नीति (Quality Policy)

गुणवत्ता नीति विचारों का एक ऐसा धागा है जो कंपनी के सभी कर्मचारियों एवं कंपनी के सभी ग्राहकों को एक सूत्र में बांध कर रखता है और सभी को एक ही दिशा में सोचने के लिए प्रेरित करता है जिससे कंपनी और भी नए और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद बनाने की कोशिश करती है। गुणवत्ता नीति एक संक्षिप्त विवरण है जो कंपनी के उद्देश्य और रणनीतिक दिशा के साथ संरेखित करता है, गुणवत्ता उद्देश्यों के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है, और इसमें लागू आवश्यकताओं (ISO 9001, ग्राहक, संस्थान) के साथ-साथ निरंतर सुधार के लिए एक प्रतिबद्धता भी शामिल है। आईएसओ 9001:2015 क्लॉज़ 5.2 में गुणवत्ता नीति के बारे में बताया गया है।

गुणवत्ता नीति ISO 9001 : 2015 मानक में परिभाषित एक आवश्यकता है। खंड 5.2 गुणवत्ता नीति के दो उपवर्ग हैं: 5.2.1 गुणवत्ता नीति की स्थापना और 5.2.2 गुणवत्ता नीति का संचार करना।

जब आप किसी भी कंपनी में जाते हैं तो उस कंपनी के निकास द्वार पर ही कंपनी की गुणवत्ता नीति प्रदर्शित की हुई होती है, जिससे किसी भी नए व्यक्ति को उस कंपनी की गुणवत्ता नीतियों के बारे में जानकारी मिल सके और वो समझ सके की कंपनी अपने गुणवत्ता नीति को कितनी गंभीरता से लेती है। कंपनी की गुणवत्ता नीति सभी व्यक्तियों के लिए समान होती है चाहे कोई भी व्यक्ति उस कंपनी के किसी भी अलग-अलग डिपार्टमेंट में काम कर रहा हो। सभी कंपनियों की गुणवत्ता नीति में तीन महत्वपूर्ण पॉइंट्स होते हैं:

  • ग्राहक संतुष्टि
  • निरंतर सुधार
  • कर्मचारियों की सम्पूर्ण भागीदारी

ये भी पढ़ें: कनबन क्या है? हिंदी में जानें। WHAT IS KANBAN? IN HINDI

गुणवत्ता नीति की जिम्मेदारी

शीर्ष मैनेजमेंट को गुणवत्ता नीति स्थापित करने, दस्तावेजीकरण करने और इसको संचालित करने के साथ-साथ इच्छुक कर्मचारियों को प्रशिक्षण सत्र के माध्यम से गुणवत्ता नीति को बताना चाहिए। पूरे कारखाने में गुणवत्ता नीति की मुद्रित प्रतियां लगाएं और गुणवत्ता को परिपूर्ण करने के लिए जरुरी आवश्यकताओं को पूरा करें।

लेखक: दोस्तों, क्वालिटी क्या है? हिंदी में | WHAT IS QUALITY? IN HINDIका यह लेख  hihindi.com के लिए Brijendra Rai जी द्वारा लिखा गया है। इन्होने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया है और बतौर इंजीनियर कार्य करते हैं। बृजेन्द्र राय जी इंजीनियरिंग एक्सपर्ट के रूप में सम्मानित लेखक हैं, जो समय – समय पर पाठकों के साथ अपना अनुभव व ज्ञान साझा करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *