World Hindi day 2019 Important Facts | विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी

World Hindi day 2019 Important Facts | विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी : हर देश के लोगों को अपनी मातृभाषा पर गर्व होता है. हम भारतीय हैं. हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा हैं. 10 जनवरी के दिन वर्ल्ड हिंदी डे मनाया जाता हैं. इस एक दिन के माध्यम से जन जन में अपनी भाषा के प्रति प्रेम जगाने तथा इसके प्रचार व प्रसार के लिए इस दिन का आयोजन किया जाता हैं. इतिहास में पहली बार 10 जनवरी 1975 के दिन नागपुर शहर में पहला हिंदी भाषा का अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया था. इस उपलक्ष्य में हम हर साल इस दिन को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाते हैं.

World Hindi day 2019 Important Facts

World Hindi day 2019 Important Facts

विश्व हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है (Why World Hindi day 2019 is celebrated)

भारत में एक ऐसा वर्ग भी है जो हिंदी भाषा को जानते हुए भी अनेकों अवसरों पर टूटी फूटी हिंदी बोलने में ही स्वयं को गौरवान्वित महसूस करते हैं. जैसे कि पूर्व में बताया गया है कि १० जनवरी वो ऐतिहासिक दिन था जब भारत में पहली बार विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन हुआ था. इसी कारण इसे हर साल १० जनवरी के दिन मनाने का निर्णय भूतपूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने २००६ में लिया था.

तब से लेकर आज 2019 तक इसे हर साल मनाया जाता हैं. इस दिन को मनाने का उद्देश्य यह है कि हिन्दी के प्रचार प्रसार का माहौल निर्मित किया जाए, आमजन में हिंदी के प्रति अनुराग पैदा किया जाए तथा लोगों को अपनी मातृभाषा को अपनाने के लिए जागरूक किया जाए.

विश्व हिन्दी दिवस कब मनाया जाता है (When celebrated World Hindi day 2019)

हर साल 10 जनवरी को भारत में तथा भारतीय विदेश मंत्रालय व विभिन्न देशों में स्थित भारतीय दूतावासों में विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता हैं. 2019 में यह 13 वाँ वर्ष होगा, इसकी शुरुआत 2006 से हुई थी.

राष्ट्रीय हिंदी दिवस 14 सितंबर 1949 को दिन के रूप में मनाया जाता है , जिस पर संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी को संघ की राजभाषा के रूप में अपनाया.  जहां विश्व हिंदी दिवस का फोकस वैश्विक स्तर पर प्रचार है, वहीं राष्ट्रीय हिंदी दिवस देश भर में आयोजित किया जाता है.

Few Amazing Fact About World Hindi day 2019 In Hindi

  1. एक भाषा के रूप में हिंदी दुनिया की चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है.
  2. भारतीय संविधान में संघ की आधिकारिक भाषा नीति को अनुच्छेद 120 (भाग- V), अनुच्छेद 210 (भाग- VI) और विशेषकर भाग XVII , अनुच्छेद 343, 344 और 348 से 351 के तहत विस्तार से समझाया गया है.
  3. भले ही राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की मातृभाषा गुजराती रही हो, वे हिंदी को देश के सम्पर्क की भाषा और सम्पूर्ण राजकाज की भाषा के रूप में देखना चाहते थे.
  4. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में रहने वाले अधिकतर लोगों की बोलचाल की भाषा हिंदी ही हैं.
  5. विदेशों में विश्व हिंदी दिवस के दिन कई कार्यक्रम आयोजित किये जाते है तथा हिंदी के विदेशों में प्रचार प्रसार के लिए कदम उठाए जाते हैं.
  6. भारत के अतिरिक्त फिजी एक ऐसा देश है जिसकी राष्ट्रभाषा के रूप में अंग्रेजी, फिजियन और हिंदी को मान्यता दी गई हैं.
  7. वर्तमान में हिंदी एक भाषा के रूप में दुनिया भर के 20 से अधिक देशों में बोली जाती है और दुनिया के 150 विश्वविद्यालयों में पढ़ाई जा रही है.
  8. एक अनुमान के मुताबिक़ भारत में लगभग 258 मिलियन लोग हिंदी जानते हैं.
  9. 14 सितंबर 1949 के दिन भारतीय संविधान द्वारा हिंदी को राजभाषा के रूप में स्वीकार किया था इस कारण इस दिन को राष्ट्रीय हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता हैं.
  10. 1953 में 14 सितंबर को हर साल नेशनल हिंदी डे मनाने का निर्णय लिया गया था.
  11. हिंदी की गिनती प्राचीन भाषाओं में की जाती है इसका इतिहास एक हजार वर्ष पुराना हैं.
  12. बताया जाता है कि हिंदी शब्द का प्रयोग अरबी मुसलमानों ने भारत के लोगों की भाषा के लिए किया था.
  13. विश्व में बोली जाने वाली भाषाओं में हिंदी का दूसरा स्थान है पहले स्थान पर अंग्रेजी इसके बाद चीनी और रसियन का स्थान आता हैं.
  14. भारत के बाहर  पाकिस्‍तान, नेपाल, बांग्‍लादेश, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, न्‍यूजीलैंड, संयुक्‍त अरब अमीरात, युगांडा, गुयाना, सूरीनाम, त्रिनिदाद, मॉरिशस और साउथ अफ्रीका इन देशों में हिंदी बोलने वालों की संख्या लाखों में हैं.
  15. वर्ल्ड इकोनोमिक्स फोरम के अनुसार हिंदी को विश्व की दस ताकतवर एवं समृद्ध भाषाओं में शुमार किया गया है.

यह भी जाने:-

आशा करता हूँ दोस्तों World Hindi day 2019 Important Facts | विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी के बारे में दी गई जानकारी आपकों पसंद आई होगी. यदि आपकों यह लेख अच्छा लगा हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे. world hindi day in hindi, international hindi day 2019.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *