World Photography Day 2018 in hindi – Information, Date, History, Theme

Hey, Congress All Over World’s Photographer On happy world photography day 2018, That Is Going To Celebrate On 19 August. World Photography Day 2018 in Hindi in This Article We Give You Information & History About 2018 World Photography Day That’s Date, History, Theme Etc.  मनुष्य का चित्रों के साथ गहरा लगाव रहा हैं. आज फोटोग्राफी के रूप में इस कला को दुनिया भर में लोग पसंद करते हैं. फोटोग्राफी दिवस से जुड़ी कुछ बाते यहाँ आपके साथ शेयर कर रहे हैं.World Photography Day 2018 in hindi - Information, Date, History, Theme

World Photography Day 2018 in Hindi – Information, Date, History, Theme

आज से कई शताब्दियाँ पूर्व अजन्ता एलोरा तथा इसकी समकालीन गुफाओं के भित्तिचित्र मानव की रचनात्मक प्रवृति को उजागर करते हैं. जमाना बदलता चला गया. चित्र अब भित्तियों से निकलकर कागज पर बनने लगे. कालान्तर में कैमरे के आविष्कार से फोटोग्राफी को नई दिशा मिली.

कैमरे में लैस के उपयोग से चित्रकला का यह सशक्त माध्यम के रूप में उभर आया. एक मानव निर्मित लैंस की सहायता से चित्रों को बनाना और सहेज कर रखना बेहद सुगम हो गया था. इसी दिन को यादगार बनाने के लिए विश्व फोटोग्राफी दिवस (World Photography Day) मनाया जाता हैं.

Information And History Of World Photography Day 2018 in Hindi

यह माना जाता है कि एक तस्वीर एक हजार शब्दों की बात संक्षिप्त में समझा देती हैं. वर्तमान को भविष्य के लिए सजोकर रखने का माध्यम फोटोग्राफी ही हैं. आज यह एक प्रोफेशन भी बन चूका हैं, जिसकी बदौलत बड़ी संख्या में लोग अपनी रचनात्मक कला के कारण पैसा व ख्याति दोनों कमाते हैं.

19 अगस्त के ही दिन फोटोग्राफी का अविष्‍कार हुआ था. फ़्रांस द्वारा इसकी आधिकारिक घोषणा हुई थी. 19 अगस्‍त 1841 के दिन नाइसफोरे नाइस और लुइस डेगुरे द्वारा फोटोग्राफी के आधुनिक रूप को प्रतिपादित किया गया. यदि फोटो के धुलने एवं उनके साफ़ होने के शुभारम्भ की बात करे तो 9 जनवरी 1939 में फ्रेंच एकेडमी ऑफ साइंस द्वारा इस प्रणाली को विकसित किया गया था. 2009 में ऑस्‍ट्रेलिया से 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस के रूप में विधिवत् मनाना शुरू किया.

  • फांसीसी वैज्ञानिक लुईस जेक्स और मेंडे डाग्युरे ने फोटोग्राफी के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी. इन दोनों ने मिलकर वर्ष 1839 में फोटो तत्व की खोज की थी. जो इस कला का हार्ट हैं.
  • विलियम हेनरी फॉक्सटेल बोट ने नेगेटिव-पॉजीटिव प्रोसेस का आविष्कार किया तथा टेल बोट ने फोटो को लम्बे समय तक रखने के लिए हल्के संवेदनशील पेपर का आविष्कार किया था.
प्लीज अच्छा लगे तो शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *