योगिनी एकादशी व्रत कथा | Yogini Ekadashi Vrat Katha

Yogini Ekadashi Vrat Katha Mahatv, Itihas, Pooja Vidhi:- Yogini Ekadashi 2018 की date 20 जून हैं. योगिनी एकादशी आषाढ़ कृष्ण पक्ष में मनाई जाती हैं. इस दिन व्रत रखकर भगवान नारायण की मूर्ति को स्नान कराके भोग लगाते हुए पुष्प, धूप दीप से aarti उतारनी चाहिए. गरीब ब्राह्मणों को दान देना परम लाभकारी व पूण्य का काम माना जाता हैं. योगिनी एकादशी के प्रभाव से पीपल वृक्ष के काटने से उत्पन्न पाप नष्ट हो जाते हैं और अंत में स्वर्ग लोक की प्राप्ति होती हैं.

योगिनी एकादशी व्रत कथा | Yogini Ekadashi Vrat Kathaयोगिनी एकादशी व्रत कथा | Yogini Ekadashi Vrat Katha

प्राचीन समय की बात हैं, अलकापुरी में धनद कुबेर के यहाँ हेम नामक एक माली रहता था. वह भगवान शंकर के पूजनार्थ नित्य प्रति मानसरोवर से फूल लाया करता था.

एक दिन की बात हैं. व कामोंत होकर अपने स्त्री के साथ स्वच्छद विहार करने के कारण फूल लाने में प्रमाद कर बैठा तथा कुबेर के दरबार में विलम्ब से पहुचा. क्रोधी कुबेर के शाप से वह कोढ़ी हो गया.

कोढ़ी के रूप में जब मार्कन्डेय ऋषि के पास पहुचा तब उन्होंने योगिनी एकादशी का व्रत रखने की आज्ञा दी. व्रत के प्रभाव से उसका कोढ़ समाप्त हो गया तथा दिव्य शरीर वाला होक स्वर्ग लोक को गया.

Yogini Ekadashi Vrat Katha | योगिनी एकादशी व्रत कथा | आषाढ़ मास | Vrat Katha

इस योगिनी एकादशी के महत्व के बारे में भगवान श्री कृष्ण ने कहा कि मात्र योगिनी एकादशी का व्रत रखने से ८८ हजार ब्राह्मणों को भोजन कराने के समान पुण्य मिलता हैं. व्यक्ति के जीवनभर के समस्त पाप धूल जाते हैं, तथा उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती हैं.

योगिनी एकादशी व्रत का महत्व

 जिस कामना से कोई भक्त संकल्प करके इस एकादशी का व्रत करता है उसकी सभी इच्छाएं धीरे धीरे पूर्ण होने लगती हैं. मनुष्य मात्र के इस जन्म के तथा पिछले जन्मों के समस्त पाप धुल जाते हैं। किसी के दिए श्राप से मुक्ति पाने के लिए यह व्रत कल्पतरू के समान है। व्रत के प्रभाव से हर प्रकार के चर्म रोगो से भी निजात मिल जाती हैं.

Read More:-

Please Note:- अगर आपको हमारे Yogini Ekadashi Vrat Katha अच्छे लगे तो जरुर हमें Facebook और Whatsapp Status पर Share कीजिये.

Note:- लेख अच्छा लगा हो तो कमेंट करना मत भूले. These Yogini Ekadashi Vrat Katha used on:- योगिनी एकादशी व्रत कथा, how to break Ekadasi fast, Ekadashi vrat ki vidhi, Yogini Ekadashi for WhatsApp

प्लीज अच्छा लगे तो शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *