एडवेयर क्लीनर टूल्स और अन्य पीसी टूल्स Adware Cleaner Tools In Hindi

एडवेयर क्लीनर टूल्स और अन्य पीसी टूल्स Adware Cleaner Tools In Hindi : जब आपके टेलीविजन पर किसी कार्यक्रम के बीच कोई विज्ञापन आता है तो आप रिमोट से चैनल बदल देते है. लेकिन जब इन्टरनेट ब्राउज कर रहे है और उसके बीच लगातार विज्ञापन आने लगे, पॉपअप विंडो खुलने लगे या जब भी कोई टैब खोले तो किसी विज्ञापन साईट की विंडो भी खुल जाये तब आप क्या करेंगे? यह काम रिमोट से चैनल बदलने जितना आसान नहीं है. यह समस्या आपको कंप्यूटर, फ़ोन, टेबलेट किसी के साथ भी आ सकती है. आईये जानते है एडवेयर क्या होता है और इसे अपने कंप्यूटर से कैसे क्लीन करते है?

एडवेयर क्लीनर टूल्स और अन्य पीसी टूल्स Adware Cleaner Tools In Hindi

एडवेयर क्लीनर टूल्स और अन्य पीसी टूल्स Adware Cleaner Tools In Hindi

एडवेयर इन्टरनेट ब्राउज करते समय बीच में आने वाले विज्ञापन है. कई बार आपका एंटीवायरस ऐसे एडवेयर को पहचानने में सफल नहीं होता है तो यह आपके सिस्टम में घुस जाता है और आपके सिस्टम को नुकसान पहुंचाते है.

आप चाहे तो इसे क्लीन कर सकते है. इसके लिए कई सारे एडवेयर क्लीनर टूल्स इन्टरनेट पर फ्री में मौजूद है जिसकी हेल्प से आप इन्टरनेट पर आने वाले विज्ञापनों को क्लीन कर सकते है. आईये जानते है ऐसे ही कुछ एडवेयर क्लीनर टूल्स के बारे में.

एडवेयर क्लीनर टूल्स (AdwCleaner – Free Adware Cleaner & Removal Tool)

Ad Blocker

इसे डाउनलोड करने के लिए आप www.adblockerplus.org से इस एडवेयर क्लीनर टूल को डाउनलोड कर सकते है और अपने सिस्टम में एडवेयर को घुसने से रोक सकते है.

Ad Muncher

इस टूल को आप www.admuncher.com से डाउनलोड कर सकते है और अपने सिस्टम में एडवेयर को घुसने से रोक सकते है.

Bit Defender

आप Bitdefender की साईट से एडवेयर रिमूवर टूल को डाउनलोड कर सकते है. इसे डाउनलोड करे और स्टार्ट पर क्लिक करे, यह अपने आप एडवेयर की पहचान करेगा और उसे हटाएगा. यह फ्री और पेड दोनों वर्जन में मौजूद है.

Free Fixer

इसे आप www.freefixer.com से डाउनलोड कर सकते है. यह एक नार्मल प्रोग्राम है जिसकी हेल्प से आप एडवेयर, स्पाईवेयर, ट्रोजन, मालवेयर आदि सबकी पहचान करके उन्हें हटा सकते है. यह प्रोग्राम अगर आपके सिस्टम में है तो करीब 40 जगहों को स्कैन करता है और उनमे से किसी भी जगह पर छिपे हुए अवांछित सॉफ्टवेयर को वहां से हटाता है. इसकी एक कमजोरी यह है इसे पता नहीं चलता है की इसकी बनाई गई लिस्ट में कौनसा प्रोग्राम नुकसानदेह है. यह काम आपको खुद को करना पड़ेगा.

Adwlcleaner

यह बहुत पावरफुल प्रोग्राम है, जो आपके सिस्टम में मौजूद एडवेयर की पहचान करता है और उसे हटाता है. यह पूरी तरह से फ्री में अवेलेबल है. इसे आपको डाउनलोड करके सिर्फ चलाना है, उसके बाद यह खुद ही स्कैन करके सारी चीजें आपके सामने रखेगा और उसके बाद आपको क्लीन बटन पर क्लिक करना है, यह खुद आपके सिस्टम की सफाई कर देगा.

Ad Aware

इसे आप www.lavasoft.com से फ्री में डाउनलोड कर सकते है. यह प्रोग्राम 1999 से ही कंप्यूटर को एडवेयर से बचाता आ रहा है. इसका हर साल नया वर्जन आता है, जो हर किस्म के खतरे से बचाता है.

एडवेयर को आने से रोकने के लिए कुछ सावधानियां Adware Carefull Tips

  1. ईमेल अटैचमेंट या किसी वेबसाइट पर विज्ञापन वाले लिंक पर क्लिक ना करें.
  2. किसी कंटेंट पर शक हो तो उसे खोलकर देखने की जरूरत नहीं है.
  3. संदिग्ध वेबसाइट पर नहीं जाना चाहिए.
  4. पोर्न साईट पर आने वाले विज्ञापन लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए.
  5. एंटीवायरस प्रोग्राम को समय-समय पर चलाकर वायरस को स्कैन करते रहना चाहिए.

Avast Antivirus – Mobile Security और वायरस क्लीनर

उपर दिए गये एंटीवायरस सोफ्टवेयर पी सी और विंडोज के लिए थे, मगर Avast Mobile Security का यह एंड्राइड वर्जन हैं जिन्हें आप अपने मोबाइल में एंटी वायरस और क्लीनर के रूप में लगा सकते हैं.

100 मिलियन से अधिक सक्रिय इंस्टालेशन वाले इस मालवेयर एप्प की मदद से आप अपने मोबाइल में एंटीवायरस रन, फोलो वाल्ट, फाइल स्कैनर, जंक क्लीनर, वेब शील्ड, वायरस क्लीनर जैसे अनेक फीचर एकसाथ यूज कर सकते हैं.

FAQ

एडवेयर टूल क्या काम आता हैं?

अपने पीसी को वायरस और अवांछित भ्रामक विज्ञापनों को ब्लॉक करने के लिए इस टूल का उपयोग कर सकते हैं.

मैं अपने सिस्टम से एडवेयर टूल को डिलीट कैसे करू ? (How to remove adware from your PC)

अपने सिस्टम के कंट्रोल पैनल में जाएं तथा अनइनस्टॉल सेक्शन में जाकर इस टूल को चुने और अनस्टाल कर देवे.

क्या एडवेयर एक वायरस है?

तकनीकी रूप से, नहीं. क्योंकि वायरस स्वयं हमारे सिस्टम में फैलता हैं जबकि एडवेयर केवल विज्ञापनों की झड़ी लगा देता हैं जिसे हम मेलवेयर के रूप में वर्गीकृत कर सकते हैं यह सम्भावित वायरस खतरों को बढ़ा भी देता हैं.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ फ्रेड्स एडवेयर क्लीनर टूल्स और अन्य पीसी टूल्स Adware Cleaner Tools In Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published.