शालिनी दुबे का जीवन परिचय Biography Of Shalini dubey In Hindi

शालिनी दुबे का जीवन परिचय Biography Of Shalini dubey In Hindi अक्सर हमारे देश में ऐसे लोगों की मिसाल देकर लडकियों या महिलाओं को आगे बढ़ने की प्रेरणा दी जाती हैं, कि कल्पना चावला, सुनीता विलियम्सन कि ये भी लडकियाँ था. हम यह नही सोचते कि आज के हमारे ताजा उदाहरनो की कहानियो को बच्चों के सामने रखे. ऐसी ही एक लड़की की कहानी यहाँ आपकों बता रहे हैं. शालिनी दुबे जिन्हें सफलता का पर्याय माना जाता हैं. इस जो कई बड़ी कम्पनियों की मुख्य हिस्सेदार होने के साथ-साथ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रूप के बिजनेस पार्टनर भी हैं. हम जानते हैं. बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं. मगर ये अमेरिकन आर्मी के हथियार बेचने वाली तीसरी सबसे बड़ी हिस्सेदार हैं.

शालिनी दुबे का जीवन परिचय Biography Of Shalini dubey In Hindi

शालिनी दुबे का जीवन परिचय Biography Of Shalini dubey In Hindi

एक 25 वर्षीय लड़की जिसका नाम shalini dubey (शालिनी दुबे ) हैं, इनकी माता अमेरिकन पिता भारतीय हैं, मात्र अल्पायु में आज इनका कारोबार इतना हैं, कि वे स्वय ठीक-ठीक नही बता सकती कि उसकी कुल सम्पति कितनी हैं.

सोचिये 20 साल बाद इस लड़की के पास क्या ताकत होगी. यक़ीनन कई मुल्क खरीद सकती हैं, लेकिन हमारा देश तो नही क्युकि शालिनी दुबे पति और पिता भारतीय हैं.

Information About Shalini dubey In Hindi

पूरा नामशालिनी दुबे
जन्म15 अगस्त, सन 1995
जन्म स्थानवाशिंगटन डीसी,सयुक्त राज्य अमेरिका
माता का नामक्रिस्टीना गेट्स (अमरीकन इसाई)
पिता का नामरामशरण दिवेदी
नागरिकताअमरीकन (मूल भारतीय)
ख्यातिप्रसिद्ध सफलतम बिजनेसमैन, अमेरिकी सुरक्षा अधिकारी
पति का नामदीपांशु तिवारी
उम्र25 वर्ष
कुल आय58 अरब डॉलर

शालिनी दुबे का जन्म और आरंभिक जीवन (Birth and early life of Shalini Dubey)

शालिनी दुबे के पिता भारतीय विदेश सेवा में nri ऑफिसर हैं, जबकि इनकी माता क्रिस्टीना गेट्स ये महिला दुनिया के सबसे रईस इंसान यानि बिल गेट्स के चाचा की पुत्री हैं. रामशरण दिवेदी जी उत्तरप्रदेश के कानपुर शहर के रहने वाले हैं.

दुबे का जन्म वाशिगटन में हुआ और शुरूआती पढ़ाई यही से की. अक्सर भारतीय लड़के और लडकियाँ पढने के लिए अमेरिका जाते हैं, जबकि शालिनी दुबे अमेरिका छोड़ अपने पिता के पास रहकर दिल्ली के एक iit संस्थान से डिप्लोमा किया. विदेशी छात्र कोटे से प्रवेश लेंने वाली शालिनी दुबे को 14 वर्ष की आयु में ही पढ़ाई छोड़ कर बिजनेस में चली गईं.

शालिनी दुबे की शिक्षा और बिजनेस में प्रवेश (Shalini Dubey education and business entry)

जेम्स वुड हाइस्कूल में आरंभिक शिक्षा प्राप्त करने वाली दुबे ने दिल्ली से iit बिच में छोड़कर वापिस usa लौटने के बावजूद इन्हे 16 वर्ष की आयु में ही तीन विश्विद्यालयों ने इन्हे डायरेक्टर की उपाधि प्रदान की. बताया जाता हैं कि शालिनी दुबे के माता-पिता के बिच अब तलाक हो चूका हैं, इनका बॉयफ्रेंड दीपांशु तिवारी को बताया जाता हैं. तिवारी रियल स्टेट के अच्छे कारोबारी हैं.

तिवारी का सम्बन्ध यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री श्री नारायण दत्त तिवारी के परिवार से माने जाते हैं. कम उम्र में ही पढ़ाई छोड़ देने के बावजूद शालिनी दुबे का मन बिजनेस करने का थी. इस राह में उन्हें कुछ मुश्किलें भी झेलनी पड़ी. मगर आज वो जिस मुकाम पर हैं. इसके लिहाज से तमाम परेशानियाँ बौनी नजर आती हैं.

शालिनी दुबे का पहला बिजनेस (Shalini Dubey business entry)

जब शालिनी मात्र 16 वर्ष की थी, तब इन्होने स्वयं एक बिजनेसमैन बनने की सोची और सुपर मार्किट सीरीज शुरू की. बिजनेस का बिलकुल भी अनुभव का होने की वजह का ही परिणाम था. कि उसे अपने पहले प्रयास में विफलता हाथ लगी. पूरा सेटअप सफल ना होने की वजह से शालिनी दुबे को बड़ा धक्का लगा और आखिर इस सीरिज को बेचने का निर्णय किया.

शालिनी ने सब कुछ बर्बाद होने से पूर्व वालमार्ट नामक कम्पनी को $3000 में अपने सेटअप बेच दिया. अब बिजनेस का सपना विफल होने के तदोपरांत कही नौकरी करने का विकल्प भी नही मिल रहा था.

इसकी वजह कम शिक्षा और छोटी उम्र बड़ी समस्याएँ बन चुकी थी. मगर निराश होने की बजाय इन्होने $3000 का सही उपभोग कर फिर नये बिजनेस में लगाने की सोची.

एक आईटी कम्पनी में इन्होने $3000 का निवेश कर दिया. इसे किस्मत ही कही जाए, या साहस उनका यह दूसरा प्रयास सफल हुआ और इसके बदले बड़ा मुनाफा कमाया.

शालिनी दुबे की वर्तमान संपत्ति (Present property of Shalini Dubey)

आज 21 वर्षीय शालिनी दुबे एक आदर्श बिजनेसमैन मॉडल हैं, इनकी कुल सम्पति 30 हजार करोड़ हैं, 14 लग्जरी गाडियों और 2 शानदार प्राइवेट जेट्स के अतिरिक्त इनकी बिजनेस भागीदारी हर किसी के पैरो तले जमीन खिचका सकती हैं. इन्हे सबसे अधिक लगाव अपने बिजनेस और छोटे बच्चो से हैं, अनाथ बच्चों के लिए यह प्रतिवर्ष अपनी आय का बड़ा हिस्सा खर्च करती हैं. साथ ही 31 बच्चे गोद भी ले रखे हैं.

माना जाता हैं. अमेरिका में हुए 26/11 आतंकी हमले में शालिनी दुबे की बहिन भी मारी गईं थी. इसके पश्चात् से वह मुस्लिम सम्प्रदाय की कटु दुश्मन भी हैं. ओबामा और ट्रूप इनकी बड़ी इज्जत करते हैं, ये ट्रूप की बिजनेस भागिदार भी हैं. इनकी सायलेंट पार्टनरशिप का दुनिया के लगभग सभी देशो में बोलबाला हैं.

शालिनी दुबे भागीदार बड़ी कम्पनियाँ (Shalini Dube Partner big companies)

  • ये अमेरिकी सेना की तीसरी सबसे बडी हथियार सप्लायर हैं।
  • Calvin Klien वस्त्र कम्पनी की 32% भागीदारी
  • हॉलीवुड में तक़रीबन 13 फीसदी बिजनेस इनके क्षेत्र में हैं.
  • शालिनी दुबे Central Intelligence Agency की cyber security की अध्यक्ष हैं.
  • एटीएम वीजा और मास्टरकार्ड बनाने वाली कम्पनी की साइलेंट पार्टनर
  • शालिनी दुबे Adidas, Samsung,Facebook की रिडिजाइन और लोगों बना चुकी हैं.
  • ऊंची हील फैशन शैडल का फौर्मुला इन्ही का था, जो आज दुनियाभर में प्रचलन में हैं.

शालिनी दुबे आज एक बिजनेस आइकॉन होने के साथ साथ सामाजिक कार्यो में भी सलग्न रहती हैं. भारत में सुखा प्रभावित क्षेत्र में राहत के लिए शालिनी ने 60000 डॉलर प्रधानमंत्री राहत कोष में भेट किये थे.

यह भी पढ़े

मित्रों शालिनी दुबे का जीवन परिचय का ये लेख आपकों कैसा लगा, हमारे लिए शालिनी दुबे का जीवन परिचय Biography Of Shalini dubey success story In Hindi इस लेख के बारे में कोई सुझाव या सलाह के लिए हमे आपके कमेंट का इन्तजार रहेगा.

अपने विचार यहाँ लिखे