अक्षय कुमार जीवन परिचय जीवनी Akshay Kumar Biography In Hindi

अभिनेता अक्षय कुमार जीवन परिचय जीवनी Akshay Kumar Biography In Hindi: बॉलीवुड के खिलाड़ी कहें जाने वाले अक्षय कुमार को आज भला कौन सिनेमा प्रेमी नहीं जानता! यदि आप भी अक्षय के एक फैन है तो आज हम आपके साथ अक्षय कुमार की बायोग्राफी में उनसे जुड़ी कई खास बातें आपके साथ सांझा करेंगे। Bollywood स्टार्स की जिंदगी जहां खूब नाम पैसे दौलत से भरपूर होती है। वहीं इन सितारों को कई बार अपनी हरकतों के लिए लोगों आलोचना का शिकार होना पड़ता है।

अक्षय कुमार जीवन परिचय जीवनी Akshay Kumar Biography In Hindi

अक्षय कुमार जीवन परिचय जीवनी Akshay Kumar Biography In Hindi

आज हम बॉलीवुड के एक ऐसे ही नामी इंसान की जीवनी आपके साथ सांझा कर रहे हैं जो न सिर्फ एक अच्छे अभिनेता बल्कि एक अच्छे इंसान के तौर पर भी जाने जाते हैं।

अक्षय कुमार का संक्षिप्त परिचय

नामअक्षय कुमार
असली नामराजीव हरी ओम भाटिया
निकनेमअक्की, राजू,  और खिलाड़ी कुमार
जन्म9 सितंबर 1967
जन्म स्थानअमृतसर, पंजाब, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
पिताहरिओम भाटिया
बहनअलिया भाटिया
शिक्षा योग्यताकॉलेज ड्राप आउट
घर का एड्रेसमुंबई, जुहू बीच
पेशाअभिनेता और निर्माता
फिल्म डेब्यूसौगंध (1991)

अक्षय कुमार का व्यक्तित्व 

बॉलीवुड की दुनिया में सभी सितारों ने अपनी मेहनत से अपना नाम बनाया है। अक्षय आज बॉलीवुड के सुपरस्टार ‌है! लेकिन एक समय वह भी था जब उन्हें फिल्मों में कोई जगह नहीं मिलती थी। फिल्मी दुनिया में नाम कमाने से पहले अक्षय बावर्ची का काम किया करते थे। उन्होंने एक बावर्ची से बॉलीवुड के स्टार बनने तक का सफर और उनकी संघर्ष लोगों को लगातार मेहनत करने के लिए प्रेरित करती है।

अक्षय कुमार पैसे कमाने के साथ-साथ लोगों की भलाई के ऊपर भी ध्यान देते हैं। मिशन मंगल फिल्म से कमाए हुए पैसे को उन्होंने इसरो को रॉकेट लॉन्च करने के लिए दान में दे दिया। साथ ही साथ अक्षय कुमार हमेशा डोनेशन और चैरिटी करते रहते हैं। अक्षय एक रिच पर्सनालिटी होने के बाद भी हमेशा डाउन टू अर्थ रहते हैं। और उनकी यही बात उनके फैंस को भी अच्छी लगती है।

अक्षय कुमार की प्रारंभिक जीवन

अक्षय कुमार का जन्म 9 सितंबर 1967 में अमृतसर पंजाब में हुआ था। अक्षय के पिता का नाम हरिओम भाटिया है। इनके पिता एक मिलिट्री ऑफिसर थे। ‌अक्षय कुमार की मां का नाम अरुण भाटिया है और उनकी प्यारी सी बहन है जिसका नाम अलका भाटिया है। अलका ने बिजनेसमेन सुरेन्द्र हीरनंदानी के साथ दूसरी शादी कर ली थी। 

 जब यह मात्र 3 साल के थे तब ये अपने पिता और परिवार के साथ आर्मी छोडकर यूनिसेफ में अकाउन्टेंट का काम करने लगे व मुंबई शिफ्ट हो गए। मुंबई में इनका परिवार सीओन कोलीवाडा में एक छोटे से घर में रहता था।

बचपन से ही अक्षय को पढ़ाई लिखाई में कोई खास रुचि नहीं थी जिसके कारण वे अपना अधिकतर समय खेलने में ही बिताते थे। अक्षय को हमेशा से ही फिल्मों में काम करने का शौक था वह हमेशा से ही एक अच्छे अभिनेता बनना चाहते थे। उनकी इस रूचि में उनकी मां ने हमेशा उन्हें प्रेरित किया और आगे बढ़ते रहने का हौसला देते रही। 

अक्षय कुमार की शिक्षा

इन्होंने अपनी पढ़ाई की शुरुआत डॉन बोस्को हाई स्कूल , मिरिक, दार्जलिंग से की थी। जब अक्षय स्कूल में पढ़ते थे तब उनके स्कूल में कराटे क्लास कराए जाते थे। अक्षय को जैकी चैन हमेशा से ही बहुत पसंद था और साथ ही साथ अपने पड़ोसी से भी प्रेरित होकर इन्होंने कराटे क्लास ज्वाइन कर लिए।

स्कूल की पढ़ाई कर लेने के बाद आगे की पढ़ाई करने के लिए उन्होंने गुरु नानक खालसा कॉलेज में दाखिला लिया। लेकिन पढ़ाई से ज्यादा कराटे में रुचि होने के कारण इन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। और अपने पिता के साथ थाईलैंड जाकर वहां कोच से कराटे सीखने लगे। 

अक्षय कुमार का पारिवारिक जीवन

अक्षय कुमार के पिता का नाम हरिओम भाटिया है। उनके पिता एक बहुत अच्छे आर्मी ऑफिसर थे। उनकी माता का नाम अरुणा भाटिया है। इनकी मां एक बहुत अच्छी हाउसवाइफ है।

अक्षय और उनकी मां के बीच एक काफी अच्छा कनेक्शन है। अक्षय अपना हर जन्मदिन अपने मां के साथ ही मनाते हैं। अक्षय की मां ने हमेशा उनके फैसलों को सपोर्ट किया है, पिता की कैंसर से मृत्यु के बाद अक्षय की माँ ने कभी उन्हें पिता की कमी महसूस नहीं होने दी।

फिल्मों में अक्षय कुमार के करियर की शुरुआत 

थाईलैंड से कराटे सीखने के बाद अक्षय वापस मुंबई आ गए। मुंबई आने के बाद इन्होंने सोचा कि वह अपना कराटे का स्कूल खोलेंगे। क्योंकि उन्हें कराटे में बहुत रुचि थी और उन्होंने ब्लैक बेल्ट भी हासिल किया था। लेकिन जब यह नया स्कूल खोलने के बारे में सोच ही रहे थे तब उनके एक स्टूडेंट ने उन्हें 2 घंटे के लिए फोटो शूट करने की बात कही और इस फोटोशूट के बदले उन्हें ₹5000 दिए। इस फोटोशूट में अक्षय को काफी मजा आया और वह समझ गए थे कि उन्हें मॉडलिंग करना भी पसंद है। ‌

इसके बाद उन्होंने 1991 में सौगंध फिल्म में काम किया जिसके लिए अक्षय को ₹5000 दिए गए थे। 1992 में अक्षय ने अपनी फिल्म की जिसमें उन्हें ₹50000 का चेक दिया गया था और इस तरह से उनके फिल्मों की संख्या तो बढ़ती ही गई साथ ही साथ उन्हें मिलने वाले चेक का वजन भी  बढ़ता गया। 

अक्षय की बॉलीवुड में की गयी फ़िल्में 

फ़िल्मी जगत में अक्षय ने अपने करियर की शुरुआत 1991 में डांसर और सौगंध फिल्म से की। लेकिन इन फिल्मों से अक्षय के करियर को ज्यादा कोई बूस्ट नहीं मिली थी। 

अगले साल 1992 में उन्होंने दीदार, मिस्टर बांड, खिलाडी जैसी फिल्में कि इन फिल्मों में खिलाड़ी से उन्हें सबसे ज्यादा नाम कमाने का मौका मिला।

साल 1993 में उन्होंने असहमत, सैनिक, वक़्त हमारा हैं, कायदा कानून और दिल की बाज़ी जैसी फिल्मों में काम किया। इन सभी फिल्मों में सैनिक फिल्म ने लोगों के दिल को छू लिया। यह वह समय था जब लोग अक्षय को पहचानने लगे थे और उनके कई सारे फैंस भी बन गए थे। 

1994 में अक्षय ने बेमिसाल, ज़ालिम, ज़ख़्मी दिल, सुहाग, अमानत, इक्के पे इक्का, मैं खिलाडी तू अनाड़ी, मोहरा, जय किशन, ये दिल्लगी और एलान जैसी फिल्मों में जबरदस्त एक्टिंग की और यह सभी फिल्में एक से बढ़कर एक हिट हुई। 

सन 1995 में अक्षय ने “सबसे बड़ा खिलाडी” , नजर के सामने, मैदान-ए-जंग और पांडव जैसी फ़िल्में बनाई इन फिल्मों में से कुछ फिल्में काफी हिट हुई तो कुछ फिल्में फ्लॉप भी हुई। 

इस समय तक बॉलीवुड इंडस्ट्री में अक्षय को सब बेस्ट एक्शन एक्टर के तौर पर जानने लगे थे। सन 1996 में इन्होंने सपूत, खिलाडियों का खिलाड़ी, तू चोर मैं सिपाही जैसी फिल्में की। 

1997 में अक्षय कुमार ने अफलातून, दिल तो पागल हैं, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, तराजू, दावा, इन्साफ और लहू के रंग जैसी फ़िल्मों में किरदार निभाया जिसे लोगो ने खूब पसंद किया था। 

2000 में अक्षय की खिलाड़ी, धडकन और हेरा-फेरी जैसी सुपर हिट फिल्में आई जिसे लोगों ने बहुत पसन्द किया था।

2003 में इन्होने अंदाज़ और तलाश फिल्म को लॉन्च किया। साल 2004 में सलमान और प्रियंका चोपड़ा के साथ उनकी फिल्म “मुझसे शादी करोगी” ने बहुत अच्छा काम किया था। 

इसके बाद वे तुम्हारे वतन साथियों, ऐतराज, मेरी बीवी का जवाब नहीं, आन, पुलिस फ़ोर्स, खाकी जैसी फिल्मों में काम करके लोगों के नजरों में बने हुए थे। 

साल 2005 में इन्होने दोस्ती, दीवाने, गरम मसाला के साथ कॉमेडी करते दिखे। फिर 2006 में भागम-भाग हेरा-फेरी, जान-ए-मन, हमको दीवाना कर गए, मेरे जीवन साथी और फैमिली जैसी फिल्मों से अक्षय ने दर्शकों का खूब दिल जीता था। 

संक्षेप में कहें तो अक्षय कुमार ने अपने फिल्मी करियर में हर तरह के किरदार निभाए हैं चाहे वह एक कॉमेडी का किरदार हो या फिर एक्शन हीरो का या फिर एक विलन ही क्यों ना हो सभी किरदारों को अक्षय ने बहुत ही बखूबी निभाया है। टॉयलेट एक प्रेम कथा और पैडमैन जैसी फिल्मों में काम करके अक्षय कुमार ने लोगों को सीख देने की कोशिश की है। इस तरह से एक के बाद एक फिल्म करते हुए इन्होंने बॉलीवुड फिल्म जगत को 152 से भी ज्यादा फ़िल्में दी है।

अक्षय कुमार के अवॉर्ड्स और अचीवमेंट्स

अक्षय कुमार को इनकी फिल्मों के लिए कई बार फिल्मफेयर अवार्ड्स में नॉमिनेट किया गया है और दो बार इन्हें हिट फिल्मों के लिए फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित भी किया गया है। 

साल 2002 में अक्षय कुमार को अजनबी फिल्म के लिए फिल्मफेयर अवार्ड दिया गया था और इसके 4 साल बाद 2006 में अक्षय कुमार को गरम मसाला फिल्म में की गई उनकी जबरदस्त कॉमेडी के कारण फिल्मफेयर अवार्ड से दोबारा ‌ नवाजा गया था। 

साल 2004 में इन्हें बॉलीवुड में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए राजीव गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वही साल 2009 में अक्षय को पद्मश्री अवार्ड और भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार दिया गया था। 

साल 2011 में इन्हें सिनेमा में उत्कृष्ट उपलब्धि प्राप्त हुई थी। 

और फिर साल 2017 में अक्षय कुमार को एअरलिफ्ट और रुस्तम जैसे फिल्मो के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड दिया गया था। इन सभी अवॉर्ड्स के अलावा भी अक्षय कुमार को कई बड़े अवॉर्ड से नवाजा गया है। 

अक्षय कुमार की 15 सबसे हिट फिल्में

वैसे तो अक्षय कुमार द्वारा की गई सारी फिल्में अपने आप में हिट हैं। लेकिन अक्षय कुमार की 15 सबसे हिट फिल्मों की लिस्ट नीचे शेयर की गई है – 

  • मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी
  • मुझसे शादी करोगी
  • अंदाज़ 
  • गरम मसाला
  • हेरा फेरी व फिर हेरा फेरी 
  • हाउसफुल
  • रुस्तम
  • एअरलिफ्ट
  • मिशन मंगल 
  • टॉयलेट 
  • पैडमैन 
  • खिलाड़ी 786
  • तीस मार खान 
  • ओह माय गॉड
  • राउडी राठौर 

अक्षय कुमार के गर्लफ्रेंड और अफेयर

अक्षय कुमार एक समय के दिल फेक आशिक माने जाते थे क्योंकि एक समय यह भी था जब अक्षय कॉन्ट्रोवर्सी में अधिक रहा करते थे। अक्षय कुमार की पहली गर्लफ्रेंड का नाम पूजा बत्रा था। अक्षय और पूजा की सगाई भी हो चुकी थी लेकिन बाद में अक्षय ने शादी करने से मना कर दिया था। 

अक्षय कुमार के अफेयर्स में सबसे अजीब अफेयर उनका तब था जब वह रेखा के साथ रिलेशनशिप में थे। अक्षय कुमार अपनी उम्र से काफी बड़ी महिला के साथ जब रिलेशन में थे तब काफी लोग उनसे सवाल किया करते थे लेकिन उनके सवालों का जवाब अक्षय वे इग्नोर कर दिया करते थे। 

पर इसके बाद एक समय वह भी आया जब अक्षय और रेखा अलग हो गए। 

रवीना टंडन भी अक्षय कुमार की गर्लफ्रेंड थी लेकिन जब रवीना अक्षय की गर्लफ्रेंड थी तब उस समय अक्षय शिल्पा शेट्टी को भी डेट कर रहे थे। अक्षय कुमार की इन हरकतों से परेशान होकर रवीना ने उनसे सारे रिश्ते तोड़ लिए थे। 

शिल्पा और अक्षय का रिलेशनशिप भी काफी समय तक परवान चढ़ा और लोगों ने इनकी जोड़ी को काफी पसंद भी किया था। एक इंटरव्यू में बताया था कि इन दोनों ने सगाई कर ली है और अब यह शादी करेंगे लेकिन अक्षय कुमार के दिल फेंक नेचर के कारण उन दोनों की सगाई टूट गई थी। 

इन सभी रिलेशनशिप में रहने और टूटने के बाद अक्षय कुमार ने ट्विंकल खन्ना से शादी कर ली लेकिन शादी करने के बाद भी कहा जाता है अक्षय प्रियंका चोपड़ा के साथ एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर में फस गए थे। लेकिन परिवार के डर से उन्होंने प्रियंका से रिश्ता तोड़ लिया और अपने शादी को निभाना शुरू किया। ‌

अक्षय कुमार की लाइफस्टाइल 

अक्षय कुमार एक बहुत ही सुंदर घर में रहते हैं। मुबई के जुहू बीच में बना इनका घर बहुत ही लग्जरियस है। अक्षय के घर की कीमत करीब 70 करोड़ रुपए है। 

अक्षय कुमार की इनकम और नेटवर्थ 

₹5000 से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले अक्षय कुमार आज इतना पैसा कमाते हैं जितना उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था। आज अक्षय कुमार बॉलीवुड के सबसे अमीर अभिनेता में गिने जाते हैं। अक्षय कुमार किसी भी फिल्म को करने के लिए कम से कम 25 करोड रुपए लेते हैं और नॉर्मल तौर पर वे फिल्मों को साइन करने के लिए 40 से 50 करोड रुपए से ऊपर की ही डील चुनते हैं।

ब्रांड एंडोर्समेंट करने के लिए अक्षय करीब 6 करोड रुपए लेते हैं। अक्षय ने आर्मी के परिवारों की मदद करने के लिए 1.8 करोड़ रुपए दान किए थे। इनके पास करीब 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा का बैंक बैलेंस है। अक्षय के पास करीब 19 करोड रुपए का कार कलेक्शन हैं। एक फेमस अभिनेता होने के साथ-साथ यह बिजनेसमैन की तरह सोचते भी हैं इसीलिए इन्होने 300 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट भी किया है। ‌

अक्षय कुमार से जुड़े कुछ अनकहे तथ्य 

अक्षय कुमार से जुडी ऐसी बहुत से अनसुनी बातें है जो लोगों के लिए आज भी महज राज ही, ऐसे ही कुछ मजेदार फैक्ट्स नीचे दिए गए हैं।

  • अक्षय कुमार जब पहली पहली बार फिल्मी दुनिया में आए थे तब अधिकतर लोग उन्हें बावर्ची होने के कारण उनका मजाक उड़ाते थे। 
  • अक्षय कुमार की फेवरेट एक्टर अमिताभ बच्चन और जैकी चैन है। 
  • शादी से पहले अक्षय कुमार बहुत सारी मशहूर एक्ट्रेस के साथ रिलेशनशिप में थे। 
  • अक्षय कुमार दिल खोलकर डोनेशन करते हैं। 
  • अपने पिता के कैंसर से मर जाने के बाद अक्षय ने हरिओम कैंसर नाम का हॉस्पिटल खोला था। 
  • अक्षय कुमार को करीना कपूर और श्रीदेवी सबसे ज्यादा अच्छी लगती हैं। 

FAQ 

अक्षय कुमार का असली नाम क्या है ? 

अक्षय का असली नाम राजीव भाटिया है और इनका पूरा नाम राजीव हरी ओम भाटिया है। 

अक्षय कुमार का धर्म कौन सा है?

अक्षय हिंदू धर्म का अनुसरण करते हैं। 

अक्षय कुमार कितने उम्र के हैं? 

अक्षय 53 साल के हैं लेकिन आज भी वे एक से बढ़कर एक हिट फिल्में देते हैं।

अक्षय कुमार के माता पिता का क्या नाम है?

अक्षय कुमार के पिता का नाम हरिओम भाटिया है और मां का नाम अरुणा भाटिया है। 

अक्षय कुमार का जन्म कहाँ हुआ है?

अक्षय का जन्म पंजाब के अमृतसर शहर में हुआ है।

अक्षय कुमार की कुल कितनी फिल्में हैं?

अपनी पूरी फिल्मी करियर में अक्षय ने 152 फिल्में बनाई है। 

अक्षय कुमार की पहली मूवी कौन सी है?

1991 में रिलीज हुई सौगंध अक्षय कुमार की पहली फिल्म मानी जाती है लेकिन इस फिल्म से उन्हें कोई खास नाम नहीं मिला था। इस फिल्म के बाद 1992 में रिलीज हुई अक्षय की खिलाड़ी लोगों का खूब मनोरंजन किया। 

अक्षय कुमार की सुपरहिट फिल्में कौन कौन सी है?

अक्षय कुमार की सुपरहिट फिल्मों में से “मुझसे शादी करोगी, भूल भुलैया, एअरलिफ्ट, Pad man, मिशन मंगल” सबसे बेस्ट मानी जाती हैं। 

अक्षय कुमार एक फिल्म के कितने पैसे लगते हैं?

अक्षय एक फिल्म करने के लिए करीब 40 से 50 करोड़ रुपए लेते हैं।

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों अक्षय कुमार जीवन परिचय जीवनी Akshay Kumar Biography In Hindi का यह लेख आपको पसंद आया होगा. यदि आपकों अक्षय कुमार के बारे में दी जानकारी पसंद आई हो तो अपने फ्रेड्स के साथ जरुर शेयर करें.

अपने विचार यहाँ लिखे