अंकिता लोखंडे का जीवन परिचय | Ankita Lokhande Biography in Hindi

अंकिता लोखंडे का जीवन परिचय | Ankita Lokhande Biography in Hindi भारतीय फिल्म इंडस्ट्री दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्रीज की लिस्ट में गिनी जाती हैं लेकिन अगर बात की जाए भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री की, तो वह भी किसी से कम नहीं हैं। भारत मे धारावाहिको को देखने का शौक़ लोगो को लंबे समय से रहा हैं। कई बड़े बड़े फ़िल्मस्टारों ने टेलीविजन से ही अपने करियर की शुरुआत की हैं। फिल्म इंडस्ट्री की एक ऐसी ही अभिनेत्री ‘अंकिता लोखंडे’ भी हैं।

अंकिता लोखंडे का जीवन परिचय | Ankita Lokhande Biography in Hindi

अंकिता लोखंडे का जीवन परिचय Ankita Lokhande Biography in Hindi

अंकिता लोखंडे कौन हैं?

वैसे तो अंकिता लोखंडे एक लोकप्रिय अभिनेत्री हैं, जिन्हें किसी परिचय की जरूरत नहीं। लेकिन जो लोग अंकिता लोखंडे के नाम से परिचित नहीं हैं उन्हें बता दे अंकिता लोखंडे एक लोकप्रिय टेलीविजन अभिनेत्री हैं जो टेलीविजन के कई बड़े धारावाहिको के साथ फिल्म इंडस्ट्री और वेब सीरीज में भी काम कर चुकी हैं। 

अंकिता लोखंडे को टेलीविजन इंडस्ट्री की सबसे बड़ी अभिनेत्रियों में गिना जाता हैं। अंकिता को मुख्य रूप से उनके डेब्यू सीरियल ‘पवित्र रिश्ता’ की वजह से जाना जाता हैं जिसमे वह सुशांत सिंह राजपूत के साथ नजर आई थी।

जन्म

अभिनेत्री अंकिता लोखंडे का जन्म मध्यप्रदेश की राजधानी के रूप में जाने जाने वाले शहर इंदौर में एक मराठी परिवार में हुआ था। अंकिता लोखंडे के पिता का नाम ‘श्रीकांत’ था जो की एक न्यूज़ रिपोर्टर थे तो वही उनकी माता का नाम वंदना फडनिस था जो की एक अध्यापिका के रूप में कार्यरत थी। उनके दो भाई भी हैं जिनका नाम ‘सूरज’ और ‘अर्पण’ है तो वही उनकी एक बहन भी हैं जिनका नाम ‘ज्योति’ हैं।

शिक्षा

अंकिता लोखंडे की शिक्षा की बात की जाये तो इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार अंकिता लोखंडे ने अपनी स्कूलिंग और ग्रेजुएशन अपनी जन्मभूमि इंदौर से ही की थी।

सूत्रों के अनुसार अंकिता ने एयर होस्टेस बनने की ट्रेनिंग लेने हेतु इंदौर के फ्रैंकफिन इंस्टिट्यूट में भी एडमिशन लिया था। अंकिता को शुआत से ही एक्टिंग और डांसिंग का काफी ज्यादा शौक था,  अतः उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद उन्होंने अपने एक्टिंग करियर आगे बढ़ाने के लिए 2005 में मुंबई जाने का फैसला लिया।

अंकिता लोखंडे का टेलीविजन करियर

साल 2005 में अंकिता लोखंडे अपनी रूचि के अनुसार अपने अभिनय के करियर को आगे बढ़ाने के लिए मुंबई आ गयी थी लेकिन वहा उन्हें काफी संघर्ष का सामना करना पड़ रहा था। साल 2006 में अंकिता ने ज़ी के एक शो ‘आईडिया ज़ी सिनेस्टार’ में भाग लिया।

जहा वह टॉप 5 में तो जगह नहीं बना पाई लेकिन उनकी शानदार डांसिंग स्किल्स ने उन्हें लोकप्रिय बना दिया जिससे वह कई कलाकारों की नजरो में भी आ गयी।

अंकिता पहले अभिनय की दुनिया में  एनडीटीवी इंडिया के एक सीरियल ‘बाली उम्र को सलाम’ से कदम रखने वाली थी लेकिन वह शो आगे नहीं बढ़ पाया। इसके बाद अंकिता लोखंडे ने साल 2009 से एकता कपूर के शो ‘पवित्र रिश्ता’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की।

धारावाहिक पवित्र रिश्ता में अंकिता के साथ अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने भी डेब्यू किया था। यह धारावाहिक उस समय के सबसे अधिक देखे जाने वाले धारावाहिको की लिस्ट में शामिल हुआ।

एकता कपूर का यह धारावाहिक ‘पवित्र रिश्ता’ साल 2009 से लेकर साल 2014 तक चला और अंकिता लोखंडे की बेहतरीन एक्टिंग की वजह से उन्हें इस धारावाहिक से काफी लोकप्रियता भी मिली। साल 2011 में अंकिता लोखंडे सुशांत सिंह राजपूत के साथ झलक दिखला जा के चौथे सीजन में भी नजर आई थी।

इसी साल वह रियलिटी शो ‘कॉमेडी सर्कस’ में भी नजर आई थी। इसके अलावा साल 2013 में अंकिता ने एक मिनी सीरीज ‘एक थी नायक’ में भी काम किया था। 

फ़िल्मी करियर

अंकिता लोखंडे बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में से एक हैं जिन्होंने टेलीविजन से अपना करियर शुरू किया था और वर्तमान में फिल्मों में काम कर रही है।

लोखंडे की शुरूआत संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत से होने वाली थी लेकिन उन्होंने इस फिल्म को छोड़ दिया और कहा कि वह अभी फिल्मों के लिए तैयार नहीं है।

इसके बाद खबरें आई कि अंकिता संजय दत्त के साथ फिल्म ‘टोरबाज’ में नजर आएगी लेकिन खबरे झूठी निकली और वह उस फिल्म में भी नजर नहीं आई।

लेकिन आखिरकार अंकिता लोखंडे ने बॉलीवुड की दबंग अभिनेत्री कंगना रनौत की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में उन्होंने झलकारीबाई का किरदार निभाया था।

अंकिता लोखंडे की पहली फिल्म मणिकर्णिका साल 2019 के गणतंत्र दिवस पर रिलीज हुई और काफी अधिक बजट होने के बावजूद भी यह फिल्म एक कमर्शियल सफलता के रूप में उभरी और शानदार बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करने में सफल रही। मणिकर्णिका फिल्म में अंकिता लोखंडे के अभिनय को ऑडियंस के द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया गया।

इसके बाद अभिनेत्री अंकिता साल 2020 में साजिद नाडिया के फिल्म बागी 3 में नजर आईं, जिसमें उन्होंने श्रद्धा कपूर की बहन और टाइगर श्रॉफ की भाभी का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनकी शादी रितेश देशमुख की बड़ी बहन से हुई थी और इस फिल्म में भी उनके किरदार को काफी ज्यादा पसंद किया गया।

वेब सीरीज करियर

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि अंकिता लोखंडे का धारावाहिक पवित्र रिश्ता ज़ी एंटरटेनमेंट के लिए सबसे बेहतरीन प्रोडक्ट में से एक साबित हुआ था तो ऐसे में जी ने उन्हें एक बार फिर से बनाने का फैसला दिया और ‘पवित्र रिश्ता 2.0’ की शुरुआत की। यह एक वेब शो हैं जो ZEE5 पर 15 सितंबर से प्रीमियम हुआ था और लोगों ने इसे भी काफी पसंद किया।

अंकिता लोखंडे का व्यक्तिगत जीवन

अगर अभिनेत्री अंकिता लोखंडे के व्यक्तिगत जीवन की बात की जाए तो साल 2010 में उन्होंने अपने उस समय के को-स्टार सुशांत सिंह राजपूत के साथ डेटिंग करना शुरू कर दिया था और वह लंबे समय तक रिश्ते में भी रहे। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने साल 2011 में उन्हें रियलिटी शो झलक दिखला जा में सबके सामने प्रोपोज़ भी किया था।

साल 2016 में एक इंटरव्यू में अंकिता और सुशांत सिंह राजपूत ने एक दूसरे से शादी करने की बात भी की थी लेकिन उसी साल किसी कारणवश दोनों ने अपने अपने रास्ते बदल दिए और उनका ब्रेकअप हो गया। इसके बाद करीब 2 साल तक अंकिता लोखंडे अभिनय की दुनिया से भी दूर रही।

साल 2019 में अंकिता लोखंडे ने अपनी रिलेशनशिप की अनाउंसमेंट की जो एक लोकप्रिय व्यवसाय विकी जैन के साथ थी। अंकिता और विकी की सगाई हो चुकी है और जल्द ही वह पति-पत्नी भी बनने वाले हैं।

कॉन्ट्रोवर्सी

कोई कलाकार चाहे जितनी कोशिश कर ले लेकिन कभी ना कभी किसी ने किसी मामले को लेकर तो वह विवादों में आ ही जाता है जिसका मुख्य कारण उनकी लोकप्रियता होती है। अंकिता लोखंडे को भी अपने जीवन में कई कॉन्ट्रोवर्सी का सामना करना पड़ा है जिनमे से अधिकतर कॉन्ट्रोवर्सी शुशांत सिंह राजपूत से जुडी हुई थी।

अंकिता से जुड़ी एक लोकप्रिय कॉन्ट्रोवर्सी यह है कि साल 2013 में उन्होंने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को थप्पड़ मार दिया था। खबर थी कि यशराज स्टूडियो में अभिनेत्री अंकिता ने सुशांत सिंह राजपूत को थप्पड़ मारा जिसका कारण उनका अधिक ड्रिंक करना था। बाद में कलाकारों ने इसे एक अफवाह मात्र बताया।

अंकिता लोखंडे से जुड़ी एक लोकप्रिय कॉन्ट्रोवर्सी यह भी है कि जब  वह सुशांत सिंह राजपूत के साथ रिलेशनशिप में थी तब किसी कारण से उन दोनों के बीच में ब्रेकअप हो गया था। उस समय की खबरों के अनुसार सुशांत सिंह राजपूत की किसी गलती की वजह से अंकिता नाराज हो गई थी और उन्होंने सुशांत से ब्रेकअप कर लिया था लेकिन बाद में दोनों के बीच सब कुछ ठीक हो गया। 

अंकिता और सुशांत की जीवन की सबसे बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी में से एक कॉन्ट्रोवर्सी यह भी थी की कुछ रिपोर्ट के अनुसार वह चोरी चुपके आपस में शादी कर चुके थे और साथ में रह रहे थे। यह खबरें उस समय तेजी से फैल रही थी लेकिन दोनों कलाकारों ने इस बात का मजाक उड़ाते हुए इसे नकार दिया।

अभिनेत्री अंकिता लोखंडे से जुड़ी हुई लोकप्रिय बात यह भी है कि साल 2016 में उन्होंने सार्वजनिक रूप से यह घोषणा की थी कि वह सुशांत से शादी कर सकते हैं लेकिन यही वह साल था जब उन दोनों का ब्रेकअप हो गया। अंकिता और लोखंडे ने ब्रेकअप के बाद लंबे समय तक एक दूसरे से बात भी नहीं की।

अभिनेत्री अंकिता ने सुशांत सिंह राजपूत के साथ ब्रेकअप होने के बाद करीब 2 साल तक अभिनय की दुनिया से नाता तोड़ दिया था और इस समय उन्हें कई फिल्मों और धारावाहिकों के ऑफर भी आए थे लेकिन वह उन्हें करने के लिए तैयार नहीं थी। 

बाद में अंकिता की जिंदगी में विक्की जैन आये और उन्होंने वापस से काम करना शुरू कर दिया।

उपलब्धिया

भले ही अंकिता विभिन्न कारणों से कई तरह की कॉन्ट्रोवर्सी में घिरी है लेकिन अगर बात की जाए उनके अभिनय कौशल की तो उसमें अंकिता को महारत हासिल है और यही कारण है कि वह कम समय में काफी तरक्की करने में भी सफल रही। अगर अंकिता की उपलब्धियों की बात की जाये तो वह कुछ इस प्रकार हैं:

बोरोप्लस गोल्ड फीमेल अवार्ड फॉर डेब्यू इन लीड रोल2010
इंडियन टेलीविजन अकादमी अवार्ड फॉर फेस ऑफ़ द ईयर फीमेल2010
बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस इन लीड रोल2011
स्टार गोल्ड अवार्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस इन ड्रामा सीरीज2011
इंडियन तेली अवार्ड फॉर टेलीविजन पर्स्नालिटी ऑफ़ दी ईयर2012
बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड फॉर बेस्ट फॉर एक्ट्रेस इन अ लीड रोल2012
स्टार गोल्ड अवार्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस इन ड्रामा सीरीज2014

अंकिता लोखंडे की सम्पत्ति

लोखंडे वर्तमान में देश की सबसे बड़ी टेलीविजन अभिनेत्रियों में से एक है, एक रिपोर्ट के अनुसार करीब एक लाख रूपये हर एपिसोड के लिए लेती हैं।

इसके अलावा अपनी लोकप्रियता के कारण वह फिल्मों के लिए भी अच्छा खासा पैसा लेती है। इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार अंकिता लोखंडे की संपत्ति करीब 3 मिलियन डॉलर अर्थात 20 करोड रुपए से अधिक है।

कुछ फैक्ट्स

लोखंडे ने अपने बेहतरीन अभिनय कौशल के चलते काफी नाम और लोकप्रियता कमाई है। अगर आप भी अंकिता लोखंडे के बारे में जानने में रुचि रखते हो तो आपको उनसे जुड़े हुए इन फैक्ट्स के बारे में पता होना चाहिए:

  • अंकिता लोखंडे का जन्म इंदौर के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था और फिल्म इंडस्ट्री में उनका कोई बैकग्राउंड भी नहीं था लेकिन उसके बावजूद भी उन्होंने अपने दम पर टेलीविजन इंडस्ट्री में कदम रखा और अपने बेहतरीन अभिनय कौशल से लोकप्रियता प्राप्त की।
  • आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अंकिता लोखंडे जब विद्यालय में थी तो वह स्पोर्ट्स एक्टिविटीज में भाग लिया करती थी और वह एक बेहतरीन बैडमिंटन प्लेयर थी। बैडमिंटन के खेल में वह मध्य प्रदेश की स्टेट लेवल पर रह चुकी है।
  • ग्रेजुएशन के बाद अंकिता लोखंडे अभिनय की दुनिया में अपना नाम बनाने के सपने को लेकर मुंबई तो चली गई थी लेकिन वहां उन्हें काफी समय तक संघर्ष का सामना करना पड़ा और अंत में उन्होंने रियलिटी शो में भाग लेने का फैसला लिया।
  • अंकिता लोखंडे ने अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत एक डांस रियलिटी शो ‘ जी सिने स्टार’ से की थी जिसमें वह top 5 में तो नहीं पहुंच पाए लेकिन उनके बेहतरीन नृत्य कौशल की वजह से उन्हें काफी लोकप्रियता मिली।
  • अंकिता ने जब टेलीविजन की दुनिया में कदम रखा था तो शुरुआत में उनकी सैलरी ₹10000 थी और उस समय क्योंकि वह मुंबई में संघर्ष कर रही थी तो उनके लिए यह सैलरी भी काफी मददगार साबित हुई।
  • क्योंकि ज़ी सिने स्टार में भाग लेने की वजह से अंकिता लोखंडे लोकप्रिय हो चुकी थी और उनके पास एक बेहतरीन अभिनय कला भी थी तो वह पवित्र रिश्ता के लिए लीड रोल में चुन ली गई और उन्होंने अपने कैरेक्टर में जैसे जान ही डाल दी। इस धारावाहिक ने उन्हें काफी लोकप्रियता दी।
  • साल 2011 में अंकिता लोखंडे ने अपने को-स्टार सुशांत सिंह राजपूत के साथ नृत्य संबंधित रियलिटी शो झलक दिखला जा में भाग लिया था जहां प्रशांत ने उन्हें प्रपोज किया था।
  • सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे 6 साल से भी अधिक समय तक रिलेशनशिप में रहे थे और वह शादी भी प्लान कर चुके थे लेकिन लम्बे समय तक रिलेशनशिप में रहने के बाद अचानक से इन दोनों का ब्रेकअप हो गया।
  • वैसे तो अंकिता लोखंडे और सुशांत सिंह राजपूत के बीच के ब्रेकअप का कारण अब तक साफ नहीं है लेकिन कहा जाता है कि सुशांत सिंह राजपूत की नजदीकियां कुछ बॉलीवुड अभिनेत्रियों के साथ बढ़ रही थी तो अंकिता ने उन से ब्रेकअप कर लिया था।
  • आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सुशांत सिंह राजपूत ने अंकिता लोखंडे के लिए करीब 300 साड़ियां खरीदी थी, जिससे कि वह सटीक रूप से पवित्र रिश्ता में अपना किरदार निभा सके।
  • अंकिता लोखंडे की पहली फिल्म मणिकर्णिका थी जिसमें वह अभिनेत्री कंगना रनौत के साथ नजर आई थी लेकिन इससे पहले भी वह हैप्पी न्यू ईयर और सुल्तान जैसी फिल्मों में लीड रोल में नजर आने वाली थी लेकिन उन्हें दूसरे अभिनेत्रियों के द्वारा रिप्लेस कर दिया गया।

यह भी पढ़े

अंकिता लोखंडे टेलीविजन इंडस्ट्री के सबसे लोकप्रिय और बेहतरीन कलाकारों में से एक हैं तो ऐस में अंकिता लोखंडे का जीवन परिचय Ankita Lokhande Biography in Hindi के बारे में हमें पता होना चाहिए।

इस लेख में हमने अंकिता लोखंडे की जीवनी के साथ उनसे जुड़ी हुई सभी आवश्यक और संपूर्ण जानकारी सरल शब्दों में देने की कोशिश की है। उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित हुआ होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.