अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, स्टेटस व लाभार्थी सूची

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, स्टेटस व लाभार्थी सूची Antyodaya Anna Yojana Apply Online Anna Yojana In Hindi: केंद्र सरकार द्वारा गरीब और निम्नआय वर्गीय परिवारों को फ्री राशन मुहैया कराने के उद्द्देश्य से अन्न योजना की शुरुआत की हैं. केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय द्वारा अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना (AAY) का आरंभ 25 दिसंबर 2000 को देश एक लाख गरीब परिवारों के साथ किया. अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना 2021 में गरीब परिवार जिनकी आय बहुत कम हैं तथा गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे हैं उन्हें इस अन्न योजना के तहत राशन कार्ड प्रदान किया जाता हैं जिसके द्वारा प्रति परिवार सरकार द्वारा 35 किलोग्राम मुफ्त अनाज दिया जाता हैं. योजना में दिव्यांगों को भी पात्र बनाया गया हैं. प्रधानमंत्री अंतोदय अन्न योजना 2021 की पात्रता क्या है AAY का लाभ ऑनलाइन आवेदक की प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेज की जानकारी इस लेख के माध्यम से प्रदान की गई हैं.

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना 2021

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना 2021

Antyodaya Anna Yojana अंत्योदय अन्न योजना 2021:Online Registration, Ration card

योजना का नामअन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
शुरुआत25 दिसंबर 2000
विभागखाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मंत्रालय
लाभार्थीअंत्यंत गरीब परिवार
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्यभूख मुक्त भारत
लाभअंत्यंत गरीब परिवार तक भोजन पहुंचाना

अन्तोदय का अर्थ होता हैं अंतिम व्यक्ति का उदय अर्थात समाज के सबसे निम्न स्तरीय व्यक्ति का हित. हमारे देश में ऐसे लाखों परिवार हैं. जिनकी आय का कोई साधन नही है जिसके चलते वे महंगी दरों पर अनाज क्रय नहीं कर पाते हैं. केंद्र सरकार ने ऐसे गरीब परिवारों को ध्यान में रखते हुए अन्तोदय अन्न योजना 2021 की शुरुआत की हैं. कोविड महामारी के चलते इस श्रेणी के परिवारों के लिए खाद्यान्न जुटाना एक बड़ी समस्या बन चूका था. ऐसे में सरकार द्वारा कई महीनों तक सभी को फ्री राशन देने की योजना शुरू की हैं. योजना के पात्र परिवारों को प्रतिमाह उनके राशन कार्ड और परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर राशन दिया जाता हैं.

अन्तोदय अन्न योजना 2021 का लाभ

योजना के सभी पात्र लाभार्थियों को अन्तोदय अन्न योजना का लाभ उठाने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होती हैं. आवेदन के पश्चात सभी पात्रता की शर्तों को पूर्ण करने वाले परिवार के नाम से एक अन्तोदय राशन कार्ड प्रदान किया जाता हैं. इस कार्ड के आधार पर उस परिवार को प्रतिमाह 35 किलो का राशन दिया जाता हैं. इसमें 20 किलोग्राम गेहूं, 15 किलोग्राम चावल सम्मिलित हैं. सरकार की ओर से योजना के लाभार्थियों को मात्र दो रूपये प्रति किलो की दर से गेहूं तथा 3 रु प्रति किलोग्राम की दर से चावल दिया जाता हैं. अस्थिर आय वाले समस्त गरीब परिवार इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं. यह योजना वर्ष 2000 से चली आ रही हैं आरम्भ में योजना के तहत दस लाख गरीब परिवारों को शामिल किया गया था अब इसमें विकलांग श्रेणी को भी पात्र माना गया हैं.

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना 2021 का उद्देश्य

हमारे देश में लाखों परिवार ऐसे हैं जिनके पास नियमित आय के कोई साधन नहीं हैं. निम्न आर्थिक स्थिति के चलते उनके लिए परिवार का पालन पोषण करना बहुत कठिन हो जाता हैं. केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा गरीबी उन्मूलन और राशन की कई योजनाएं संचालित हैं जिनमें अन्तोदय अन्न योजना भी एक हैं. योजना में लाभार्थी परिवार को एक राशन कार्ड दिया जाता हैं, जिसके आधार पर प्रतिमाह सस्ती दरों पर गेहूं और चावल उपलब्ध कराया जाता हैं. अब दिव्यागो को भी योजना का लाभार्थी बना दिया गया हैं. जैसा कि नाम से ही स्पष्ट अन्तोदय यानी समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति का उदय.  योजना के द्वारा राज्य सरकारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी परिवार भुखमरी के चलते जीवन न जिए. योजना में पात्र परिवार को हर माह 35 किलों का राशन न्यूनतम दर पर उपलब्ध कराया जाता हैं.

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना 2021 के लाभ

  1. इस केंद्र सरकार की स्कीम में सस्ती कीमत पर खाद्य सामग्री गेहूं, चावल मुहैया करवाया जाता हैं.
  2. अन्तोदय राशन कार्ड धारकों और दिव्यांगो को योजना का लाभ मिलता हैं.
  3. स्कीम के तहत लाभार्थी परिवार को प्रति माह 3 रूपये किलो की दर से चावल 2 रूपये प्रति किलो की दर से गेहूं दिया जाता हैं.
  4. लाभार्थी परिवार को प्रतिमाह 35 किलोग्राम सस्ता अनाज दिया जाएगा.
  5. ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के समस्त गरीब परिवार इस योजना के लाभार्थी होंगे.
  6. देश के विभिन्न राज्यों के एक करोड़ गरीब बीपीएल परिवारों को 2 रु की दर से गेहूं दिया जाता हैं.
  7. अन्तोदय अन्न योजना का अब विस्तार कर लाभार्थी परिवारों की संख्या 2.5 करोड़ कर दी गई हैं.

अंत्योदय अन्न योजना 2021 के लाभार्थी कौन होंगे

योजना में लाभ किसको मिलेगा तथा पात्रता नियमों व शर्तों का निर्धारण ग्रामीण और शहरी जीवन के आधार पर किया गया हैं. योजना में प्रस्तावित न्यूनतम मानदंडो को पूरा करने वाले ये परिवार अन्न स्कीम के पात्र होंगे. मौटेमोटे रूप में स्कीम का लाभ भूमि रहित कृषक, कारीगर, लघु और कुटीर उद्यम से जुड़े लोग (कुम्‍हार, चमड़ा कारीगर, बुनकर, लोहार, बढ़ई, दरबान, कुली, रिक्‍शा चालक, रेहड़ी वाले, फल-फूल बेचने वाले, सपेरे, कूड़ा उठाने वाले, मोची) और सीमान्त किसान योजना के लाभार्थी होंगे. स्कीम में 60 वर्ष से अधिक आयु के वे परिवार जो विधवा / विकलांग या जानलेवा बीमारी से ग्रसित हैं तथा उनके पास आय का कोई समुचित साधन नहीं हैं वे भी अन्तोदय अन्न योजना के लाभार्थी होंगे.

ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थी की पात्रता

  • न्यूनतम वार्षिक आय
  • वृद्धावस्था पेंशनधारी
  • छोटे और सीमांत किसान
  • भूमिहीन खेतिहर मजदूर
  • सभी दिव्यांग
  • विधवा महिला का परिवार
  • शिल्पकार और कारीगर

शहरी क्षेत्रों के लाभार्थी

  • निम्नतम आय वाले परिवार
  • कच्ची बस्तियों में बसने वाले
  • रोजाना की कमाई वाले दिहाड़ी मजदूर
  • ठेला चलाने वाले
  • घरेलू नौकर
  • निर्माण श्रमिक
  • विधवा या विकलांग
  • स्नेक चार्मर, रैग पिकर, कॉबलर

अंत्योदय अन्न योजना 2021 में आवेदन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

ऊपर दी गई श्रेणियों के सभी पात्र परिवार इस स्कीम के लाभार्थी बन सकते हैं. अन्न योजना के आवेदन फॉर्म ऑफलाइन भरे जा सकते हैं. आवेदन फॉर्म भरने से पूर्व आपके पास निम्न दक्षता और दस्तावेज होने चाहिए.

अंत्योदय अन्न योजना 2021 के लिए डोक्युमेंट

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र (राजपत्रित अधिकारी द्वारा)
  • शपथ पत्र जिसमें वर्णित हो वह अन्य राशन योजना का लाभार्थीं नहीं है
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • नामित प्राधिकारी द्वारा जारी अन्त्योदय राशन कार्ड में चयन हो

आवेदन की प्रक्रिया

अंत्योदय अन्न योजना 2021 में पात्र व्यक्ति योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकता हैं. इसके लिए उन्हें अपने एरिया के खाद्य आपूर्ति विभाग कार्यालय में जाना होगा. वहां आसानी से उपलब्ध अन्तोदय अन्न योजना का आवेदन फॉर्म उपलब्ध हो जाएगा. अन्यथा आप खाद्य विभाग की वेबसाइट से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं. उस आवेदन फॉर्म में आवेदक को अपनी समस्त जानकारी सही भरकर अपने दस्तावेज फॉर्म के साथ सलंग्न कर जमा कराना होगा. आपके द्वारा आवेदन फॉर्म जमा कराएं जाने के पश्चात सम्बंधित अधिकारी द्वारा आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी तथा यदि आप योजना के पात्र हैं तो आपका आवेदन सफलतापुर्वक स्वीकार कर लिया जाएगा. तथा अगले माह से आपकों अन्त्योदय अन्न योजना का लाभ मिलना आरम्भ हो जाएगा.

अन्त्योदय अन्न योजना की वेबसाइट

केन्द्रीय खाद्य एवं आपूर्ति विभाग इस योजना की नोडल एजेंसी हैं. प्रत्येक राज्य की अपनी एक अन्त्योदय अन्न योजना का वेब पोर्टल हैं. यहाँ हम भारत के सभी राज्यों के पोर्टल की लिंक दे रहे हैं जहाँ जाकर आप स्कीम से जुड़ी समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Antyodaya Anna Yojana 2021 State Wise List

Andhra PradeshVisit
BiharVisit
ChhattisgarhVisit
DelhiVisit
GujaratVisit
HaryanaVisit
Himachal PradeshVisit
Jammu KashmirVisit
JharkhandVisit
KarnatakaVisit
KeralaVisit
Madhya PradeshVisit
MaharashtraVisit
OdishaVisit
PunjabVisit
RajasthanVisit
Tamil NaduVisit
Uttar PradeshVisit
UttarakhandVisit
West BengalVisit

राजस्थान अन्तोदय अन्न योजना 2021

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग राजस्थान सरकार की नई प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार अब अंत्योदय परिवारों को चीनी का आवंटन प्रत्येक परिवार को मिलेगी 6 किलो चीनी. विज्ञप्ति में बताया गया राजस्थान के 6 लाख 28 हजार 582 अंत्योदय योजना के लाभार्थी परिवारों को राज्य सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 के द्वितीय एवं तृतीय त्रैमास के लिए 18 रु प्रति किग्रा की दर से 6 किलोग्राम चीनी का आवंटन किया गया हैं. लाभार्थी परिवारों को उचित मूल्य की दुकानों पर ये लाभ मिलेगा. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि लाभार्थी परिवार उचित मूल्य की दूकान से पोस मशीन के जरिये चीनी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही लाभार्थियों को रसीद लेने का सुझाव भी दिया हैं. राजस्थान के किसी भी अंत्योदय योजना के लाभार्थी को स्कीम से जुड़ी किसी समस्या या शिकायत का निवारण 18001806030 इन हेल्प लाइन पर सम्पर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, स्टेटस व लाभार्थी सूची के  इस लेख में दी गई जानकारी आपकों पसंद आई होगी. यदि आपकों अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना 2021 की जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *