अनुपम खेर का जीवन परिचय | Anupam Kher Biography in Hindi

अनुपम खेर का जीवन परिचय | Anupam Kher Biography in Hindi इस बात में कोई दो राय यहीं नहीं हैं की मनोरंजन आज के समय में लोगो की ज़िंदगी का एक हिस्सा बन चुका हैं। भारतीय फिल्म इंडस्ट्री दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्रीज में गिनी जाती हैं जो हर साल सेकड़ो फिल्मे रिलीज करती हैं जिनमे हजारो कलाकार काम करते हैं।

अनुपम खेर का जीवन परिचय | Anupam Kher Biography in Hindi

अनुपम खेर का जीवन परिचय Anupam Kher Biography in Hindi

हर कलाकार को उसकी किसी खास परफॉर्मेंस के लिए पसंद किया जाता हैं लेकिन कुछ कलाकार ऐसे भी होते हैं जो हर रोल और हर तरह की एक्टिंग में पसंद किये जाते हैं और ऐसे ही एक कलाकार हैं अनुपम खेर!  इस लेख में हम अनुपम खेर जीवनी के बारे में बात करेंगे।

पेशा एक्टर, प्रोड्यूसर,उद्धमी, शिक्षक 
उम्र 64 
जन्मतिथि 7 मार्च 1955
जन्मस्थान हिमांचल प्रदेश,शिमला 
राष्ट्रीयता भारतीय 
जातिब्राहमण 
भोजन शुद्ध शाकाहारी
पसंदीदा राजनितिक पार्टी बीजेपी

अनुपम खेर कौन हैं?

वैसे तो अनुपम जी ने अपने अभिनय कौशल और अपनी मेहनत के दम पर इतना नाम कमाया है कि वह किसी परिचय के मोहताज नहीं है पर फिर भी पाठकों को बता दें अनुपम खेर बॉलीवुड के एक लोकप्रिय अभिनेता हैं जो कई फिल्मो में काम कर चुके हैं।

इसके अलावा वह कुछ टॉक शो होस्ट कर चुके है और साथ ही में कुछ धारावाहिकों में भी नजर आ चुके हैं। अनुपम खेर का नाम बॉलीवुड के सबसे वर्सेटाइल कलाकरो की लिस्ट में नजर आता हैं।

जन्म

अनुपम का जन्म 7 मार्च 1955 को शिमला में एक कश्मीरी हिंदू परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम पुष्कर नाथ खेर था जो कि वन विभाग में एक क्लर्क की नौकरी किया करते थे तो वही उनकी माता का नाम दुलारी खेर था जो एक सामान्य ग्रहणी थी।

अनुपम को शुरुआत से ही अभिनय का शौक था और वह चाहते थे की वह अपनी इस कला को दुनिया को सामने ला सके और अपनी मेहनत के दम पर वह यह सपना पूरा भी कर पाए।

Telegram Group Join Now

शिक्षा

वैसे तो अभिनय की दुनिया में एजुकेशन अधिक मायने नहीं रखती लेकिन अगर बात की जाये अनुपम जी की शिक्षा की तो वह एक ग्रेजुएट अभिनेता है अर्थात उन्होंने पानी ग्रेजुएशन पूरी की हैं।

उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा अर्थात स्कूली शिक्षा शिमला के लक्का बाजार में स्थित एक स्कुल DAV Higher School से की हैं। इसके बाद अनुपम जी ने शिमला के संजौली में स्तिथ एक सरकारी कॉलेज में इकोनॉमिक्स की पढाई की।

क्युकी उनकी रूचि अभिनय में थी तो उन्होंने कॉलेज को ड्रॉपआउट कर चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी में इंडियन थियेटर की पढाई की। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के नेशनल स्कुल ऑफ़ ड्रामा में पढाई करके वहां से भी डिग्री हासिल की।

अर्थात देखा जाये तो अनुपम ने शुरुआत में इकोनॉमिक्स की विषय से अपनी पढाई तो शुरू की लेकिन अभिनय में रूचि के चलते उन्होंने कॉलेज ड्रॉपआउट कर अभिनय के क्षेत्र में ही करियर बनाने की सोची।

अनुपम खेर का करियर

अनुपम जी ने अपने करियर की शुरुआत साल 1982 में रिलीज हुई बॉलीवुड फिल्म ‘आगमन’ से की थी। उन्हें वैसे तो उनकी बॉलीवुड फिल्मो की वजह से जाना जाता है लेकिन वह बॉलीवुड के उन गिने-चुने अभिनेताओं में से एक है

जिन्होंने देश की कई इंडस्ट्री की फिल्मों में काम किया है। अनुपम जी तेलुगू, मलयालम, कन्नड़, पंजाबी और मराठी फिल्मों के साथ चाइनीज और हॉलीवुड फिल्मों में भी काम कर चुके हैं।

अनुपम अपने इंटरव्यू के दौरान बताते हैं कि उनके बाल काफी कम उम्र में झड चुके थे जिसकी वजह से उन्हें फिल्मों में शुरुआत से ही मुख्य रूप से बूढ़े किरदारों का रोल मिला है लेकिन आज उन्हें उनके किरदारों की वजह से पूरी दुनिया जानती है।

खेर जब 29 साल के थे तब उन्होंने ‘सारांश’ नाम की एक फिल्म में 65 साल के बूढ़े व्यक्ति का किरदार निभाया था जो अपने बच्चे को खो देता है।

साल 1984 में रिलीज हुई महेश भट्ट की सारांश फिल्म के साथ अनुपम ने मुख्य रूप से अपने करियर की शुरुआत कर दी थी और इस फिल्म में उनके किरदार को काफी पसंद किया गया।

उन्हें अपने इस रोल के लिए कई अवार्ड मिले जिनमें फिल्म फेयर का बेस्ट एक्टर अवार्ड भी शामिल था। उनके इस रोल की वजह से वह निर्माताओं की नजरो में आ गए और उन्हें कई फिल्मों में काम करने का मौका मिला।

साल 1985 से लेकर 1988 तक अनुपम जी ने काफी सारे प्रोजेक्ट में काम किया और उनमें से अधिकतर प्रोजेक्ट काफी ज्यादा सक्सेसफुल हुए और अधिकतर फिल्मो में अनुपम के किरदार को काफी ज्यादा पसंद किया गया।

इसके बाद अनुपम एक के बाद एक फिल्में करते रहे जिनमें से कुछ में वह मुख्य किरदारों में नजर आए तो अधिकतर फिल्मों में उन्हें सपोर्टिंग किरदार के रोल में देखा गया लेकिन सभी किरदारों में वह अपने बेहतरीन अभिनय कौशल की वजह से फिट हुए।

अनुपम ने बॉलीवुड के लगभग सभी बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया है जिनमें शाहरुख खान और सनी देओल जैसे अभिनेता शामिल है।

एक समय ऐसा था जब उनके फिल्में बनती ही नहीं थी अर्थात उन्हें हर तरह की फिल्मों में किसी न किसी तरह का किरदार दिया जाता था जिसका कारण अभिनय के क्षेत्र में उनकी वर्सेटिलिटी थी। अनुपम ने हर तरह के किरदार निभाया और हर तरह के किरदार के लिए उन्हें अवॉर्ड्स के साथ लोगो की सराहना भी मिली।

अनुपम खेर के द्वारा डायरेक्ट और प्रोड्यूस की गई फिल्में

हम में से अधिकतर लोग अनुपम जी को केवल एक अभिनेता के रूप में जानते हैं लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अनुपम खेर एक बेहतरीन डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी रह चुके हैं।

जी हां, उन्होंने साल 2002 में आई ओम जय जगदीश फिल्म को डायरेक्ट किया था। इसके अलावा उन्होंने कई फिल्मों के प्रोडक्शन में भी योगदान दिया है जिनमें से एक फिल्म साल 2000 में रिलीज हुई बंगाली फिल्म ‘बोरिवली’ भी थी।

अनुपम खेर की उपलब्धियां

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि अनुपम जी बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन और वर्सेटाइल एक्टर्स में से एक है जिन्होंने कई तरह की फिल्मों में काम किया और हर तरह के किरदार निभाए और लोगों ने उनके काम की हमेशा सराहना की।

अनुपम खेर ने अपने अभिनय के करियर में कई उपलब्धियां हासिल की है और अगर उन्हें मिले कुछ मुख्य अवॉर्ड्स की बात की जाए तो वह कुछ इस प्रकार हैं:

फिल्मफेयर अवार्ड्स:

वर्ष अवार्ड 
1984सारांश फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड 
1988 विजय फिल्म के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड
1989राम लखन फिल्म के लिए बेस्ट कॉमेडियन का अवार्ड
1993लमहे फिल्म के लिए बेस्ट कॉमेडियन का अवार्ड
1992खेल फिल्म के लिए बेस्ट कॉमेडियन का अवार्ड
1993डर फिल्म के लिए बेस्ट कॉमेडियन का अवार्ड
1995दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे फिल्म के लिए बेस्ट कॉमेडियन का अवार्ड

नेशनल अवार्ड्स

वर्ष अवार्ड 
1990डैडी फिल्म के लिए स्पेशल जूरी अवॉर्ड
2005मैंने गांधी को नहीं मारा फिल्म के लिए उन्हें स्पेशल जूरी अवॉर्ड
2004पद्मश्री अवार्ड
2016पद्मभूषण अवॉर्ड

उनके अलावा भी अनुपम जी को कई वर्षों में उनके कई किरदारों के लिए कई अवार्ड मिल चुके हैं। उनके मिले हुए अवॉर्ड्स की संख्या की संख्या वाकई में काफी ज्यादा हैं, और हो भी क्यों ना? वह भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के सबसे बेहतरीन कलाकारों में से एक हैं।

अनुपम खेर का व्यक्तिगत जीवन

अनुपम जी के करियर के बारे में हम बात कर चुके हैं और यह भी बता चुके हैं कि अनुपम खेर को क्या-क्या उपलब्धियां मिल चुकी है तो चलिए आप जानते हैं अनुपम खेर के व्यक्तिगत जीवन के बारे में। अनुपम खेर ने साल 1985 में अभिनेत्री किरण खेर से शादी कर ली थी, जो उस समय की लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक थी।

किरण खेर ना केवल एक अभिनेत्री हैं बल्कि चंडीगढ़ से भारतीय जनता पार्टी की एक सांसद भी है। अनुपम साल 2010 में प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के एंबेसडर बने थे और साथ ही उन्होंने छात्र शिक्षा के क्षेत्र में भी काफी काम किया है।

अनुपम जी पॉलिटिक्स में भी काफी दिलचस्पी रखते हैं और वह भारतीय जनता पार्टी व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 1 बड़े सपोर्टर हैं। अनुपम को अक्सर कश्मीरी पंडितों के मुद्दे पर बोलने के बारे में जाना जाता है और उन्होंने कई ऐसे बयान दिए हैं जिनसे लोग काफी प्रभावित हुए हैं।

बता दें कि अनुपम खेर भी एक कश्मीरी हिंदू फैमिली से सम्बन्ध रखते हैं तो ऐसे में यह बात साफ है कि उन्होंने भी अपने जीवन में काफी भेदभाव देखा है तो ऐसे में पॉलिटिक्स में उनकी रुचि होना सामान्य बात है।

हम सभी लोगों को यह बात तो पता है कि अनुपम खेर की पत्नी वर्तमान अभिनेत्री किरण खेर है लेकिन यह बात काफी कम लोगों को पता होगी कि अभिनेत्री किरण खेर से पहले भी उनकी एक पत्नी रह चुकी है जिनका नाम मधुबाला कपूर था।

इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार 1970 के दशक के अंत में अनुपम और मधुबाला की शादी हुई थी लेकिन 1985 में उन्होंने अभिनेत्री किरण खेर से शादी कर ली। उनका सौतेला बेटा सिकंदर खेर भी एक अभिनेता है।

अनुपम खेर से जुड़े विवाद 

जैसा की हम सभी जानते हैं की अनुपम जी बॉलीवुड के एक लोकप्रिय कलाकार हैं और जब भी कोई व्यक्ति लोकप्रिय होता हैं तो वह किसी न किसी कारण से किसी ना किसी कॉन्ट्रोवर्सी में फंसी जाता है और ऐसा ही हुआ हैं अनुपम खेर के साथ भी। वह कई बार छोटी-बड़ी कॉन्ट्रोवर्सीज में फसे हैं, जिनमे से कुछ घटनाएँ इस प्रकार हैं।

  • साल 2016 की मई में अभिनेता अनुपम जी एक बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी में फंस गए थे जब उन्होंने एक तस्वीर साझा की थी जो उन कश्मीरी पंडित कोया फिर कहा जाए तो कश्मीरी हिंदुओं के दुख को बयां करती थी जो आतंकवादियों के द्वारा किए गए हमले में मारे गए थे और घायल हुए थे। उन्होंने इस तस्वीर के द्वारा उन लोगों का भी विरोध किया था जो उन लोगो का समर्थन करते हैं जो आतंकवादी हमलो से जुड़े हुए पाए जाते हैं। अनुपम के तस्वीर साझा करने के बाद जिससे ट्विटर पर एक उफान ही आ गया था। कुछ लोग उनका समर्थन कर रहे थे तो कुछ लोग उन्हें ट्रोल कर रहे थे।
  • साल 2016 की जनवरी में अभिनेता अनुपम एक बार बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी में फस गए थे जब उन्होंने कादर खान के द्वारा विरोध प्राप्त किया था। दरअसल अभिनेता कादर खान ने इस बात का विरोध किया था कि अनुपम खेर को पद्म भूषण अवार्ड मिल रहा है। अभिनेता कादर खान ने कहा था कि अनुपम ने ऐसा क्या किया है कि उन्हें यह अवार्ड दिया जा रहा है। इसके बाद अनुपम को काफी ट्रोल किया गया तो कई लोग उनके समर्थन में भी आये।
  • साल 2016 में अनुपम जी एक बार तब भी कॉन्ट्रोवर्सी में फंस गए थे जब उन्होंने कांग्रेस के एक नेता शशि थरूर के साथ ट्विटर पर बहस की थी। शशि थरूर ने साल 2016 में एक ट्वीट किया था कि उन्हें अपने आप को हिंदू कहने में शर्म आती हैं और डर लगता है तो ऐसे में अभिनेता अनुपम खेर ने उनकी बात का जवाब देते हुए कहा कि आप अपने आप को कांग्रेसी चमचे बोलिए और इसके बाद यह बहस और भी बढ़ गई।
  • साल 2019 में अभिनेता अनुपम जी के खिलाफ पटना के एक वकील सुधीर कुमार ने चीफ ज्यूडीसी मजिस्ट्रेट अर्थात सीजीएम में केस किया और कहा कि अनुपम खेर ने अपनी फिल में एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर के द्वारा देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की छवि खराब करने की कोशिश की है और साथ ही उन्होंने संजय बारू की छवि भी बिगाड़नी चाही हैं। यह केस ना केवल अनुपम खेर के साथ हुआ था बल्कि इस दौरान अक्षय खन्ना पर भी निशाना साधा गया था।

अनुपम खेर की संपत्ति कितनी हैं?

में काफी सारे लोग यह भी जानना चाहते हैं की अनुपम जी की संपत्ति कितनी है? या फिर वह कमाते कितना है तो चलिए इसके बारे में भी जानते हैं।

इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार अनुपम खेर करीब 405 करोड रुपए के मालिक हैं और साथ ही उनकी मासिक आय भी दो से तीन करोड़ रुपए है।

कुछ तथ्य

  • अनुपम खेर का जन्म एक कश्मीरी हिंदू परिवार में हुआ है जो कश्मीर से निकाले गए हिंदुओं से ताल्लुक रखते हैं।
  • अपने बचपन के दौरान अनुपम खेर पढ़ाई में अच्छे नहीं थे और उन्होंने कभी 38 से अधिक नंबर प्राप्त नहीं किए। वह स्पोर्ट्स में भी बिल्कुल अच्छे नहीं थे लेकिन उन्हें ड्रामा और थियेटर में काफी रूचि थी।
  • अनुपम खेर ने वैसे तो इकोनॉमिक्स पढ़ने के लिए शिमला के एक सरकारी कॉलेज में दाखिला लिया था लेकिन अभिनय में रुचि के चलते उन्होंने कॉलेज ड्रॉपआउट कर दिया और पंजाबी नेपाल सिटी से अभिनय सीखने चले गए।
  • अनुपम खेर किरण खेर से पहली बार चंडीगढ़ थिएटर में ही मिले थे और उसके बाद वह दोनों बेस्ट फ्रेंड बन गए थे और बाद में उनके बीच प्यार हुआ और उन्होंने शादी भी कर ली।
  • अनुपम खेर बॉलीवुड के उन अभिनेताओं में से एक है जब मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं लेकिन उन्होंने सब कुछ अपने खुद के नंबर कमाया है।

FAQ: खेर से जुड़े हुए कुछ सवाल जवाब

अगर आप अनुपम जी को पसंद करते हो तो हम से जुड़े हुए कुछ सवाल आपके दिमाग में जरूर होंगे। उनसे जुड़े हुए कुछ सवाल जो काफी अधिक सर्च किए जाते हैं और उन सवालों का जवाब कुछ इस प्रकार है:

प्रश्न : क्या अनुपम स्मोकिंग करते हैं?

उत्तर : नहीं

प्रश्न : क्या अनुपम ड्रिंक करते हैं?

उत्तर : हाँ

प्रश्न : अनुपम खेर के माता पिता का नाम क्या है?

उत्तर : पुष्कर नाथ खेर और दुलारी खेर

प्रश्न : अनुपम खेर की पत्नी कौन हैं?

उत्तर : अनुपम जी की पत्नी बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री किरण खेर है।

प्रश्न : अनुपम खेर की संपत्ति कितनी है?

उत्तर : इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार अनुपम की संपत्ति 405 करोड रुपए हैं।

यह भी पढ़े

यह बात हम सभी जानते हैं कि अनुपम जी बॉलीवुड के एक लोकप्रिय अभिनेता है। उन्हें देश में लाखो नहीं बल्कि करोड़ों लोग पसंद करते हैं लेकिन इन सबके बावजूद भी ‘अनुपम खेर का जीवन परिचय | Anupam Kher Biography in Hindi के बारे में कम ही लोग जानते हैं।

यही कारण हैं की हमने यह लेख तैयार किया है जिसमें हमने अभिनेता अनुपम जी से जुड़ी हुई पूरी जानकारी आसान भाषा में देने की कोशिश की है। उम्मीद है कि हर एक आपको पसंद आया होगा और आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित हुआ होगा।

Leave a Comment