अरूसा आलम कौन है उनका जीवन परिचय Aroosa Alam Biography In Hindi

अरूसा आलम कौन है उनका जीवन परिचय Aroosa Alam Biography In Hindi कुछ महीनों पहले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ एक महिला की फोटो काफी ज्यादा सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी और हर कोई इस महिला के बारे में जानने के लिए उत्सुक हुआ था। उस महिला का नाम अरूसा आलम था जो कि भारत नहीं बल्कि पाकिस्तान की रहने वाली है और पेशे के रूप में पत्रकारिता करती हैं। इस लेख में हम अरूसा आलम की जीवनी के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करेंगे।

अरूसा आलम का जीवन परिचय Aroosa Alam Biography In Hindi

अरूसा आलम कौन है उनका जीवन परिचय Aroosa Alam Biography In Hindi
जन्म22 मई 1955 
वर्तमान उम्र66 साल 
जन्म स्थानपाकिस्तान 
प्रोफेशनपत्रकार
नागरिकतापाकिस्तानी 
राशिजैमिनी
धर्मइस्लाम 
शौकयोगा
पतिज्ञात नहीं 
पिताज्ञात नहीं 
माताअखलीम
बेटाFakhr-e-Alam,Rafey Alam

अरूसा आलम का प्रारंभिक जीवन

पाकिस्तानी पत्रकार अरूसा का जन्म सन 1955 में 22 मई को भारत के पड़ोसी देश यानी कि पाकिस्तान में हुआ था। अरूसा इस्लाम मजहब को मानती हैं।

वह एक पाकिस्तानी जर्नलिस्ट हैं,जो साउथ एशिया फ्री मीडिया एसोसिएशन के प्रेसिडेंट के पद पर काम करती हैं, उनका मुख्य काम भारत और पाकिस्तान के बीच शांति को बढ़ावा देना है।

अरूसा की माताजी को जनरल रानी के नाम से भी जाना जाता था। वह साल 1969 से लेकर साल 1971 तक पाकिस्तान में सबसे शक्तिशाली महिला के तौर पर जानी जाती थी। इसके अलावा यह Muse of The Leader के तहत भी जानी गई है।

अरूसा आलम का कैरियर 

अरूसा ने अपने कैरियर की शुरुवात साल 1986 में की थी, उन्हें तब ज्यादा प्रसिद्धि हासिल हुई जब इन्होंने अगस्ता 90b समरीन डील की जांच पड़ताल की थी।

अरूसा को भारतीय मीडिया के द्वारा और भारत के विपक्ष के द्वारा कई नाम दिए गए थे जिनमें इन्हें फर्स्ट लेडी ऑफ़ पंजाब कहां गया था, साथ ही इन्हें अमरिंदर सिंह की लिव इन पार्टनर भी कहा गया था। अरूसा अमरिंदर सिंह को काफी अरसे से जानती हैं।

अरूसा आलम और कैप्टन अमरिंदर सिंह

पाकिस्तानी पत्रकार अरूसा और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की मुलाकात साल 2004 में पहली बार तब हुई थी, जब कैप्टन अमरिंदर सिंह काम के सिलसिले में पाकिस्तान की यात्रा पर गए थे। 

वर्ष 2007 में पहली बार यह अफवाह उड़ी की अरूसा और कैप्टन अमरिंदर सिंह आपस में रिलेशनशिप में है। हालांकि इस खबर को अरूसा की तरफ से पूर्ण रूप से खंडित कर दिया गया। उन्होंने कहा कि यह सभी ख़बरें बिल्कुल झूठी हैं और उनके बीच ऐसा कुछ भी नहीं है।

एक इंटरव्यू में अमरिंदर सिंह के साथ अपनी रिलेशनशिप के बारे में बात करते हुए अरूसा ने कहा कि “मैं एक मुस्लिम महिला हूं और आप यह जानते हैं कि लोग हमारे बारे में कैसा सोचते हैं? पाकिस्तान में महिलाएं काफी समस्या का सामना कर रही हैं क्योंकि पाकिस्तान में कई टेरेरिस्ट यानी की आतंकवादी हैं”

यही नहीं अरूसा ने वर्ष 2007 में ही भारतीय मीडिया की काफी खिंचाई की थी क्योंकि भारतीय मीडिया लगातार इनके और कैप्टन अमरिंदर सिंह के बारे में झूठी न्यूज़ हेडलाइंस बना रही थी।

वर्ष 2010 में एक रेडियो चैनल को दिए गए इंटरव्यू में अरूसा ने यह कहा था कि वह कैप्टन अमरिंदर सिंह की सादगी को और उनके आंखों की शर्म को बहुत ही पसंद करती हैं।

अरूसा आलम का कैप्टन अमरिंदर सिंह की शपथ ग्रहण में आना –

जब साल 2017 में 16 मार्च को कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब के मुख्यमंत्री के पद की शपथ ली तो इस शपथ ग्रहण समारोह में अन्य अतिथियों के साथ अरूसा भी शामिल थी। अरूसा को इस समारोह में आने के लिए वीवीआइपी सीट का टिकट दिया गया था।

बुक लॉन्चिंग में उपस्थिति 

साल 2017 के आखिरी महीने में कैप्टन अमरिंदर सिंह के जीवन पर लिखी गई किताब “द पीपल्स महाराजा” के बुक की लॉन्चिंग में अरुषा आलम उपस्थित थी। इस किताब के लेखक खुशवंत सिंह थे  इस किताब के अंदर भी कैप्टन अमरिंदर सिंह और अरुशा आलम के रिलेशन के बारे में कुछ चैप्टर शामिल थे।

अरूसा आलम पर आरोप 

अरूसा के बार-बार भारत आने पर इन पर ऐसे आरोप लगने चालू हो गए कि यह भारत की सिक्योरिटी के लिए खतरा है और यह पाकिस्तान की आईएसआई की एजेंट है,जो बार-बार इंडिया में खुफिया जानकारी लेने के लिए आती हैं।

एक इंटरव्यू में अपने ऊपर लगे हुए इस आरोप के बारे में बात करते हुए अरूसा ने कहा कि मैं प्राइम मिनिस्टर और प्रेसिडेंट के साथ आती हूं,क्या ऐसा होने से मैं आई एस आई की एजेंट बन जाती हूं?

क्या अगर आप अपने प्राइम मिनिस्टर के साथ किसी भी देश की यात्रा पर जाते हैं तो आप रॉ के एजेंट बन जाते हैं? मैं निश्चित तौर पर आईएसआई की एजेंट नहीं हूं।

अमरिंदर सिंह द्वारा अरूसा आलम को गिफ्ट 

सूत्रों की मानें तो तकरीबन ₹10 करोड़ का मकान पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अरूसा को पाकिस्तान मे गिफ्ट के तौर पर दिया है।

अरूसा कैप्टन अमरिंदर सिंह से मिलने के लिए कई बार इंडिया की यात्रा कर चुकी हैं। पहले जब वह इंडिया आती थी, तो वह कैप्टन अमरिंदर सिंह के पटियाला में स्थित घर में रहती थी,परंतु अब वह इंडिया आने पर चंडीगढ़ में रहती हैं। 

अमरिंदर सिंह ने कभी भी अरूसा के साथ अपनी रिलेशनशिप को पब्लिकली एक्सेप्ट नहीं किया है। इसके अलावा अमरिंदर सिंह की पत्नी ने भी अमरिंदर सिंह के इस मैटर पर कोई भी बात कहीं पर भी नहीं कहीं है।

कुत्तों से प्यार

अरूसा को कुत्तों से बहुत ज्यादा प्यार है और वह अक्सर फेसबुक पर कुत्तों के साथ अपनी फोटो पोस्ट करती रहती है।

शारीरिक जानकारी

लंबाई165 सेंटीमीटर 
वजन55 किलो 
फिगर मेजरमेंट34-26-34 
आंखों का कलरकाला
बालों का कलरकाला 
चेहरे का रंगगोरा

तथ्य

  • अरूसा पाकिस्तानी पत्रकार है।
  • अरूसा साउथ एशिया फ्री मीडिया एसोसिएशन की प्रेसिडेंट है, यह संस्था मुख्य तौर पर पाकिस्तान और इंडिया के बीच दोस्ताना व्यवहार रखने पर बल देता है।
  • भारतीय मीडिया में अरूसा द प्राइमरी वूमेन ऑफ द पंजाब और हाउस एसोसिएट ऑफ अमरिंदर सिंह के तहत जानी जाती हैं। आरूषा और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच काफी अच्छा दोस्ताना है।
  • पिछले कई सालों से कैप्टन अमरिंदर सिंह और अरूसा आलम के बीच रिश्ता होने की अफवाहें उड़ रही है,हालांकि अरूसा आलम के द्वारा इन अफवाहों को हर बार बेबुनियाद करार दिया गया है।
  • अरूसा आलम को योगा करना बहुत ही पसंद है।
  • इन्हें कुत्तों से भी बहुत ही ज्यादा लगाव है।
  • आलम ने एक इंटरव्यू में कहा था कि इन्हें कैप्टन अमरिंदर सिंह की आंखों की शर्म और उनकी सादगी अच्छी लगती है।

यह भी पढ़े

तो साथियों अरूसा आलम कौन है उनका जीवन परिचय Aroosa Alam Biography In Hindi पर लिखी गई यह जीवनी आपको कैसी लगी हमें कमेंट के माध्यम से बताना ना भूलें, साथ ही जानकारी पसंद आई है तो इसे दोस्तों के बीच भी अवश्य शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *