आर्यन खान की जीवन परिचय Aryan Khan Biography in Hindi

आर्यन खान की जीवन परिचय Aryan Khan Biography in Hindi नमस्कार, आज हम बात करेंगे बॉलीवुड के एक युवा अभिनेता की जिसका करियर शुरू होने से पहले ही विवादों में उलझ रहा है, जी हां इनका नाम हैं आर्यन खान। पिछले कुछ दिनों में आर्यन खान की लोकप्रियता का ग्राफ तेजी से ऊपर आया है, जिसकी मुख्य वजह है उनका ड्रग्स के केस में लिप्त होना। फिलहाल इस मामले में कारवाई जोरों पर चल रही है, अतः आज हम बॉलीवुड के किंग खान कहे जाने वाले शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की बायोग्राफी में उनके जीवन से जुड़ी अनेक खास बातें बताएंगे।

आर्यन खान की जीवन परिचय Aryan Khan Biography in Hindi

आर्यन खान की जीवन परिचय Aryan Khan Biography in Hindi
नाम –आर्यन खान
जन्म13 नवंबर 1997
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र
माता का नामगौरी खान
पिता का नामशाहरूख खान
भाई बहनअब्राहम खान और सुहाना खान
शिक्षाग्रेजुएट (जारी)
पेशामॉडलिंग, एक्टिंग
विवाह या लव लाइफअविवाहित, नो लव लाइफ
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्मइस्लाम
हाईट5.11 फुट

आर्यन खान का जन्म 13 नवंबर 1997 को मुंबई इंडिया में ही हुआ था। आर्यन की माता का नाम गौरी खान है तो वही इनके पिता मशहूर बॉलीवुड अभिनेता शाहरूख खान हैं।

खान की प्रारंभिक शिक्षा लंदन से पूरी हुई है। आगे इनकी रुचि मॉडलिंग में भी बढ़ने लगी, और साथ ही आर्यन ने साउथ कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री भी प्राप्त की है 

शिक्षा

आर्यन की स्कूली शिक्षा भी लंदन से सेवनोक्स स्कूल से हुई हैं। सेवनॉक्स स्कूल लंदन के उन गिने चुने महंगे स्कूलों में है, जिसमे बड़े बड़े सेलिब्रिटी और उद्योगपतियों के लड़के पढ़ते है।

इस स्कूल की सलाना फीस 43,353 यूरो भारतीय रूपए के हिसाब से  लगभग 36 लाख रूपए हैं। कहा जाता है आर्यन को खेल में भी काफी रूचि है, साल 2015 में आर्यन खान ने मुंबई में एक ताइक्वांडो प्रतियोगिता में ब्लैक बेल्ट जीता था।

आर्यन ने अपनी स्नातक की पढ़ाई अमेरिका के लॉस एंजेलिस यूनिवर्सिटी से की हैं। बता दें इसी वर्ष आर्यन ने अगस्त महीने में अपनी डिग्री प्राप्त करने के बाद अपने कॉलेज फ्रेंड के साथ अपने सोशल मिडिया पर पोस्ट डाली थी। जो काफी वायरल हुआ था। 

यूनिवर्सिटी ऑफ साउथर्न कैलिफोर्निया स्कूल ऑफ सिनेमैटिक आर्ट्स की सलाना फीस देखा जाए तो 79063 डॉलर है। इस तरह से अगर देखा जाए तो आर्यन की पढ़ाई आलीशान अंदाज में हुई है। 

आर्यन खान का फिल्मी करियर

साल 2001 में ही आर्यन खान ने “कभी खुशी कभी गम” फिल्म के साथ अभिनय की दुनिया में अपना पहला कदम रखा। इसके बाद इन्होंने Animated मूवी “द इनक्रेडिबल” में डबिंग भी की हैं।

आर्यन ने हाल ही में साल 2019 में बनी “द लॉयन किंग” सिम्बा के किरदार को अपनी आवाज भी दी हैं। और “द इनक्रेडिबल” के लिए  आर्यन खान ने बेस्ट डबिंग के अवॉर्ड् को भी हासिल किया हैं।

आर्यन खुद को एक अभिनेता नहीं बल्कि फिल्म मेकर के रूप में तैयार करना चाहते हैं। आर्यन ने अपनी पढ़ाई भी फिल्म मेकिंग वाली ही की है। और अभी भी आर्यन की पढ़ाई जारी हैं।

अब देखना है, की जब आर्यन खान अपनी पढ़ाई पूरी करके बॉलीवुड में पैर रखते है, तो ये देखना इंटरेस्ट होगा की आर्यन खुद को बतौर निर्देशक, फिल्म मेकर बनाते है। या फिर बतौर एक्टर अपनी कैरियर को आगे बढ़ाते हैं। 

आर्यन खान फिल्म इंडस्ट्री में करण जौहर को अपना गॉड फादर के रूप में देखते है। हालांकि इन दिनों ये बात आम हैं की जितने भी स्टार किड्स है उनका गॉड फादर करण जौहर ही होते हैं।

आर्यन खान अवॉर्ड्स

आर्यन खान ने तयकोंडो में साल 2010 में महज 13 साल की आयु में ही गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। मार्शलआर्टस में भी आर्यन ने ब्लैक बेल्ट पुरस्कार जीता हैं। इसके बाद “THE INCREDIBLE” मूवी की डबिंग के लिए भी सर्वश्रेष्ठ डबिंग का अवॉर्ड आर्यन को ही मिला था। 

आर्यन खान के परिवार से जुड़ी हुई जानकारियां

आर्यन खान की AGE वर्तमान में 23 साल है। मुंबई महाराष्ट्र में जन्मे आर्यन खान चर्चित फिल्म प्रोड्यूसर गौरी खान और भारतीय फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड के किंग कहे जाने वाले अभिनेता शाहरुख खान के बेटे हैं।

आर्यन दो भाई और एक बहन हैं। उनके भाई का नाम अब्राहम खान और बहन का नाम सुहाना खान हैं। उनकी पर्सनेलिटी काफी स्टाइलिश हैं। आर्यन के पास फैशन की अच्छी जानकारी भी है।

आर्यन खान की लव लाइफ

ऐसा सुनने में आता हैं की आर्यन की फिलहाल कोई गर्लफ्रेंड नहीं है और न ही उनकी किसी के साथ कोई अफेयर है। कुल मिलाके आर्यन की लव लाइफ से जुड़ी कोई खबर फिलहाल नजर नहीं आ रही हैं। हालाकी जैसे ही इस से संबंधित कोई खबर आती हैं तो हम आपको जरूर बताएंगे। 

शौक और रुचि

आर्यन को त्वाईकांडो में काफी इंटरसेस्ट है। इस बात का खुलासा उन्होंने खुद अपनी एक इंटरव्यू के दौरान किया था। आर्यन खाने के बहुत शौकीन है, और इसी से संबंधित जब उनसे उनकी फेवरेट रेस्ट्रेंट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया की उनकी मन पसंद रेस्ट्रांट खांजे भारतीय रसोई हैं। 

पिता की उनके प्रति सख्ती और प्यार

आर्यन के पिता शाहरुख खान ने अपने एक इंटरव्यू में आर्यन को लेकर बोले उनके घर में आर्यन को बगैर t-shirt ke और शर्ट लेस रहने की बिलकुल भी इजाजत नहीं हैं।

शाहरुख ने आगे बताए की आर्यन अब बच्चे नहीं हैं। साथ ही सुहाना भी अब छोटी नहीं रही हैं। शाहरुख ने एक दूसरे इंटरव्यू में बताया था की आर्यन हमेशा मुझसे मेरी फैटी को लेकर नाराज रहता था। और इसी लिए 2007 में जब ओम शांति ओम फिल्म में मौका मिला तो मैने सिक्स पैक बनाई थी। 

उस समय ओम शांति ओम मूवी देखने के बाद हर किसी को सिक्स पैक की खुमार चढ़ी थी। लेकिन शाहरुख ने खुद इसका खुलासा किया था की उन्होंने सिक्स पैक मूवी के लिए नहीं बल्कि अपने लाडले आर्यन की नराजगी दूर करने के लिए बनाया था। 

आर्यन खान सोशल मीडिया अकाउंट

सोशल मीडिया पर स्टार किड्स अक्सर चर्चा में बने रहते हैं। और इनकी फैन फॉलोइंग भी बहुत ज्यादा होती हैं। आर्यन की हर एक फोटो, वीडियो और पोस्ट देखते ही देखते वायरल हों जाती हैं। खासकर इनके इंस्टाग्राम रिल्स और फोटोज अक्सर वायरल होते ही रहते हैं। 

अभी पिछले दिनों आर्यन ने गाना गाते हुए अपना एक इंस्टाग्राम रील अपने फैंसो के बीच शेयर किया था। जिसे लोगो ने खूब सारा प्यार दिया, और इस वीडियो ने लोगो के दिल को छू लिया था।

देखा जाए तो इनका हर सोशल मीडिया पोस्ट का लोगो को इंतजार रहता हैं। वही आर्यन के इंस्टाग्रम अकाउंट को देखें तो इनको 14 लाख से भी अधिक लोग इंस्टाग्राम पर फॉलो करते हैं।

निजी बाते

आर्यन भारत में एक पॉपुलर चेहरा है। और ये शायद इस वजह से भी ही सकता हैं की उनके पिता शाहरुख खान हैं।  आर्यन देखने में तो शाहरुख की तरह ही सुंदर है। आर्यन की बॉडी हाइट 5 फुट और 11 इंच भी ठीक ठाक हैं।

आर्यन को साल 2001 में बनी मूवी कभी खुशी कभी गम के लिए बेस्ट चाइल्ड ऐक्टर का पुरस्कार भी मिल चुका है। आर्यन के बारे में बीते दिनों ऐसी अफवाह भी निकलकर सामने आया था की अमिताभ बच्चन की पोती नवेला के साथ उनका रिश्ता हैं। हालाकी इस पर नवेला ने खुद ही सामने आकर बोला की ऐसा कुछ नहीं है, आर्यन सिर्फ उनके एक अच्छे दोस्त है। 

आर्यन को अपनी मन पसंद जगह घूमने का बड़ा शौक है।  और वो अक्सर कभी मनाली तो कभी शिमला, तो कभी गोवा घूमने के लिए जाते रहते हैं। 

आर्यन खान से जुड़ी ताजा खबरे

बॉलीवुड में किंग की नजर से देखे जाने वाले शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान फिलहाल NCB की हिरासत में हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी की शाहरुख के लाडले आर्यन को मुंबई पुलिस ने मुंबई टू गोवा क्रूज पर रंगे हाथों ड्रग्स के साथ पकड़ लिया हैं।

सूत्रों की माने तो ऐसी खबरे सामने आ रही है, की क्रूज पर आर्यन के साथ दिल्ली के 3 बड़े बिजनेस मैन की बेटियां भी थीं। हालाकी लड़कियों के बारे में अभी तक NCB ने कोई खुलासा नहीं किया है। आर्यन खान के साथ शक्ति कपूर का बेटा सिद्धार्थ कपूर को भी पकड़ा जा चुका हैं।  सूत्रों की माने तो कभी भी आर्यन को अरेस्ट किया जा सकता हैं।

वक्त ऐसा की आज के समय में स्टार किड्स के पास पोपराजी से पहले NCB वाले पहुंच जा रहे हैं। जिस तरह से NCB समुंदर के बीच चल रहे क्रूज पर ड्रग्स पार्टी से आर्यन को पकड़ा है। इसे देखकर तो यही कहा जा सकता है, की अब वो समय आ गया जब बहुत जल्द NCB की इन्वेस्टिगेशन में पूरा बॉलीवुड हिल जायेगा।

आर्यन खान अपने माता पिता गौरी और शाहरुख के सबसे बड़े बेटे है। तो स्वाभाविक है, की घर में भी सबके दुलारे होंगे। और ये दुलार ही आज आर्यन को महंगा पड़ गया है।

हालाकी शाहरुख ने अपनी एक इंटरव्यू में कहा था की वो अपने बेटो पर बहुत सख्ती करते हैं। बावजूद इसके आर्यन आज अपनी कारनामों की वजह से NCB की पकड़ में हैं। 

यह भी पढ़े

आर्यन खान की जीवन परिचय Aryan Khan Biography in Hindi में फिलहाल इतना ही। आर्यन खान की जिंदगी से जुड़ा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे कॉमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। और आर्यन से संबंधित कोई जानकारी शेष रह गई हों तो हमे नीचे कमेंट कर बताए। हम उसे अपडेट करने की पूरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद।

अपने विचार यहाँ लिखे