असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन लाभ Assam Swanirbhar Nari Atmanirbhar Yojana 2021

असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन लाभ Assam Swanirbhar Nari Atmanirbhar Yojana 2021: सरकार समय समय पर अपने प्रदेश के लोगों की भलाई हेतु सरकारी योजनाएं लेकर आती हैं. असम की प्रदेश सरकार भी एक ऐसी ही योजना चला रही हैं जो प्रदेश के चार लाख महिला परिवारों के जीवन में आशा की किरण लेकर आई हैं. योजना का नाम है असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना 2021. प्रदेश सरकार की इस स्कीम के तहत सभी आर्थिक रूप से पिछड़ी और कमजोर महिला परिवारों को इसका लाभ मिलेगा. वर्ष 2020 में आरम्भ की गई नारी आत्मनिर्भर योजना का लाभ किसे मिलेगा पात्रता क्या हैं ऑनलाइन आवेदन कैसे करे योजना की सम्पूर्ण जानकारी इस लेख के जरिये दी जाएगी.

असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना 2021

असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना 2021

Short Info Of Assam Swanirbhar Nari Atmanirbhar Yojana 2021

नाम असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना 2021
संचालक असम प्रदेश सरकार
नारा स्वनिर्भर नारी, आत्मनिर्भर असम
लाभार्थी 4 लाख महिला परिवार
आधिकारिक साइट लिंक

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार सृजन अधिनियम मनरेगा के तहत आर्थिक रूप से पिछड़ी और कमजोर महिलाओं को असम सरकार द्वारा योजना के माध्यम से रोजगार के अवसर मुहैया कराएं जाएगे. योजना के प्रथम चरण में चार लाख महिला को शामिल किया गया हैं. असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर के अंतर्गत ग्रामीण आजीविका मिशन ,कृषि , बागवानी ,मत्स्य ,पर्यावरण और वन ,हथ करघा और वस्त्र ,स्रेकल्चर ,पशु पालन ,पशु चिकित्सा जैसी योजनाओं का एकीकरण किया गया हैं. इस योजना में 3.72 लाख से अधिक स्थाई व्यक्तिगत और 822 सामुदायिक कार्यों को सम्मिलित किया गया हैं. मनरेगा के तहत रोजगार सृजन कर इन महिला परिवारों को आर्थिक सहयोग दिया जाएगा.

असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना 2021 क्या है इसके लाभ

20 अक्टूबर 2020 को असम सरकार द्वारा असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना की शुरुआत की थी, यह स्कीम 20 सितम्बर 2030 तक राज्य में चलेगी. इसके तहत 4 लाख महिला परिवारों को इसका लाभ मिलेगा. आर्थिक दृष्टि से कमजोर महिलाओं के सशक्तिकरण के उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई. महिलाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करवाने के लिए इसे मनरेगा के साथ जोड़ा गया हैं. आत्मनिर्भर नारी स्कीम में व्यक्तिगत निर्माण के 5 क्षेत्रों तथा सार्वजनिक निर्माण के 20 क्षेत्रों की गतिविधियों को सम्मिलित किया गया हैं. पंचायतों को इस स्कीम की नोडल एजेंसी बनाया गया हैं, जो योजना की निगरानी और भ्रष्टाचार के रोकथाम के लिए काम करेगी.

Assam Swanirbhar Nari Atmanirbhar Yojana 2021 का उद्देश्य

देश के पूर्वोत्तर राज्य में महिलाएं आमतौर पर रोजगार के कार्यों में लगी रहती हैं. चाय के बागानों और अन्य विकास कार्यों में महिलाओं की भूमिका अधिक रही हैं. राज्य में महिलाओं को रोजगार का अवसर मुहैया कराने और महिला सबलीकरण की दिशा में राज्य सरकार ने असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर स्कीम की शुरू की हैं. योजना में करीब चार लाख परिवारों को पहले चरण में लाभ मिलेगा. यह स्कीम दस वर्षों तक राज्य में आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्ग की महिलाओं के लिए काम करेगी. स्कीम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना हैं जिससे राज्य की प्रगति को अधिक तेजी मिल सके.

असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना की आवश्यकता

कोविड महामारी के चलते सभी के रोजगार समाप्त हो चुके हैं, इसका सबसे भयंकर उन परिवारों पर पड़ा जिनमें कमाने वाला कोई नहीं था या दिहाड़ी मजदूरी से अपना जीवन निर्वहन करते थे. देश में महिलाओं की स्थिति खासकर रोजगार के अवसरों में काफी असमानता हैं. कई बार घर में कमाने वालों की कमी के कारण उन्हें दर बदर की ठोकरे खाने पर मजबूर होना पड़ता हैं. तो कई बार उनका शोषण और उत्पीडन भी किया जाता हैं. असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर स्कीम के तहत ऐसी ही महिलाओं को रोजगार देने का काम किया जाएगा, जिन्हें रोजगार की महत्ती आवश्यकता हैं. योजना के कारण वे अपने जीवन स्तर में सुधार ला सकेगी.

असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर स्कीम 2021 का कार्यान्वयन

राज्य सरकार असम,असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना के संचालन का जिम्मा पंचायती राज संस्था के प्रतिनिधियों को दिया हैं. राज्य की योजना का लाभ गाँव और ढाणी के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुचे इसके लिए पंचायतीराज से बेहतर कोई माध्यम नहीं हो सकता हैं. इन प्रतिनिधियों को अधिकार दिया गया हैं कि वे योजना के संचालन में अपने कर्तव्यो का पालन पूरी निष्ठां के साथ करें. साथ ही योजना में भ्रष्टाचार और लापरवाही की स्थिति में सरकार को रिपोर्ट करें.

असम स्वनिर्भर नारी योजना के तहत पुरस्कार

जैसा कि पूर्व में बताया गया हैं असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना का क्रियान्वयन पंचायती राज स्तर पर किया जा रहा हैं. असम सरकार ने योजना को बेहतर ढंग से चलाने के लिए इसमें सबसे अच्छा काम करने वाली पंचायतो के लिए पुरस्कार का प्रावधान किया हैं. योजना में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली तीन प्रमुख पंचायतों को क्रमशः 3 लाख 2 लाख और 1 लाख रूपये की पुरस्कार राशि राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी.

असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना की विशेषताएं

  • असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना की मदद से महिलाएँ आर्थिक रूप से सशक्त होंगी और आत्म निर्भर बनेंगी
  • इस योजना के कार्यान्वयन के माध्यम से, 3.72 लाख स्थायी व्यक्तिगत और 822 सामुदायिक संपत्ति बनाई जाएगी
  • यह योजना मनरेगा योजना के तहत लागू होगी
  • इस योजना से महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार होगा और उनकी आय में वृद्धि होगी
  • योजना के पहले चरण में 4 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा
  • इस योजना के कार्यान्वयन के माध्यम से राज्य की महिलाओं को विभिन्न प्रकार के रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जाएंगे
  • इस योजना के तहत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली पंचायतों को वित्तीय सहायता और सहायता भी प्रदान की जाएगी
  • केवल असम के नागरिक ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं

पात्रता मानदंड और आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक को असम का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • आवेदक महिला होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • राशन पत्रिका
  • बैंक खाता विवरण
  • आवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • मोबाइल नंबर

असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना 2021 की आवेदन प्रक्रिया

अगर आप असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि आप नीचे दिए गए इन चरणों का पालन करें: –

  • सबसे पहले, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • आपके सामने होम पेज खुल जाएगा
  • होमपेज पर, आपको रजिस्टर लिंक पर क्लिक करना होगा
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा
  • इस नए पेज पर आवेदन फॉर्म आपके सामने आएगा
  • आपको इस एप्लिकेशन फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी जैसे अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पता आदि भरना होगा
  • उसके बाद, आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे
  • अब आपको सबमिट पर क्लिक करना है
  • इस प्रक्रिया का पालन करके आप असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन लाभ Assam Swanirbhar Nari Atmanirbhar Yojana 2021 का यह लेख आपकों पसंद आया होगा. यदि आपकों योजना से जुडी दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *