बारकोड रीडर क्या है इसके प्रकार, कार्य | Barcode reader kya hai

बारकोड रीडर क्या है इसके प्रकार, कार्य (BarCode Reader kya hai in Hindi): आपने क्रीम, पाउडर, तेल, साबुन और दूसरी कई चीजों पर छोटी, पतली और मोटी लाइन देखी होगी और ऐसे में आपने कभी यह सोचा होगा कि आखिर इन पतली, छोटी लाइन का मतलब क्या है और इन चीजों को आइटम पर क्यों छापा जाता है। बता दें कि यह चीजें जिस आइटम को आपने लिया है उसका बारकोड होती है। बारकोड में ही उस चीज की अधिकतर जानकारी छुपी हुई होती है।

परंतु आप इन छोटी-मोटी लाइन को समझ नहीं सकते हैं। इन्हें समझने के लिए एक स्पेशल मशीन का इस्तेमाल किया जाता है जिसे बारकोड रीडर मशीन अथवा बारकोड स्कैनर मशीन कहा जाता है।

अब सवाल यह उठता है कि आखिर बारकोड रीडर मशीन क्या है (Barcode reader kya hai) तो आइए इस पेज पर जानते हैं कि “बारकोड रीडर क्या है” और “बारकोड रीडर काम कैसे करता है” तथा “बारकोड रीडर कहां से खरीदें।”

बारकोड रीडर क्या है? Barcode reader kya hai

Contents show
बारकोड रीडर क्या है इसके प्रकार, कार्य | Barcode reader kya hai

बारकोड रीडर की गिनती इनपुट डिवाइस में होती है। इसका मुख्य काम होता है बार कोड को पढ़ना अर्थात बारकोड को रीड करना। इसलिए इसे बारकोड रीडर कहा जाता है। 

इस डिवाइस के द्वारा किसी वस्तु, आइटम या फिर किसी किताब में लिखे गए बार कोड को स्कैन किया जाता है और यह डिवाइस उस बारकोड की जानकारियों को पढता है। इसीलिए इसे स्केनर डिवाइस भी कहा जाता है।

बारकोड को जब स्कैन कर लिया जाता है तो उसके अंदर जो भी जानकारी मौजूद होती है, वह दिखाई देती है। जैसे की एक्सपायरी डेट, मैन्युफैक्चर डेट, प्रोडक्ट नंबर, कंपनी नाम इत्यादि। बारकोड अक्सर आपको अधिकतर आइटम पर दिखाई देता है। 

Telegram Group Join Now

इनमें कुछ लाइन पतली होती है तो कुछ लाइन मोटी होती है, जिसमें आइटम की विभिन्न प्रकार की जानकारियां छुपी हुई होती है। जब इसी बारकोड को बारकोड रीडर मशीन के द्वारा स्कैन करते हैं, तो जो भी रिजल्ट होते हैं वह कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई देता है।

बारकोड में क्या होता है? (What happens in a barcode In Hindi)

मुख्य तौर पर किसी भी बारकोड में आइटम के निर्माता, आइटम कब बनाया गया था, आइटम की एक्सपायरी डेट, आइटम का वजन, मात्रा, कीमत और स्टॉक से संबंधित इंफॉर्मेशन छुपी हुई होती है। 

इसी इंफॉर्मेशन को देखने के लिए जब बारकोड रीडर को इस्तेमाल करते हुए बारकोड को स्कैन किया जाता है तो यह जानकारी कंप्यूटर पर प्रजेंट हो जाती है, जिसके बाद आसानी से इंसान यह देख सकता है कि इस आइटम की जानकारियां क्या-क्या है। 

देश और दुनिया में आइटम को ट्रैक करने के लिए साथ ही स्टॉक का लेखा-जोखा रखने के लिए भी बड़े पैमाने पर बारकोड का इस्तेमाल हो रहा है।

बारकोड रीडर के भाग

बारकोड रीडर के मुख्य तौर पर 3 भाग होते हैं, जो निम्नानुसार है।

स्कैनर

बारकोड रीडर में मौजूद स्केनर के द्वारा किसी भी बारकोड को स्कैन करने का काम किया जाता है।

डिकोडर

जिस किसी बार कोड को स्कैन किया गया है यह उसे लेटर अथवा नंबर में कन्वर्ट कर देता है अर्थात डिकोड कर देता है।

वायर/केबल

आपके कंप्यूटर से बारकोड रीडर वायर के द्वारा ही जुड़ा हुआ होता है।

लाइट सेंसर 

यह ऑप्टिकल आवेग को इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल में कन्वर्ट किया जाता है।

बारकोड रीडर का इतिहास (History of Barcode Reader In Hindi)

आईबीएम कंपनी के अंदर काम करने वाले कर्मचारी जॉर्ज के द्वारा साल 1971 में पहली बार बारकोड रीडर की खोज की गई थी। जब पहली बार दुनिया का परिचय बारकोड रीडर से हुआ था, तब यह पता चला था कि इसका आकार रैक्टेंगुलर था। 

इसका आविष्कार होने के पश्चात तकरीबन 3 सालों तक इसका इस्तेमाल नहीं किया गया और साल 1974 में पहली बार इसका इस्तेमाल चिंगम पैकेट के ऊपर प्रिंट बार कोड को स्कैन करने के लिए एक सुपर मार्केट में किया गया।

बारकोड रीडर के प्रकार (Types of Barcode Readers In Hindi)

बारकोड रीडर के कई प्रकार मौजूद है, परंतु उनमें से जो मुख्य प्रकार है, उसकी ही चर्चा हमेशा होती है। इसीलिए नीचे हमने आपको बारकोड रीडर के मुख्य जो 5 प्रकार है, उसकी जानकारी उपलब्ध करवाई हुई है।

1: चार्ज कपल डिवाइस 

संक्षेप में चार्ज कपल डिवाइस को सीसीडी कहा जाता है। इस प्रकार के जो बारकोड रीडर होते हैं, वह अपने शरीर से लगातार लाइन में लगे हुए सैकड़ों लाइट सेंसर की सीरीज का इस्तेमाल करते हैं। 

सीरीज में हर सेंसर में वोल्टेज को एक लाइन से मापा जाता है और जो बारकोड पढ़ना होता है उसे पढ़ने के लिए बारकोड के पास इसे ले जा करके रखना होता है। इस प्रकार के बारकोड की खासियत है कि वह ऐसे ही बारकोड को पढ़ पाते हैं जो इनके फेस प्रकार की चौड़ाई के अनुरूप होते हैं।

2: लेजर स्कैनर

इस प्रकार के जो बारकोड स्केनर होते हैं, वह रोशनी स्रोत के तौर पर लेजरबीम का इस्तेमाल करते हैं। इस प्रकार के बारकोड में या तो एक शीशा लगा हुआ होता है या फिर एक घूमने वाला प्रिज्म लगा होता है जिसके द्वारा बारकोड में लेजर बीम को यहां-वहां स्कैन करने का काम करता है।

3: सलॉट बारकोड रीडर

इस प्रकार का जो बारकोड रीडर होता है उसे स्थिर बारकोड रीडर कहते हैं। इसमें जिस किसी भी वस्तु को स्कैन करना है उसे बारकोड रीडर डिवाइस पर Slot के जरिए हाथ से खींचा जाता है। 

मुख्य तौर पर इस प्रकार के बारकोड रीडर का इस्तेमाल आईडेंटिटी कार्ड और स्वाइप किए गए कार्ड पर मौजूद बारकोड को स्कैन करने के लिए होता है।

4: पेन टाइप बारकोड रीडर

इस प्रकार के बारकोड रीडर में एक तो फोटो डायोड मौजूद होता है और दूसरा लाइट स्रोत मौजूद होता है। और उसके पश्चात उन्हें पेन जैसे डिवाइस की नोक पर एक दूसरे की बिल्कुल अगल बगल में सेट किया जाता है।

 और उसके पश्चात बारकोड को रीड करने के लिए पेन को इन आंखों को बारकोड के ऊपर ले जाकर के एक समान स्पीड से घुमाने की आवश्यकता होती है।

5: कैमरा आधारित बारकोड रीडर

कैमरा आधारित बारकोड रीडर के द्वारा किसी भी बारकोड को स्कैन करने के लिए इमेज प्रोसेसिंग और कैमरा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है।

क्योंकि इस प्रकार के बारकोड रीडर की गिनती 2डी इमेज स्केनर में होती है। इस प्रकार के जो बारकोड रीडर होते हैं उनका इस्तेमाल क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए किया जाता है।

बारकोड रीडर कैसे काम करता है? (How does a barcode reader work In Hindi)

कोई भी बारकोड रीडर क्यों ना हो, वह काम करने के लिए लाइट बीम का इस्तेमाल करता है, जिसे हिंदी भाषा में प्रकाश के पुंज कहा जाता है। 

बारकोड रीडर के द्वारा जब आप किसी भी बारकोड को स्कैन करने के लिए इसके मुंह को बारकोड पर ले करके जाते हैं तो सबसे पहले यह स्कैनिंग की प्रक्रिया चालू करता है, जिसके अंतर्गत लाइटबीम का इस्तेमाल किया जाता है। 

बारकोड रीडर में लेंस, प्रकाश स्त्रोत और एक लाइट सेंसर भी लगा हुआ होता है। इसके द्वारा ऑप्टिकल आवेग को इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल में कन्वर्ट किया जाता है।

बारकोड रीडर में मौजूद डिकोडर के द्वारा सेंसर के द्वारा जो भी इमेज डाटा प्राप्त होते हैं, उसका एनालिसिस करने का काम किया जाता है और फिर जो भी जानकारी एनालिसिस करने के बाद प्राप्त होती है उसे कंप्यूटर पर भेजा जाता है और इस प्रकार से कंप्यूटर पर रिजल्ट दिखाई देता है। कंप्यूटर पर जो रिजल्ट आते हैं वह ऐसे होते हैं जिसे इंसान आसानी से पढ़ सकता है।

बारकोड रीडर के उपयोग (use of barcode reader In Hindi)

अलग-अलग फील्ड में बारकोड रीडर का इस्तेमाल किया जाता है। बारकोड रीडर के प्रमुख उपयोग निम्नानुसार है।

  • रेलवे अथवा हवाई जहाज के टिकट के वेरिफिकेशन के लिए भी एयर डिपार्टमेंट, रेलवे डिपार्टमेंट के द्वारा बारकोड रीडर का इस्तेमाल किया जाता है।
  • आजकल कई ऐसी बैंक हैं जो क्रेडिट कार्ड पर भी बारकोड दे रही है, ताकि आसानी से व्यक्ति उसे स्कैन करके क्रेडिट कार्ड की बची हुई पेमेंट कर सकें।
  • लाइब्रेरी में आजकल अधिकतर पुस्तकों में बारकोड मौजूद होता है, जिसे स्कैन करने के लिए बारकोड रीडर का इस्तेमाल किया जाता है। 
  • बारकोड को बारकोड रीडर के द्वारा स्कैन करने पर पुस्तक की सारी जानकारी प्राप्त हो जाती है। इसकी वजह से यह पता चलता है कि लाइब्रेरी में कौन सी किताब लापता है और लाइब्रेरी मे मौजूद किताबों की वर्तमान संख्या कितनी है।
  • बारकोड रीडर का इस्तेमाल विशेष तौर पर गेमिंग में मल्टीप्लेयर मोड में भी हो रहा है। दूसरे गेमिंग कंसोल में इनबिल्ट सेंसर और बारकोड स्कैनर उपलब्ध होता है। यह खिलाड़ी को जोयस्टिक का इस्तेमाल करके गेम खेलने की परमिशन देते हैं।
  • फाइल ट्रांसफर करने वाली एप्लीकेशन में भी बारकोड मौजूद होता है। इसके द्वारा तुरंत ही बार कोड को स्कैन करके फाइल आदान प्रदान करने की सुविधा प्राप्त होती है।
  • बायोमेट्रिक में पहले से ही मौजूद बारकोड रीडर होता है। इसके द्वारा कर्मचारी की आईडी को स्कैनिंग करने की प्रक्रिया की जाती है और यह रिकॉर्ड करता है कि कोई कर्मचारी काम की जगह पर आया है अथवा नहीं।
  • बिजनेस करने वाले लोगों के पास ऐसे कई आइटम होते हैं जिसमें कीमती सामान मौजूद होते हैं। उन्हें चोरी से बचाने के लिए बारकोड रीडर का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि कई ऐसे आइटम है, जिसमें छुपा हुआ बारकोड मौजूद होता है।
  • हमारे और आपके द्वारा जिन मोबाइल कंपनी की एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाता है उसमें भी बारकोड मौजूद होता है जिसे स्कैन करने के लिए बारकोड रीडर का इस्तेमाल किया जाता है। यही नहीं पेमेंट बारकोड को पढ़ने के लिए भी बारकोड रीडर का इस्तेमाल किया जाता है।
  • बड़े पैमाने पर गवर्नमेंट और प्राइवेट बैंकों के द्वारा बारकोड रीडर का उपयोग किया जाता है। दरअसल बैंकों के द्वारा जारी की गई पासबुक और चेक बुक पर प्रिंटेड बारकोड को पढ़ने के लिए बारकोड रीडर का इस्तेमाल किया जाता है।
  • जब आप शॉपिंग करने के लिए शॉपिंग मॉल में जाते हैं और उसके बाद जब आप बिल काउंटर पर जाते हैं तो वहां पर बारकोड रीडर मौजूद होता है, जिसके द्वारा आइटम के बारकोड को रीड किया जाता है जिसकी वजह से तेजी से बिल बनाने की कार्रवाई शुरू हो जाती है और आपका भी कम समय बिलिंग काउंटर पर लगता है।

बारकोड रीडर के फायदे (Advantages of Barcode Reader In Hindi)

बारकोड रीडर के एडवांटेज क्या है अथवा बारकोड रीडर के लाभ क्या है, आइए अब इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

  • बारकोड रीडर ज्यादा महंगे नहीं आते हैं। इसलिए इसे आसानी से खरीदा जा सकता है।
  • बारकोड रीडर आसानी से मौजूद है। इसे आप ऑफलाइन मार्केट से खरीद सकते हैं या फिर ऑनलाइन शॉपिंग के द्वारा घर बैठे मंगा सकते हैं।
  • बारकोड रीडर को इस्तेमाल करने में ज्यादा टेक्निकल जानकारी होना आवश्यक नहीं है। इसका इस्तेमाल करना काफी सरल है। इसलिए हर कोई इसे इस्तेमाल कर सकता है।
  • इंसानों के द्वारा जो गलतियां होती हैं, उसे बारकोड रीडर कम कर देता है क्योंकि हाथ से डाटा इनपुट करने में कभी कबार गलतियां हो सकती है परंतु बारकोड रीडर के द्वारा जो डाटा दिया जाता है, वह काफी एक्यूरेट होता है, जिसमें गलती होने की गुंजाइश बहुत ही कम होती है।
  • बारकोड रीडर के काम करने की स्पीड काफी तेज है अधिक स्पीड होने के बावजूद भी यह एक्यूरेट डांटा को ट्रैक करने की कैपेसिटी रखता है
  • बारकोड रीडर के काम करने की स्पीड अधिक होने की वजह से इसके द्वारा काम करने पर हमारे समय की भी काफी बचत होती है।
  • शॉपिंग मॉल में काम करने वाले कैशियर का काम बारकोड रीडर की वजह से काफी आसान हो जाता है, क्योंकि कस्टमर के द्वारा जो आइटम लिया गया है, उस पर बारकोड मौजूद होता है। 
  • इसलिए फटाफट बारकोड रीडर के द्वारा बारकोड को स्कैन किया जाता है। इससे जल्दी से बिल बनाया जा सकता है और बिल की पेमेंट कस्टमर से प्राप्त की जा सकती है। इस प्रकार से शॉपिंग मॉल के कर्मचारियों को भी फायदा होता है और ग्राहक का भी कम समय बिल काउंटर पर खड़े होने में लगता है।

बारकोड रीडर के नुकसान (Disadvantages of Barcode Reader In Hindi)

आगे बढ़ते हुए अब यह जानते हैं कि बारकोड रीडर के डिसएडवांटेज क्या है अथवा बारकोड रीडर की हानि क्या है।

  • लोकल बारकोड रीडर आपको कम कीमत में प्राप्त जाते हैं परंतु अगर आप ब्रांडेड बारकोड रीडर लेते हैं तो इसके लिए आपको अधिक कीमत अदा करने की आवश्यकता होती है।
  • अगर बारकोड का कोई हिस्सा खराब हो जाता है या फिर छुप जाता है, तो बारकोड रीडर के द्वारा उसे स्कैन करना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है।
  • जितने भी बारकोड होते हैं वह रियल नहीं होते हैं। साइबर क्रिमिनल के द्वारा बारकोड का सेटअप किया जाता है। अगर किसी व्यक्ति के द्वारा गलत बार कोड को स्कैन किया जाता है तो हैकर उसके सिस्टम को हैक कर सकते हैं।
  • बारकोड रीडर वायरलेस नहीं होता है अर्थात यह केबल के साथ जुड़े हुए होते हैं। इसलिए आप बारकोड रीडर को निश्चित दूरी तक ही इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • बारकोड रीडर के खराब होने की संभावना काफी अधिक होती है। ऐसा कई यूट्यूब वीडियो में दिखाया गया है।

बारकोड कैसे रीड करें? (how to read barcode In Hindi)

किसी भी बारकोड को पढ़ने के लिए आप या तो बारकोड स्कैनर मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं या ऑनलाइन वेबसाइट के द्वारा बारकोड पढ़ सकते हैं। 

  1. ऑनलाइन वेबसाइट के द्वारा बारकोड पढ़ने के लिए आपको सबसे पहले https://gepir.gs1.org/index.php/search-by-gtin लिंक पर क्लिक करके gs1 वेबसाइट पर चले जाना है।
  1. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको एक बॉक्स दिखाई देगा उसमें आपको बारकोड इंटर करना है और उसके पश्चात आपको जो सबमिट वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना है। 
  1. इतनी कार्यवाही करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर यह जानकारी आएगी कि बारकोड कौन से प्रोडक्ट से संबंधित है। आइटम किसने बनाया, कब बनाया गया, कौन सी कंपनी ने बनाया, एड्रेस, ईमेल आईडी क्या है इत्यादि।

ऑनलाइन बारकोड कैसे बनाएं? (How to create barcode online In Hindi)

आप अपने कंप्यूटर के द्वारा ऑनलाइन बारकोड जनरेट कर सकते हैं। ऑनलाइन बारकोड जनरेट करने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउजर के सर्च बॉक्स पर क्लिक करना है और अंग्रेजी भाषा में बारकोड जनरेट लिखकर सर्च कर देना है। अब अलग-अलग प्रकार की वेबसाइट आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर आ जाएंगी।

आप जिस किसी भी वेबसाइट पर बारकोड बनाना चाहते हैं उस वेबसाइट पर चले जाएं। इसके बाद आपको बारकोड के प्रकार का सिलेक्शन करना है और बारकोड का नाम क्या रहेगा, इसे दर्ज करना है। 

इसके बाद आपको जनरेट बारकोड वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। अब थोड़ी ही देर में आपका बारकोड बन करके तैयार हो जाएगा।

बार कोड रीडर कैसे इनस्टॉल करें? (How to Install Bar Code Reader In HindI)

बारकोड रीडर को उसके साथ प्राप्त होने वाली केबल के आधार पर कंप्यूटर के साथ तीन प्रकार से इंस्टॉल किया जाता है। नीचे तीनों ही प्रकार की जानकारी दी जा रही है।

1: USB बार कोड स्कैनर को इनस्टॉल करें

  •  अपने बारकोड रीडर के साथ प्राप्त हुई यूएसबी केबल के एक हिस्से को कंप्यूटर के साथ और दूसरे वाले हिस्से को बारकोड रीडर से जोड़ें।
  •  अब जो सीडी अथवा डीवीडी आपको बारकोड रीडर के साथ प्राप्त हुई है, उसे कंप्यूटर में इंटर करके इंस्टॉल करें। इंस्टॉल करने के लिए जो इंस्ट्रक्शन कंप्यूटर की स्क्रीन पर आ रहे हैं उसे फॉलो करें।
  • अब आप जिस बारकोड को स्कैन करना चाहते हैं उसके आगे बारकोड रीडर को लेकर के जाएं।
  • ऐसा करने पर बारकोड आसानी से स्कैन हो जाएगा और उसके बाद सारी जानकारी आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर आ जाएगी।

2: PS / 2 बार कोड स्कैनर को इनस्टॉल करे

  •  इस कार्यवाही के लिए सबसे पहले तो अपने कंप्यूटर के सिस्टम को ऑफ कर दें और कीबोर्ड भी अलग रखें।
  •  अब आपको कीबोर्ड केबल के पोर्ट में बारकोड रीडर की PS2 केबल को अटैच करना है। आप चाहे तो पास थ्रू पोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आपके द्वारा पास थ्रू पोर्ट का इस्तेमाल किया जा रहा है तो आपको उसमें अपनी कीबोर्ड को भी अटैच कर लेना है।
  • अब आपको अपने कंप्यूटर को ऑन करना है और उसे बूट कर लेना है।
  • अब आपको बारकोड सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में इंस्टॉल करने के लिए डिस्क डालना है। डिस्क आपको सॉफ्टवेयर खरीदने के दरमियान ही प्राप्त हुई होगी।
  •  डिस्क डालने के पश्चात उसे इंस्टॉल कर लें और उसके बाद कंप्यूटर पर जो इंस्ट्रक्शन दिखाई दे रहे हैं उसे फॉलो करें, जिसके अंतर्गत ड्राइवर और बारकोड एप्लीकेशन से संबंधित जानकारियों को पूछा जाता है।
  • अब आगे की प्रक्रिया में आप जिस जगह पर बारकोड रीडर सेट करना चाहते हैं वहां सेट कर ले।
  • अब आपको अपने कंप्यूटर में दिखाई दे रही बारकोड स्कैनर की एप्लीकेशन पर क्लिक करना है और उसे ओपन करना है।
  • अब आप जिस बारकोड को स्कैन करना चाहते है उसे आप बारकोड रीडर के द्वारा स्कैन कर सकते हैं।

ऐसा करने पर सारी जानकारी कंप्यूटर की स्क्रीन पर उपलब्ध हो जाएगी।

3: सीरियल बार कोड स्कैनर को इनस्टॉल करें।

  1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर को पावर ऑफ कर दे और उसके पश्चात बारकोड रीडर में सीरियल केबल को कनेक्ट कर दें।
  1. अब आपको पावर सप्लाई को इलेक्ट्रिसिटी के साथ कनेक्ट करना है और इसके साथ ही साथ आपको आउटलेट में भी एक पावर कार्ड को कनेक्ट करना है।
  1. अब आपको बारकोड रीडर की जो केबल है उसे सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के पीछे जो गुलाबी रंग का पोर्ट दिखाई दे रहा है, उसमें कनेक्ट करना है।
  1. अब आपको कंप्यूटर को पावर ऑन करना है और आपको जो सीडी बारकोड रीडर के साथ मिली हुई है उसे कंप्यूटर में लगा कर के इंस्टॉल करना है।
  1. अब कंप्यूटर जो भी इंस्ट्रक्शन का पालन करने के लिए कह रहा है उसका पालन करना है और इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया को पूरा करना है।
  1. अब आप जिस जगह पर बारकोड रीडर को सेट करना चाहते हैं वहां पर उसे सेट करें और उसके पश्चात बारकोड स्कैनर एप्लीकेशन को ओपन कर दे।
  1. अब जिस किसी भी सामान पर छपे हुए बारकोड को आप स्कैन करना चाहते हैं, आप बारकोड रीडर के द्वारा उसे स्कैन कर सकते हैं।
  1. स्कैन करने पर सारी जानकारी कंप्यूटर की स्क्रीन पर प्रस्तुत होगी।

बारकोड रीडर कैसे और कहां से खरीदें? (How and where to buy a barcode reader In hindi)

अगर आप ऑफलाइन बारकोड रीडर खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आप किसी भी कंप्यूटर या फिर लैपटॉप की बड़ी दुकान पर जा सकते हैं, वहां से आप बेहतरीन ब्रांड के बारकोड रीडर खरीद सकते हैं।।

वहीं अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग के द्वारा बारकोड रीडर खरीदना चाहते हैं तो आप अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी शॉपिंग वेबसाइट पर जाने के बाद सर्च बॉक्स पर क्लिक करके बारकोड रीडर लिखें और सर्च कर दें।

इसके बाद अलग-अलग कंपनी के बारकोड रीडर आपकी स्क्रीन पर आएंगे, साथ ही उनके नाम भी लिखे हुए रहेंगे। आप जिस बारकोड रीडर को खरीदना चाहते हैं उस पर क्लिक करके आवश्यक कार्रवाई करें और घर बैठे बारकोड रीडर प्राप्त कर ले।

सर्वश्रेष्ठ बारकोड रीडर डिवाइस 2023 (Best Barcode Reader Device 2023)

  • Restol 450 Laser Barcode Scanner
  • iBall WBS-650MV 2.4GHZ Wireless High-Speed 1D Barcode Scanner
  • TVSE BSC 101 Bar Code Scanner with Ultrascan Decoding Technology
  • Syga 1D Barcode Scanner
  •  Henex HC-3208 Handheld 2D Barcode Scanner Wired QR Code Scanner 1D Barcode Reader USB Bar Code Scanner
  • Syga Wired Barcode Scanner Laser Barcode Scanner

सर्वश्रेष्ठ बारकोड रीडर एप 2023

  •  Qr and barcode scanner by gamma play
  • Qr and barcode reader by teacapps
  • Qr and barcode scanner- qr scan by 1mb apps studio
  •  Barcode scanner by essential labs
  • Barcode scanner by zxing team

Barcode reader kya hai FAQ: 

Q: बारकोड में कितने अक्षर होते हैं?

ANS: 2D बारकोड में 4000 तक शब्द होते हैं और 1D बार कोड में 128 शब्द होते हैं।

Q: मोबाइल से बारकोड स्कैन कैसे करें?

ANS: इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर से क्यूआर कोड स्कैनर अथवा बारकोड रीडर एप्लीकेशन इंस्टॉल कर ले।

Q: बारकोड कैसे पढ़ा जाता है?

ANS: आप सामान्य तौर पर बारकोड नहीं पढ़ सकते हैं। इसे पढ़ने के लिए बारकोड रीडर की आवश्यकता होगी।

Q: बारकोड रीडर कौन सी डिवाइस है?

ANS: यह इनपुट डिवाइस होता है।

Q: बारकोड का आविष्कार किसने किया?

ANS: जॉर्ज

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स बारकोड रीडर क्या है इसके प्रकार, कार्य | Barcode reader kya hai का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

अगर आपको इस तरह के कंटेट में रूचि है तो अपने इस ब्लॉग को नियमित रूप से विजिट करते रहे, यहाँ इस तरह के कंटेट आपको रोज मिलते रहेगे.

Leave a Comment