बेहतरीन प्रेरणादायक किताबें Best Motivational Books For Students In Hindi Pdf

Top Motivational Books/Summry/Story/Books Quotes /Inspairing Books UPSC ,Ias: नमस्कार साथियों आज के आर्टिकल में हम स्टूडेंट्स के लिए सर्वश्रेष्ठ बेहतरीन प्रेरणादायक किताबें Best Motivational Books For Students In Hindi Pdf का कलेक्शन लेकर आए हैं. पुस्तकों को मनुष्य की सबसे अच्छी मित्र कहा जाता हैं, जीवन में एक बार यहाँ दी गई किसी एक पुस्तक को अवश्य पढ़े, ये आपकों जीवन का मतलब और सफलता की राह जरुर दिखाएगी.

बेहतरीन प्रेरणादायक किताबें Best Motivational Books For Students In Hindi Pdf

बेहतरीन प्रेरणादायक किताबें Best Motivational Books For Students In Hindi Pdf

नमस्कार मित्रों आज के इस लेख में प्रेरणादायक या मोटिवेशनल बुक्स जिन्होंने लाखों लोगों की जिंदगी को बदला है जिंदगी को समझने में मदद की है जीना आसान बनाया है  प्रमुख किताबों में आज हम इस लेख में बात करेंगे जीत आपकी, 12th फैल, रुक जाना नहीं ,रहस्य ,अग्नि की उड़ान ,विटामिन जिंदगी, रिच डैड पुअर डैड, सोचिए और अमीर बनिए, जिंदगी वो जो आप बनाएं ,छू लो आसमान ,अवचेतन मन की शक्ति

वर्तमान की भागदौड़ वाली भौतिक दुनिया में प्रत्येक व्यक्ति तनावपूर्ण माहौल में खुद को उलझा हुआ महसूस करता है इस संघर्षशील काल में मोटिवेशन अहम भूमिका निभाता है इस दुनिया में लिखी गई हर एक अच्छी बुक ज्ञान का अथाह सागर होने के साथ बहुत ही अच्छी अच्छी बातों को बताने के साथ ही जीवन को एक नए नजरिए से देखने का जरिया बनती है ये किताबे   सर्वाधिक लोगों के द्वारा  पढ़ी तथा पसंद की जा रही है.

इन किताबों ने किसी निराश हताश तथा थककर हार मानने वाले लाखों लोगों के जीवन को नई दिशा प्रदान करने के साथ साथ लाखों व्यक्तियों को कैरियर में नया सोचने तथा करने में सहायक सिद्ध हुई है हमारे देश में विश्वविद्यालयों तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की  तैयारी करने वाले विद्यार्थियों  को जीवन में संघर्ष के साथ धैर्य  आत्मविश्वास को बनाए रखकर  निरंतरता के साथ सफल होने तक अपने दृढ़ निश्चय पर अडिग रहते हुए  मोटिवेशन को बनाए रखना सबसे बड़ी चुनौती के रूप में सामने आया है और इसी के परिणाम स्वरूप  इन किताबों  तथा ऐसी ही हजारों  बुक्स लिखने को लेखक आगे आए हैं तथा ये किताबें उचित मार्गदर्शन के साथ जीवन की सार्थकता से अवगत करवाने में  महत्वपूर्ण साबित हो रही है अब सवाल ये उठता है कि इतनी सारी किताबों में ऐसी कौन सी किताबें है जो हमें पढ़नी चाहिए इस लेख में हम ऐसी ही कुछ अति प्रेरणादाई बुक्स के बारे में जानकारी शेयर कर रहे हैं.

बुक्स ज्ञान का भंडार होती है साथ ही हमारी चिंतनशील सोच तथा कल्पना शक्ति को बढ़ाने में कारगर होती है किताबों को पढ़कर जहां हमारे आत्मविश्वास में वृद्धि होती है वही हम मानसिक तथा भावनात्मक रूप से सक्षम होते हैं दुनिया को समझने में मदद मिलती है यानी किताबें हमें दुनिया से जोड़ने के साथ दुनिया की समझ भी करवाती है किताबें जीवन का महत्वपूर्ण पाठ,हिस्सा,भाग  होती है.

प्रेरणादायक पुस्तकें Best 10 Motivational Books In Hindi Pdf

अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के शब्दों में किताबें व्यक्ति को ये एहसास कराती है कि जिसे वह अपना मौलिक विचार समझता है वह कोई नया नहीं है. एंजेला कार्टर कहते हैं कि किसी किताब को पढ़ना उसेअपने लिए दोबारा लिखने के समान है.

महान चिंतक सिसरो किताबों का महत्व बताते हुए कहते हैं कि किताब विहीन कमरा आत्मा विहीन शरीर के समान हैं, इन्हीं किताबों ने अनेकों बार किसी एक किताब ने किसी का भविष्य संवारा है. किसी किताब को पढ़ना उस किताब के लेखक या किसी दूसरे व्यक्ति की तरह सोचने का जरिया है.

उपयुक्त कोट्स तथा सुविचार किताबों के महत्व को स्पष्ट करने के लिए पर्याप्त है इनके अलावा जेके रॉलिंग के शब्दों से किताबों को सही ढंग से ना पढ़ पाने या दूसरे परिप्रेक्ष्य में समझने से व्युत्पन्न विसंगतियों पर प्रकाश डाला है उन्होंने लिखा है कि किताबें आईने की तरह होती है अगर कोई बेवकूफ उसमें देखेगा तो उसे प्रतिबिंब में बुद्धिमान दिखाई दे इसकी उम्मीद नहीं की जा सकती.

जीवन बदलने तथा जीवन को नई दिशा देने वाली प्रमुख बुक्स के बारे में संक्षिप्त तथा सटीक जानकारी हम यहां दे रहे हैं इन किताबों में जो भी आपको उपयुक्त या रोचक लगे तथा जिन्हें आप पढ़ना चाहते हैं उनकी ऑनलाइन खरीदारी बेहतर विकल्प हो सकता है इसका प्रमुख कारण समय तथा धन की बचत का होना है.

जीत आपकी (Win your)

मोटिवेशनल स्पीकर शिव खेड़ा इसके लेखक हैं इन्होंने इसके अलावा और भी कई मोटिवेशनल पुस्तकों का लेखन किया है जिसमें यू कैन विन तथा यू कैन अचीव मोर प्रमुख है जीत आपकी भारतीय युवा वर्ग में बेहद प्रसिद्ध है इस बुक में बताया गया है कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता कड़ी मेहनत के दम पर ही सफलता अर्जित की जाती है तथा अपनी सोच को बदल कर किस प्रकार सफल हो सकते हैं सफल होने के लिए इच्छा नहीं इरादा चाहिए तथा सफल लोग कुछ अलग नहीं करते वो हर कार्य को अलग तरीके से करते हैं जैसी दमदार पंक्तियां  इसी किताब का सार तत्व है.

जीत आपकी

ट्वेल्थ फेल | Twelth Fail

इस उपन्यास में मध्यप्रदेश के मुरैना जिले की झलक शुरुआती परिदृश्य में दिखाई गई है जिसमें मनोज नाम का एक लड़का जो एक ऐसी स्कूल में अध्ययनरत है जहां नकल की परंपरा से सभी विद्यार्थी पास होते है परंतु 12th के एग्जाम में वहां के एसडीएम उपस्थित रहकर नकल नहीं होने देते हैं परिणाम स्वरूप अधिकांश विद्यार्थी 12th में फेल हो जाते हैं और उन में मनोज शर्मा भी शामिल है.

ट्वेल्थ फेल

मनोज शर्मा 12th के एग्जाम में तो फेल हो गए परंतु एसडीएम की शक्तियों को देखकर उन्होंने भी ठान लिया कि मुझे भी वैसा ही बनना है उसके बाद मनोज शर्मा एम पी पी एस सी का एग्जाम देते हैं तथा उसके बाद यूपीएससी की प्रिपरेशन के लिए दिल्ली आते हैं इनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होती है.

जिससे व्यापक स्तर पर संघर्ष करते हुए भारतीय प्रशासनिक सेवा की तैयारी करते हैं इस दौरान मनोज शर्मा लाइब्रेरी में जॉब करने के साथ ही अमीरों के कुत्तों को  टहलाने का काम भी करते हैं इस संघर्षशील जीवन के दौरान इनकी मुलाकात संगीता से होती है तथा इन के मध्य दोस्ती होती है तथा यह दोस्ती आगे चलकर प्यार में बदल जाती है मनोज शर्मा 2005 बेंच  के आईपीएस ऑफिसर है तथा संगीता 2008 बैच की आईआरएस अधिकारी हैं.

इस उपन्यास के माध्यम से लेखक यह संदेश देना चाहते हैं कि एक ट्वेल्थ फेल व्यक्ति किस प्रकार संघर्ष करते हुए जीवन में सफलता अर्जित करते हैं.

रुक जाना नहीं (do not stop)

इस बुक के राइटर 2014 में संपन्न भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में  13 वीं रैंक लाने वाले हिंदी माध्यम के टॉपर निशांत जैन सर है निशांत जैन यूपी के मेरठ जिले से आते हैं इन्होंने मेरठ से एम ए करने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से एमफिल किया.

do not stop

रुक जाना नहीं पुस्तक ग्रामीण परिवेश से संबंध रखने वाले हिंदी माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को समर्पित है इस किताब में पर्सनैलिटी डेवलपमेंट तथा टाइम मैनेजमेंट को विस्तारित रूप से बताया गया है साथ ही यह भी बताया गया है कि चिंतन प्रक्रिया में छोटे-छोटे बदलावों को लाकर जीवन को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है इस किताब में ऐसे ही छोटे-छोटे जीवन के मंत्र भी दिए गए हैं जो जीवन को एक नए नजरिए से देखने के लिए विवश करते हैं और यही इस किताब की खासियत है.

इसके अलावा इस किताब में राइटिंग स्किल को सुधारने तथा असफलता का सामना किस प्रकार किया जाए की सफलता निश्चित हो जाए के साथ-साथ संघर्षशील जीवन तथा प्रतिकूल वातावरण के बावजूद इस एग्जाम में सफल होने वाले 26 युवाओं की कहानी को उनकी जुबानी के माध्यम से किताब के अंतिम भाग में शामिल किया गया है.

अग्नि की उड़ान (Wings of Fire)

Wings of Fire

मिसाइल मैन तथा भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम जी ने अपनी बायोग्राफी का नाम विंग्स ऑफ फायर रखा है इस किताब में कलाम जी ने अपने शुरुआती संघर्षशील जीवन में देखे सपनों को साकार करने के साथ राष्ट्रपति बनने तक के सफर का वर्णन किया गया है यह किताब अच्छा बनने की प्रेरणा देती है तथा सपना देखने की अहमियत को हमारे समक्ष प्रस्तुत करती है.

रहस्य (mystery)

रहस्य किताब

इसके लेखक Rhonda byren है तथा इस बुक में लॉ ऑफ अट्रैक्शन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है लॉ ऑफ अट्रैक्शन के अनुसार हम जैसा सोचते हैं वैसा ही होता है यह किताब हमें यह भी बताती है कि सोचने भर से किस प्रकार व्यक्ति सफल बनता है.

सोचिए और अमीर बनिए (Think and Grow Rich in Hindi)

Think and Grow Rich in Hindi

यह बुक नेपोलियन हिल के द्वारा 1937 में लिखी गई नेपोलियन हिल ने इस किताब को लिखने से पहले कई अरबपतियों के इंटरव्यू लिए तथा सफलता के लिए उत्तरदाई प्रमुख कारणों को चिन्हित किया और इस किताब में उन्होंने धन कमाने के रहस्य को उजागर करने का प्रयास किया है इस किताब को पढ़कर कई नवीन विचारों से अवगत हुआ जा सकता है इसके हिंदी ट्रांसलेशन को भी खूब पढ़ा जा रहा है परंतु मैं आपको व्यक्तिगत सलाह देना चाहूंगा कि अगर इसके मौलिक वर्जन को आप पढ़ते हैं तो नेपोलियन हिल के विचारों को समझने में आसानी होगी.

रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad)

Rich Dad Poor Dad

Robert kiyosaki द्वारा लिखित इस पुस्तक के द्वारा पैसे की सच्चाई को उजागर करने का प्रयास किया गया है इस किताब में यह भी बताने का प्रयास किया गया है कि आर्थिक प्रतिभा को किस प्रकार विकसित किया जा सकता है.

जिंदगी वो जो आप बनाएं

प्रीति शेनाम द्वारा लिखित इस उपन्यास में एक लड़की की कहानी है संघर्षकाल में आशा का संचार करने वाला यह उपन्यास विपदा तथा विषम परिस्थितियों में सकारात्मकता की ऊर्जा बनाए रखने की सीख देता है.

जिंदगी वो जो आप बनाएं

छू लो आसमान

यह भारतीय युवा महिलाओं को केंद्र में रखकर लिखी गई निजी जीवन की कहानियों का संकलन है जो कमजोरियों को खूबियों में बदलते हुए सफलता तक पहुंचने का मार्ग प्रशस्त कराती है.

छू लो आसमान pustak

विटामिन जिंदगी

यह polio survivor की कहानी है जो ललित कुमार के द्वारा लिखी गई है इस के तीन प्रमुख को भाग हैं जो गिरना संभलना तथा उड़ना.

विटामिन जिंदगी

विटामिन जिंदगी में जीवन की बाधाओं तथा सफलता की कहानी के बीच के संबंधों को स्पष्ट किया गया है वर्तमान जीवन में प्रत्येक व्यक्ति अपने आप को अकेला महसूस करता है इस स्टोरी में स्वयं से प्यार करने की सीख दी गई है.

The conclusion Of Best Motivational Books For Students In Hindi Pdf

किसी महान विद्वान ने सही ही कहा है की किताबें व्यक्ति का सबसे अच्छा मित्र होती है ऊपर दी गई सभी किताबें सबसे ज्यादा बिकने के साथ ही सर्वाधिक लोगों द्वारा पढ़ी जाने वाली किताबों में शामिल है आप लोग अपने मन पसंदीदा किताब का चयन कर पढ़ सकते हैं कई बार किताब को समझने में कुछ कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ता है जिसका प्रमुख कारण किसी किताब को लगातार पढ़ना या किताब के लिखने के उद्देश्य को ना जानना भी हो सकता है इसके साथ ही किताब को लिखे जाने के समय की परिस्थितियों का भी ज्ञान हो या किसी विशिष्ट उद्देश्य के लिए लिखी गई किताब अथवा विशिष्ट समुदाय या वर्ग को केंद्र में रखकर लिखी गई किताब इत्यादि बातों की जानकारी होना किताब को समझने में आसान करेगा.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों बेहतरीन प्रेरणादायक किताबें Best Motivational Books For Students In Hindi Pdf का यह लेख आपकों पसंद आया होगा, महत्वपूर्ण मोटिवेशनल बुक्स  का यह आर्टिकल Hihindi के लिए शेरसिंह सियोल द्वारा लिखा गया हैं. आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट कर जरुर बताएं. आप भी अपने लेख हमारे इमेल पते पर भेज सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *