ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं (Blog Par Traffic Kaise Badhaye)

Blog Par Traffic Kaise Badhaye जब किसी व्यक्ति के द्वारा अपना नया ब्लॉग स्टार्ट किया जाता है तब उन्हें ब्लॉग पर कम ट्रैफिक आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। यह काफी चिंताजनक विषय होता है क्योंकि अगर किसी ब्लॉग पर कम ट्रैफिक आता है तो उस ब्लॉग से व्यक्ति की अधिक कमाई नहीं होती है।

इसलिए हर नए ब्लॉगर इस बात को लेकर के परेशान होता है कि आखिर कैसे ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाया जाए ताकि गूगल ऐडसेंस से और अन्य तरीके से अधिक से अधिक कमाई की जा सकी।

इसी समस्या का समाधान करने के लिए विशेष तौर पर यह आर्टिकल लिखा हुआ है, जिसमें आप जानेंगे कि “ब्लॉग ट्रेफिक क्या होता है” और “ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं” अथवा “ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए क्या करें।”

ब्लॉग ट्रेफिक क्या होता है? (Blog Par Traffic kya hai)

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं (Blog Par Traffic Kaise Badhaye)

आपके ब्लॉग पर जो विजिटर आते हैं अर्थात यूजर आते हैं उसे ही ब्लॉगर ट्रैफिक कहा जाता है। यहां पर ट्रैफिक का मतलब रोड वाले ट्रैफिक से नहीं बल्कि ब्लॉग वाले ट्रैफिक से होता है।

किसी भी ब्लॉग को सफलता की ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए ब्लॉग पर अधिक से अधिक ट्रैफिक होना अनिवार्य है। इसीलिए तो इंटरनेट पर ऐसे आर्टिकल की भरमार है जिसमें यह बताया जाता है कि ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं अथवा ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए क्या करें।

अगर इसे उदाहरण के साथ समझाया जाए तो मान लीजिए रोजाना आपके ब्लॉग पर 2000 लोग आते हैं तो इसे ऐसा भी कहा जाएगा कि आपके ब्लॉग पर रोजाना 2000 का ट्रैफिक आता है। ब्लॉग की तरक्की के लिए, ब्लॉग की अथॉरिटी को बढ़ाने के लिए और ब्लॉग से अधिक से अधिक पैसे कमाने के लिए ट्रैफिक होना काफी आवश्यक है।

Telegram Group Join Now

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? (Blog Par Traffic Kaise Badhaye)

ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के 4 तरीके हैं, जिसके अंतर्गत ऑर्गेनिक ट्रैफिक, सोशल ट्रैफिक, डायरेक्ट ट्रैफिक और रेफरल ट्रैफिक आता है। ऑर्गेनिक ट्रैफिक के अंतर्गत गूगल पर किसी सवाल का जवाब सर्च करने के बाद विजिटर आपके पास आता है, वही सोशल ट्राफिक के अंतर्गत सोशल मीडिया के द्वारा विजिटर आपके ब्लॉग पर आता है। 

डायरेक्ट ट्रैफिक के अंतर्गत विजिटर के द्वारा आपके ब्लॉग के लिंक को ब्राउज़र पर पेस्ट करके आप की वेबसाइट पर आया जाता है और रेफरल ट्रैफिक के अंतर्गत किसी दूसरे ब्लॉग पर अगर आपका लिंक है तो उस लिंक पर क्लिक करके विजिटर आपके ब्लॉग पर आता है।

1: रोजाना नया कंटेंट अपलोड करें

ब्लॉग के लिए जब आप पोस्ट लिखेंगे, तो इस बात का ध्यान रखें कि कोई यूजर आपकी पोस्ट किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ रहा है। इसलिए आपको हमेशा यूनीक कंटेंट तैयार करना चाहिए ताकि पोस्ट पढ़ने के बाद दोबारा यूजर आपकी वेबसाइट पर अवश्य आए। 

इसलिए आपको एक बेहतरीन पोस्ट लिखने के लिए जिस टॉपिक पर पोस्ट लिखी जा रही है उससे संबंधित सारी जानकारी पोस्ट में प्रदान करनी है। आपको इसके लिए शब्दों की लिमिट का ध्यान नही रखना है। यूज़र को एक ही पोस्ट में सभी जानकारी प्राप्त हो जानी चाहिए।

2: यूट्यूब चैनल से ब्लॉग पर ट्रैफिक लाएं 

जिस नाम से आपका ब्लॉग है आपको उसी नाम से यूट्यूब चैनल बनाना चाहिए और उसे अपने ब्लॉग के साथ लिंक करना चाहिए तथा आपको अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने के बाद अबाउट वाले सेक्शन में जा करके अपनी वेबसाइट का लिंक डालना चाहिए। 

ऐसा करने से आपको बैकलिंक प्राप्त होगा। इस प्रकार यूट्यूब वीडियो को देखने के बाद हो सकता है कि कुछ लोग आपके वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर भी आ जाए, जिससे ट्रैफिक प्राप्त हो।

3: कंटेंट व्हाट्सएप पर शेयर करें

ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए जो भी कंटेंट आप लिखे, उसे व्हाट्सएप पर अवश्य शेयर करें। खासतौर पर व्हाट्सएप के अंदर जो ग्रुप आपने ज्वाइन करके रखे हैं, उसमें तो आर्टिकल के लिंक अवश्य डालें। इससे किसी व्यक्ति को अगर आपका आर्टिकल पसंद आता है तो वह अवश्य ही आपकी वेबसाइट पर आएगा।

इस प्रकार से आपके ब्लॉग पर व्हाट्सएप के द्वारा ट्रैफिक आएगा। अगर आप 5 ग्रुप में भी आर्टिकल शेयर करते हैं और उनमें से 100 लोग भी लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर आते हैं, तो इस प्रकार से ब्लॉग पर विजिटर की संख्या बढ़ेगी।

4: फेसबुक/लिंकडइन पर आर्टिकल शेयर करें

फेसबुक के द्वारा आप भर भर कर अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं, क्योंकि फेसबुक इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या इंडिया में ही 40 करोड़ से अधिक है। 

आप फेसबुक ग्रुप में अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक शेयर कर सकते हैं या फिर अपनी फेसबुक प्रोफाइल अथवा फेसबुक पेज के द्वारा भी ब्लॉग पोस्ट का लिंक शेयर कर सकते हैं। इससे अधिक से अधिक ट्रैफिक आएगा। इसके अलावा लिंकडइन पर भी ब्लॉग पोस्ट अवश्य शेयर करें, वहां से भी आपको बेहतरीन ट्रैफिक प्राप्त होगा।

5: ट्विटर पर ब्लॉग पोस्ट शेयर करें

ट्विटर पर अपने ब्लॉग के नाम से ही अकाउंट बनाएं और जो भी आर्टिकल आप ब्लॉग पर पोस्ट कर रहे हैं उसे ट्विटर पर भी अवश्य शेयर करें। ऐसा करने से इंटरनेट पर आपके ब्लॉग पोस्ट का फैलाव ज्यादा होता है जिससे ट्रैफिक आने की संभावना काफी अधिक हो जाती है।

6: ब्लॉग पोस्ट को ईमेल के द्वारा यूजर को अपडेट दें

ब्लॉग पोस्ट पर ट्रैफिक लाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर ईमेल सब्सक्राइब का बटन अवश्य लगाना चाहिए। इसके द्वारा जब कोई व्यक्ति ईमेल सब्सक्रिप्शन लेता है तो आपके ब्लॉग पर जो भी पोस्ट की जाती है, वह उसके ईमेल आईडी पर जाती है जिससे ट्राफिक आता है।

7: कोरा पर जवाब देकर ब्लॉग पर ट्रैफिक लाएं

कोरा वेबसाइट पर यूजर की संख्या काफी अधिक है। आप इस वेबसाइट को हिंदी में इस्तेमाल कर सकते हैं। मुख्य तौर पर यह सवाल जवाब करने वाली वेबसाइट है।

वेबसाइट पर अपने ब्लॉग का लिंक दे करके ब्लॉक पर ट्रैफिक ला सकते हैं। अगर आप रोजाना 10 सवालों के जवाब कोरा वेबसाइट पर देते हैं तो आपको दैनिक तौर पर 100 से लेकर के 300 यूजर्स का ट्राफिक प्राप्त हो सकता है।

8: ब्लॉग पर शेयर बटन लगाएं

आपको अपने ब्लॉग पर शेयर बटन अवश्य लगाना चाहिए। इससे कोई भी व्यक्ति आसानी से फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और ईमेल आईडी पर अपने दोस्तों के साथ ब्लॉग पोस्ट को शेयर कर सकेगा, जिससे ब्लॉग पोस्ट पर तगड़ा ट्रैफिक आने की संभावना रहेगी।

9: ब्लॉग फोटो में कीवर्ड का इस्तेमाल करें

आप अपने ब्लॉग पर जो भी आर्टिकल लिखें, उसमें फोटो पोस्ट करने के दरमियान आपको फोटो में कीवर्ड का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए।

कीवर्ड का इस्तेमाल करने से सर्च इंजन को इस बात की जानकारी प्राप्त होती है कि फोटो किस बारे में है अर्थात आपको फोटो में टाइटल और Alt Text तथा कैप्शन अवश्य लिखना चाहिए। अगर आप फोटो में कीवर्ड का इस्तेमाल करेंगे तो गूगल इमेज सर्च के द्वारा भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा।

10: पोस्ट में सबटाइटल का इस्तेमाल करें 

आपको टाइटल के अलावा पोस्ट सबटाइटल का भी इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे कि h2,h3, h4 इत्यादि हेडिंग का इस्तेमाल आपको अवश्य करना चाहिए।

इसकी वजह से आपकी पोस्ट एक से ज्यादा कीवर्ड पर रैंक करेगी और साथ ही साथ आपके आर्टिकल में संबंधित टॉपिक की पूरी जानकारी मौजूद होगी।

11: ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करें 

आपने अपने ब्लॉग पर जो भी पोस्ट लिखी हुई है उसे आप को दैनिक तौर पर या फिर 3 से 4 दिनों के अंदर अवश्य ही अपडेट करना चाहिए। ऐसा करने से भी ब्लॉग कर ट्रैफिक बढ़ता है।

अगर आप रोजाना अपने ब्लॉग पर आर्टिकल पोस्ट करते हैं और अपने लिखने की कला में बदलाव करते हैं तो धीरे-धीरे अपने आप ही आपके ब्लॉग पर भर भरकर ट्रैफिक आने लगता है।

12: कीवर्ड रिसर्च अवश्य करें

ब्लॉग पोस्ट पर अधिक ट्रैफिक लाने के लिए आपको ऐसे कीवर्ड पर आर्टिकल लिखना चाहिए, जिस कीवर्ड को अधिक से अधिक लोग सर्च करते हो। इसके लिए आपको कीवर्ड रिसर्च करने की आवश्यकता है।

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आप इंटरनेट पर मौजूद विभिन्न कीवर्ड रिसर्च टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं और यह पता कर सकते हैं कि कौन से कीवर्ड पर कितना ट्रैफिक है और कितना कंपटीशन है।

13: एसईओ फ्रेंडली आर्टिकल लिखें

हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखने के साथ ही साथ आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के अनुरूप आर्टिकल लिखना चाहिए। अगर आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के अनुरूप आर्टिकल लिखते हैं तो सर्च इंजन जल्दी से आपके ब्लॉग पोस्ट को रैंक करता है और इसकी वजह से ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आपके ब्लॉग पोस्ट पर आता है।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कंटेंट लिखने के लिए आपको टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन को ऑप्टिमाइज करना चाहिए तथा हेडिंग टैग का इस्तेमाल करना चाहिए और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन फ्रेंडली यूआरएल बनाना चाहिए, साथ ही आर्टिकल में सही जगह पर कीवर्ड इस्तेमाल करना चाहिए तथा इंटरनल लिंकिंग और एक्सटर्नल लिंक भी करना चाहिए।

14: गूगल वेब स्टोरी बनाएं 

गूगल वेब स्टोरी ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का शानदार तरीका है। इसके द्वारा आप कम समय में ही अपने ब्लॉग पर काफी अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं।

गूगल वेब स्टोरी तैयार करने के लिए वीडियो, ऑडियो, टेक्स्ट, फोटो और एनिमेशन का इस्तेमाल किया जाता है। इसके द्वारा जो स्टोरी आप बनाते हैं वह गूगल डिस्कवर और गूगल सर्च में दिखाई देता है।

आप चाहे तो वेब स्टोरी पर एडवर्टाइजमेंट, कॉल टू एक्शन वर्ड तथा लिंक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके द्वारा पैसा भी कमा सकते हैं।

15: बैंक लिंक अवश्य बनाएं 

जब आपके द्वारा बनाया गया ब्लॉग 3 से 5 महीने पुराना हो जाता है तो आपको अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स बनाने पर काम चालू कर देना चाहिए, क्योंकि ब्लॉग को सक्सेसफुल करने के लिए महत्वपूर्ण बैकलिंक होना आवश्यक है।

अगर आप क्वालिटी बैकलिंक्स का निर्माण करते हैं तो जल्दी से आपका ब्लॉग गूगल सर्च इंजन में रैंक होने लगता है, जिससे आपको ज्यादा ट्रैफिक मिलता है। आप चाहे तो दूसरी भी वेबसाइट से बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं।

Blog Par Traffic Kaise Badhaye FAQ: 

Q: ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं?

ANS: ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के कई कारगर तरीके हमने आर्टिकल में शेयर किए हुए हैं। उस पर ध्यान दें और उस पर अमल करें।

Q: ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक आना चाहिए?

ANS: ब्लॉग पर कितना भी ट्रैफिक आए वह कम ही होता है क्योंकि अधिक ट्रैफिक का मतलब है ब्लॉग के द्वारा अधिक कमाई।

Q: वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

ANS: वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए अपनी हर पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें और हाई क्वालिटी वाला आर्टिकल लिखे तथा अच्छे कीवर्ड रिसर्च करके ही आर्टिकल लिखें।

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ फ्रेड्स ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं (Blog Par Traffic Kaise Badhaye) का यह आर्टिकल पसंद आया होगा. ब्लॉग पर ट्रेफिक बढ़ाने के दिए गये तरीके आपको कैसे लगे कमेंट कर जरुर बताएं.

आप इस तरह के कंटेट को रेगुलर पढ़ना चाहते है तो अपने इस ब्लॉग को नियमित रूप से विजिट करते रहे.

Leave a Comment