माउस क्या है प्रकार व उपयोग के बारे में जानकारी Computer Mouse In Hindi

आज हम माउस क्या है प्रकार व उपयोग के बारे में जानकारी Computer Mouse In Hindi के बारे में जानेगे. हमारे दैनिक जीवन में कंप्यूटर और उससे जुड़े उपकरणों की बड़ी भूमिका होती हैं. माउस उन्ही कंप्यूटर डिवाइस में हैं जो हमारे काम को सरलता से करने में मदद करता हैं. डेस्कटॉप की समस्त गतिविधियों को इसी के जरिये नियंत्रित किया जाता हैं. इस आर्टिकल में हम जानेगे माउस क्या होता हैं इसके प्रकार उपयोग फुल फॉर्म और बनने का इतिहास और आविष्कारक कौन थे.

माउस क्या है प्रकार व उपयोग Computer Mouse In Hindi

माउस क्या है प्रकार व उपयोग के बारे में जानकारी Computer Mouse In Hindi

माउस एक ऐसी युक्ति है. जिससे आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर आइटम को स्थान से हटाने, चुनने और खोलने का काम करते है. माउस आमतौर पर कीबोर्ड के बगल में डेस्कटॉप पर रखा जाता है.

अधिकाँश माउस में कम से कम दो बटन होते है. बायां और दाया. अधिकांश कार्य बाए बटन को दबाकर किये जाते है, दाया बटन कुछ विशेषः कार्यो के लिए होता है.

कुछ विशेष उन्नत प्रकार की माउस युक्तियों में अतिरिक्त बटन से कुछ सामान्य कार्य किया जाता है. जैसे स्क्रोलिंग टेक्स्ट आदि. आगे हम कंप्यूटर माउस के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेगे.

जब आप अपने डेस्कटॉप पर माउस को चलाते है तो पॉइंटर आपके स्क्रीन पर संगत रूप से चलता है. माउस आपकों स्क्रीन पर एक आइटम चुनने की सुविधा देता है. जब आप स्क्रीन पर विभिन्न हिस्सों में पॉइंटर को चलाते है तो आइटम या पॉइंटर बदल जाते है.

इन बदलावों से संकेत मिलता है, कि आप एक आइटम को खोलने के लिए उस पर क्लिक कर सकते है. या इसके अन्य विकल्प को देख सकते है. आप पॉइंटर को घुमाकर एक आइटम को खोल सकते है. और इसके लिए बाए माउस बटन को दो बार दबाना पड़ता है.

एक दस्तावेज में आप माउस से टाइपिंग करने का स्थान चुन सकते है. आपकों दस्तावेज में पॉइंटर उस स्थान पर ले जाना होता है. जहा से आप टेक्स्ट जोड़ना चाहते है और फिर टाइपिंग के लिए कीबोर्ड का इस्तमोल कर सकते है.

एक आइटम को अपने स्थान से हटाने के लिए आपकों इसे एक क्लिक करना होता है. और इसके बाद माउस को पकड़े हुए उसे अन्य स्थान पर ले जाना होता है.

जब आप आइटम को नए स्थान पर ले जाते है तो आप माउस बटन छोड़ देते है. माउस का राइट बटन मीनू डिस्प्ले करने में उपयोग किया जाता है.

इस मीनू के विकल्प में सबसे सामान्य कार्य में शामिल है, जैसे एक टेक्स्ट को कॉपी करने के बाद एक स्थान से ले जाकर दूसरे स्थान पर पेस्ट किया जा सकता है. इन्हें सन्दर्भ संवेदनशील मीनू कहते है. इस मीनू से आपकों जल्दी कार्य करने में सहायता मिलती है.

अधिकांश माउस युक्तियों (Mouse Devices) में एक एक पहिया होता है जो आपकों दस्तावेज या पेज देखने में सहायता देता है. स्क्रोल करने के लिए आपकों पहिये पर अंगुली रखनी होती है और इसे आगे व पीछे की ओर रोल किया जाता है.

इससे दस्तावेज उपर नीचे देखा जा सकता है. बाजार में कई प्रकार के माउस उपलब्ध है. एक रेगुलर माउस में रबर या धातु की बॉल अंदर की ओर होती है. माउस की यांत्रिक गतिविधि से बॉल चलती है.

यदि गति पुनः स्क्रीन पर पॉइंटर को चलाती है. इसी रेगुलर माउस के समान एक ऑप्टिकल माउस का भी उपयोग किया जा सकता है. जबकि इसमें बॉल नही होती है. इसमें गतिशीलता का पता लगाने के लिए लेजर उपयोग किया जाता है.

माउस का आविष्कार किसने किया – Computer mouse Inventor

कंप्यूटर में कर्सर के लिए उपयोग किये जाने वाले माउस उपकरण की खोज 1960 में डग एंजेलबर्ट ने आविष्कार किया था. उस समय कंप्यूटर अपने प्रथम चरण में था, जिनका आकार एक कमरे के जैसा हुआ करता था. उस समय बनाया गया पहला माउस भी आज के कंप्यूटर माउस से दिन रात का अंतर था.
डग एंजेलबर्ट का यह माउस लकड़ी का बना हुआ था. जिनमें दो धातु के बने विशाल पहिये हुआ करते थे. जैक हॉली और बिल 1972 में जीरॉक्स पार्क पहला डिजिटल माउस बनाया था, जिसमें लगी गोल बॉल मेटल की बनी हुआ करती थी. माइक्रोसॉफ्ट ने पहली बार 1983 में माउस की सेल आरम्भ की थी.

माउस कितने प्रकार के होते है – Type Of Computer Mouse In Hindi

  • मैकेनिकल माउस (Mechanical mouse) 
  • ऑप्‍टो मैकेनिकल माउस (Optomechanical Mouse)
  • ऑप्टिकल माउस (Optical mouse) 
  • वायरलेस माउस (Wireless mouse) 

माउस का फुल फॉर्म क्या है?

Mouse की अंग्रेजी में फुल फॉर्म होती है Manually Operated Utility For Selecting Equipment हिंदी में कहे तो हस्तचालित रूप से उपकरण के चयन के लिए काम में लिया जाने वाला उपकरण.

या इसे इस प्रकार भी कह सकते हैं एक छोटा कंप्यूटर उपकरण जिसकी मदद से कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन पर क्लिक, point, select, click, drag, drop और scroll करने में काम आता हैं.

Computer Mouse का इस्तेमाल करने का तरीका

यदि आप किसी प्रयोजन हेतु कंप्यूटर के माउस का प्रयोग करते हैं तो आपको इसकी पूरी क्षमता और सभी अनुप्रयोगों के बारे में जानकारी हो तो यह आपके काम को अधिक आसान बना देगा, यहाँ आपको कुछ टिप्स अथवा माउस यूज करने के तरीके बता रहे है जिनमें से कुछ से आप परिचित भी होंगे.

स्क्रोल व्हील का यूज

जब आप अपने पीसी की स्क्रीन पर कोई डोक्यूमेंट या वेब पेज पढ़ रहे है तो उसे नीचे स्क्रोल करने के लिए स्क्रोल व्हील यानी माउस पर लगे पहिये का उपयोग कर सकते हैं.

यह आपको स्क्रीन पर जल्दी ऊपर नीचे जाने में मदद करता हैं. आप इस पहिये को दबाकर क्लिक बटन के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं.

माउस में राईट क्लिक

एक कंप्यूटर माउस में मूलतः तीन बटन (राईट, लेफ्ट और स्क्रोल व्हील) होते हैं. तीन तरह से राईट क्लिक बटन का यूज किया जा सकता हैं.

  1. लिखे शब्दों को हाईलाइट करने में
  2. कॉपी पेस्ट और कट करने में
  3. वेब लिंक को नई टेब में खोलने के लिए

डबल क्लिक

यहाँ डबल या ट्रिपल क्लिक का अर्थ पॉइंटर को किसी फाइल या टेक्स्ट पर रखकर दो या तीन बार लेफ्ट क्लिक बटन प्रेस करने से हैं. ऐसा करने से लिखी हुई सामग्री के बीच के शब्दों को हाई लाइट किया जा सकता हैं.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों माउस क्या है प्रकार व उपयोग के बारे में जानकारी Computer Mouse In Hindi का यह लेख आपको पसंद आया होगा, यदि आपको कंप्यूटर माउस क्या है मीनिंग कैसे काम करता है प्रकार आदि के बारे में दी जानकारी पसंद आई हो तो अपने फ्रेड्स के साथ भी शेयर करें.

अपने विचार यहाँ लिखे