दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय | Deepika Padukone Biography in Hindi

दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय | Deepika Padukone Biography in Hindi दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की एक ऐसी एक्ट्रेस है जो अच्छी एक्टिंग के लिए तो फेमस है ही, साथ ही इनके गालों पर पड़ने वाले डिंपल के कारण यह और भी ज्यादा फेमस है। एक्टिंग करने के अलावा दीपिका पादुकोण मॉडलिंग करने का काम भी करती हैं और अगर इनकी फीस के बारे में बात की जाए तो बॉलीवुड में इनका नाम उन हीरोइन की लिस्ट में लिया जाता है जो सबसे ज्यादा फीस एक फिल्म को करने के बदले में लेती हैं।

दीपिका पादुकोण जीवन परिचय Deepika Padukone Biography in Hindi

दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय Deepika Padukone Biography in Hindi

पादुकोण ने जब बॉलीवुड में एंट्री ली थी, तो शायद ही किसी को यह पता था कि एक दिन यह बॉलीवुड में इतना ऊंचा मुकाम हासिल करेंगी। वर्तमान के टाइम में दीपिका पादुकोण के पास बॉलीवुड की फिल्मों में अमूल्य योगदान देने के बदले में कई अवार्ड मौजूद है।

दीपिका पादुकोण का व्यक्तिगत परिचय

नामदीपिका पादुकोण
जन्मदिन5 जनवरी 1986
उम्र34 वर्ष
जन्म स्थानकोपेनहेगन, डेनमार्क
राशिमकर
नागरिकताभारतीय
गृह नगरबेंगलुरु, कर्नाटक, भारत
पढ़ाईग्रेजुएट
धर्महिन्दू
ज्ञानहिंदी और अंग्रेजी
शौकडांस करना, बैडमिंटन खेलना
पेशाएक्टर
पिताप्रकाश पादुकोण
माता का नामउज्जला पादुकोण
बहन का नामअनीशा पादुकोण
पतिरणवीर सिंह

प्रारंभिक जीवन

दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की एक्ट्रेस भले ही हैं परंतु आज इनकी पहचान पूरे वर्ल्ड में फैल गई है। बता दें कि दीपिका पादुकोण ने बॉलीवुड में भले ही अपने पैर जमा कर रखे हैं परंतु इनका जन्म डेनमार्क के कोपनहेगन शहर में हुआ था और इनकी जन्म तारीख साल 1986 में 5 जनवरी की है।

इस प्रकार हर साल 5 जनवरी को दीपिका पादुकोण के द्वारा कुछ खास लोगों को अपने जन्मदिन के मौके पर निमंत्रण दिया जाता है।

दीपिका पादुकोण के जो पिताजी हैं, उनका नाम प्रकाश पादुकोण है और इनकी माता जी घर का काम करती हैं जिनका नाम उज्जवला है।‌ दीपिका पादुकोण अपने माता-पिता की सबसे बड़ी लड़की है। इनकी एक छोटी बहन भी है जिसका नाम अनीशा है। 

इनके पिता प्रकाश पादुकोण काफी अच्छा बैडमिंटन खेल लेते हैं और वह कई बैडमिंटन टूर्नामेंट में भी भाग ले चुके हैं। साल 2018 में 14 नवंबर के दिन बॉलीवुड के ही अभिनेता रणवीर सिंह के साथ दीपिका पादुकोण ने हिंदू रीति रिवाज से काफी धूमधाम से शादी कर ली।

दीपिका पादुकोण की शिक्षा

पादुकोण ने मॉडलिंग और एक्टिंग के कैरियर को तो महत्व दिया है, साथ ही उन्होंने अपनी पढ़ाई पर भी विशेष तौर पर ध्यान दिया था। इनकी प्रारंभिक एजुकेशन की बात करें तो अपनी प्रारंभिक एजुकेशन को हासिल करने के लिए दीपिका पादुकोण बेंगलुरु शहर चली गई थी और वहां पर उन्होंने सोफिया स्कूल में एडमिशन लिया था।

यहीं से इन्होंने अपने प्रारंभिक पढ़ाई को कंप्लीट किया था। इसके बाद दीपिका पादुकोण ने आगे की पढ़ाई को पूरा करने के लिए माउंट कार्मेल कॉलेज में एडमिशन लिया और यहां से इन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की। इसके बाद इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से दीपिका ने बीए की डिग्री सोशियोलॉजी में पूरी की।

करियर की शुरुआत

काफी कम उम्र में ही फिल्मों में एक्टिंग करने का सपना पाले हुए दीपिका पादुकोण ने जब 18 साल की उम्र को पार कर लिया तब इन्होंने मॉडलिंग की फील्ड में अपने आप को उतारने का डिसीजन लिया और इसके बाद इस फील्ड में आने के बाद इन्हें कुछ छोटे-मोटे एडवर्टाइजमेंट में काम करने का मौका मिला।

हालांकि इन्होंने किसी भी काम को छोटा नहीं समझा और जो भी काम इन्हें मिलता गया, यह उन्हें करती गई। एडवर्टाइजमेंट में काम करते करते इन्हें फैशन शो में रेंप पर वोक करने का मौका भी प्राप्त हुआ और अपनी शानदार रैंप वॉक के कारण ही दीपिका को मॉडल ऑफ द ईयर जैसा पुरस्कार भी प्राप्त हुआ।

मॉडलिंग करने के साथ ही साथ दीपिका पादुकोण अपने खाली टाइम में एक्टिंग करने का प्रयास भी करती थी और वह इसके लिए शीशे का इस्तेमाल करती थी।

इससे उनकी एक्टिंग स्किल्स काफी ज्यादा बढ़िया हुई और जब दीपिका पादुकोण 21 साल की हो गई तब इनकी मुलाकात हिमेश रेशमिया के साथ हुई जिसके बाद हिमेश रेशमिया ने अपने एल्बम में दीपिका को काम करने के लिए कहा।

पहली कन्नड़ फिल्म

साल 2006 में दीपिका पादुकोण को डायरेक्टर के द्वारा एक कन्नड़ भाषा में रिलीज होने वाली फिल्म में काम करने का ऑफर दिया गया। उस पिक्चर का नाम ऐश्वर्या था।

इस पिक्चर को दीपिका ने स्वीकार कर लिया और उन्होंने इस पिक्चर में काम किया। इसके बाद उनकी बॉलीवुड में एंट्री हो गई जिसमें पहले ही पिक्चर में उन्हें शाहरुख खान के साथ काम करने का मौका मिला।

बॉलीवुड कैरियर

आपने ओम शांति ओम फिल्म देखी होगी जिसमें मुख्य अभिनेता शाहरुख खान थे और इसमें मुख्य अभिनेत्री के तौर पर दीपिका पादुकोण को लिया गया था और दीपिका पादुकोण की बॉलीवुड में एंट्री करने का दरवाजा इसी फिल्म से खुला,

क्योंकि यही फिल्म इनकी बॉलीवुड की पहली फिल्म थी। दीपिका पादुकोण की एक्टिंग और शाहरुख खान जैसे बड़े अभिनेता के शामिल होने के कारण इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर एवरेज कमाई दर्ज की।

इसके बाद तो दीपिका की गाड़ी चल पड़ी। बता दे की फिल्म ओम शांति ओम के लिए ही दीपिका पादुकोण को बेस्ट न्यूकमर एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवार्ड भी प्राप्त हुआ था। इसके बाद कुछ अन्य पिक्चर में दीपिका पादुकोण दिखाई दी परंतु उन्हें ज्यादा सफलता हासिल नहीं हुई। 

हालांकि उनकी किस्मत की चाबी एक बार तब फिर से घूमी जब इन्हें कॉकटेल फिल्म में मुख्य एक्ट्रेस के तहत लिया गया। इस पिक्चर में दीपिका ने काफी शानदार एक्टिंग की, जिन्हें लोगों ने काफी ज्यादा सराहा।

दीपिका पादुकोण की शारीरिक संरचना

अपनी पर्सनैलिटी को लेकर के दीपिका काफी ज्यादा संवेदनशील रहती है, क्योंकि इनकी पर्सनैलिटी इतनी शानदार है कि लोग हमेशा इनके पर्सनालिटी के चर्चे करते हैं। नीचे आपको दीपिका पादुकोण की शारीरिक संरचना की जानकारी दी जा रही है।

चेहरे का रंगहल्का सावला 
लंबाई5 फुट 9 इंच 
वजन58 किलो
फिगर34-26-36
आंखो का कलरगहरा भूरा
बालों का कलरकाला

दीपिका पादुकोण की हिट बॉलीवुड फिल्में

बचना ए हसीनो2008
चांदनी चौक टू चाइना2009
लव आज कल2009
आरक्षण2011
देसी बॉईज2011
ये जवानी है दीवानी2013
पीकू2015
बाजीराव मस्तानी2015
पद्मावत2018
गहराइयां2022

ऐसा नहीं है कि दीपिका पादुकोण ने अपनी एक्टिंग का जलवा सिर्फ बॉलीवुड की पिक्चरों में ही बिखेरा है। बॉलीवुड के अलावा भी इन्होंने हॉलीवुड की कुछ फेमस फिल्मों में काम किया है जैसे कि ट्रिपल एक्स: रिटर्न ऑफ़ ज़ेंडर केज।

दीपिका पादुकोण आने वाली फिल्में | Deepika Padukone Upcoming Movies

फिल्म नामरिलीज डेट
द इंटर्न2022
प्रोजेक्ट के2022
पठान04 Mar 2022
सपना दीदी04 Jul 2022
फाइटर26 Jan 2023

दीपिका पादुकोण को प्राप्त अवार्ड

यह दीपिका पादुकोण की शानदार एक्टिंग का ही कमाल है कि अभी तक इन्हें अपने बॉलीवुड के कैरियर के दरमियान कई फिल्मफेयर अवार्ड और दूसरे अवार्ड भी प्राप्त हो चुके हैं। आइए एक नजर पादुकोण को मिल चुके अवार्ड के ऊपर डालते हैं।

  • ओम शांति ओम पिक्चर के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड: साल 2008 
  • गोलियों की रासलीला रामलीला पिक्चर के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड: साल 2014
  • चेन्नई एक्सप्रेस फिल्म के लिए इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकैडमी अवार्ड: साल 2014 
  • पीकू फिल्म के लिए इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकैडमी अवॉर्ड: साल 2016
  • पीकू फिल्म के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड: साल 2016 

नेटवर्थ

दीपिका की कमाई का मुख्य जरिया फिल्मों में एक्टिंग करना ही है। हालांकि दूसरे बॉलीवुड स्टार की तरह यह इनकम प्राप्त करने के लिए अन्य कई काम भी करती हैं। जैसे कि यह एडवरटाइजमेंट में भी काम करती है। इसके अलावा कई प्रोडक्ट की यह ब्रांड एंबेसडर भी है।

बात करें अगर इनकी टोटल कमाई के बारे में तो यह एक पिक्चर को करने के बदले में ₹100000000 की फीस लेती है। इसके अलावा यह एक एडवर्टाइजमेंट करने के लिए 5 करोड रुपए लेती है। उन्होंने विभिन्न चीजों में तकरीबन ₹350000000 का इन्वेस्टमेंट करके भी रखा है।‌

इस प्रकार देखा जाए तो इनकी टोटल 1 अरब 2 करोड रुपए की मालकिन है।‌इनके पास पांच महंगी कारें भी हैं और इनकी सालाना कमाई 68 करोड़ के आसपास है।

दीपिका पादुकोण की पसंद और नापसंद

  • खाने में इन्हें साउथ इंडियन फूड काफी ज्यादा पसंद है। इसके अलावा यह सीफूड खाना भी पसंद करती हैं।
  • बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन, बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान, मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान और हॉलीवुड के फेमस अभिनेता ब्रैड पिट दीपिका के फेवरेट एक्टर हैं।
  • सफेद और बैगनी यह दोनों ऐसे रंग है, जो पादुकोण के फेवरेट कलर की लिस्ट में शामिल है।
  • सदाबहार अभिनेत्री श्रीदेवी, डांसिंग क्वीन माधुरी दीक्षित, हेमा मालिनी, प्रीति जिंटा, रानी मुखर्जी और काजोल जैसी बॉलीवुड की अभिनेत्रियां इनकी फेवरेट एक्ट्रेस है।
  • इन्हें बैडमिंटन का खेल खेलना पसंद है। यह अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना पसंद करती हैं
  • पेरिस एक ऐसी जगह है जिसे घूमना दीपिका को सबसे ज्यादा पसंद है।

वर्कआउट शेड्यूल

यास्मिन कराचीवाला ही वह फिटनेस ट्रेनर है, जिसके निर्देशन के तहत दीपिका पादुकोण सख्त वकआउट रूटीन को फॉलो करती है और यही वजह है कि दीपिका पादुकोण इतनी ज्यादा फिट दिखाई पड़ती है।

यास्मिन कराचीवाला के कहने पर रोज सुबह 6:00 बजे दीपिका पादुकोण अपना बिस्तर छोड़ देती है और उसके बाद वह नीचे दिए गए क्रियाकलापों को करती है।

• जिम

जब पादुकोण अपने घर पर रहती हैं तब यह दैनिक तौर पर जिम करती है। इसके अलावा अगर कभी कभी शूटिंग के दरमियान यह किसी ऐसी जगह पर होती है, जहां पर जिम नहीं होता है तो यह वहां पर थोड़ी बहुत भारी चीजों को उठा कर के ही कसरत को पूरा कर लेती हैं।

योगा

सामान्य लोगों की तरह दीपिका को भी सुबह में योगा करने के फायदे अच्छी तरह से पता है। इसलिए अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए वह सुबह के समय में योगा करना पसंद करती हैं।

• वॉक

योगा को अच्छी तरह से कंप्लीट कर लेने के बाद ये ट्रैक सूट पहनती है और स्पोर्ट्स शूज पहनती है। इसके बाद वह वोक पर निकल जाती है। उनकी वोकिंग का टाइम तकरीबन आधा घंटा होता है। इसके बाद यह वापस घर चली जाती है।

डांस

बोरिंग महसूस होने पर दीपिका पादुकोण डांस करना काफी ज्यादा पसंद करती हैं, क्योंकि उनका ऐसा मानना है कि डांस करने से मानसिक तनाव दूर हो जाता है, साथ ही थोड़ी बहुत कसरत भी हो जाती है जो उन्हें फिट रखती है।

दीपिका पादुकोण का दैनिक भोजन प्लान

दीपिका सुबह 5:00 बजे के आसपास उठ जाती है। उसके बाद यह कुछ देर तक योगा करती है। इसके बाद इनका नाश्ता चालू होता है 7:00 बजे के आसपास।‌

नाश्ते में यह कम फैट वाले दूध और दो अंडे का सेवन करती हैं। इसके बाद यह काम पर निकल जाती है और फिर दोपहर के टाइम में यह नॉनवेजिटेरियन खाना जैसे की मछली पसंद करती हैं। 

इसके अलावा यह थोड़ी बहुत मात्रा में सब्जियां भी खाती है। शाम के टाइम में ये कॉफी पीना ज्यादा पसंद करती हैं। इसके अलावा यह साउथ इंडियन खाना हल्की मात्रा में लेती है।

रात के खाने में पादुकोण रोटी और थोड़ी सी सब्जी लेती है।‌इसके साथ ही यह सलाद का सेवन करती हैं और उसके बाद एक गिलास ताजा संतरे का जूस पीती है।

विवाद

पादुकोण की फोटो को फेमस न्यूज़ पेपर टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपने कवर पेज पर छापा था और टाइम्स ऑफ इंडिया के द्वारा उसे कुछ ऐसा टाइटल दिया गया था, जो दीपिका पादुकोण को पसंद नहीं आया था और उस टाइटल से नाराज होने के कारण दीपिका पादुकोण ने टाइम्स ऑफ इंडिया न्यूज़ पेपर के प्रति अपना विरोध दर्ज करवाया था, जिसे बॉलीवुड के कई लोगों ने समर्थन दिया था।

कुछ साल पहले ही पादुकोण ने एक पिक्चर में काम किया था, जिसका नाम पद्मावती था। इस पिक्चर का राजपूत समाज ने काफी ज्यादा विरोध किया था। 

विरोध के स्वरूप ही कुछ लोगों ने दीपिका पादुकोण को लेकर के कुछ ऐसे बयान दिए थे जो काफी आपत्तिजनक थे। इसके साथ ही साथ पादुकोण को विभिन्न प्रकार की धमकी भी लोगों के द्वारा दी गई थी। यहां तक कि पद्मावती पिक्चर के निर्माता संजय लीला भंसाली पर राजस्थान में हमला भी किया गया था।

दीपिका पादुकोण का अफेयर

रणवीर सिंह से शादी होने के पहले दीपिका पादुकोण का नाम मुख्य तौर पर बॉलीवुड के हैंडसम मैन रणबीर कपूर के साथ जुड़ा था। इसके अलावा किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक विजय माल्या के बेटे सिद्धार्थ माल्या के साथ भी दीपिका के संबंध के चर्चे मीडिया में काफी ज्यादा आए थे।

विवाह 

मीडिया में काफी दिनों तक यह बात सुर्खियों में थी कि रणवीर सिंह और पादुकोण एक-दूसरे को डेट कर रहे हैं। हालांकि इनके द्वारा इस बात पर कोई भी बयान नहीं दिया गया था

परंतु साल 2018 में इन लोगों ने आधिकारिक तौर पर यह स्वीकार कर लिया कि वह दोनों एक दूसरे को डेट कर रहे हैं और इसी साल में दीपिका और रणवीर सिंह ने आपस में शादी करने का फैसला किया और इसके लिए उन्होंने इटली देश की जगह का सिलेक्शन किया।

वहां पर इन दोनों ने हिंदू रीति रिवाज से शादी की। शादी करने के बाद यह दोनों भारत चले आए और यहां पर इन्होंने कुछ खास मेहमानों के लिए एक रिसेप्शन पार्टी का आयोजन किया, जिसमें बॉलीवुड के कई सितारे शामिल हुए, साथ ही इनके करीबी रिश्तेदार भी शामिल हुए।

FAQ

दीपिका पादुकोण कौन हैं?

ये एक लोकप्रिय भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं.

दीपिका पादुकोण की आयु कितनी हैं?

2022 में इनकी आयु 36 वर्ष हैं.

दीपिका के पति का नाम क्या हैं?

रणवीर सिंह

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय | Deepika Padukone Biography in Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर आपको इस फिल्म अभिनेत्री की जीवनी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published.