धनुष (वेंकटेश प्रभु) का जीवन परिचय Dhanush Biography in Hindi

धनुष ( वेंकटेश प्रभु ) का जीवन परिचय Dhanush Biography in Hindi हमारे देश में चाहे व्यक्ति किसी भी राज्य का  क्यों ना हो लोगों को फिल्में देखना बहुत अच्छा लगता है जिसे वे मनोरंजन का साधन मानते हैं| सामान्य तौर पर देखा जाता है कि फिल्मों का जादू हर किसी के ऊपर चढ़कर बोलता है चाहे वह किसी भी आयु वर्ग का क्यों ना हो?  भारत में कई सारे राज्यों में फिल्में बनाई जाती हैं जिनमें दक्षिण भारत में मुख्य रूप से फिल्में बनाई जाती हैं और जहां पर लोगों के द्वारा दक्षिण भारतीय अभिनेता और अभिनेत्रियों को खास पसंद किया जाता है और उन्हें एक विशेष दर्जा भी दिया जाता है|  

धनुष का जीवन परिचय Dhanush Biography in Hindi

Contents show
धनुष का जीवन परिचय Dhanush Biography in Hindi

ऐसे में आपके सामने आज हम एक मुख्य दक्षिण भारतीय अभिनेता के बारे में बात करेंगे जिनका नाम वेंकटेश प्रभु (धनुष) है और जिन्होंने अपनी कामयाबी से नई बुलंदियों को छू लिया है|

आज हम आपको अभिनेता धनुष के बारे में संपूर्ण जानकारी देने जा हे हैं,जो निश्चित रूप से ही आपके लिए लाभकारी हो सकती है।

कौन है धनुष? 

वेंकटेश प्रभु तमिल सिनेमा का जाना माना चेहरा है जो मुख्य रूप से निर्माता, निर्देशक, अभिनेता, लेखक, गीतकार, नर्तक और गायक के रूप में जाने जाते हैं। 

हम सभी उन्हें धनुष के नाम से बेहतर जानते हैं जिन्होंने आज तक तमिल सिनेमा में हर क्षेत्र में अपना विशेष योगदान दिया है और जिनके कामों को चारो ओर सराहा भी गया है|

वेंकटेश प्रभु का जन्म

वेंकटेश प्रभु का जन्म 28 जुलाई 1983 को मद्रास तमिलनाडु में हुआ था|  उनके पिता का नाम कस्तूरी राजा था जो एक प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक और निर्माता है। एवं उनकी मां का नाम विजयलक्ष्मी है और उनके भाई का नाम  सिल्राघवन है|

Telegram Group Join Now

धनुष की शादी

वेंकटेश प्रभु ने 18 नवंबर सन 2004 में रजनीकांत की बड़ी बेटी ऐश्वर्या के साथ  शादी की थी। उनकी शादी बहुत ही अच्छे तरीके से की गई थी जिसमें कई सारे लोगों को शामिल किया गया था साथ ही साथ इस शादी में कई बड़े जाने-माने लोग आए हुए थे। उनके दो पुत्र यात्रा राजा एवं लिंग राजा है।

शिक्षा

धनुष की प्रारंभिक शिक्षा “थाई सत्य मैट्रिकुलेशन हाई स्कूल चेन्नई” से हुई है। जहां पर उन्होंने अपने स्कूली जीवन में कई सारी अनोखी बातों को सीखा और उन्हें अपने जीवन में चरितार्थ भी किया है। इसके बाद उन्होंने “मदुरई कामराज विश्वविद्यालय” से अपने आगे की पढ़ाई को जारी रखा जहां उन्होंने बीसीए की डिग्री प्राप्त की।

धनुष के अभिनय की शुरुआत

चूंकि इनके पिता एक बहुत बड़े निर्देशक थे इसलिए उन्होंने अपने पिता की फिल्म “ठुल्लुवाधो इलमाई”  2002 में शुरुआत की थी| इस फिल्म के बाद आलोचकों को एक नया सुपरस्टार दिखाई देने लगा था आगे  2003 में “कादल” नामक  फिल्म आई, जो बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रही इसके बाद (धनुष) वेंकटेश प्रभु ने कभी मुड़ कर नहीं देखा और लगातार उनकी एक के बाद एक फिल्म आती चली गई| 

जिसमें 2004 में वे “सोलन” में दिखाई दिए उसके बाद उनकी एक-एक करके कई सारी फिल्में आई| जिसमें मुख्य रुप से अथू ओरु कना कालम, पूधूपेट्टाई,   ड्रीम,  परत्ताई एंगिरा अजागू सुंदरम,   इतावली, साइकिल चोर  थी|

इनमें से कुछ फिल्मों को सफलता मिली तो कुछ फिल्में औसत रही लेकिन निरंतर धनुष को दर्शकों का प्यार मिलता रहा और इस वजह से लोग उनकी खूब सराहना भी करते रहे|

उनका एल्बम छाया भारतीय बाजारों में

जैसा कि हम सभी को पता है वेंकटेश प्रभु एक बेहतरीन गायक भी हैं जिन्होंने कई सारे फिल्मों में पार्श्व गायन किया है इसके अलावा उन्होंने “व्हाई दिस कोलावरी डी” नाम का गाना गाया जिसे बहुत लोकप्रियता हासिल हुई और यह गाना युवा वर्ग की जुबान पर चढ़ चुका था तथा यह गाना बहुत ही उम्दा तरीके से फिल्माया भी गया था, जिसने यूट्यूब में भी सनसनी मचा दी थी।

धनुष का हिंदी फिल्मों में सफर

तमिल फिल्मों के साथ ही साथ उन्होंने हिंदी फिल्मों में भी अच्छा प्रदर्शन किया है जिसमें उन्होंने 2013 में  “रांझणा” और और 2015 में फिल्म “शमिताभ” के माध्यम से बॉलीवुड में कदम रखा जिसमें  उन्हें बेहतर सफलता प्राप्त हुई थी।

वेंधनुष के बारे में रोचक तथ्य

  1. वेंकटेश प्रभु को ज्यादातर लोग “धनुष” नाम से जानते हैं और उन्हें इसी नाम से प्यार भी देते हैं। 
  2. वे बार्सिलोना के खिलाड़ी हैं।
  3. उन्होंने अपनी पहली फिल्म सिर्फ 16 साल की उम्र में की थी जिसे उन्होंने अपने पिता के निर्देशन में ही पूरा किया था।
  4. धनुष ने “कुरुदीपुनल” नामक फिल्म की जिसमें जिसमें उन्हे “ऑपरेशन धनुष” नामक मिशन किया था और उसके बाद से ही उस नाम से प्रेरित होकर उन्होंने खुद का नाम “धनुष” रख लिया।
  5. वे लोकप्रिय दक्षिण भारतीय अभिनेता रजनीकांत के दामाद हैं।
  6.  वेंकटेश प्रभु “वंडरबार फिल्म्स” नाम की प्रोडक्शन कंपनी के मालिक हैं जिनमें कई सारी फिल्मों का निर्माण किया गया है।
  7. इन्होंने कई सारे तमिल गाने गाए हैं और लिखे भी हैं।
  8. ये भगवान शिव के परम भक्त हैं और इसीलिए उन्होंने अपने दो बेटों का नाम भगवान शिव से संबंधित यात्रा और लिंग रखा है।
  9. वे शुद्ध शाकाहारी हैं।

वेंकटेश प्रभु को मिलने वाला सम्मान

धनुष को अब तक कई सारे सम्मान मिल चुके हैं जिनमें से मुख्य सम्मान के बारे में हम आपको बताने वाले हैं– 

  1. 2011 में उन्हें “पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स” के द्वारा सबसे गर्म शाकाहारी के रूप में सम्मानित किया गया है।
  2. फिल्म “असुरन” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला।
  3. वर्ष 2010 में उन्हें “अदा आडूकलम” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला था।
  4. इसके अलावा वर्ष 2015 में “विसारानाई” के लिए उन्हें तमिल के बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड मिला था।
  5. इसके अलावा 2003 में “कटल कोडेन” के लिए बेस्ट एक्टर के लिए नोमिनेट किया गया था।
  6. 2012 में उन्हें “व्हाई दिस कोलावरी डी” के लिए बेस्ट प्लेबैक सिंगर का अवार्ड मिला था।
  7. इसके अलावा 2013 में “मारन” के लिए बेस्ट क्रिटिक एक्टर का अवार्ड मिला था।
  8. साथ ही साथ 2015 में उनकी “काकामुदाई” के लिए बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड मिला था।
  9. 2012 में उन्हें बेस्ट प्रड्यूसर के लिए भी नॉमिनेट किया गया था।
  10. 2011 में उन्हें “स्टाइलिश स्टार साउथ सिनेमा” का चेन्नई टाइम अवार्ड दिया गया था।।
  11. 2014 में उन्हें IIFA अवॉर्ड दिया गया था।

धनुष के बारे में मुख्य जानकारी

पसंदीदा रंगकाला
पसंदीदा अभिनेतारजनीकांत, टॉम हैंक्स, अमिताभ बच्चन, मोहनलाल
पसंदीदा अभिनेत्रीकाजोल, करीना कपूर, सिमरन, मोनिका बलूची
पसंदीदा शौकटेबल टेनिस, स्नूकर खेलना, नॉवेल पढ़ना, लिखना
पसंदीदा खानाइडियापम, कडाला कड़ी
फेवरेट संगीतकारइलैयाराजा
पंसदीदा  मूवीदृश्यम, नेत्रीकन, बाशा
पसंदीदा किताबलव स्टोरी बाय Erich Sega
पसंदीदा खेलटेनिस, स्नूकर, फुटबॉल

धनुष को मिला “दादा साहब फाल्के पुरस्कार”

इसके अलावा वेंकटेश प्रभु को 2020 में “असुरन” फिल्म के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह  पुरस्कार उन्हें बेस्ट एक्टर के रूप में मिला था। इस अवार्ड के माध्यम से उन्होंने एक बेहतर एक्टर के रूप में साबित किया था जिन्हें भरपूर दर्शकों का प्यार भी मिला है।

वेंकटेश प्रभु के बारे में मुख्य बात

आज हम आपको धनुष की फिजिकल स्टेट के बारे में जानकारी देंगे– 

हाइट17 cm, 1.75 m in feet
वजन70 kg
चेस्ट साइज38 inch
वेस्टसाइज30 inch
आंखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला

वेंकटेश प्रभु का मुख्य कारों का कलेक्शन

वेंकटेश प्रभु को कारों का शौक है, जहां उन्हें कई प्रकार की कारें खरीदने और उन्हें चलाना अच्छा लगता है तो वहीं वह तरह-तरह की कारों को खरीदकर अपने शौक को पूरा करते रहते हैं। उनके पास कारों का एक बेजोड़ कलेक्शन है–

  1. Audi A8
  2. Bentley
  3. Rolls Royce Ghost series 2
  4. Jaguar XE

धनुष की नेटवर्थ

आज के समय में वेंकटेश प्रभु का अच्छा खासा नाम है और इस वजह से उनका नेटवर्थ भी कहीं ज्यादा है, जो 31. 75 करोड़ रुपए हैं।

धनुष की पत्नी ऐश्वर्या से पहली मुलाकात

धनुष अपने कामों में हमेशा मस्त रहने वाले इंसान हैं जिनकी अपनी पत्नी से पहली मुलाकात तमिल फिल्म “कटल कोनडई” के स्क्रीनिंग के समय हुई थी धीरे-धीरे उनकी मुलाकात बढ़ने लगी और उन्होंने डेटिंग शुरू की।

बस कुछ दिनों बाद ही दोनों ने शादी का फैसला ले लिया। उनका यह फैसला जिंदगी के सबसे हसीन फैसलों में से एक था जिसके बाद उनकी जिंदगी में नया बदलाव आया।

वेंकटेश प्रभु ने शुरू की फिल्म प्रोडक्शन कंपनी

धनुष और उनकी वाइफ  ऐश्वर्या ने मिलकर एक फिल्म प्रोडक्शन कंपनी की शुरुआत की जिसे उन्होंने “Wunderbar films”  नाम दिया था जिसे उन्होंने 20 मई 2010 को शुरू किया था।

उनकी इस प्रोडक्शन हाउस कंपनी में पहली तमिल फिल्म 2012 को रिलीज हुई जिसका नाम “3”.  रखा गया था और धीरे-धीरे उनकी इस प्रोडक्शन कंपनी में दूसरी फिल्मों का भी निर्माण किया गया।

कई फिल्मों में उन्होंने लिखे है गाने

अब तक उन्होंने कई फिल्मों के गाने लिखे हैं जिसे लोगों द्वारा पसंद किया जा रहा है उनमें से मुख्य गाने “why this kolaveri di”(2012), “Po indru neeyaga” (2014), ” venpani malare” (2017), ” llamai Thirumbuthe” (2019) है जिन्हें पूरे देश में काफी ज्यादा पसंद किया गया और जो सोशल मीडिया पर भी लगातार छाया रहा।

एक एक्टर के रूप में उनकी पहचान

धनुष ने एक एक्टर के रूप में अपनी क्षमता को लोगों के सामने प्रस्तुत किया है जिससे लोग भी बढ़-चढ़कर उनके काम को पसंद करते हैं और उनकी हर आने वाली फिल्मों का बेसब्री से इंतजार भी करते हैं। 

उन्होंने अपनी अभिनय क्षमता को सभी के सामने प्रस्तुत किया है और यही वजह है कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा फिल्मों के ऑफर मिलते हैं और कई प्रकार के सम्मान से नवाजा भी जाता है।

हर फिल्म में उनकी अलग पहचान होती है जिसे वह बेहतर तरीके से सबके सामने पेश करते हैं और जिन्हें बड़े पर्दे पर देखना हम सभी के लिए बेहतरीन पल होता है।

धनुष का पारिवारिक जीवन

धनुष ने फिल्मों के साथ-साथ अपने पारिवारिक जीवन की तरफ भी पूरा ध्यान दिया है जहां उन्होंने नियमित रूप से अपने दोनों बेटों का ख्याल रखा और उनकी पढ़ाई दिनचर्या तथा रहन-सहन पर कड़ी मेहनत की है।

मीडिया के सामने वे जब भी आते हैं तो अपने परिवार के बारे में बातें करना पसंद नहीं करते लेकिन फिर भी उन्हें लोगों का प्यार मिलता रहा है।

इसके अलावा धनुष का स्वभाव अपनी और आकर्षित करता है जहां उन्हें एक बेहतर पारिवारिक इंसान के रूप में भी देखा जा सकता है।

धनुष के बेहतर भविष्य की करते हैं हम कल्पना

जिस प्रकार से उन्होंने हम सभी दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है और  आगे भी हम उम्मीद करते हैं कि  निश्चित रूप से  अपना अच्छा काम करते रहेंगे और लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। 

तमिल फिल्म इंडस्ट्री के अलावा हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में भी उनके फैंस की कमी नहीं है जो उनके काम को निरंतर पसंद करते आ रहे हैं और उनके बेहतर भविष्य की कामना करते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आगे भी धनुष हम सभी का मनोरंजन करेंगे और हम उनके बेहतर भविष्य की कामना करते हैं ताकि आने वाला समय उनके लिए अच्छा रहे।

यह भी पढ़े

इस प्रकार से आज हमने आपको धनुष का जीवन परिचय Dhanush Biography in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है जिन्हें आप सब मुख्य रूप से धनुष के रूप में जानते हैं।

इनकी छवि हम सभी को पसंद आती है और युवा वर्ग भी इनकी तरह ही एक्टिंग करने की ख्वाहिश रखते हैं। इसके अलावा इनका कार्य गायन शैली निर्देशन का भी है जिसे भी लोगों के द्वारा काफी पसंद किया जाता है। 

आज हमने आपको इनके बारे में जो जानकारी दी है उम्मीद करते हैं आपको यह पसंद आएगी और हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment