शैक्षिक भ्रमण पर निबंध Essay On Educational Tour In Hindi Language

Essay On Educational Tour In Hindi Language शैक्षिक भ्रमण पर निबंध: विद्यालयों में बच्चों को एड्युकेश्नल टूर ट्रिप पर ले जाया जाता हैं. नियमित शैक्षिक भ्रमण को पाठ्यक्रम  का अहम  हिस्सा  माना गया हैं.  किसी  खुले  स्थल  पर स्वच्छ वातावरण के शैक्षिक भ्रमण से नयें अनुभव पाते हैं, इन भ्रमणों के माध्यम से बच्चें इतिहास , विज्ञान शिष्टाचार और प्रकृति को व्यक्तिगत रूप से समझ पाते हैं साथ ही समूह में रहने कार्य करने तथा नायक बनने के गुणों का विकास होता हैं. आज के लेख में हम Our school trip में बच्चों के लिए School Educational Trip के फायदे यह क्या होता हैं आदि जानेगे.

शैक्षिक भ्रमण पर निबंध Essay On Educational Tour In Hindi

शैक्षिक भ्रमण पर निबंध Essay On Educational Tour In Hindi

यात्रा व भ्रमण ज्ञान अर्जन व सीखने का सबसे अच्छा माध्यम हैं. मनोरंजन के साथ सीखने का अवसर स्कूल के शैक्षिक भ्रमण में मिलता हैं. रोजाना की दिनचर्या से कुछ हटकर नयें स्थानों पर घुमने से न सिर्फ ज्ञान वृद्धि करता हैं बल्कि मानसिक रूप से भी व्यक्ति को तन्दुरस्त भी बनाता हैं. इसी के चलते राज्य के अधिकतर शिक्षा संस्थान गर्मियों अथवा सर्दियों की छुट्टियों में  बच्चों  को  इस तरह की शैक्षिक यात्राओं पर ले जाते हैं.

इस साल हमारे विद्यालय की सीनियर क्लास के स्टूडेंट्स को राजस्थान के दर्शनीय स्थलों की सैर पर ले जाया गया. जयपुर उदयपुर व अजमेर हमारे लिए भ्रमण के स्थान चिन्हित किये गये. अगले दिन मैं अपने घर से कुछ पॉकेट मनी, कुछ कपड़ो के साथ तैयार होकर अपने कक्षा साथियो के साथ हमारी स्कूल बस से रवाना हुए.

हम अजमेर गये वहां हमने पुष्कर मन्दिर, झीले तथा ख्वाजा की दरगाह के दर्शन किये, शिक्षक मंडल हमे राजस्थान के माध्य मिक शिक्षा संस्थान ले गये इसके बाद हमने रेलवे स्टेशन पहुचे हमने सैकंड क्लाश का सफर किया तथा शाम होते होते हम जयपुर के लिए निकल गये. जयपुर के प्राचीन भवन और इमारते हमने पहली बार साक्षात् रूप में देखि, हवा महल सिटी पैलिस आदि के बारे में अध्यापक जी हमें बताते रहे.

हमारे इस शैक्षिक भ्रमण का अंतिम स्थल एतिहासिक शहर जिन्हें झीलों की नगरी कहते हैं उदयपुर था. उदयपुर की झीले व एतिहासिक इमारते तथा उनकी कहानियां सुनते सुनते हम अतीत में चले गये. सुंदर प्राकृतिक स्थल और शांति के माहौल में हमने पूरा उदयपुर शहर देखा और शाम को हम तीन दिवसीय शिविर पूरा कर प्रस्थान कर गये. हमारे स्कूलों में शैक्षिक भ्रमणं पर ले जाया जाता हैं.

वैसे तो इंसान जीवन भर कुछ न सीखता रहता हैं. मगर सिखने का स्वर्ण काल तो विद्यार्थी जीवन ही हैं. जीवन के इस पड़ाव में जितना अच्छे तरीके से तो उन्हें सीखने के अवसर दिए जाने चाहिए यात्रा शिक्षा का सबसे अच्छा जरियां हैं जिसका उद्देश्य चरित्र निर्माण होता हैं. यात्रा से बच्चों में अवेयरनेस बढ़ती हैं.  चीजे संभालना, टिकट रखना  समय पर गाड़ी समय पर  पकड़ना  अपने दोस्तों के साथ सामजस्य बनाना, अपने आस पास के स्थानों के बारे में जानना सीखेगे.

शैक्षणिक सैर पर निबंध essay on educational tour in hindi

हर इंसान कभी ना कभी अपनी जिंदगी में विद्यार्थी का जीवन अवश्य जीता है, क्योंकि जब उसकी उम्र समझने लायक होती है, तब उसके माता-पिता के द्वारा उसे विद्यालय में प्रवेश करवा दिया जाता है। 

विद्यार्थी जीवन हमें जिंदगी में आगे बढ़ने का मौका देता है और अनुशासन में रहने की सीख देता है। इसके अलावा विद्यार्थी जीवन के दरमियान हमें कई विषयों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त होती है। पढ़ाई करने के साथ ही साथ विद्यार्थियों की जिंदगी में खेलकूद का भी काफी महत्व होता है। पढ़ाई करने से हमें काफी जानकारी प्राप्त होती है, वही खेलकूद करने से हमारा शरीर मजबूत बनता है। मेरी नजर में देखा जाए तो विद्यार्थी जीवन सबसे अच्छा समय होता है। मैं जब खुद विद्यार्थी था तब मै पढ़ाई के साथ ही साथ खेलकूद पर भी ध्यान देता था।

हर साल हम अपने विद्यार्थियों को लेकर के शैक्षणिक सैर पर जाते हैं। एक साल की बात है जब हम अपने विद्यार्थियों को लेकर के वैज्ञानिकों से मिलने के लिए और साइंटिस्ट सेंटर देखने के लिए किसी जगह पर गए हुए थे, तब मुझे बहुत ही प्रसन्नता महसूस हो रही थी। मैं तो रात भर सो भी नहीं पाया था क्योंकि मुझे सुबह अपने सहपाठियों के साथ देश के साइंटिस्ट से मिलने के लिए 7:00 बजे ही बस में बैठ करके निकलना था। 

सुबह ठीक 8:00 बजे मै बस पकड़ने की जगह पर पहुंच चुका था, जहां पर विद्यार्थियों के माता-पिता उन्हें छोड़ने के लिए आए थे। हम सभी तय समय पर बस में में बैठ गए और फिर बस चल पड़ी। बस चलने पर जैसे-जैसे हम साइंटिस्ट सेंटर के पास पहुंचने लगे, वैसे वैसे ही हमारी खुशी बढ़ती ही जा रही थी।

वैज्ञानिक सेंटर पर पहुंचने के बाद हम सभी बस से उतरे और सीधा अपने विद्यार्थियों के साथ वैज्ञानिक भवन के अंदर चले गए, जहां पर हमारी मुलाकात विभिन्न राज्यों से आए हुए वैज्ञानिकों से हुई। वैज्ञानिकों से मिल कर के हमें काफी खुशी महसूस हुई। मैंने और हमारे विद्यार्थियों ने वैज्ञानिकों से जिज्ञासु रूपी मन से कई प्रश्न पूछे। वैज्ञानिकों ने भी हमारे सभी सवालों का बड़ी ही शालीनता के साथ जवाब दिया।

वैज्ञानिकों से सवाल जवाब करने के बाद हम अपने विद्यार्थियों को लेकर के आगे चले गए, जहां पर हमें बड़ी-बड़ी मशीनें दिखाई दी, जिस पर हमने वैज्ञानिकों से मशीनों के बारे में जानकारी ली। इसके अलावा वहां पर रखे हुए विभिन्न प्रकार के केमिकल के बारे में भी हमने वैज्ञानिकों से पूछा।

वैज्ञानिकों ने हमें सभी केमिकल के नाम बताएं, साथ ही कौन सा केमिकल किस काम में आता है, इसकी भी जानकारी दी। वहां पर मौजूद कुछ वैज्ञानिकों ने हमें भी वैज्ञानिक बनने के लिए प्रोत्साहित किया और सभी विद्यार्थियों से उनके अच्छे भविष्य की कामना की और उन्हें जिंदगी में सफल होने के लिए प्रोत्साहित किया।

वैज्ञानिकों ने मुझसे और मेरे विद्यार्थियों से यह कहा था कि विद्यार्थी किसी भी देश की आर्थिक उन्नति के लिए बहुत ही जिम्मेदार होते हैं। इसलिए विद्यार्थियों को सिर्फ अपने लिए ही नहीं बल्कि अपने देश के लिए भी पढ़ाई करनी चाहिए और देश की उन्नति किस प्रकार से हो, इसके बारे में सोचना चाहिए।

यह शैक्षणिक सैर मेरी जिंदगी की सबसे अच्छी शैक्षणिक यात्रा थी। शैक्षणिक यात्रा पर साल भर में एक बार जाने से हमारा दिमाग फ्रेश हो जाता है साथ ही हमें खुशी भी मिलती है। इसके अलावा हम टेंशन मुक्त होते हैं।

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ दोस्तों शैक्षिक भ्रमण पर निबंध | Essay On Educational Tour In Hindi Language का यह लेख आपकों पसंद आया होगा. यदि आपकों हमारे द्वारा दिया गया निबंध पसंद आया हो तो प्लीज अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.