फेसबुक क्या है इसके बारे में जानकारी What is Facebook in Hindi

फेसबुक क्या है इसके बारे में जानकारी What is Facebook in Hindi: सोशल नेटवर्किंग साईट फेसबुक इंटरनेट के माध्यम से लोगों के जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुकी है. फेसबुक इंटरनेट के माध्यम से संचालित होने वाली सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है. जिसके द्वारा इसके सदस्य परिवार, मित्र और अपने परिचितों के साथ सम्पर्क में रहते है.

Facebook क्या है इसके बारे में जानकारी What is Facebook in Hindi

फेसबुक क्या है इसके बारे में जानकारी What is Facebook in Hindi

फेसबुक की शुरुआत इतिहास व संस्थापक की जानकारी (Facebook history and founder’s information)

जहा तक फेसबुक के आरम्भ की बात है, तो इसका आरम्भ 2004 में मार्क जुकेरबर्ग ने किया था. उस समय इसका नाम द फेसबुक था. जिसे 2005 में बदलकर फेसबुक कर दिया गया. इसमें हिंदी के अलावा अन्य भाषाओं की भी सुविधा है.

फेसबुक की सबसे ख़ास बात यह है, कि इसके प्रष्ट पर हम किसी को भी उसके नाम ईमेल आदि से ढूढ सकते है. उन तक अपना कोई भी संदेश पहुचा सकते है. इसके माध्यम से हम किसी भी कार्यक्रम, संगोष्ठी या किसी भी अवसर के लिए आमंत्रण की सूचना भेज सकते है.

चूँकि फेसबुक का संचालन इन्टरनेट के माध्यम से किया जाता है. इसलिए इसे किसी भी भौगोलिक दायरे में नही बाधा जा सकता है. फेसबुक के माध्यम से संदेश के साथ ऑडियो, विडियो, पिक्चर भी हम हमारी रूचि, विचार रखने वाले के साथ साझा कर सकते है. ऑडियो विडियो, चित्र या संदेश सिर्फ उन्ही लोगों को दिखेगे, जिनकों हम दिखाना चाहेगे.

हाल ही में भारत के अलावा ऐसे 39 देशों के साथ फेसबुक के एक करार किया है. इस समझौते के मुताबिक फेसबुक अपनी एक और एप्लीकेशन लेकर आ रही है, जिन्हें इस सूची के देशों में चुनिंदा टेलिकॉम प्रदाता कंपनी फ्री में सेवा देगी.

यानि वो फेसबुक को फ्री में चला सकेगे. भारत में रिलायंस, विडियोकॉन तथा टाटा डोकोमो के मोबाइल में यह एप्प फ्री में चलेगा. जिसमें यूजर लाइव चैट, ऑडियो, विडियो और मैसेजिंग के फीचर का फायदा उठा सकेगे.

फेसबुक पर प्रतिबंध (Ban on facebook)

आज के समय में विश्व के सबसे अधिक देशों में चलने वाली सोशल साइट्स में फेसबुक सबसे आगे है. हालांकि इन पर भी विवादों का छाया रहा है. इस्लाम के पैगम्बर मोहम्मद साहब पर एक आपत्तिजनक कार्टून के बाद इसे 2010 में पाकिस्तान से प्रतिबंधित कर दिया गया था.

पाकिस्तानी सर्वोच्च न्यायालय व विदेश मंत्रालय द्वारा इस मुद्दे पर तीखी प्रतिक्रिया दी गई. तथा कई अंतर्राष्ट्रीय मंचों के द्वारा इस मुद्दे को उठाया गया था.

फेसबुक द्वारा उस पोस्टर को हटाने के बाद यह विवाद थमा था. पाकिस्तान के अलावा कई अन्य एशियाई देशों में भी फेसबुक पर प्रतिबंध है. जिनमे ईरान, उत्तरी कोरिया, बांग्लादेश, क्यूबा और मिश्र.

आपकों जानकर हैरानी होगी, दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाले मुल्क चीन में भी फेसबुक प्रतिबंधित है. 2009 में इसे आंतरिक विद्रोह के चलते बैन कर दिया था. आज ही चीन में ये हालत है, कि आम लोग फेसबुक से बहुत दूर है.

How To Know fake Facebook Friend Request फेसबुक पर फर्जी फ्रेंड रिक्वेस्ट को कैसे पहचाने

सोशल मीडिया में Facebook सबसे लोकप्रिय माध्यम बन चूका हे, जो दूर बैठे लोगों को पास ले आता हे तो कई पुराने दोस्त भी यहां मिल जाते हे. लेकिन दूसरी और इस पर Hacking, Phishing का खतरा भी रहता हे.

साइबर अपराधी अपने मजे के लिए किसी अन्य की फर्जी आईडी और फोटो से फर्जी Facebook अकाउंट तैयार कर लेते हे और उससे असली Facebook होल्डर के दोस्तों आदि को Friend Request भेजते हे.

यदि फर्जी Friend Request एक्सेप्ट कर ली जाये तो दुसरे व्यक्ति के लिए प्रॉब्लम खड़ी हो जाती हे और उसकी गोपनीय जानकारी पर खतरा मंडराने लग जाता हे. ऐसी घटनाएँ अक्सर लोगों के साथ होती रहती हे.

ऐसे में किसी भी Facebook Friend Request को Accept करने से पहले जांच करना जरुरी हे की वह रियल हे या फर्जी, अन्यथा हम भी Cyber Crime का शिकार हो सकते हे. आईये जानते हे कैसे Facebook पर फर्जी Friend Request को पहचाने.

Facebook पर फर्जी अकाउंट बड़ी संख्या में मिलते हे. फर्जी अकाउंट किसी अन्य व्यक्ति की फोटो या निजी जानकारी चुराकर बनाये जाते हे, जिनमे Name, Location, Address आदि सभी फर्जी होते हे.

ऐसे फर्जी अकाउंट बनाने वाले यूजर्स को उस अकाउंट से जुड़ने को आकर्षित करने के लिए आकर्षक फोटो डालते हे और जो भी उससे Connect होता हे उसकी निजी जानकारी Hack करके उसका अनुचित कामों में इस्तेमाल करते हे

या फिर आपकी Timeline पर अश्लील कंटेंट अपलोड कर देते हे. ऐसे फर्जी Facebook अकाउंट को पहचानना थोडा मुश्किल होता हे लेकीन आप कुछ बातों का ध्यान देकर ऐसे फर्जी अकाउंट को पहचान सकते हे.

  1. अनजान Facebook रिक्वेस्ट को कभी Accept ना करें.
  2. यदि किसी Friend या परिचित की Friend List में शामिल कोई User आपको Friend Request भेजता हे तो सबसे पहले परिचित से उसके बारे में जानकारी ले.
  3. फर्जी अकाउंट वाले लोग फर्जी Gender फोटो लगाते हे. यानी किसी आकर्षक लड़की की फोटो का यूज़ करते हे जिससे लोग ज्यादा उसकी और आकर्षक होते हे.
  4. यदि आप किसी अनजान Friend Request को Accept कर रहे हे तो सबसे पहले उस अकाउंट होल्डर की पहचान पता करें. उसकी शिक्षा, ऑफिस, जन्म, स्थान, वर्तमान, व्यापार आदि. यदि अकाउंट फर्जी होगा तो ऐसी जानकारी नहीं होगी या फिर आप उसे देखते ही जान लेंगे की यह सही नहीं हे.
  5. यदि Profile नाम में किसी सेलेब्रिटी का या कुछ अजीब नाम हे तो वह अकाउंट फर्जी हो सकता हे.
  6. ऐसे में अगर कोई आकर्षक या अनजान Friend Request आती हे तो सावधानीपूर्वक उसका प्रोफाइल पढ़े और उसमे उपलब्ध जानकारी का विश्लेषण करें. खासकर कम उम्र के व्यक्ति का हाई प्रोफाइल दिखना शक पैदा करता हे. इसलिए ऐसी Friend Request कैंसल करें.
  7. आकर्षक महिलाओं के Profile Facebook Account से बचें. Hacker अक्सर Phishing में इनका सहारा लेते हे और गोपनीय जानकारी चुरा लेते हे.

What To Do When Someone Create Your Fake Facebok Account अगर आपका फर्जी अकाउंट बन गया हे तो

अगर आपका किसी ने फर्जी अकाउंट बना लिया हे तो सबसे पहले अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिचितों को इसके बारे में जानकारी दे और ऐसी Friend Request को Accept नहीं करने को कहे.

अपने असली Facebook अकाउंट की Timeline पर यह Message डाल दे की आपका फर्जी अकाउंट बनाया गया हे, इसलिए ऐसी रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट ना करें.

What Is The Meaning Of Poke On Facebook In Hindi | फेसबुक में पोक का क्या अर्थ होता हैं

FB समय समय पर अपने उपभोक्ताओं के लिए तरह तरह के फीचर लेकर आती हैं. (Poke) पोक लम्बे समय से फेसबुक का हिस्सा हैं. यह एक तरह की इमोजी फीचर हैं जो किसी मित्र को याद करने के लिए उपयोग किया जाता हैं.

आप इस तरह के मैसेज अमूमन फेसबुक पर देखते होंगे कि अमुक व्यक्ति ने आपकों पोक किया है जिसका सीधा सा अर्थ होता है उन्होंने आपकों याद किया हैं. Poke Meaning में आपकों विस्तार से इस फीचर की जानकारी इस आर्टिकल में बता रहे हैं.

What Is The Meaning Of Poke– आमभाषा में कहे तो किसी को अंगुली करना हमारे यहाँ का फेमस वर्ड हैं. इसके अलावा आप कई अन्य अर्थों में भी फेसबुक के पोक को ले सकते हैं जैसे चुभोना या मुक्का मारना आदि आदि यानि जिसका उद्देश्य यह अपनी तरह किसी व्यक्ति का ध्यान आकृष्ट करना, पोक कहलाता हैं.

मान लीजिए रोहित आपका फेसबुक दोस्त है काफी समय से आप उन्हें जानते है उनसे फेसबुक पर चैटिंग पर करते हैं. मगर आज उन्हें आप ऑनलाइन देख रहे है और वह आपकों मैसेज अथवा चैट नही कर रहा हैं.

यू कह लीजिए अब उन्हें आपकों डिस्टर्ब करना है या अपनी ओर ध्यान आकर्षित करना हैं तो पहला जरिया मैसेज का होता हैं. आप उसे HI, HELLO कर दे या कोई इमोजी भेज दे.

यदि आप चैट की शुरुआत भी अपनी ओर से नही करना चाहते हैं. तो फेसबुक का पोक आपके लिए अच्छा विकल्प हैं आप उसे पोक कर दीजिए.

poke feature का उपयोग करना बेहद आसान है आप किसी के भी प्रोफाइल को मैसेजर में ओपन करे, अब आपकों मैसेज बॉक्स के पास एक मैन्यु का आप्शन मिलेगा, वही आपका पोक का सिम्बल भी हैं. इस पर क्लिक करते ही आप सम्बन्धित व्यक्ति तक अपना भाव पंहुचा सकते हैं.

जैसे ही आपका पोक उस व्यक्ति को डिलीवर हो जाएगा, उसकी प्रोफाइल पर आपके POKE का एक notification उन्हें मिल जाएगा.

अब वह आपसे चैट कर सकता हैं, उन्हें नजरअंदाज भी कर सकता हैं और आपकों इट का जवाब पत्थर से भी दे सकता हैं यानि वो आपकों रिटर्न में भी पोक कर सकता हैं.

फेसबुक पर लोगों को ऑफलाइन कैसे दिखाई दे | Facebook Chat Show Me Offline

फेसबुक दिखाए, facebook ऑनलाइन, facebook दिखाएं जैसे ही हम अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करते है तो यदि कई दिन बाद ऑनलाइन आए है तो एक के बाद एक कई चैट् के पॉपअप खुलने लग जाते है.

विश्व की सबसे बड़ी सोशल वेबसाइट फेसबुक आज लोगों के संचार का सबसे अहम साधन बनकर सामने आ चूका है. मगर कुछ अवसर ऐसे भी आते है जब ये हमारी प्राइवेसी को बिलकुल नजरअंदाज करने लगता है.

जैसे कभी कभी आपकों चैट करने का मन नही है, लेकिन फिर भी फेसबुक पर लॉग इन करते ही फ्रेंड चैट करना आरम्भ कर देते है. ऐसें में आप फेसबुक के एक ख़ास फीचर की मदद से आप अपने को ऑफ चैट कर सकते है.

  1. अगर आप किसी के साथ चैट नही करना चाहते है तो सबसे पहले उसकी चैट को ओपन करे जिसके बाद चैट पैनल की ओर उपर दिए गये सेटिंग आप्शन पर क्लिक करे Facebook Chat Show Me Offline आप्शन को चुने.
  2. अब आप उस व्यक्ति को ऑफलाइन ही दिखेगे भले ही आप ऑनलाइन ही क्यों न हो, इससे संभवत वो आपसे यह सोच के चैट नही करेगा कि आप ऑनलाइन है.
  3. कई बार ऐसा भी होता है कि किसी से चैट करने का हमारा मूड नही होता है. लेकिन सभी को एक एक चैट करने में आपकों दो परेशानियां होगी, पहली तो इसमें टाइम की खपत भी बहुत ज्यादा होगी, इसके अतिरिक्त बाद में चैट ऑफ करने के लिए राईट साइड में दिए गये चैट पैनल के निचे सेटिंग के आप्शन पर क्लिक करे, इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया विंडो ओपन हो जाएगा.. जिसमे TURN OFF CHAT आप्शन को चेक कर दे.
  4. अलग आप्शन में फेसबुक फेसबुक आपसे तीन और आप्शन सुनने को बोलेगा, जिसमे पहला होगा सभी चैट को ऑफ कर दे, पहले से लिस्ट में सलेक्टेड लोगों को चैट ऑफ कर दे, इनमे आप अपनी सुविधा के अनुसार आप्शन को चुन सकते है. जैसे यहाँ सभी दोस्तों को चैट ऑफ किया गया है.
  5. सभी दोस्तों को चैट ऑफ करने के बाद आपके साइड चैट पैनल में वो सभी दोस्त दिखेगे जो ऑनलाइन है लेकिन आपके दोस्तों के लिए ऑफलाइन ही दिखेगे.
  6. सभी को वापिस चैट ऑन करने के लिए वही स्टेप फिर से दोहराएं जहाँ पर आपकों चैट ऑन का आप्शन सलेक्ट करना होगा.

How To Hack Facebook Password | जीमेल और फेसबुक के सेव पासवर्ड को कैसे हैक करें

इन्टरनेट हर कोई इस्तेमाल करता हे ऐसे में जाहिर हे की 90 फीसदी User का Gmail और Facebook पर अकाउंट जरुर होगा. Gmail में कई तरह के फीचर दिए गए हे.

Gmail ने अपने हर User को 15 GB का फ्री स्टोरेज दिया हे, जिसमे Users अपने Document, Photos या फिर Video को सेव कर सकते हे. ऐसे में कभी अगर आपका Gmail Hack हो जाए तो आप क्या करेंगे? आज हम आपको बताने जा रहे हे की आपका Gmail कैसे Hack किया जा सकता हे.

आजकल youtube पर कई Video Viral हो रहे हे जिसमे Facebook, Gmail और कई तरह के अकाउंट के Save Password का पता लगाने के बारे में बताया जा रहा हे.

इस Trick से आप किसी का भी Password 10 सेकंड में हासिल कर सकते हे. लेकिन यह तभी होगा जब सामने वाले ने अपना Password सेव कर रखा होगा और आप उसके लैपटॉप या कंप्यूटर पर बैठे होंगे. आईये देखते हे की कैसे किसी के सेव Password को Hack किया जा सकता हे.

आपने देखा होगा की जब भी हम कोई Password टाइप करते हे तो वह काले गहरे डॉट में होता हे जिसे हम देख नहीं सकते हे. कई बार User लॉग इन करते टाइम save पर क्लिक कर देता हे जिससे नेक्स्ट टाइम ईमेल डालते ही Password अपने आप आ जाये. ऐसे में अगर उन काले गहरे डॉट को देखना हे तो क्या कर सकते हे, आईये देखते हे.

  1. जिस अकाउंट का Password पता लगाना हे उस अकाउंट लॉग इन पर जाये.
  2. जिसका भी आपको Password पता लगाना हे उसका आईडी डाले. अगर User का Password यहां सेव होगा तो वह काले गहरे डॉट के रूप में दिखाई देगा.
  3. इन डॉट्स को देखने के लिए कीबोर्ड की F12 की दबाएँ या फिर राईट क्लिक करके inspect पर क्लिक करें.
  4. इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी. जिसमे आपको Password वाली लाइन को सर्च करना हे. यह आपको आसानी से मिल जाएगी.
  5. जैसे ही आपको Password वाली लाइन मिल जाती हे अब उसके बाद आपको इस तरह दिखाई देगा <input type=”pass”> यहां आपको पास की जगह text टाइप करना हे और इंटर प्रेस करना हे.
  6. जैसे ही अप इंटर प्रेस करेंगे आपको Password दिख जायेगा.

इस तरह आप किसी भी अकाउंट का Password देख सकते हे. यहाँ मेने आपको Gmail के Password देखने का तरीका बताया हे इस तरह आप Facebook का Password भी देख सकते हे. दोनों में मेथड सामान हे.

नोट:- यह ट्रिक सिर्फ एजुकेशन के लिए हे. अगर आपने इसका किसी भी तरह से गलत यूज़ किया तो इसकी जिम्मेदारी आपकी होगी. लेखक का इसमें कोई रोल नहीं रहेगा. हमने सिर्फ आपको सुरक्षा का तरीका बताया हे की कैसे आपके Gmail और Facebook अकाउंट से Hack हो सकते हे. इसलिए इस ट्रिक का कोई गलत इस्तेमाल न करें.

Facebook पर आपको किसने किया Unfriend इस ट्रिक से पता करे

इसमें कोई दो राय नही कि आज के समय में हर कोई सोशल मिडिया पर एक्टिव रहता हैं. जिनमे फेसबुक का नाम सबसे पहले आता हैं. हम अपने रियल लाइफ के मित्रों से भले ही न मिल पाए या बात कर पाए.

मगर फेसबुक की friend लिस्ट के मित्रों के साथ चैट नए दोस्त बनाने की प्रक्रिया को बनाए रखते हैं.आज के इस लेख में हम आपकों एक ऐसी Facebook trick के बारे में बताने जा रहे हैं.

जिसका उपयोग करते हुए आप यह आसानी से पता कर सकते हैं.कि Facebook Me Aapko Unfriend ya Block Kisne Kiya. चलिए लौटते हैं अपने विषय पर.

हम जिस तकनीक की बात कर रहे हैं वो हैं who deleted me. जिसकी एंड्राइड एप्प, apk और वेब पोर्टल उपलब्ध हैं.

google क्रोमा या फायरबॉक्स वेब ब्राउज़र पर आप इस सर्विस का फ्री में भी उपयोग कर सकते हैं. यह सिस्टम आपके फेसबुक अकाउंट के साथ कनेक्ट करने के लिए आपकों सर्च बॉक्स में जाकर who deleted me सर्च करना होगा.

साईट ओपन करने के बाद आपकों पहली बार अपना फेसबुक खाता इस पर लॉग इन करना हैं. frist टाइम आपको अपनी friend लिस्ट इसके साथ एक्सेस करनी हैं.

जिसके बाद जब कभी आप इस सिस्टम को ओपन करेगे. यह आपकों उन लोगों के बारे में सटीक जानकारी उपलब्ध करवा देगा, जिन्होंने पिछले लॉग इन से अब तक कितने और किन किन लोगों ने आपकों unfriend या ब्लाक किया हैं.

इस ट्रैक सिस्टम की सबसे बड़ी खासियत यह हैं, कि यह रियल टाइम नोटिफिकेशन भी भेजता हैं. यानि इस समय यदि किसी व्यक्ति ने आपकों अपनी friend लिस्ट से आपकों बाहर किया हैं. तो इसकी त्वरित सूचना आपकों मिल जाती हैं.

कुल मिलाकर यदि आप नित्य फेसबुक का उपयोग करते हैं. और समय समय पर अपनी facebook friend list को चेक करते हैं. तो यक़ीनन यह ट्रकिंग सिस्टम आपकी बहुत मदद कर सकता हैं.

Facebook Videos Autoplay Disable Karne Ki Trick Hindi Me

मित्रों कई बार होता है, जब हम फेसबुक का यूज कर रहे होते है तो कई अनचाहे विडियो और ऐड ऑटो प्ले होने लगते है. हमारी उन्हें देखने की इच्छा हो या न होकर वे जब तक पुरे न हो जाए, बजते रहते है.

यदि आपके साथ भी ऐसा ही कुछ घटित हो रहा है. तो बेफिक्र रहिये यहाँ आपकों Videos& Ad Autoplay Disable में आपकों उस तरीके के बारे में बता रहे है. जिससे आप अपने डेस्कटॉप को ओपन कर इस ऑटोप्ले विडियो या ऐड के फीचर को डिसएबल (बंद) कर सकते है.

यह तरीका जानने से पूर्व आपकों बता दे कि ये ऑटोप्ले होता क्या है. दरअसल में जब हम किसी ग्रुप पेज या अपनी फेसबुक टाइमलाइन पर होते है. तो कुछ कम्पनीज या लोगों के इस सोशल प्लेटफोर्म पर अपलोड विडियो बिना स्टार्ट के प्ले होने लगते है.

ये विडियो किसी श्रेणी के अथवा किसी का विज्ञापन भी हो सकता है. स्वत: स्टार्ट होने वाले इस तरह के विडियो आपके डेटा प्लान का भी अधिक यूज कर लेते है.

इसलिए यहाँ आपकों स्टेप by स्टेप वो तरीका बता रहे है जिससे आप अपने मोबाइल या डेस्कटॉप में Facebook AutoPlay Feature को बड़ी आसानी से डिसएबल कर इससे छुटकारा पा सकते है.

  • सर्वप्रथम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के फेसबुक एप्प में उस अकाउंट को लॉग इन करे जिसमे आप ऑटो प्ले फीचर को बंद करना चाहते है.
  • डेस्कटॉप के दाईं (right) स्क्रोल कर ऊपर दिखने वाले setting मैन्यु पर क्लिक करे.
  • इस setting आप्शन में आपकों विडियो आप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.
  • अब अपने एरो को right साइड में ले जाकर इस ऑटो विडियो फीचर को ऑफ कर दे. तथा इस setting को सेव कर देने के साथ इस लॉग इन फेसबुक अकाउंट को डेस्कटॉप पर उपयोग करते समय कभी भी आपकों विडियो ad अथवा विडियो के ऑटोप्ले होने की समस्या कभी नही आएगी.

मोबाइल डिवाइस में ऑटोप्ले विडियो को बंद करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे.

  • सबसे पहले फेसबुक एप्प को ओपन करे.
  • फेसबुक खुलने तक इन्तजार करे व् आप्शन शो करने वाले टैब पर क्लिक करे.
  • अब सेटिंग को चुने.
  • अब स्क्रॉल कर सबसे नीचे के वीडियोज आप्शन पर क्लिक करे. इस आप्शन में आपकों विडियो क्वालिटी और विडियो ऑटोप्ले के आप्शन दिखेगे.
  • ऑटोप्ले में क्लिक करने पर आपकों ऑन, ऑफ और डिफ़ॉल्ट के मेनू में से ऑफ को चुनकर setting सेव कर देनी है.
  • बस इतना भर कर देने के बाद आपके मोबाइल डिवाइस में Facebook Videos Autoplay नही होगी.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों फेसबुक क्या है इसके बारे में जानकारी What is Facebook in Hindi के आर्टिकल में दी जानकारी व ट्रिक एंड ट्रिक्स आपको पसंद आई होगी, यह लेख आपको कैसा लगा कमेंट कर अपनी कीमती राय अवश्य दे, हम आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार करेगे.

अपने विचार यहाँ लिखे