गौतम अडानी का जीवन परिचय | Gautam Adani Biography in Hindi

Gautam Adani Biography in Hindi एशिया के बिजनेस टायकून माने जाने वाले गौतम अडानी की गिनती भारत के शीर्ष सफल उद्योगपतियों में गिनती की जाती हैं. एक मध्यम वर्गीय गुजराती जैन परिवार में जन्मे अडानी ने महज 35 वर्षों के सफर में विश्व के 100 प्रभावशाली लोगों में जगह बना ली हैं. देश की सबसे बड़ी एक्सपोर्ट कम्पनी का नेतृत्व करने वाले गौतम ने बिरला टाटा अंबानी की तरह पूर्वजों से विरासत में कुछ न पाकर भी देश के सबसे अमीर लोगों में अपनी जगह बना ली हैं.

गौतम अडानी का जीवन परिचय | Gautam Adani Biography in Hindi

गौतम अडानी का जीवन परिचय | Gautam Adani Biography in Hindi
नामगौतम शांतिलाल अडानी
जन्म24 जून, 1962
जन्म स्थलअहमदाबाद, गुजरात
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्मजैन
पेशाभारत के सफल उद्योगपति
पिताजी (Father)शांतीलाल अडानी
माताजी (Mother)शांताबेन अडानी
आयु (Age)60 साल
पत्नी (Wife)प्रीति अडानी
बेटा (Son)जीत & करन अडानी
गृहनगरअहमदाबाद
स्कूलसेठ चिमनलाल नागिदास विद्यालय
कॉलेजगुजरात विश्वविद्यालय
शिक्षा योग्यतावाणिज्य विषय
नेट वर्थ6.63 लाख करोड़ रुपए

कौन है गौतम अडानी

अडानी भारत की जानी मानी हस्ती है अडानी एंटरप्राइज़ लिमिटेड के संस्थापक और अडानी ग्रुप के ओनर हैं. भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी को टक्कर देने वालों में इनका नाम शामिल हैं. कॉलेज से ड्राप आउट गौतम ने अपने बलबूते पर देश की सबसे बड़ी कम्पनी बनाने में सफलता अर्जित की हैं.

अमूमन भारत के बिजनेस घरानों को शून्य से शिखर तक पहुचने में पीढियों का समय लगा, वही महज साढ़े तीन दशक में एक बड़ा बिजनेस एम्पायर खड़ा करने वाले गौतम को कई बड़े राजनेताओं के साथ भी जोड़कर देखा जाता हैं.

ये भारत में कोल माइनिंग, एक्सपोर्ट, इलेक्ट्रिसिटी & ग्रीन एनर्जी, गैस और पेट्रोलियम तथा पोर्ट मैनेजमेंट के व्यवसायों को सम्भालते हैं.

जन्म और परिवार – Birth and Family

अहमदाबाद के रतनपोल में स्थित सेठ नी पोल क्षेत्र स्थित मध्यमवर्गीय जैन परिवार में 24 जून, 1962 को इनका जन्म हुआ था. इनके पिता का नाम शांतिलाल अडानी है जो पेशे से एक कपड़ा व्यापारी थी, इनकी माँ का नाम शांताबेन हैं. ये सात भाई बहिन हैं.

आपको लगता होगा देश की फर्स्ट जनरेशन के इस टॉप बिजनेसमैन की शिक्षा विदेश के किसी टॉप संस्थान में हुई होगी, मगर ऐसा नहीं हैं. गौतम की शुरूआती शिक्षा सेठ चिमनलाल नागिदास स्कूल से हुई, तथा इन्होने गुजरात यूनिवसिर्टी से कोमर्स में ग्रेजुएशन का एडमिशन लिया मगर इसे बीच में ही छोड़कर बिजनैस करना शुरू कर दिया.

Telegram Group Join Now

गौतम अडानी का करियर – Gautam Adani Career

साल 1980 का दशक, यह वह समय था जब गौतम का परिवार आजीविका की तलाश में थराद जा बसा था. अपने दोस्त मलय महादेविया के पीछे स्कूटर पर बैठे ये अमूमन दिख जाया करते थे.

अडानी की अंग्रेजी उस समय बहुत खराब थी जबकि मलय की पकड़ अच्छी थी, आगे चलकर दोनों बिजनैस पार्टनर बन गये और फर्श से उठकर अर्श तक की इस कहानी की शुरुआत यही से हुई.

बिजनैस में रूचि के चलते कॉलेज की पढ़ाई छोड़ गौतम ने 1978 में एक 17-18 साल के युवक के रूप में महेंद्र ब्रदर्स फर्म के साथ मुंबई में डायमंड सार्टर की शुरुआत की. दो तीन वर्षों तक इस फर्म में कम करने के बाद गौतम अडानी ने जवेरी बाजार में स्वयं को डायमंड ब्रोकरेज कम्पनी खोल ली.

इम्पोर्ट एक्सपोर्ट के बिजनैस में गौतम अडानी ने साल 1981 में कदम रखा, जब इनके बड़े भाई मनसुखभाई अडानी ने अहमदाबाद में एक पीवीसी यूनिट खोली और इनके मैनेजमेंट के लिए गौतम को न्यौता दिया.

साल 1985 में इन्होने लघु उद्योग इकाइयों के लिए पोलिमर का आयात शुरू कर दिया और वर्ष 1988 में अदानी एक्सपोर्ट कम्पनी की नींव रखी जो आजकल अडानी एंटरप्राइजेज नाम से जानी जाती हैं यह भारत की सबसे बड़ी एक्सपोर्ट कम्पनी है जो कृषि और इलेक्ट्रिसिटी के क्षेत्र में काम करती हैं.

वर्ष 1991 का वैश्वीकरण का दौर गौतम अडानी के लिए एक सुनहरा अवसर सिद्ध हुआ, उन्होंने धातु, वस्त्र और कृषि प्रोडक्ट की अंतर्राष्ट्रीय खरीद फरोख्त शुरू कर दी, साल 1994 में गुजरात सरकार ने मुंद्रा पोर्ट के मैनेजमेंट को निजी कम्पनियों के लिए खोला तो 1985 में गौतम ने इस अवसर को भी लपक लिया.

वर्ष 1995 में इन्होने अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड खोली जो आज देश की सबसे बड़ी निजी मल्टी पोर्ट ओपरेटर कम्पनी हैं. 210 मिलियन टन कार्गो सम्भालने वाले मुंद्रा पोर्ट का संचालन आज भी इनके पास हैं.

1996 में गौतम अडानी ने अदानी पॉवर कम्पनी खोली और एनर्जी के सैक्टर में कदम रखा, आज इनके पास देश का सबसे बड़ा निजी थर्मल पॉवर प्लांट है जिसकी क्षमता 4620 मेगावाट हैं.

साल 2006 से 2012 तक इन्होने बिजली उत्पादन के क्षेत्र को भारत से बाहर कई देशों तक विस्तृत कर दिया इस दौरान इन्होने एबॉट पॉइंट पोर्ट और क्वींसलैंड में कारमाइकल कोयला खदानों का स्वामित्व भी अर्जित कर लिया.

2020 में गौतम अडानी ने सोलर एनर्जी और ग्रीन एनर्जी सेक्टर में प्रवेश किया, मई में सौर ऊर्जा निगम द्वारा आयोजित नीलामी में अडानी ग्रुप ने 6 मिलियन यूएस डॉलर के साथ इसे जीता. ग्रीन एनर्जी के फील्ड में 8000 मेगावाट की फोटोवोल्टिक बिजली संयंत्र प्रोजेक्ट की शुरुआत भी की.

इसी साल अडानी ने मुम्बई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की 74 प्रतिशत हिस्सेदारी को खरीद लिया. नवम्बर 2021 में मुकेश अंबानी को पीछे करके ये एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गये.

सामाजिक कार्य

भारत के अन्य अरबपतियों की तरह गौतम भी सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर योगदान देते हैं. इनके द्वारा 1996 में खोला गया अडानी फाउंडेशन देश के कई राज्यों में समाज क्षेत्र में काम करता हैं. इनका नेतृत्व प्रीति अडानी करती हैं. पेशे से दांतों की चिकित्सक प्रीति का पूरा जीवन समाज सेवा को समर्पित हैं.

कोविड महामारी के दौरान इनके फाउंडेशन ने देश को बड़ा सहयोग किया था. अडानी ग्रुप ने पीएम केयर्स फंड को 100 करोड़, गुजरात सरकार को 5 करोड़ और महाराष्ट्र राहत कोष में एक करोड़ का सहयोग किया.

देश में ऑक्सीजन की किल्लत के समय संकटहारक के रूप में अन्डानी समूह ने देश में लिक्विड ऑक्सीजन सरकार को दिलाकर देश को ऑक्सीजन संकट से निकालने में अहम भूमिका निभाई.

गौतम अडानी की कुल संपत्ति

नवम्बर 2021 में एक रिपोर्ट के मुताबिक़ गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर शख्स (Asia Richest Person) बन गए हैं, रिपोर्ट में दावा किया गया रिलायंस इण्डस्ट्री की O2C डील टूटने से कम्पनी के शेयर में गिरावट आई और अडानी ग्रुप पहले स्थान पर आ गया,

इससे पूर्व ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स ने अडानी की नेटवर्थ 88.8 बिलियन अमरीकी डॉलर बताई थी जो मुकेश अम्बानी से महज 2.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर कम थी.

IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 के ताजा आंकड़ों के अनुसार गौतम अडानी की कुल सम्पति 5 लाख 6 हजार करोड़ रूपये हैं. रिपोर्ट में इनकी दैनिक कमाई के बारे में बताते हुए कहा गया है कि ये करीब 1002 करोड़ रु रोजाना कमाते हैं.

IIFL की पिछली रिपोर्ट में गौतम चौथे स्थान पर थे, जबकि अब दो स्थान की छलांग के साथ दूसरे स्थान पर आ गये हैं. IIFL की रिपोर्ट में देश के टॉप दस अमीरों की सूची दी गई है जो इस प्रकार हैं.

ग्रुप नामकुल सम्पति
मुकेश अंबानी 7,18,000
गौतम अडानी 5,05,900
शिव नादर2,36,600
एसपी हिंदुजा2,20,000
एलएन मित्तल1,74,400
साइरस एस पूनावाला1,63,700
राधाकिशन दमानी1,54,300
विनोद शांतिलाल अडानी1,31,600
कुमार मंगलम बिड़ला1,22,200
जय चौधरी1,21,600

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स आपको गौतम अडानी का जीवन परिचय | Gautam Adani Biography in Hindi का यह आर्टिकल पसंद आया होगा, अगर आपको अडानी की जीवनी सक्सेस स्टोरी पसंद आई हो तो अपने फ्रेड्स के साथ भी शेयर करें,

Leave a Comment