गूगल मेरा नाम क्या है ? | Google Assistant Mera Naam Kya Hai

Google Assistant Mera Naam Kya Hai अगर आप गूगल पर किसी भी चीज को सर्च करने के लिए किसी ऐसी एप्लीकेशन की तलाश में है जो आपके द्वारा मुंह से बोलने पर ही सारी चीज को सर्च करके आपको बताए, तो इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन के बारे में अवश्य ही पता होना चाहिए।

जो कि गूगल के द्वारा ही बनाया गया है। आपने कई लोगों के स्मार्टफोन में यह सुविधा देखी होगी कि वह लोग जो बोलते हैं तुरंत ही वह सर्च हो करके उनके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर आ जाता है।

ऐसा गूगल असिस्टेंट की वजह से ही पॉसिबल हो पाता है। कई लोग गूगल पर यह पूछते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है अथवा गूगल मेरा नाम बताओ, यह काम भी गूगल असिस्टेंट हीं करता है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि “गूगल मेरा नाम क्या है” अथवा “गूगल असिस्टेंट से अपना नाम कैसे पूछे।”

गूगल मेरा नाम क्या है? Google Assistant Mera Naam Kya Hai

गूगल मेरा नाम क्या है ? | Google Assistant Mera Naam Kya Hai

नमस्ते दोस्तों क्या आप भी google से कई सवाल करते हैं तो फिर आपने यह सवाल तो जरूर पूछा होगा कि गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam Kya Hai), यदि आप इसके बदले में उत्तर चाहते हैं तो गूगल से अपना नाम बुलवा सकते हैं। यह एक बड़ा ही आसान और सरल कार्य है। 

इसके लिए आपको केवल कुछ Setting में बदलाव करना होगा। आप यह Setting Google Assistant के माध्यम से कर सकते हैं। गूगल असिस्टेंट आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होगा तो आइए जानते हैं, की Google Mera Naam Kya Hai यह कैसे पूछते हैं।

गूगल मेरा नाम क्या है (Google Assistant Mera Naam Kya Hai)

जब भी हमारे दिमाग में कोई सवाल आता है तो हम उसके लिए गूगल का इस्तेमाल कर लेते हैं परंतु आप यह नहीं जानते हैं कि इसका जवाब भी हम सेटिंग के माध्यम से बुलवा सकते हैं। इसके लिए Google Assistant में कुछ बदलाव करना पड़ता है। 

Telegram Group Join Now

अगर आप गूगल से यह पूछते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है तो इसका जवाब भी गूगल आपको अवश्य देता है। हालांकि इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट में कुछ आवश्यक सेटअप करने की आवश्यकता होती है। इसके बाद जब आप गूगल से पूछेंगे कि आपका नाम क्या है तो गूगल इसका जवाब देगा।

गूगल मेरा नाम क्या है कैसे पूछे?

इस काम को करने के लिए आपके स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन होना अनिवार्य है। अगर आपके स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन इंस्टॉल नहीं है तो आप गूगल से अपना नाम नहीं पूछ सकेंगे। गूगल असिस्टेंट से अपना नाम पूछने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना है।

1: गूगल असिस्टेंट से अपना नाम पूछने के लिए सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

2: एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको नीचे जो माइक वाला बटन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक कर देना है।

3: अब आपको बोलना है कि हेलो गूगल मेरा नाम क्या है।

4: जब आप ऐसा बोलेंगे तो गूगल 1 से 2 सेकंड की सर्चिंग करेगा। उसके बाद आपको आपका नाम बताया जाएगा।

5: इस प्रकार से आप आसानी से गूगल असिस्टेंट के द्वारा यह जान सकते हैं कि मेरा नाम क्या है।

गूगल को अपना नाम कैसे बताएं?

गूगल के द्वारा तभी आपको आपका नाम बताया जाएगा, जब आप पहले से ही कुछ आवश्यक सेटिंग अपने स्मार्टफोन में करके रखेंगे। इस आवश्यक सेटिंग को करने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन स्टेप बाय स्टेप करना है।

1: सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है।

2: एप्लीकेशन इंस्टॉल करने के बाद आपको एप्लीकेशन ओपन करना है।

3: एप्लीकेशन ओपन करने के बाद अगर आप तुरंत यह पूछेंगे कि गूगल मेरा नाम क्या है, तो गूगल असिस्टेंट ऐसा करने में असमर्थ होगा।

4: अब गूगल असिस्टेंट के द्वारा आपसे आपका नाम दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। ऐसा होने पर आपको जो प्रक्रिया बताई जा रही है, उसका पालन करना है और अपना नाम दर्ज करना है।

5: जैसे कि अगर आपका नाम अविनाश कुमार है तो आपको अविनाश कुमार नाम इंटर करना है और उसके बाद सेव कर देना है।

6: अब आपको फिर से गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को ओपन करके उसके माईक के ऊपर क्लिक करके बोलना है कि गूगल मेरा नाम क्या है। ऐसा करने पर गूगल के द्वारा आपका नाम अविनाश कुमार बताया जाएगा।

इस प्रकार से आप गूगल में अपना नाम दर्ज कर सकते हैं।

Google Assistant क्या है?

गूगल असिस्टेंट एक प्रकार की वॉइस कमांड एप्लीकेशन है जिसकी लॉन्चिंग गूगल कंपनी के द्वारा की गई है। देखा जाए तो मुख्य तौर पर यह एप्लीकेशन ऐसे लोगों के लिए बनाई गई है जो किसी भी ऑनलाइन काम को बोलकर सर्च करना चाहते हैं।

 मतलब कि आप गूगल असिस्टेंट से बोलकर कोई सवाल करते हैं तो गूगल असिस्टेंट के द्वारा बोलकर उसका जवाब दिया जाता है, साथ ही स्क्रीन पर रिजल्ट भी प्रस्तुत किया जाता है।

आप गूगल असिस्टेंट के द्वारा किसी भी प्रकार का सवाल पूछ सकते हैं। अगर गूगल के पास उस सवाल का जवाब होगा तो निश्चित ही आपको आपका जवाब अवश्य मिल जाएगा।

 गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन का इस्तेमाल आप आसानी से एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कर सकते हैं। बहुत से स्मार्ट फोन में यह एप्लीकेशन पहले से ही इनबिल्ट हो करके आती है।

गूगल असिस्टेंट कैसे इस्तेमाल करें?

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना है।

1: सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन कर लेना है।

2: गूगल प्ले स्टोर ओपन करने के बाद आपको सर्च बॉक्स पर क्लिक करके गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन लिख कर सर्च करना है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन आ चुकी होगी। आपको जो इंस्टॉल वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक करके एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना है और एप्लीकेशन ओपन कर लेना है।

4: एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको जो बीच में माइक वाला आइकन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है।

5: अब आप जो सवाल गूगल असिस्टेंट से पूछना चाहते हैं, आप वह सवाल गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर अगर आप गूगल से यह पूछते हैं कि गूगल मेरा नाम बदलो तो गूगल के द्वारा आपके नाम को बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है।

 इसके अलावा अगर आप गूगल से पूछते हैं कि मेरा नाम क्या है तो गूगल आपको आपका नाम भी बताता है। अगर आप यह पूछते हैं कि ताजमहल की फोटो दिखाओ तो गूगल के द्वारा आपको ताजमहल की फोटो दिखाई जाती है।

गूगल असिस्टेंट ईनेबल कैसे करें?

स्मार्ट फोन में गूगल असिस्टेंट इनेबल करने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन स्टेप बाय स्टेप करना है।

1: उदाहरण के लिए अगर आपके स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट उपलब्ध नहीं है तो आप जब गूगल का इस्तेमाल करेंगे तो आपको राइट वाले आइकन पर क्लिक करना है।

2: अब आपको अलग-अलग प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें से आपको सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको गूगल असिस्टेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3: अब आप को फिर से अलग-अलग प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें से आपको वॉइस मेल वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

4: अब आपको नीचे जो नेक्स्ट वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना है।

5: अब आप गूगल असिस्टेंट से कोई सवाल करेंगे तो वह शुरुआत में ओके गूगल अथवा हे गूगल बोलने की परमिशन देता है। उसके बाद वह चालू हो जाता है।

इस प्रकार से ऊपर दी गई कार्यवाही को पूरा करके आप गूगल असिस्टेंट इनेबल कर सकते हैं और गूगल से किसी भी प्रकार का सवाल पूछ सकते हैं।

क्या हुआ जब मैंने पूछा “Google Assistant Mera Naam Kya Hai“

मैंने अपने स्मार्टफोन में जब गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद यह पूछा कि गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल के द्वारा बताया गया कि आपका नाम सुजीत प्रताप सिंह है, क्योंकि मेरी ईमेल आईडी पर मैंने इसी नाम को दर्ज किया हुआ है। 

गूगल से आप भी अपना नाम जान सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की आवश्यकता है और आवश्यक सेटअप करने की जरूरत होती है। इसके बाद गूगल के द्वारा आपको आपका नाम बताया जाता है।

गूगल आपका नाम कैसे बताता है?

गूगल आपका नाम बताने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तहत गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन के जरिए काम करता है। आपके द्वारा जब गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इस पर सेटअप किया जाता है तो असिस्टेंट आपके सभी डाटा का इनपुट प्राप्त करता है, जिसके अंतर्गत आपकी ईमेल आईडी भी होती है। 

आपकी ईमेल आईडी में जो नाम पंजीकृत होता है, गूगल के द्वारा आपको वही नाम बताया जाता है। इस प्रकार से जब आप गूगल से यह पूछते हैं कि आपका नाम क्या है तो गूगल आपका नाम बताता है।

आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। इस लेख का उद्देश्य गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam Kya Hai) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करना है। 

हमने इस लेख में आपको कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की है। जिनमें से गूगल असिस्टेंट तथा उसके सेटिंग के बारे में भी बताया है। यदि यह जानकारी पसंद आती है तो अपने दोस्तों तथा परिवार के सदस्य के साथ अवश्य साझा करें ताकि उन्हें भी इस बेहतरीन जानकारी के बारे में पता चल सके।

OK Google तुम क्या कर सकती हो? 

काफी लोग गूगल से यह सवाल करते हैं कि गूगल असिस्टेंट तुम क्या कर सकती हो। ऐसे में गूगल असिस्टेंट के द्वारा आपको पूरा जवाब नहीं बताया जाता है, परंतु नीचे हम आपको गूगल असिस्टेंट की कुछ खास विशेषताएं बताने वाले हैं जिसे पढ़ने पर आपको यह पता चल जाएगा कि गूगल असिस्टेंट क्या क्या काम कर सकता है।

1: Google Search

गूगल से किसी भी प्रकार की जानकारी निकालने के लिए गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। बस आपको उस जानकारी के बारे में गूगल असिस्टेंट से सवाल पूछना है। इसके बाद आपको जवाब मिलेगा।

2: Set a reminder

अगर आपका कोई आवश्यक काम है और आप चाहते हैं कि उस आवश्यक काम की जानकारी आपको समय आने पर प्राप्त हो जाए, तो इसके लिए आप गूगल असिस्टेंट से बोल कर के रिमाइंडर सेट कर सकते हैं। जैसे कि अगर आपको किसी मीटिंग में जाना है तो इस काम के लिए आप रिमाइंडर सेट कर सकते हैं।

3: अलार्म सेट करें 

आपको किसी निश्चित समय पर उठना है तो आप अलार्म सेट कर सकते हैं। जैसे कि अगर आपको सुबह 4:00 बजे उठना है तो गूगल असिस्टेंट से बोलकर आप अलार्म सेट कर सकते हैं।

4: मैसेज और कॉल 

अगर आप अपने कांटेक्ट लिस्ट में सुरक्षित किसी व्यक्ति को मैसेज करना चाहते हैं तो यह काम गूगल असिस्टेंट करेगा। इसके अलावा अगर आप किसी व्यक्ति को फोन लगाना चाहते हैं तो यह काम भी गूगल असिस्टेंट करेगा।

मैसेज करने के लिए आपको गूगल असिस्टेंट को उस व्यक्ति का नाम बताना होता है जिसे आप मैसेज करना चाहते हैं और फोन करने के लिए आपको बस गूगल असिस्टेंट ओपन करके माइक वाले आइकन पर क्लिक करके बोलना होता है कि कॉल आशीष, कॉल दिव्या, कॉल विनोद इत्यादि।

5: ओपन ऐप 

अगर आप अपने स्मार्टफोन में किसी भी एप्लीकेशन को ओपन करना चाहते हैं तो आप गूगल असिस्टेंट को इसका आदेश दे सकते हैं। जैसे कि अगर आप यूट्यूब ओपन करना चाहते हैं या फिर दूसरी किसी एप्लीकेशन को ओपन करना चाहते हैं

तो आप ओके गूगल बोलकर इस काम को कर सकते हैं। जैसे अगर हमें फेसबुक ओपन करना है तो हम गूगल असिस्टेंट को आदेश देंगे कि ओपन फेसबुक। ऐसा करने पर फेसबुक खुल जाएगा।

6: नजदीकी स्थान की जानकारी पता करें 

गूगल असिस्टेंट के द्वारा आप अपने घर के पास में स्थित मेडिकल स्टोर, होटल, रेस्टोरेंट, अस्पताल या फिर किसी भी अन्य प्रसिद्ध जगह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

7: नोटिफिकेशन पढ़ें

हमारे स्मार्टफोन में दिनभर में सैकड़ों इंफॉर्मेशन आती रहती है और उन्हें एक-एक करके पढ़ने में हमारा काफी समय बर्बाद होता है। ऐसी अवस्था में अगर हम गूगल असिस्टेंट के द्वारा नोटिफिकेशन देखते हैं तो हमारा काफी समय बच जाता है।

8: ओपन म्यूजिक

अगर आपको गाना सुनना है तो आप गूगल असिस्टेंट को यह आदेश दे सकते हैं कि आप जो गाना सुनना चाहते हैं वह गाना गूगल असिस्टेंट चालू करें।

ऊपर दिए हुए कामों के अलावा भी गूगल असिस्टेंट अन्य कई प्रकार के काम कर सकता है। जैसे कि किसी फोटो को सर्च करना, किसी की जानकारी निकालना इत्यादि।

Google Assistant Mera Naam Kya Hai FAQ: 

Q: गूगल आपका नाम क्या है? 

ANS: आप यह सवाल जब गूगल असिस्टेंट से करते हैं तो गूगल आपको गूगल का ही जवाब देता है क्योंकि गूगल का नाम गूगल ही है। गूगल असिस्टेंट का नाम सियान एंडरसन और कॉलर राइट के द्वारा रखा गया है जो आपके किसी भी प्रकार का सवाल का जवाब देने के लिए हमेशा तैयार रहता है।

Q: मेरा पूरा नाम क्या है? 

ANS: गूगल असिस्टेंट ओपन करने के बाद जब आप गूगल से सवाल करेंगे कि मेरा पूरा नाम क्या है तो आपको वही नाम बताया जाएगा जो गूगल ने आपको बता कर के रखा है अथवा जिस नाम को आपने अपने गूगल अकाउंट में सेव करके रखा है। अगर आप यह चाहते हैं कि गूगल के द्वारा आपके छोटे नाम की जगह पर पुराना बताया जाए तो इसके लिए आपको गूगल को अपना पूरा नाम बताने की आवश्यकता होगी।

Q: मेरे दोस्त का नाम क्या है? 

ANS: गूगल असिस्टेंट से अपने दोस्त का नाम पूछने के लिए आपको अपने दोस्त का नाम गूगल असिस्टेंट के साथ शेयर करना होगा। इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन ओपन करना है और उसे अपने दोस्त का नाम बताना है। उदाहरण के तौर पर मैंने गूगल असिस्टेंट को यह कहा कि मेरे दोस्त का नाम अविनाश कुमार है तो गूगल कहेगा कि ठीक है मैं याद रखूंगा। इसके बाद जब आप अपने दोस्त का नाम गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे तो वह अविनाश कुमार का नाम बताएगा।

Q: मेरे पापा का नाम क्या है? 

ANS: आप चाहें तो अपने पापा अथवा मम्मी का नाम गूगल असिस्टेंट को बता सकते हैं। इसके बाद जब आप गूगल असिस्टेंट से सवाल करेंगे तो आपको अवश्य ही अपना जवाब प्राप्त होगा। इसके लिए आप गूगल असिस्टेंट को यह कह सकते हैं कि मेरे पापा का नाम सेव करो। इसके बाद आपको अपने पापा का नाम बताना है। इसके बाद जवाब मिलेगा की ठीक है मैं याद रखूंगी। अब जब आप पूछेंगे कि गूगल असिस्टेंट मेरे डैडी का नाम क्या है अथवा मेरे फादर का नाम क्या है तो आपको जवाब मिलेगा।

Q: मेरे भाई का नाम क्या है? 

ANS: जिस प्रकार से आप गूगल को यह कहते हैं कि मेरे पापा/ मेरे दोस्त का नाम क्या है उसी प्रकार से आप गूगल को अपने भाई का नाम भी बता सकते हैं। भाई का नाम बताने के बाद जब आप गूगल असिस्टेंट से यह सवाल करेंगे कि मेरे भाई का नाम क्या है तो आपको जवाब अवश्य प्राप्त होगा।

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स गूगल मेरा नाम क्या है ? | Google Assistant Mera Naam Kya Hai का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. यह लेख आपको कैसा लगा कमेंट कर जरुर बताएं.

इस तरह के आर्टिकल अगर आप नियमित रूप से पढ़ते रहना चाहते है तो अपने इस ब्लॉग पर नियमित रूप से विजिट करते रहे.

Leave a Comment