Kormo Jobs क्या है इसका उपयोग | Google Kormo Jobs Kya Hai In Hindi

Google Kormo Jobs Kya Hai In Hindi : जीवन जीने के लिए अच्छी जॉब की हमेशा से जरूरत रहती हैं. जब लोग अधिक हो तथा नौकरियाँ कम हो तो कम्पीटीशन बढ़ जाता हैं. आज के दौर में कुछ ऐसा ही हो रहा हैं. लेकिन अच्छी बात यह है कि टेक्नोलॉजी के चलते अच्छी नौकरियों में अब घर बैठे ही अप्लाई किया जा सकता हैं. आज हम Google Kormo Job एप्लीकेशन के बारे में बात करेगे.

अगर आप नहीं जानते कि Google Kormo Job क्या है Google Kormo Job का उपयोग किया है. तथा Google Kormo Job पर आवेदन करने से नौकरी किस तरह मिलेगी. समस्त जानकारी इस आर्टिकल में देगे, आप हमारे साथ बने रहे.

जॉब पाने के नवीन विकल्प गूगल कोर्मो जॉब क्या है, इसके बारे में सभी डिटेल्स इस आर्टिकल में आपके साथ शेयर करेगे.

Kormo Jobs क्या है What Is Google Kormo Jobs Kya Hai In Hindi

Kormo Jobs क्या है इसका उपयोग | Google Kormo Jobs Kya Hai In Hindi

संक्षिप्त में हम गूगल के इस एप्प के बारे में ओवरव्यू को जान लेते हैं, जो कि नीचे की तालिका के रूप में दिया गया हैं.

Google Kormo Job App Review in Hindi

एप्प नामKormo Jobs: Find Your Next Job
श्रेणीOnline Job Finding
प्रदाताGoogle
भारत में शुरुआतअगस्त 2020
कुल रेटिंग व समीक्षा4.0 out of 5
एक्टिव यूजर्स10 Million Plus

कोर्मो जॉब्स क्या है (Kormo Jobs In Hindi)

Fiverr, Upwork फ्रीलांसर जैसी साइट्स के बारे में आपने अवश्य ही सुना होगा. जो नौकरी के इच्छुक लोगों को अपने क्षेत्र के विभिन्न फील्डस में उपलब्ध नौकरियों की सूचना देती है. इससे घर बैठे आसानी से जॉब पाई जाती हैं.

Telegram Group Join Now

Kormo Jobs भी एक ऐसा ही प्लेटफार्म है जो गूगल द्वारा लाई गई हैं. घर बैठे जॉब ढूढ़ने के ट्रेड में यह गूगल का नया प्रोडक्ट हैं. जॉब और करियर केटेगरी की इस गूगल एप को भारत में 2020 में लौंच किया गया था.

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में Kormo Jobs को गूगल ने साल 2018 में बांग्लादेश एवं 2019 इंडोनेशिया में लौंच किया था. सकारात्मक फीडबेक के पश्चात भारत जैसे बड़े बाजार में इसे जारी कर दिया हैं.

Google Kormo Jobs App की मदद से आप अपने घर बैठे मन पसंद के क्षेत्र में नौकरी की तलाश कर सकते हैं. गूगल के इस जॉब प्लेटफार्म पर अपनी प्रोफाइल cv और योग्यता फीड करने के बाद जब भी आपकी रूचि के अनुसार नौकरी पोस्ट होगी, आप स्वतः चुन लिए जाओगे.

Kormo Jobs पर न केवल जॉब पाने के इच्छुक लोग रजिस्टर्ड होते हैं बल्कि जॉब प्रोवाइडर्स व निजी कम्पनियां भी एक्टिव हैं. जो अपनी जरूरत और स्किल के अनुसार रिवायरर्मेंट जारी करती हैं.

Requirement Kormo Jobs में पोस्ट की गई जॉब में आप अपनी स्किल व इंटरेस्ट के अनुसार जॉब श्रेणी का चयन कर सकते हैं. अगर एप पर उपलब्ध विभिन्न जॉब केटेगरी की बात की जाए तो Engineering, IT, Marketing, Cooking, Driver, web डिजाइनिंग डेवलपिंग seo कंटेट राइटर समेत सभी तरह की केटेगरी उपलब्ध हैं.

जब कोई जॉब प्रोवाइडर आपके शहर अथवा क्षेत्र में जॉब वेकेंसी पोस्ट करेगा, Kormo Jobs app आपको इसकी सूचना दे देगा. इस तरह आप जॉब मार्केट में रियल टाइम मोनिटरिंग कर घर बैठे नौकरी अर्जित कर सकते हैं.

कोर्मो जॉब एप्प का उपयोग कैसे करे (how to use kormo job app in hindi)

Google Kormo Jobs में यूज किस तरह करना है इस बारे में थोड़ा जान लेते हैं. फोन में गूगल जॉब्स एप का उपयोग करने के लिए सबसे पहले इसका हमारे फोन में डाउनलोड होना जरूरी हैं.

डाउनलोड होने के बाद जीमेल के जरिये इसमें खाता बनाया जा सकता हैं. Google Kormo Jobs का इस्तेमाल कैसे करना है इन बिन्दुओं के जरिये जानते हैं.

  • Google Kormo Jobs की मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम गूगल प्ले स्टोर में जाकर सर्च कर इंस्टाल कर लेवे.
  • एप इंस्टाल होने के बाद सबसे पहले अपनी प्रोफाइल बनानी होगी, इसके लिए gmail का उपयोग कर सकते हैं.
  • जीमेल के साथ एप ओपन के बाद मुख्य पेज पर आपसे What Type Of Job Looking For? का पूछा जाएगा अर्थात आप किस तरह के जॉब की तलाश में हैं.
  • अब आप अपनी स्किल तथा रूचि के अनुसार जॉब केटेगरी का चयन करे तथा आगे बढ़े.
  • नेक्स्ट पेज पर आपके स्थान के बारे में पूछा जाएगा, आप किस शहर अथवा क्षेत्र में जॉब चाहते हैं. यहाँ आप अपने नजदीकी शहर को फीड कर कंटीन्यू पर क्लिक करें.
  • महज इतना भर करने से आप Google Kormo Jobs में आपके आसपास के क्षेत्र में मौजूद जॉब आप्शन सामने आ जाएगे.

इस तरह कुछ ही स्टेप्स में आपका Google Kormo Jobs पर खाता बनकर तैयार हैं. अपनी रूचि तथा स्किल व फील्ड को चुनने के बाद नियमित निगरानी करके आप एक अच्छे नौकरी को पा सकते हैं.

गूगल कोरमो जॉब एप में प्रोफाइल कैसे बनाये? (How to create profile in Google Kormo job app in hindi)

अगर आप Google Kormo Jobs में अच्छी नौकरी अर्जित करना चाहते है तो इसके लिए जरूरी है आप अच्छी प्रोफाइल क्रिएट करें. Google Kormo Jobs में प्रोफाइल को कैसे बनाए इसके लिए कुछ आसान चरण आपको यहाँ बता रहे हैं.

  1. Google Kormo Jobs की एप में सर्वप्रथम प्रोफाइल के सेक्शन में जाना हैं.
  2. यहाँ आपको Edit my Profile का एक सेक्शन मिलेगा उसे खोलकर आपकी समस्त व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि, ईमेल, फोन नम्बर पता आदि विवरण को सही सही भर लीजिए.
  3. अगला आप्शन Upload Resume का होगा. इसमें अपना cv लगा दे, आप कोई साइट्स की मदद से इसे बना सकते है.
  4. अपनी प्रोफाइल के Work Experience में जाए तथा अगर आपने अब तक किसी कम्पनी में काम किया है तो उसका विवरण भरे अथवा आप नये है तो फ्रेशर को ही चुने.
  5. अगले चरण में आपको अपनी Education की डिटेल्स भरनी है जैसे आपकी शिक्षा कहा तक हुई है किन फील्ड में आपकी डिग्रीया या प्रशिक्षण है उसे भरे.
  6. अगला आप्शन Reference का हैं, जिसमें आप अपनी पूर्व की नौकरी के बॉस आदि की डिटेल्स भर सकते है.
  7. अंतिम चरण में आपको भाषाओं को भरना है जितनी आपको बोलनी व लिखनी आती हैं.

इस तरह आप 7 आसान स्टेप्स में Google Kormo Jobs एप की प्रोफाइल को तैयार कर सकते हैं. कई बार आधी अधूरी डिटेल्स से चलते आपको बेहतर जॉब के अवसर नहीं मिल पाते है इसलिए इसे गम्भीरता से लेना चाहिए.

गूगल कोरमो जॉब एप में नौकरी के लिए आवेदन कैसे करे (how to apply for job in google kormo job app In Hindi)

Google Kormo Jobs में प्रोफाइल बनाने के बाद बात आती है जॉब के लिए आवेदन की. यह बहुत सिम्पल प्रक्रिया है. यहाँ कुछ स्टेप्स के जरिये आपको बताने का प्रयास करेगे कि किस तरह Google Kormo Jobs में फ्रेश आवेदन किया जाता हैं.

  • जब आप Kormo Jobs को ओपन करेगे मुख्य पेज पर आपको समस्त श्रेणिया मिल जाएगी, आप अपनी रूचि के काम की केटेगरी का चयन करें.
  • जॉब श्रेणी का चयन करते ही उस केटेगरी की सभी वेकेंसी की लिस्ट आपके सामने खुल जाएगी. जो आपके आसपास के एरिया में मौजूद हैं.
  • अपनी ख्वाइश के अनुसार के जॉब विकल्प को चुन लेवे.
  • सम्बन्धित जॉब के पूर्ण विवरण (रिक्वायरमेंट तथा विवरण ) को अच्छी तरह से पढ़ लेवे, ताकि आप यह निश्चय कर पाए कि वह आपके लिए उपयुक्त है अथवा नहीं.
  • जॉब नेचर तथा उसकी रिक्वायरमेंट को अच्छी तरह समझने के बाद आप आवेदन के लिए इच्छुक है तो Start Job Application को चुने.
  • अब आपसे मांगे गये फॉर्म में जो जो बेसिक डिटेल्स पूछी जाए उसे सही सही भरकर सबमिट कर देना.
  • आपका आवेदन सबमिट होने के साथ ही कम्पनी के पास रिव्यू के लिए चला जाएगा. कम्पनी की ओर से चेक करने के पश्चात आपको एक कॉल आएगा अथवा रिजेक्शन की सूचना मिल जाएगी.

इस तरह आप महज पांच मिनट के समय में भी किसी रिक्ति के लिए आवेदन कर सलेक्ट हो सकते हो. Kormo Jobs एप क्या है तथा कैसे काम करता है इस बारे में आपको काफी बेसिक डिटेल्स मिल गई होगी.

कोरमो गूगल जॉब एप्लीकेशन में जॉब के क्षेत्र क्या क्या है (what are the job fields in kormo google job application In Hindi)

एक आसान जॉब सर्च प्लेटफार्म होने के कारण कोरमो एप पर कॉल सेंटर से लेकर बड़ी कम्पनी के CEO तक की पोस्ट के लिए रिक्तियाँ आती हैं. आवेदक अपनी जरूरत के मुताबिक़ पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. जॉब की श्रेणिया इस प्रकार हैं.

  • BPO/ IT support
  • Delivery Boy
  • Cashier / Shop Staff
  • Marketing & Sales
  • IT Software
  • Healthcare
  • Maid / Nanny
  • Hotel / Restaurant
  • Plumber / Electrician
  • Accounting / Finance
  • Designing
  • Web Designing

कोरमो जॉब एप के लाभ क्या है (What are the benefits of Kormo job app In Hindi)

Google Kormo Jobs Kya Hai: अब आखिर में हम जानेगे कि Kormo job app को आप अपने फोन में क्यों डाउनलोड करके रखे, इस एप के क्या क्या फायदे नुकसान है. आर्टिकल के इस सेक्शन में हम कुछ बिन्दुओं के जरिये कोरमो एप के फायदे जानेगे.

  • Kormo Jobs एक बड़ा लाभ यह है कि आवेदक को घर बैठे नौकरी मिल जाती हैं. नौकरी के लिए ऑफिस के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं रहती हैं.
  • मजबूरी की जॉब की बजाय Kormo Jobs की मदद से अपनी रूचि के फील्ड में जॉब अर्जित की जा सकती हैं.
  • चूँकि Kormo Jobs एक गूगल प्रोडक्ट है इसलिए इस पर भरोसा बड़ी आसानी से किया जा सकता हैं.
  • यह आपके अपार समय और धन खर्च को बचाता हैं.
  • अपने क्षेत्र में नौकरी तलाश नहीं करनी पड़ेगी, एप अपनेआप आपको जैसे ही कोई नई रिक्वायरमेंट्स आपके क्षेत्र में रिलीज होगी, इसकी आपको तुरंत नोटिफिकेशन प्राप्त हो जाएगी.

FAQ : Google Kormo Jobs Kya Hai In Hindi

Q. Kormo Jobs क्या है?

Ans: यह एक गूगल का जॉब सर्च प्लेटफार्म हैं. इसकी मदद से आप घर बैठे अपने आस पास में जॉब रिक्वायरमेंट्स देख सकते है उनमें आवेदन करके नौकरी भी पा सकते हैं.

Q. गूगल पर मेरे क्षेत्र में नौकरी की सर्च कैसे करू?

Ans: आप अपने क्षेत्र में जॉब की सर्च के लिए गूगल के कोरमो जॉब सर्च एप को डाउनलोड कर अपने आसपास की रिक्वायरमेंट्स से अपडेट रह सकते हैं.

Q. Kormo एप किन किन देशों में कार्यरत हैं?

Ans: भारत, बांग्लादेश और इंडोनेशिया

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स Kormo Jobs क्या है इसका उपयोग | Google Kormo Jobs Kya Hai In Hindi का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. आपको गूगल के इस एप्प के बारे में दी जानकारी कैसी लगी कमेंट कर जरुर बताएं.

Leave a Comment