Google Pay Se Paise Kaise Kamaye गूगल पे से पैसे कैसे कमाने के तरीके

आप सभी का स्वागत है Google Pay Se Paise Kaise Kamaye गूगल पे से पैसे कैसे कमाने के तरीके के इस लेख में. यहाँ हम जानेगे कि ऑनलाइन लेन देन के लिए काम लिए जाने वाले गूगल पे या Gpay से घर बैठे कैसे कमाई की जा सकती हैं.

इस तरह के डिजिटल एप से कमाई का दावा कितना सच हैं. कितनी अमाउंट तक रोज रु कमाए जा सकते हैं. साथ ही यह कितना सेफ या लीगल हैं. आज के आर्टिकल में हम पूर्ण विस्तार से Google Pay Se Paise कमाने के सभी तरीको के बारे में बात करेंगे.

Google Pay Se Paise Kaise Kamaye

Google Pay Se Paise Kaise Kamaye गूगल पे से पैसे कैसे कमाने के तरीके

हम सभी आज ऑनलाइन लेन देन के लिए अलग अलग तरह के मोबाइल एप्प का उपयोग करते हैं. आजकल के लोकप्रिय apps की बात की जाए तो फोन पे, गूगल पे, भारत पे तथा भीम जैसे एप चलन में हैं.

आपके दिमाग में यह सवाल आया होगा कि हम इन apps की मदद से लाखों रूपये का लेन देन करते हैं. बिजली, पानी, क्रेडिट कार्ड, फास्टैग आदि के बिल भुगतान करते हैं. जब कभी बाजार से छोटी मोटी खरीद करनी होती है तो भी गूगल पे जैसे app का उपयोग करते हैं.

क्या हम गूगल पे के जरिये घर बैठे ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं. तो उत्तर होगा हाँ, अगर आप सोशल मिडिया का अच्छी तरह इस्तेमाल करना जानते है तो आप हर महीने अच्छी खासी इनकम जीपे से कमा सकते हैं. हम इसके कमाने के तरीके जाने इससे पूर्व थोड़ा इस एप्प के बारे में जान लेते हैं.

गूगल पे क्या है ? (what is google pay In Hindi)

Google Pay एक डिजिटल वॉलेट प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन पेमेंट System हैं जिसे गूगल ने बनाया हैं. इस एप्प की मदद से अपने खाते में पैसे मंगाए या भेजे जा सकते हैं. इसके अलावा सभी तरह के बिल भुगतान व Smartphone, Tablets, Watches की खरीददारी भी की जा सकती हैं.

Telegram Group Join Now

इस भुगतान प्लेटफार्म को आप Coupons, Boarding Passes, Student ID कार्ड्स, इवेंट Tickets, Movie Tickets, Public Transportation Tickets, स्टोर कार्ड्स और Loyalty Cards स्वीकार करने के लिए भी उपयोग में ले सकते हैं.

UPI आधारित भुगतान प्रणाली के इस मोबाइल एप्लीकेशन को भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम से भी अप्रूवल प्राप्त हैं. 11 सितम्बर 2015 को गूगल ने इस एप्प को एंड्राइड पे के नाम से लौंच किया जाता था.

इसके सह संस्थापक Sujith Narayanan और Sumit Gwalani है. एप का नाम 8 जनवरी 2018 को बदलकर गूगल पे कर दिया गया, इसे gpay नाम से भी जाना जाता हैं.

क्या google pay सेफ है

किसी भी सिस्टम का हिस्सा बनने से पूर्व उसके बारे में अच्छी तरह जांच पड़ताल कर लेना एक समझदारी भरा काम होता हैं. जब आप गूगल पे से पैसे कमाने के तरीके खोज रहे है तो आपको कोई काम करने से पहले इस एप्प की सिक्योरिटी की जानकारी होनी चाहिए.

जैसा कि हमने पूर्व में आपको बताया कि यह एक गूगल का प्रोडक्ट हैं, इस कारण भी हम बिना कुछ विचारे इस पर भरोसा कर सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि गूगल अपने प्रत्येक प्रोडक्ट को जारी करने से पहले कई टेस्ट करता है तथा यूजर्स के डेटा की सेफ्टी का पूरा ख्याल करता हैं.

Google Pay In Hindi

यहाँ हम गूगल पे के कुछ फीचर के बारे में आपको बता रहे हैं. यह कितने लोगों को उपयोग किया जाता है तथा उसकी अन्य विशेषताएं क्या हैं.

एप्प का नामGoogle Pay App
यूजर्स50 Crores+
रेटिंग4.0+ Ratings
समीक्षाएं86,54,932
प्रवेश बोनस21 रु
डेली कमाई1000 रुपए
डाउनलोड लिंकGoogle Pay App
Payment OptionsQR कोड, बैंक ट्रान्सफर, युपीआई

Google Pay Download Kaise Kare In Hindi

अब हम बात करेंगे कि गूगल पे को अपने फोन में किस तरह इंस्टाल किया जाता हैं. अगर आपके एंड्राइड फोन में यह बहुपयोगी एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं है तो बहुत आसान तरीके से अब इनस्टॉल कर सकते हैं.

गूगल पे को डाउनलोड करने के लिए आप इस लिंक पर भी जा सकते हैं, जो आपको सीधे गूगल प्ले स्टोर में लेकर जाएगी.

इसके अतिरिक्त आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर सर्च बॉक्स में google pay या gpay लिखकर सर्च करे तथा इंस्टाल पर क्लिक करें तथा इंस्टालेशन की प्रक्रिया को पूरा करें.

एप्प इंस्टाल होने के बाद अपने मोबाइल नम्बर के साथ रजिस्टर करे अपने बैंक खाते को लिंक कर लेवे. यह बहुत आसान प्रक्रिया हैं. इतना करने के साथ ही आपका गूगल पे का खाता पूरी तरह बनकर तैयार है तथा आप लेन देन की शुरुआत कर सकते हैं.

अब तक हमने जाना हैं कि गूगल पे एप्प क्या है तथा इसके ख़ास फीचर क्या हैं. अब हम गूगल पे से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं इस बारे में जानते हैं.

Google Pay Se Paise Kaise Kamaye

भारत में अब कितने लोग डिजिटिल पेमेंट करते है, कुल आबादी के मुश्किल से 5 प्रतिशत या इससे भी कम सोचिये, आने वाले समय में हर व्यक्ति जब डिजिटल भुगतान की तरफ स्विस होने लगा तो यह मार्केट कितनी बड़ी हो जाएगी.

हम सभी जानते है डिजिटल क्षेत्र में गूगल एक बड़ा प्लेयर है जिसका कोई प्रतिद्वंद्वी भी नहीं हैं. ऐसे में आने वाले समय में गूगल पर कई और फीचर तथा कम्पनियां खुद को जोड़ेगी. इस समय बात करें तो गूगल पे एप्प पर दो तरीकों से पैसे कमाएं जा सकते हैं.

Cashback & Offers व रिवार्ड्स से गूगल पे में पैसे कमाएं

अगर आप रोजाना की जरूरतों के लिए गूगल पे का उपयोग करते हैं तो हर ऑनलाइन भुगतान पर कैशबेक रिवार्ड्स तथा कूपन कोड व डिस्काउंट प्राप्त कर सकते हैं. यानी आपने 500 रु का पेट्रोल भरवाया तो आपको 10 से 50 रु तक का कैशबैक का डिस्काउंट मिल सकता हैं.

इस तरह थोड़े थोड़े करके आप महीने भर में एक बड़ी राशि अर्न कर सकते हैं. गूगल पे अपने यूजर के लिए बेहद आकर्षक रिवार्ड्स ऑफर भी चलाता हैं, जो आपको एक लाख रु तक की राशि जीतने का अवसर भी देता हैं.

गूगल Pay से पैसे कमाए Refer & Earn करके

हर एक एप्प अपने प्रमोशन के लिए रेफर एंड अर्न के प्रोग्राम रन करता हैं ताकि लोग स्वयं उनके डाउनलोड करवाएं. गूगल पे भी अपने यूजर्स को बड़ी रकम कमाने के ऑफर देता हैं.

आपको बता दे फिलहाल गूगल पे पर एक व्यक्ति को रेफर के 101 रु से 201 रु तक की कमाई प्रति व्यक्ति कर सकते हैं. यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह है कि आप जिसे अपनी रेफर लिंक भेज रहे हैं वह एप्प डाउनलोड करने के साथ ही एक पेमेंट अवश्य करें.

आपके रेफरल के द्वारा पहला पेमेंट करने के बाद आपको 201 रु तथा उस यूजर को 21 रु बोनस के रूप में प्राप्त होते हैं. इस तरह आप रोज 10 लोगों को गूगल पे app इनस्टॉल करवाते है तो रोजाना 1000 से 2000 रु की कमाई कर सकते हैं.

Google Pay से कितने पैसे कमाए जा सकते है?

आप google pay से कितनी कमाई कर सकते हैं यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता हैं. अगर आपकी सोशल मिडिया पर अच्छी पकड़ है तो आप रोजाना रेफरल से मोटी कमाई कर सकते हैं.

फेसबुक, whatsapp, टेलीग्राम जैसी सोशल साइट्स पर अपनी रेफरल लिंक का प्रमोशन कर अच्छे डाउनलोड करवा सकते हैं. ऐसा इसीलिए है क्योंकि यह एक उपयोगी एप्प है जो हर इन्सान की जरूरत बन चूका हैं.

ऐसे में लोगों के जुड़ने की प्रबल सम्भावना बनी रहेगी. ऑनलाइन कमाई में रूचि रखने वाले लोगों का एक ग्रुप बनाकर आप उन्हें ज्वाइन करवा सकते हैं. वे कमाई करने के लिए आसानी से एप्प डाउनलोड कर लेगे इससे आपको और सामने वाले व्यक्ति दोनों को फायदा ही फायदा हैं.

FAQ

Q. गूगल पे क्या हैं?

Ans: यह गूगल का अपना एक डिजिटल पेमेंट प्लेटफोर्म हैं जिनकी मदद से ऑनलाइन लेन देन, खरीददारी तथा बिल भुगतान किया जा सकता हैं.

Q. गूगल पे द्वारा पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

Ans: रोजाना कमाई करने के दो लोकप्रिय तरीके है जिनकी चर्चा हमने इस लेख में की हैं.

Q. आम आदमी गूगल पे का उपयोग क्यों करता हैं?

Ans: दैनिक जीवन की कई आवश्यकताओ की पूर्ति इस एप्प की मदद से सरलता से हो जाती हैं, इस कारण लगभग हर व्यक्ति डिजिटल पेमेंट प्लेटफार्म का उपयोग करता हैं.

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है आपको Google Pay Se Paise Kaise Kamaye गूगल पे से पैसे कैसे कमाने के तरीके का यह आर्टिकल पसंद आया होगा.

गूगल पे से पैसे कमाने के बारे में दी जानकारी आपको कैसी लगी, कमेंट कर अपनी राय जरुर देवे, साथ ही इससे जुड़ा आपका कोई सवाल हो तो भी कमेंट कर जरुर पूछे.

2 thoughts on “Google Pay Se Paise Kaise Kamaye गूगल पे से पैसे कैसे कमाने के तरीके”

Leave a Comment