ग्रो एप क्या है रिव्यू, पैसे कैसे कमाए | Groww App Kya Hai Review In Hindi

Groww App Kya Hai Review In Hindi: गूगल प्ले स्टोर और इंटरनेट पर आजकल ट्रेडिंग एप्लीकेशन की भरमार हो चुकी है, परंतु सभी ट्रेडिंग एप्लीकेशन पर भरोसा नहीं किया जा सकता है, क्योंकि कुछ ट्रेडिंग एप्लीकेशन यूजर के डाटा को चोरी करने का काम भी करती है। इसलिए बेस्ट ट्रेडिंग एप्लीकेशन पर ही आपको म्यूचल फंड में या फिर शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहिए अथवा ट्रेडिंग करनी चाहिए।

अगर ग्रो एप की बात की जाए तो हमेशा से ही इसे बेस्ट ऑनलाइन ट्रेडिंग एप लिस्ट में शामिल किया गया है क्योंकि यह एप्लीकेशन मुंबई स्टॉक एक्सचेंज के साथ पंजीकृत है। अगर आपने भी कहीं ट्रेडिंग करने के लिए ग्रो एप का नाम सुना हुआ है और इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पेज पर आप जानेंगे कि “ग्रो एप क्या है” और “ग्रो एप पर अकाउंट कैसे बनाएं।”

ग्रो एप क्या है Groww app review in Hindi 2023

ग्रो एप क्या है रिव्यू, पैसे कैसे कमाए | Groww App Kya Hai Review In Hindi
एप का नामGroww App 
कैटेगरीStock Trading, Mutual Funds 
प्ले स्टोर रेटिंग4.4 Star/5 Star 
कुल डाउनलोड1 करोड़ से अधिक 
रेफरल कमाई100 रुपये
पेमेंट मेथडबैंक ट्रांसफर 
डेवलपरनेक्सटबिलीयन टेक्नोलॉजी

ग्रो एप क्या है? What in groww app in hindi

नेक्स्ट बिलियन टेक्नोलॉजी के द्वारा साल 2016 में डिवेलप की गई ग्रो एप्लीकेशन स्टॉक ट्रेडिंग और म्यूचुअल फंड कैटेगरी की एप्लीकेशन है अर्थात जिस किसी भी व्यक्ति को म्युचुअल फंड में या फिर शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने का प्लेटफार्म चाहिए वह इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकता है।

एप्लीकेशन के द्वारा चलाए जाने वाले रेफरल प्रोग्राम से आप प्रति सक्सेसफुल रेफरल पर ₹100 कमा सकते हैं। प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन को 4.4 स्टार 5 स्टार में से प्राप्त हुए हैं। इस एप्लीकेशन की विशेषता यह है कि यहां पर आपको अकाउंट ओपन करने के लिए कोई भी चार्ज देने की आवश्यकता नहीं है।

इस एप्लीकेशन के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफीसर की पोस्ट ललित केसरे और हर्ष जैन, ईशान बंसल तथा नीरज सिंह संभाल रहे हैं। एप्लीकेशन की जब लांचिंग हुई थी, तब इसे सिर्फ म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्टमेंट करने के प्लेटफार्म के तौर पर ही प्रस्तुत किया गया था, परंतु साल 2020 में एप्लीकेशन पर स्टॉक ब्रोकिंग की सर्विस भी उपलब्ध की गई।

आप इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हुए म्युचुअल फंड, स्टॉक, डिजिटल गोल्ड, इनिशियल पब्लिक आफरिंग इत्यादि में इन्वेस्ट करने के लिए घर बैठे 2 से 5 मिनट में डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

Telegram Group Join Now

ग्रो एप डाउनलोड कैसे करें?

ग्रो एप इंस्टॉल करने की प्रक्रिया निम्नानुसार है।

1: अपने डिवाइस में इंटरनेट डाटा ऑन करें और सीधा गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन करें।

2: ऊपर जो सर्च बॉक्स दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर दें।

3: अब कीबोर्ड के द्वारा ग्रो एप डाउनलोड लिखे और सर्च करें।

4: सर्चिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ग्रो एप आपकी स्क्रीन पर आएगी। इस पर क्लिक करें।

5: अब जो हरे रंग के बॉक्स में इंस्टॉल बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर दें।

अब थोड़ी ही देर के पश्चात ग्रो एप इंस्टॉल हो जाएगी।

ग्रो एप पर डिमैट अकाउंट कैसे बनाएं?

इस एप्लीकेशन पर डीमेट अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक अकाउंट डिटेल तथा फोन नंबर और ईमेल आईडी होनी आवश्यक है। इसके पश्चात आप नीचे दी गई कार्रवाई को करके डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

1: प्ले स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद एप्लीकेशन ओपन करें। ऐसा करने पर आपको जो कंटिन्यू विद गूगल वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना है तथा आपको अपने जीमेल अकाउंट के द्वारा साइन अप कर लेना है।

2: अब आपको इस एप्लीकेशन के लिए एक पिन सेट करने की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही आपको सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करके ओटीपी प्राप्त कर लेना है और प्राप्त हुए ओटीपी को निश्चित जगह में डालने के बाद वेरीफाई ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3: अब अगर आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड फोन नंबर से लिंक है तो ऑटोमेटिक ही सारी जानकारी भर ली जाएगी। इसके पश्चात आपको जो कंपलीट सेटअप वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करके कुछ आवश्यक जानकारियों को दर्ज करना है, जो कि निम्न अनुसार है। अगर जानकारी ऑटोमेटिक नहीं भरी जाती है तो स्टेप 4 से आगे की प्रक्रिया चालू करें।

  • Occupation
  • Income
  • ट्रेडिंग एक्सपीरियंस
  • माता और पिता का नाम
  • Mutual Fund Nomicee
  • बैंक अकाउंट डिटेल

4: अब आपको एंटर पैन नंबर वाले बॉक्स में अपना फोन नंबर इंटर करने के बाद क्रिएट अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5: अब आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ इंटर करनी है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

6: अब आपको अपने जेंडर का सिलेक्शन करना है और नेक्स्ट बटन दबानी है, साथ ही आपको अपनी वैवाहिक अवस्था का भी सिलेक्शन करना है।

7: अब आप किस फील्ड में काम करते हैं, उसका सिलेक्शन करना है।

8: अब आपको अपनी इनकम की जानकारी दर्ज करनी है।

9: अब ट्रेडिंग में आपको कितना एक्सपीरियंस है, इसकी जानकारी दर्ज करें।

10: अब केवाईसी करने के लिए आपको अपने पिता और अपने माता का नाम दर्ज करना है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

11: अब आपको म्युचुअल फंड नॉमिनी में किसी एक व्यक्ति के नाम को डालना है और यस ऑप्शन पर क्लिक करना है, साथ ही आपको नॉमिनी की डिटेल जैसे कि रिलेशन, नाम और डेट ऑफ बर्थ को दर्ज करना है। अगर आप किसी भी नॉमिनी को नहीं रखना चाहते हैं तो नो बटन पर क्लिक करें।

12: अब आपको अपने बैंक अकाउंट का सिलेक्शन करना है और आईएफएससी कोड के द्वारा ब्रांच को सर्च करना है। इसके बाद खाता नंबर डालकर वेरीफाई बैंक बटन पर क्लिक करना है।

13: अब इस एप्लीकेशन के द्वारा ₹1 आपके खाते में सेंड किए जाएंगे।

14: अब आपको कैमरा वाले आइकन पर क्लिक करके अपनी फोटो कैप्चर कर लेनी है और उसके बाद 5 सेकंड का एक वीडियो भी रिकॉर्ड करके इस पर अपलोड कर देना है।

15: अब आपको ई साइन करके सेव वाली बटन पर क्लिक करना है।

16: अब प्रोसीड टू आधार ईसाइन बटन पर क्लिक करें।

17: अब आपकी स्क्रीन पर अकाउंट ओपनिंग फॉर्म खुलेगा, जिसके बाद आपको साइन नाऊ बटन पर क्लिक करना है।

18: अब आपको इंटर आधार वाले बॉक्स में अपने आधार कार्ड का 12 अंकों का नंबर दर्ज करना है और सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना है।

19: अब आपके आधार कार्ड के साथ लिंक फोन नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा, उसे आपको इंटर ओटीपी बॉक्स में डालने के बाद वेरीफाई ओटीपी बटन पर क्लिक करना है।

ओटीपी वेरीफिकेशन होने के बाद Signed In Successfully का मैसेज आपको दिखाई देगा। इस प्रकार से इस एप्लीकेशन पर आपका अकाउंट बन करके तैयार हो जाता है।

ग्रो एप में पैसे डिपाजिट कैसे करें?

इस प्रक्रिया हेतु आपको नीचे दी गई कार्यवाही को फॉलो करना है।

1: सर्वप्रथम एप्लीकेशन ओपन करने के बाद यू वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

2: अब आपकी प्रोफाइल ओपन होगी, जिसमें आपको जो ऐड मनी वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक करना है।

3: अब इंटर अमाउंट वाले बॉक्स में जितने पैसे आप ऐड करना चाहते हैं, उतने पैसे इंटर करें और उसके बाद ऐड मनी ऑप्शन पर क्लिक करें।

4: अब यूपीआई, नेट बैंकिंग, बैंक ट्रांसफर, अथवा इंटर यूपीआई आईडी जैसे पेमेंट मेथड का इस्तेमाल करके पेमेंट कर दें।

पेमेंट करने के पश्चात जितने पैसे आपने ऐड किए हैं वह आपके अकाउंट में शामिल हो जाएंगे जिसका इस्तेमाल आप इन्वेस्ट करने के लिए, ट्रेडिंग करने के लिए कर सकते हैं।

ग्रो एप से पैसे कैसे कमाए?

यह एप्लीकेशन आपको मुख्य रूप से तीन प्रकार से पैसे कमाने का मौका देती है, जिसकी जानकारी निम्नानुसार है।

1: स्टॉक ट्रेडिंग करके ग्रो ऐप से पैसा कमाए

अगर आपको शेयर मार्केट की अच्छी जानकारी है तो आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके पैसा कमाने के लिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह एप्लीकेशन आपको किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने की और उसे बेचने की सुविधा देती है। आपको इस एप्लीकेशन पर शेयर के परफॉर्मेंस चार्ट भी दिखाई देते हैं, जिसके द्वारा आप यह समझ सकते हैं कि कौन सी कंपनी के शेयर के दाम कब अधिक हुए हैं और कब कम हुए हैं।

2: ग्रो एप रेफर एंड अर्न प्रोग्राम से पैसा कमाए 

इस एप्लीकेशन के द्वारा रेफरल प्रोग्राम चलाया जाता है अर्थात अगर आप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड की गई एप्लीकेशन के रेफरल लिंक को कहीं पर शेयर करते हैं और उसी लिंक पर क्लिक करके कोई व्यक्ति एप्लीकेशन डाउनलोड करता है और इस पर अकाउंट बना करके पैसे डिपाजिट करता है तो आपको प्रति सक्सेसफुल रेफरल पर ₹100 प्राप्त होते हैं।

3: म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करके ग्रो ऐप से पैसा कमाए

ग्रो एप्लीकेशन अपने यूजर को म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करने की सुविधा भी प्रदान करती है। शेयर मार्केट से अगर म्युचुअल फंड की तुलना की जाए तो म्यूचल फंड में रिस्क कम होता है। 

म्यूचल फंड में आपके द्वारा इन्वेस्ट किए गए पैसे वह लोग शेयर मार्केट में डालते हैं जो पहले से ही एक्सपीरियंस वाले होते हैं। इसलिए यहां पर आपकी कमाई की संभावना काफी अधिक होती है। हालांकि एपैसे इन्वेस्ट करने से पहले म्युचुअल फंड के बारे में पूरी जानकारी अवश्य प्राप्त करें।

ग्रो एप से पैसे कैसे निकाले?

अगर आपने इस एप्लीकेशन पर कुछ पैसे कमा लिए हैं तो उसे निकालने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

1: सर्वप्रथम एप्लीकेशन ओपन करें और प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करके प्रोफाइल पर चले जाएं।

2: अब जो अवेलेबल बैलेंस वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करें।

3: अब Withdraw वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

4: अब जो बॉक्स दिखाई दे रहा है उसमें जितने पैसे आप निकालना चाहते हैं उतने पैसे इंटर करें और Withdraw ऑप्शन पर क्लिक करें।

इतनी कार्रवाई करने के पश्चात जो बैंक अकाउंट आपने ऐड किया है उसमें 1 से 5 घंटे के अंदर पैसे आ जाएंगे। याद रखें कि जितने पैसे निकालने लायक होंगे, उतने ही पैसे निकलेंगे।

क्या ग्रो एप सेफ है?

जी हां! यह एप्लीकेशन पूर्ण रूप से सुरक्षित है, क्योंकि यह एप्लीकेशन एसोसिएशन ऑफ म्यूच्यूअल फंड इन इंडिया के साथ पंजीकृत है साथ ही यह एप्लीकेशन मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में भी पंजीकृत है। इस प्रकार से आपके मन में यह शंका बिल्कुल भी नहीं रहनी चाहिए कि यह एप्लीकेशन किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी के कामों के साथ जुड़ी हुई है।

इसमें आप बिना एक्स्ट्रा फीस दिए हुए ट्रेडिंग कर सकते हैं और शेयर मार्केट के अंदर इन्वेस्ट कर सकते हैं। प्ले स्टोर पर इसे बेहतरीन रेटिंग प्राप्त हुई है, जो यह दर्शाता है कि लोग इस एप्लीकेशन पर पूर्ण रूप से भरोसा करते हैं।

ग्रो एप कस्टमर केयर नंबर

इस एप्लीकेशन से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल के लिए अथवा किसी भी प्रकार की समस्या के लिए एप्लीकेशन के द्वारा कस्टमर केयर नंबर भी जारी किया गया है, जिस पर संपर्क स्थापित करके आप अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं या फिर एप्लीकेशन से संबंधित सवाल जवाब कर सकते हैं। ग्रो एप कस्टमर केयर नंबर निम्नानुसार है। आप कस्टमर केयर नंबर पर सुबह 9:00 बजे से लेकर के शाम के 6:00 बजे तक बात कर सकते हैं।

+91-91088006604 

Groww App Kya Hai Review In Hindi FAQ: 

Q: ग्रो एप पर पैसे कैसे कमाए?

ANS: आप इस एप्लीकेशन के द्वारा रेफरल प्रोग्राम से पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करके पैसा कमा सकते हैं साथ ही स्टॉक ट्रेडिंग से भी पैसा कमा सकते हैं।

Q: ग्रो अप्प कितना सेफ है?

ANS: यह एप्लीकेशन पूर्ण रूप से सुरक्षित है, क्योंकि इस एप्लीकेशन के डाउनलोडिंग का आंकड़ा 1 मिलियन से अधिक है, साथ ही यह बंबई स्टॉक एक्सचेंज में भी पंजीकृत है।

Q: ग्रो एप कस्टमर केयर नंबर क्या है?

ANS: +91-91088006604 

Q: ग्रो एप से कितना पैसा कमा सकते हैं?

यहां से पैसे कमाने की लिमिट नहीं है, क्योंकि इस बात से आप भी परिचित हैं कि शेयर मार्केट में सही इन्वेस्टमेंट करने पर काफी लोग 1 साल में ही करोड़पति बन जाते हैं।

यह भी पढ़े

उम्मीद करते है फ्रेड्स ग्रो एप क्या है रिव्यू, पैसे कैसे कमाए | Groww App Kya Hai Review In Hindi शीर्षक से दिया गया यह लेख आपको पसंद आया होगा.

अगर आपको ग्रो एप्प के बारे में दी गई बेसिक जानकारी पसंद आई हो तथा इस तरह के कंटेट को आप पढ़ना पसंद करते है तो अपने इस ब्लॉग से जुड़े रहे, आपको नियमित इस तरह के लेख पढ़ने को मिलते रहेगे.

Leave a Comment