पाकिस्तान में हिन्दू मंदिर Hindu Temple In Pakistan In Hindi

पाकिस्तान में हिन्दू मंदिर Hindu Temple In Pakistan In Hindi: वैसे तो पाकिस्तान आज किसी भी नागरिक के लिए सुरक्षित नहीं रह गया हैं, मगर खासकर अल्पसंख्यक और हिन्दुओं के लिए तो यह नरक बन चूका हैं.

आए दिन धर्मांतरण और उत्पीडन की घटनाएं जगजाहिर हैं. चूँकि बंटवारे से पहले यह हिस्सा पश्चिमी भारत था.

यहाँ लाखों करोड़ो हिन्दू रहा करते थे उनके घर, खेत, शहर दुकाने और मंदिर आदि थे. मगर विभाजन के बाद इन सबकों समाप्त कर दिया गया हैं. अब गिने चुने हिन्दू पाकिस्तान में हैं, जहाँ कभी हजारो मन्दिर थे अब वहां अवशेष भी नहीं रह गये हैं.

पाकिस्तान में हिन्दू मंदिर Hindu Temple In Pakistan In Hindi

आज हम पाकिस्तान के हिन्दू मंदिर और पाकिस्तान में हिन्दुओं की स्थिति पर यह लेख प्रस्तुत कर रहे हैं. वर्ष 2014 के बाद पाकिस्तान में हिन्दू, सिख, अहमदिया एवं शिया मुस्लिम के लिए जीना दूभर हो गया हैं. 

हिन्दुओं के जबरन धर्म परिवर्तन लड़कियों को उठा लेना, उनके साथ दुष्कर्म आदि की घटनाएं इन दिनों तेजी से बढ़ी हैं. आपकों जानना चाहिए कि हिन्दुओं के राजा राम के पुत्र लव और कुश के नामों पर बने शहर लाहौर, कराची और अन्य भागों में आज हिन्दुओं के सफाए के बाद वहां क्या अवशेष बचे हैं.

भारत में जिस दिन बाबरी मस्जिद का विध्वंस हुआ उस दिन प्रतिशोध के नाम पर पाकिस्तान और बांग्लादेश में इस्लामिक कट्टरपंथियों द्वारा सैंकड़ों मन्दिरों को तोडा गया. आज भी ये सिलसिला जारी हैं.

पाकिस्तान में हिन्दू जनसंख्या [pakistan hindu population by religion]

पड़ोसी देश पाकिस्तान में हिन्दू धर्म मानने वालों की बड़ी भयावह स्थिति हैं. वर्तमान में पाकिस्तान में 20 से 25 लाख हिन्दू है जो कुल आबादी का डेढ़ फीसदी हैं.

यहाँ हिन्दुओं को जाति और जन जाति दो श्रेणियों में बांटा जाता हैं. भारत विभाजन के समय ४४ लाख हिन्दू व सिख भारत आए जबकि 4 करोड़ मुस्लिम पाकिस्तान गये थे.

उस समय पाकिस्तान में हिन्दुओं की कुल संख्या भी डेढ़ प्रतिशत थी, जो आज भी उतनी ही हैं. तब से लेकर आज तक उनकी संख्या में बढ़ोतरी की बजाय कमी हुई.

पूर्वी पाकिस्तान अर्थात वर्तमान बांग्लादेश में 25 प्रतिशत हिन्दू थे, जो आज 6 से 7 प्रतिशत से भी कम रह गये हैं. अब हम पाकिस्तान के प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर (hindu temple at pakistan) के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

सियालकोट मंदिर [Sialkot Hindu Temple Pakistan]

सियालकोट के पेरिस रोड क्षेत्र में स्थित, जगन्नाथ मंदिर को 2007 की शुरुआत में शहर के परिदृश्य में जोड़ा गया था। भगवान जगन्नाथ, भगवान विष्णु के रूपों में से एक, इस प्रभावशाली मंदिर में देवता की अध्यक्षता कर रहे हैं।

एक बार जब आप इस मंदिर का दौरा करते हैं, तो आप शहर में और उसके आसपास स्थित कई पर्यटक आकर्षण देख सकते हैं। शहर जहां इतिहास से परिपूर्ण है

हिंगलाज माता मंदिर, बलूचिस्तान [Hinglaj Mata Temple, Balochistan Hindu Temple]

एक बड़े धार्मिक महत्व की कमान संभालते हुए, हिंगलाज माता मंदिर को नानी मंदिर भी कहा जाता है, जो दुनिया के प्रमुख मंदिरों में से एक है। 

यह देवी सती का एक महत्वपूर्ण शक्ति पीठ है और यह स्थान पाकिस्तान और दुनिया भर से बड़ी संख्या में यात्रियों द्वारा अक्सर देखा जाता है। 

लोकप्रिय धारणा के अनुसार, मंदिर उस स्थान पर स्थित हैं जहां माता सती का सिर जमीन पर गिरा है, जहां भगवान विष्णु ने उनके शरीर को टुकड़ों में काट दिया था, जबकि भगवान शिव तांडव कर रहे थे। 

यह भी पता चलता है कि भगवान राम ने भी ब्राह्मण (रावण) को मारने के अपने पाप का प्रायश्चित करने के लिए कुछ समय यहां बिताया था।

श्री वरुण देव मंदिर, मनोरा [Shri Varun Dev Temple Hindu Temple]

मनोरा कैंट के बाहरी इलाके में स्थित, श्री वरुण देव मंदिर 160 साल से अधिक पुराना और हिंदू वास्तुकला का एक बेहतरीन नमूना है। 

वरुण के लिए समर्पित मंदिर, महासागरों का भगवान अच्छी स्थिति में नहीं है और इसके लिए खराब रखरखाव को दोषी ठहराया जा सकता है। 

मंदिर का उपयोग अब पूजा के लिए नहीं किया जाता है, लेकिन आप इसकी बेहतरीन वास्तुकला और सुंदर शिल्प कौशल के लिए इसे देख सकते हैं।

कटासराज मंदिर, चकवाल [Katasraj Chakwal Hindu Temple]

पंजाब के चकवाल जिले में एक सुंदर स्थान का आनंद लेते हुए, कटास राज मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। स्थानीय लोगों के अनुसार मंदिर महाभारत के दिनों से पहले का है। इस मंदिर से कई किंवदंतियाँ और किस्से जुड़े हुए हैं।

कुछ कहते हैं कि पांडवों ने अपने निर्वासन की अवधि यहां बिताई थी। कुछ का कहना है कि मंदिर के चारों ओर बना पवित्र कुंड भगवान शिव के आंसुओं से बना है।

इन दावों की प्रामाणिकता स्थापित होना बाकी है, लेकिन यह यात्रियों को इस मंदिर में जाने से नहीं रोकता है।

पंचमुखी हनुमान मंदिर [Panchamukhi Hanuman Hindu Temple]

पाकिस्तान के सबसे प्रमुख मंदिरों में से एक पंचमुखी हनुमान मंदिर बहुसंख्यक मंदिरों से अलग है क्योंकि इसमें हनुमान की एक गैर-मानव निर्मित मूर्ति है।

मंदिर एक ऐसी जगह पर स्थित है जहाँ यह प्राकृतिक प्रतिमा मिली थी। प्रतिमा देवता के सभी पांच रूपों का प्रतिनिधित्व करती है।

मंदिर का अल-बरूनी के किताब-उल-हिंद में भी उल्लेख है। मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है और उनकी मन्नतें पूरी होती हैं।

सभी जाति, पंथ और धर्म के लोग आगंतुकों में से हैं। कराची जाने वाले अधिकांश हिंदू भक्त इस मंदिर को अपने यात्रा कार्यक्रम में शामिल करते हैं।

कालिका देवी गुफा [Kalika Devi Cave Hindu Temple]

पाकिस्तान में हिंदुओं के सबसे पवित्र स्थानों में से एक, इस स्थान को महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार देवी काली यहां हिंगलाज के रास्ते में रुकी थीं।

इस गुफा की यात्रा विभिन्न जाति, पंथ और धर्म के लोगों के लिए शुभ मानी जाती है। हर महीने के पहले सोमवार को बड़ी संख्या में आगंतुकों द्वारा जगह का बार-बार निरीक्षण किया जाता है। सितंबर में वार्षिक उत्सव के दौरान गुफा में सबसे अधिक मतदान होता है।

नवल मंदिर [Naval temple Hindu Temple]

पाकिस्तान में हिंदुओं के प्रमुख मंदिरों में से एक माना जाता है नवल मंदिर कराची में सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है। इस मंदिर की यात्रा में जादुई शक्तियां होती हैं,

जैसे नफरत के दिलों को साफ करना और दुराचारियों को सदाचार में बदलना। अन्य चीजों के अलावा, मंदिर बेघरों की शरणस्थली है।

मंदिर में संतोषी माता, काली, हनुमान, गुरु नानक, विष्णु, शिव, गणेश और राम की मूर्तियां भी हैं। त्योहारों के दौरान रहस्यवाद की एक हवा मंदिर परिसर और उसके आसपास के क्षेत्रों को घेर लेती है। होली और दिवाली के त्योहारों के दौरान यह अधिक शानदार लगता है।

गोर खट्टर और गोरखनाथ मंदिर [Gore Khattar and Gorakhnath Hindu Temple]

गोर खट्ट्री एक मिथ्या नाम है। शाब्दिक अर्थ है वारियर का कब्र स्थान आसपास के क्षेत्र में समाधि का पत्थर नहीं है। मंदिर परिसर जैसे किले, जिसे गोरखनाथ मंदिर कहा जाता है,

का उल्लेख मुगल सम्राट बाबर के संस्मरण बाबरनामा में भी किया गया है। मंदिर परिसर में एक असामान्य संरचना है, इस प्रकार इसका वर्णन करना कठिन है।

लोककथाओं के अनुसार, गोरखनाथ स्नान के लिए मंदिर के कुएं में कूद गए और गोरख डिग्गी में 15 किलोमीटर की दूरी पर प्रकट हुए। इस जगह को अब कुशल बाग कहा जाता है।

इस स्थान पर मंगलवार को बड़ी संख्या में आगंतुक आते हैं, जब भक्त यहां आते हैं, भजन गाते हैं और हिंदू पवित्र पुस्तकों से श्लोक पढ़ते हैं।

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ फ्रेड्स आपकों पाकिस्तान में हिन्दू मंदिर Hindu Temple In Pakistan In Hindi में दी गई जानकारी पसंद आई होगी,

यदि आपकों इस लेख में दी गई जानकारी अपने फ्रेड्स के साथ शेयर करे. यहाँ दी गई मुख्य पाकिस्तानी हिन्दू मंदिर की जानकारी का अंश carltonlei sure से लिया गया हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *