इंटरनेट डाटा को कैसे मॉनिटर और ट्रैक करें | How To Check Monitor Internet Usage In Hindi

इंटरनेट डाटा को कैसे मॉनिटर और ट्रैक करें How To Check Monitor Internet Usage In Hindi: ऑनलाइन काम करने वाले व्यक्ति के लिए डाटा मैनेजमेंट सबसे अहम बात होती हैं. इन्टरनेट का सही उपयोग हर कोई करना चाहता हैं. कई बार हम अपने डाटा पैक के मुताबिक यूजेज करना तो चाहते हैं. मगर यकायक बहुत कम समय में तेजी से net खर्च हो जाता हैं. इस वजह शेष पीरियड में हमे खाली बैठा रहना पड़ता हैं. How To Check Monitor Internet Usage में आपकों ऐसी तकनीक के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके माध्यम से आप अपने डाटा यूजेज को आसानी से ट्रैक कर मैनेज कर सकते हैं.

अपने इंटरनेट डाटा को कैसे मॉनिटर और ट्रैक करें

इंटरनेट डाटा को कैसे मॉनिटर और ट्रैक करें | How To Check Monitor Internet Usage In Hindi

यहाँ आपकों कुछ टूल्स और एप्लीकेशन के बारे में विस्तार से बता रहे हैं. जिनके माध्यम से आप बड़े ही आसान तरीके से Monitor Internet Usage को मैनेज कर सकते हैं. यहाँ आपकों मोबाइल और कंप्यूटर दोनों प्लेटफोर्म के लिए डाटा उपयोग को नियंत्रित करने की जानकारी दे रहे हैं.

डाटा मॉनिटर क्या है और इसकी आवश्यकता क्या हैं.

यह एक बेसिक सा सवाल हैं कि हमें आखिर इंटरनेट डाटा को मोनिटर करने की क्या जरूरत हैं. आजकल की मोबाइल कम्पनियां अपने रिचार्ज प्लान में एक, डेढ़ और दो जीबी प्रतिदिन डेटा के प्लान दे रही हैं. आम दिनों के लिए यह डेटा काफी है हम अपना पूरा दिन इतने डेटा से निकाल लेते हैं.

मगर बहुत बार ऐसा होता है जब हमें कोई जरूरी काम करने की आवश्यकता होती हैं तब हमारे डेली डेटा प्लान में इंटरनेट बहुत कम बचा होता हैं. जाहिर हैं अगर हमें उस काम को करना हैं तो छोटा रिचार्ज पैकेज लेना पड़ेगा या अगले दिन के डेटा का इन्तजार करना पड़ेगा.

रोज रोज इस तरह की समस्याओं से निजात पाने का एक सरल सा तरीका हैं अपने इंटरनेट डेटा का सही से प्रबंधन, इसका सबसे बेस्ट तरीका हैं हमारे मोबाइल में डेटा ट्रैक के नोटिफिकेशन को ऑन रखना. ऐसा करने के बाद जैसे ही हमारी डेली लिमिट के डेटा का 50 प्रतिशत या 90 प्रतिशत डेटा यूज हो जाएगा हमें तुरंत नोटिफिकेशन मिल जाएगा.

कुछ ऑपरेटर जैसे रिलायंस जिओ इस तरह के अपडेट आपको sms के जरिये भी देता रहता हैं. मगर आप प्रत्येक mb के खर्च होने पर नजर रखना चाहते हैं तो आपको अपने फोन के डाटा मैनेजर से यह सूचना ऑन कर ही देनी चाहिए, मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर में मोबाइल डेटा यूजेज को कैसे ट्रैक करना हैं इसकी जानकारी यहाँ दी गई हैं.

मोबाइल के लिए (My Data Manager)

आज के अधिकतर एंड्राइड मोबाइल फोन में इन्टरनेट यूजेज को ट्रैक करने की सेवा उपलब्ध रहती हैं. यदि आप अपने स्मार्ट फोन में डाटा यूजेज के सिस्टम को चेक करना चाहते है तो फोन setting में एक विकल्प होता है डाटा यूजेज मोनिटर, वही यदि आप विंडो फोन के उपयोगकर्ता हैं तो आपकों डाटा सेंस नाम से एक एप्लीकेशन आती हैं, जो आपके फोन के इन्टरनेट यूजेज को ट्रैक करने का कार्य करती हैं. यदि आप ब्लैकबेरी यूजर हैं तो अपने डाटा यूजेज जानने के लिए बिल्ट इन डिवाइस सिस्टम को देख सकते हैं.

माय डाटा मेनेजर एंड्राइड और ios मोबाइल डिवाइस के लिए सबसे बेस्ट एप्प हैं. यह आपकों चुने के पीरियड के दौरान की 2g/3g/4g और wifi डाटा यूजेज को काउंट कर अलग-अलग डिटेल्स देता हैं. इस एप्प सिस्टम में कुल यूजेज और शेष बचे पैक के डाटा की जानकारी उपलब्ध करवाता है.

कंप्यूटर के लिए Surplus Meter

आपके कंप्यूटर में कुल कितना डाटा यूज हुआ हैं, और आज के प्लान में कितना डाटा शेष हैं, यह सब कुछ जानने के लिए आपकों किसी थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करना होगा. जो आपके कंप्यूटर में डाटा कनेक्शन से लेकर सम्पूर्ण डाटा उपयोग की जानकारी ट्रैक कर सटीक रिपोर्ट देता हैं.

कंप्यूटर में डाटा यूजेज जानने के लिए सुरप्लस मीटर सॉफ्टवेयर को सबसे अधिक उपयोग किया जाता है. यह सॉफ्टवेयर आपकों विभिन्न डाटा कनेक्शन और कनेक्टिविटी की लिमिट, डाटा ट्रान्सफर और डाउनलोडस की पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाता हैं. इस सॉफ्टवेयर को एक्टिवेशन करने के पश्चात आप रिसीव डाटा और डेली यूजेज की रिपोर्ट देता हैं.

Onavo Count

google प्ले स्टोर और ios एप्प स्टोर में पूर्णतया निशुल्क उपलब्ध ओनावो काउंट एक बेहतरीन एप्प हैं. इसकी मदद से आप अपने डाटा प्लान को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकते हैं. इस सॉफ्टवेयर की एडवांस तकनीक में आपकों आरम्भ में अपने एक्टिव डाटा प्लान के बारे में जानकारी देनी होती है.

यह थर्ड पार्टी एप्प आपकों सबसे अधिक डाटा खर्च वाले एप्प की सूचना नोटिफिकेशन की मदद से जारी करता हैं. जिससे आप आसानी से समझ सकते हैं, कि कौनसा एप्प आपके इन्टरनेट यूजेज का संतुलन बिगाड़ रहा हैं.

Counters

यह एप्लीकेशन मुख्य रूप से विंडो मोबाइल्स के लिए बनाई गईं हैं. यह आपके विंडो मोबाइल के प्लान को ट्रैक कर रियल टाइम में internet usage को monitor करता हैं. यहाँ आपकों अपने डेली नेट यूजेज की लिमिट सेव करनी होती हैं, जब आप इस लिमिट को 50,75 या 90% तक क्रोस कर लेगे, तो यह एप्प आपको पुश सूचनाएँ भेजता रहेगा.

इस एप्प की सबसे बड़ी खासियत यह हैं, कि यही इन्टरनेट यूजेज को ट्रैक तो करता ही हैं, साथ ही आपके डेली किये गये कॉल्स और sms की कुल लिमिट्स और यूजेज की जानकारी ट्रैक कर आप तक पहुचाता हैं. यदि आप विंडो फोन का उपयोग करते हैं. तो मै आपकों internet usage tracker के लिए Counters एप्प को यूज करना रीकमांड करता हु.

Data Monitor App For Blackberry 10 Device

यदि आप ब्लैकबेरी 10 डिवाइस का उपयोग करते हैं, तो आपकों अपने यूजेज की सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए डाटा मोनिटर एप्प का उपयोग कर सकते हैं. यह मुख्यत ब्लैकबेरी डिवाइस के लिए ही काम करता हैं. आपके ऑनलाइन काम करने के साथ-साथ आपके सिस्टम के बैकग्राउंड में चल रहे डाटा यूजेज की जानकारी को भी आप तक पहुचाता हैं.

कौनसा एप्प या सिस्टम आपके टोटल डाटा का कितना यूज कर रहा हैं, आप अपनी लिमिट्स का कितना डाटा यूज कर चुके हैं, शेष कितना बचा हैं. इस एप्प को इंस्टाल करने के बाद जब भी आपका फोन ऑन होगा. इन्हे बिना एक्टिवेट किये डाटा मोनिटर अपनी काउंटिंग जारी रखता हैं.

Networx For WiFi Data Usges Tracker

यदि आपके घर पर wlan या wifi इन्टरनेट सिस्टम लगा हैं और आपको पता नही हैं कि आपके कनेक्शन से जुड़ा कौनसा कंप्यूटर या मोबाइल कितना डाटा यूज कर रहा हैं. तो यह फ्री सॉफ्टवेयर आपकों डेटा यूज ट्रैक करने में आपकी मदद कर सकता हैं.

यह आपके net का रियल टाइम यूजेज ग्राफ शो करता हैं. जिन्हें आप विभिन्न फोर्मेट यथा डेली उपयोग, कुल उपयोग, साप्ताहिक उपयोग और मासिक उपयोग की अलग-अलग जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस सॉफ्टवेयर की सबसे एडवांस चीज यह हैं, कि आप अपने डाटा यूजेज के ग्राफ को माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल शीट में ट्रान्सफर भी कर सकते हैं.

FAQ

मोबाइल डेटा मोनीटर का फायदा क्या हैं?

इसका बड़ा लाभ अपने डेटा की बचत और अनियमित खर्च से बचना हैं.

अपने एंड्राइड मोबाइल में डेटा ट्रैक कैसे करें?

इसकें लिए मोबाइल सेटिंग में डेटा मैनजमेंट फीचर से यह सेंटिंग देख सकते हैं अथवा प्ले स्टोर से डेटा USES & मोनीटर एप्प को इंस्टाल कर सकते हैं.

Mb check karne wala app कौनसा हैं?

माय जिओ, एयरटेल आदि एंड्राइड एप्प में आप डेली के डेटा यूज को देख सकते हैं.

यह भी पढ़े

फ्रेंड्स उम्मीद करते हैं, इंटरनेट डाटा को कैसे मॉनिटर और ट्रैक करें How To Check Monitor Internet Usage In Hindi में दी गईं जानकारी आपकों उपयोगी लगी होगी. आज का यह लेख आपकों कैसा लगा कमेंट कर जरुर बताए.

Leave a Comment

Your email address will not be published.