ऋतिक रोशन जीवन परिचय | Hrithik Roshan Biography in Hindi

ऋतिक रोशन जीवन परिचय Hrithik Roshan Biography in Hindi फिल्में शुरू से ही लोगों के बीच लोकप्रिय रहीं हैं। फिल्मों में कलाकार अपनी अभिनय प्रतिभा और प्रतिभा के माध्यम से अपनी विशेष पहचान बना ही लेते हैं। अभिनेता अपनी लगन, आत्म विश्वास, कुछ कर दिखाने के जज़्बे के बलबूते पर पूरी दुनिया में मशहूर हो जाते हैं। अपने संपूर्ण व्यक्तित्व के कारण लोगों के बीच इतने प्रभावी सिद्ध होते हैं कि उनका असर लोगों में अत्यधिक दिख जाता है। ऐसी ही एक फिल्म हस्ती हैं ऋतिक रोशन।

ऋतिक रोशन जीवन परिचय | Hrithik Roshan Biography in Hindi

ऋतिक रोशन जीवन परिचय Hrithik Roshan Biography in Hindi

ऋतिक रोशन से जुड़े अनेक पहलुओं को उनके विभिन्न संदर्भों के द्वारा जाना समझा जा सकता है। जानकारी स्वरूप उनके भिन्न भिन्न संदर्भ इस प्रकार हैं।

कौन हैं ऋतिक रोशन

फिल्म जगत का एक जाना पहचाना नाम, सुप्रसिद्ध अभिनेता, सर्वगुण संपन्न व्यक्तित्व के रूप में लोकप्रिय, आकर्षक व्यक्तित्व के धनी हैं ‘ऋतिक रोशन’। रितिक अपनी प्रतिभा का जलवा फिल्मों में दिखा चुके हैं जिन्हें प्यार से “डुग्गू” और ग्रीक गाॅड के नाम से भी पुकारा जाता है।

उनका वास्तविक नाम “रितिक रोशन नागरथ” है। फिल्म जगत में उन्हें “रित्तिक रोशन” के नाम से जाना जाता है। रितिक अपने पिता के साथ “सहायक निर्देशक” के रूप में भी काम कर चुके हैं। बचपन से अभिनय कर रहे हैं। आज के दौर के सबसे महंगे स्टार, अत्यधिक लोकप्रिय अभिनेता हैं ऋतिक रोशन।

परिचय

असली नाम – रितिक रोशन नागरथ
व्यक्तिगत नाम – डुग्गू, ग्रीक गॉड
कार्य – अभिनेता, डांसर, सहायक निर्देशक
डेब्यू फिल्म –  कहो ना प्यार है
जन्म की तारीख – 10 जनवरी वर्ष 1974
आयु – 48 वर्ष
मूल नागरिकता – भारतीय
मूल धर्म – हिंदू

जन्म

प्रतिभावान रितिक का जन्म मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में “10 जनवरी वर्ष 1974” को हुआ था। रितिक रोशन एक पंजाबी रोशन परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके परिवार के कई सदस्य बॉलीवुड से संबंधित हैं।

उनके पिताजी “राकेश रोशन” फिल्म के अभिनेता व निर्माता हैं, उनके दादाजी संगीत निर्देशक “रोशन लाल नागरथ” हैं, उनकी माता जी का नाम “पिंकी रोशन” है, जो “जे ओमप्रकाश” की बेटी हैं जो फिल्म निर्माता एवं निर्देशक हैं, उनके चाचा “राजेश रोशन” संगीत निर्देशक हैं। उनकी एक बड़ी बहन है जिसका नाम सुनैना रोशन है।

शिक्षा

रितिक बचपन से ही होनहार विद्यार्थी, पढ़ाई लिखाई में होशियार और मेहनती रहे हैं। उन्होंने अपने स्कूल की शिक्षा मुंबई के “बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल” से प्राप्त की थी।

विद्यालय की शिक्षा “कॉमर्स विषय” में “सिडेनहम कॉलेज” से प्राप्त की तत्पश्चात रितिक रोशन अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए “यू.एस.ए” चले गए थे। बचपन में ऋतिक रोशन को हकलाने की समस्या थी जिस वजह से उन्हें स्कूल में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था।

बोलने वाली परीक्षाओं से रितिक अक्सर दूर रहते थे और कोई ना कोई बहाना बना देते थे। स्पीच थेरेपी के द्वारा उनकी समस्या का हल निकाला गया।

ऋतिक रोशन का अभिनय करियर

बॉलीवुड के लोकप्रिय अभिनेता रितिक के अभिनय करियर की शुरुवात बचपन से ही हो गई थी। उनके पिताजी राकेश रोशन ने स्वयं के निर्देशन में बनी फिल्मों में उन्हें “बाल कलाकार” के रूप में अभिनय करवाया था। बचपन से ही रितिक को अभिनय में रुचि थी और वह अभिनय भी अच्छा करते थे।

 “वर्ष 1980” में रितिक ने अभिनय की शुरुवात एक “बाल कलाकार” के रूप में फिल्म “आशा” से की थी। उनकी डेब्यू फिल्म “कहो ना प्यार है” थी। ऋतिक रोशन ज़ोरदार अभिनय के लिए फेमस हैं और उन्हें कई अवॉर्ड भी मिले हैं। रितिक ने सहायक निर्देशक के रूप में चार फिल्मों में अपने पिताजी के साथ काम किया है।

रितिक ने कई डांस परफॉर्मेंस भी दिए हैं एवं वह एक पार्श्व गायक भी हैं। उन्होंने खुद के करियर को निखारने के लिए अभिनय के साथ-साथ संगीत, डांस, घुड़सवारी, तलवार चलाना भी सीखा है।

ऋतिक रोशन का फिल्म करियर

बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन अपनी फिल्मों में पूर्ण अभिनेता के रूप में भी संबोधित किए जाते हैं। उन्होंने कई सफल फिल्मों में काम किया है और असफल फिल्मों में भी अपनी अभिनय क्षमता का जलवा दिखाया है। आलोचक भी उनकी अभिनय प्रतिभा की तारीफ करते हैं। 

उनकी कुछ मुख्य फिल्में इस प्रकार हैं:

उन्होंने बाल कलाकार के रूप में ‘वर्ष 1980’ में “आशा” फिल्म में कार्य किया था तत्पश्चात सह निर्देशक के रूप में उन्होंने अपने पिताजी राकेश रोशन के साथ काम किया था। बता दें रित्तिक रोशन शूटिंग सेट पर अभिनेताओं को चाय देना और झाड़ू लगाना आदि छोटे-मोटे कार्य भी करते थे। 

” सह निर्देशक” के रूप में उनकी “खुदगर्ज” ( वर्ष 1987), “किंग अंकल” (वर्ष 1983), “करण अर्जुन” (वर्ष 1995), “कोयला” (वर्ष 1997) आदि फिल्में हैं। 

एक एक्टर के रूप में उनकी पहली फिल्म थी “कहो ना प्यार है” (वर्ष 2000) जिसने कई अवार्ड जीते, रिकॉर्ड तोड़ कमाई की साथ ही रितिक रोशन को बुलंदियों के शिखर पर पहुँचा दिया। इसके बाद मिशन कश्मीर (वर्ष 2000), यादें, कभी खुशी कभी गम (वर्ष 2001), आप मुझे अच्छे लगने लगे, मुझसे दोस्ती करोगे (वर्ष 2002), कोई मिल गया,

मैं प्रेम की दीवानी हूँ (वर्ष 2003), लक्ष्य (वर्ष 2004), क्रिश, धूम 2 (वर्ष 2006), जोधा अकबर (वर्ष 2008), गुज़ारिश (वर्ष 2010), जिंदगी ना मिलेगी दोबारा, डॉन 2 (वर्ष 2011), अग्निपथ (वर्ष 2012), क्रिश 3 (वर्ष 2013), बैंग बैंग (वर्ष 2014),

मोहनजोदड़ो (वर्ष 2016), काबिल (वर्ष 2017), सुपर 30, वार (वर्ष 2019), कृष 4 (वर्ष 2020) आदि उनके करियर की कुछ प्रमुख फिल्में हैं।

प्रतिभावान डांसर

ऋतिक रोशन श्रेष्ठ अभिनेता होने के साथ साथ कमाल के डांसर भी हैं। उन्हें डांस में रुचि बचपन से थी। बचपन में जितेंद्र की एक फिल्म में उन्होंने डांस किया था जिसके लिए उनके दादाजी रोशनलाल जागरथ ने जो संगीत निर्देशक हैं खुश होकर उन्हें ईनाम स्वरूप ₹100 दिए थे। डांसर के रूप में उन्होंने कई स्टेज परफॉर्मेंस किए हैं।

वह फिल्मों में भी गजब का डांस करते हैं। उनकी पहली फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ में किए डांस ने उनकी लोकप्रियता बढ़ा दी थी एवम् उनके प्रशंसकों की संख्या भी बढ़ गई थी। उनके डांस के लोग दीवाने हैं, यहाँ तक की उनकी नकल करते हैं। रितिक रोशन छोटे पर्दे पर टीवी रियाल्टी शो ‘जस्ट डांस’ में जज भी बने थे जिसके लिए उन्हें बहुत ज्यादा रकम मिली थी। 

ऋतिक रोशन एक प्रोफेशनल डांसर हैं, उन्होंने डांस सीखा भी है और माइकल जैक्सन उन्हें खूब पसंद भी हैं। “काइट्स” फिल्म की शूटिंग के दौरान वर्ष 2009 में वह अमेरिका के लॉस एंजेल्स में माइकल जैक्सन से मिले भी थे। उनके डांस के कद्रदानों में अनेक अभिनेता भी शामिल हैं। जैकी श्रॉफ के बेटे टाइगर श्रॉफ ऋतिक रोशन को डांस के क्षेत्र में अपनी प्रेरणा के रूप में मानते हैं।

ऋतिक रोशन का व्यक्तिगत जीवन

रित्तिक की निजी ज़िंदगी भी सुर्खियों में रही है। पहले सुजैन से प्यार और फिर बाद में शादी बिल्कुल फिल्मी तरीके से हुई जैसे ‘कहो ना प्यार’ में पहले हीरो हीरोइन से मिलता है, वैसे ही रितिक रोशन सुजैन से मिले थे फिर दोनों में प्यार हुआ, शादी हुई। 

ऋतिक रोशन ने सुजैन खान से वर्ष 2000 में शादी की थी लेकिन कुछ विवादों के कारण वर्ष 2014 में दोनों के मध्य तलाक हो गया। बॉलीवुड में उनके अफेयर की अफवाहें फैली थी उनका नाम करीना कपूर, बारबरा मोरी, कंगना रनौत आदि अभिनेत्रियों के साथ छोड़ा गया था। वर्तमान में उनके दो बेटे हैं रेहान रोशन और विधान  रोशन। 

रित्तिक  के दोस्तों में मुख्य रूप से फरहान अख्तर और करण जौहर का नाम आता है। ऋतिक रोशन के दाएँ हाथ में दो अंगूठे हैं जो उन्हें एक अलग पहचान देते हैं एवं लक्की साबित करते हैं।

ऋतिक रोशन को घूमना, डांस करना पसंद है साथ ही कसरत करना और पढ़ना भी अच्छा लगता है। रित्तिक अच्छा गाते भी हैं उन्होंने गायक के रूप में ‘काइट्स’ , ‘गुज़ारिश’ और ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’ फिल्मों में गाने गाए हैं।

ऋतिक रोशन की मनपसंद रुचियाँ

प्रिया एक्ट्रेस –  मधुबाला, माधुरी दीक्षित, काजोल,जूलिया रॉबर्ट्स
प्रिय एक्टर – राज कपूर, अमिताभ बच्चन, रिचर्ड गेरे
प्रिय रेस्टोरेंट –जे डब्ल्यू मेरिट रेस्टोरेंट, स्पेनिश रेस्टोरेंट  मुंबई
प्रिय रंग- काला
प्रिय खाना –  दाल चावल, मटन, चिकन, चॉकलेट
प्रिय खेल – क्रिकेट
प्रिय डांसर – शम्मी कपूर, माइकल जैक्सन
प्रिय किताब – एन इज़ी वे टू स्टॉप स्मोकिंग (एलन कैर)
प्रिय परफ्यूम – पोलो स्पोर्ट, इस्से मियाके
प्रिय स्थान – लंदन, जापान, स्पेन
प्रिय पालतू जानवर –  फारसी बिल्ली
प्रिय फिल्म –  दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे, कहो ना प्यार है

आकर्षक व्यक्तित्व के धनी

ऋतिक रोशन अपनी शारीरिक छवि के लिए काफी लोकप्रिय हैं। अपनी बॉडी को सुडौल बनाने के लिए उन्होंने सलमान खान से ट्रेनिंग भी ली है। उनकी पहली फिल्म के बाद उन्हें शादी के तीन सौ से भी ज्यादा प्रस्ताव आए थे। बॉलीवुड के स्टाइलिश हीरो के रूप में भी फेमस हैं।

उन्हें अपने आकर्षक रूप के लिए अनेक खिताबों से नवाज़ा गया है एवं अनेक अवॉर्ड भी मिले हैं जैसे- ‘आई.आई.एफ. ए ग्लैमरस स्टार’ अवॉर्ड्स, यूके पत्रिका में 50 सेक्सी एशियाई पुरुषों की सूची में स्थान मिला है, कई बार वे टॉप पर भी रहे हैं, वर्ष 2019 में उन्हें टॉप फाइव ‘मोस्ट हैंडसम मैन इन द वर्ल्ड’ के खिताब से नवाज़ा गया है,

‘मैन ऑफ द दशक’ का खिताब मिला है, उनका नाम जी क्यू (भारतीय संस्करण) के अन्तर्गत श्रेष्ठ कपड़े पहनने वाले की सूची में अंकित किया है इसके अलावा भी अनेक खिताबों से उनके बाहरी व्यक्तित्व को सराहा गया है। फिल्मों और वास्तविक जीवन में उनका व्यक्तित्व अपनी अलग छवि प्रस्तुत करता है।

ऋतिक रोशन के कार संग्रह

रित्तिक जितने स्टाइलिश और अमीर बॉलीवुड एक्टर हैं उसी तरह उनके पास कारें भी काफी स्टाइलिश हैं। उन्होंने अनेक कारें खरीद रखी  हैं।

उनके कार संग्रह में मुख्य रूप से जगुआर एक्सजे, फेरारी मेडिना, मासेराटी स्पाइडर, रोल्स रॉयस घोस्ट सीरीज।।, रेंज रोवर स्पोर्ट, पॉर्श केयेने टर्बो आदि कारें हैं।

समाजसेवी रूप

ऋतिक रोशन जितने मशहूर एवं श्रेष्ठ अभिनेता हैं उतने ही वह अन्य कार्यों में सक्रिय रहते हैं। अनेक फिल्मों में उन्होंने जो विभिन्न किरदार निभाये हैं। असल जिंदगी में भी उन्होंने वैसे लोगों के लिए अनेक कार्य किए हैं। 

विशेषतौर पर वह बच्चों के विकास एवं उनसे जुड़े कल्याण कार्यक्रमों में सक्रिय भाग लेते हैं। अपनी जीवन में उन्होंने आर्थिक धनराशि कई रूप में दी, मृत्यु उपरांत अपनी आँखें दान देने का फैसला लिया, कई चैरिटी कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

इसके साथ ही वह ‘द इंडियन स्टेमरिंग एसोसिएशन’, नानावती भाषण केंद्र, यूनिसेफ के सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स के प्रोजेक्ट में साथ और सहयोग दे रहे हैं।

अन्य व्यवसाय

रित्तिक फेमस एक्टर तो हैं ही साथ ही उन्होंने इसके अलावा वर्ष 2013 में खुद का ‘फिटनेस और स्पोर्ट्स ब्रांड’ लॉन्च किया है जो वॉलमार्ट से जुड़ा है। वर्ष 2019 में ‘एच.आर.एक्स’ के तहत निर्माता के रूप में ऋतिक रोशन ने पहली फिल्म सुपर 30 निर्मित की है।

ऋतिक रोशन के विरोधी संदर्भ

फिल्म जगत के बहुचर्चित स्टार होने के नाते रित्तिक भी विवादों के घेरे में आ गए हैं उनका नाम कईयों के साथ जोड़ा गया जो विवाद रूप में सामने आए।

1】बारबरा मोरी संदर्भ

ऋतिक रोशन का नाम ‘बारबरा मोरी’ हॉलीवुड अभिनेत्री से जोड़ा गया। रितिक रोशन के निजी जीवन में सुजैन से उनकी अनबन की खबरें फैली। कई विरोधी संदर्भ सक्रिय हुए जो विवाद का मुद्दा बने।

2】कंगना रनौत संदर्भ

ऋतिक रोशन का नाम कंगना रनौत के साथ भी जोड़ा गया था। बॉलीवुड में विवाद रूप में खबरें फैली, दोनों पक्षों की तरफ से विरोधी संदर्भ सामने आए।

ऋतिक रोशन की कुल संपत्ति

रित्तिक ‘डेली न्यूज़ एंड एनालिसिस’ में सबसे अधिक बैंक बैलेंस वाले स्टार के रूप में जाने जाते हैं। उनकी कमाई प्रति फिल्म लगभग 22 करोड़ के करीब, कुल संपत्ति $370 मिलियन के करीब, भारतीय रुपए में यह 2745 करोड़ रुपए के आसपास है। रितिक रोशन अमीर अभिनेता के रूप में जाने जाते हैं।

ऋतिक रोशन के अवार्ड्स एवं उपलब्धियाँ

रित्तिक बॉलीवुड के अत्यधिक लोकप्रिय अभिनेता हैं जो देश विदेश में फेमस हैं। रितिक रोशन को 200 से भी ज्यादा अवार्ड्स एवं उपलब्धियाँ उनकी अभिनय प्रतिभा, कल्याण कार्यों, आकर्षक व्यक्तित्व आदि के लिए दिए गए हैं।

1】फिल्मी अवॉर्ड्स

वर्ष 2001 में ‘कहो ना प्यार है’ के लिए ‘बेस्ट डेब्यू मेल अवार्ड’, वर्ष 2004 में ‘कोई मिल गया’ के लिए ‘बेस्ट एक्टर’, वर्ष 2007 में ‘धूम 2’ के लिए ‘बेस्ट एक्टर’, वर्ष 2003 में ‘जोधा अकबर’ के लिए ‘बेस्ट एक्टर’,

वर्ष 2012 में ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’ के लिए ‘बेस्ट एक्टर ड्रामा’ के साथ-साथ फिल्म फेयर अवार्ड, अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी अवार्ड, स्क्रीन अवार्ड, ज़ी सिने अवॉर्ड्स, जूरी अवार्ड, ज़ी सिने क्रिटिक्स अवार्ड, बॉलीवुड मूवी अवार्ड, स्टारडस्ट अवॉर्ड, बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवॉर्ड्स, पीपुल्स च्वाइस अवार्ड आदि अवॉर्ड्स मिले।

2】अन्य उपलब्धियों के रूप में खिताब

 फोर्ब्स द्वारा ‘हाई प्रोफाइल भारतीय हस्तियों की सूची में रित्तिक का नाम अंकित किया गया है। ऋतिक रोशन का वर्ष 2019 में ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ में लाभदायक स्टार के शीर्षक से नवाज़ा गया। वर्ष 2019 में टॉप 20 प्रभावशाली हस्ती के रूप में ‘फाबेर्स इंडिया’ में नाम अंकित किया गया। 

वर्ष 2006 में उन्हें यूनाइटेड किंगडम में ‘बॉलीवुड लेजेंड्स’ का खिताब दिया गया। वर्ष 2011 में रित्तिक का मोम का पुतला ‘लंदन मेडम तुसाद’ में स्थापित किया गया। दुबई ‘एम्यूज़मेंट पार्क’ में उनकी फिल्म क्रिश नाम की एक राइड है। बच्चों की किताब ‘ स्टोरीज़ फॉर बॉयज टू बी डिफरेंट’ यूनाइटेड किंगडम में लाँच की गई जिसमें रितिक रोशन संबंधित संदर्भ लिखा गया है।

उनका नाम बराक ओबामा, जैकी चैन, रिकी मार्टिन आदि हस्तियों के साथ लिया जाता है। तमिलनाडु कक्षा 6 की वैल्यू एजुकेशन किताब में सेल्फ कॉन्फिडेंस के एक चैप्टर में उनके नाम को एक मिसाल के रूप में लिखा गया है।

यह भी पढ़े

रित्तिक ने अपने आत्मविश्वास के बलबूते पर बॉलीवुड ही नहीं विदेशों में भी एक विशिष्ट जगह बनाई है। फिल्म जगत के साथ साथ वास्तविक जगत में भी सुपरस्टार के रूप में फेमस हैं। अपनी कमज़ोरियों को अपनी मेहनत से सुधार कर जीत हासिल की। उनका व्यक्तित्व आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है।

प्रस्तुत लेख ऋतिक रोशन जीवन परिचय | Hrithik Roshan Biography in Hindi में रितिक रोशन के बारे में जानकारी मिलती है एवं उनके अनेक पक्षों को अच्छे से जाना समझा जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.